Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 – पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें?

0
48

यदि आपके पास एक या दो मोबाइल फ़ोन या इसे ज्यादा है और पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे जानना चाहते है तो आजकी लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 में, पेटीएम से रिचार्ज करने का तरीका क्या है?, पेटीएम रिचार्ज प्रोमो कोड क्या होता है?, पेटीएम से रिचार्ज कैसे किया जाता है सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है।

इसके साथ-साथ पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए क्या चाहिए? और Paytm Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai सभी स्टेप्स को जानकारी दिया गया है। Paytm App दुसरे Mobile Recharge Karne Wala Apps पेटीएम से रिचार्ज करने की विधि काफी आसान है।

Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 - पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें

जभी आपको अपना मोबाइल रिचार्ज करना है पहले पेटीएम रिचार्ज ऑफर क्या चल रहा है चेक करना है जिसे आपको प्रतेक Mobile Recharge पर आपको कुछ डिस्काउंट मिल जायेगा। इसके अलावा पेटीएम से रिचार्ज करने के फायदे कई सारे है।

अगर आप Paytm App Download करके फर्स्ट टाइम इस्तेमाल कर रहे है तो आपको पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें जानने से पहले आपको पेटीएम क्या है? जानना आवश्यक है उसके बाद Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 में जानेंगे।

Popular Post:

पेटीएम क्या है?

पेटीएम भारत का एक ई-कॉमर्स वेबसाइट या प्लेटफार्म है जिसको पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा द्वारा बनाया गया है। पेटीएम का फुल फॉर्म पेमेंट थ्रू मोबाइल (Payment Through Mobile) है। पेटीएम को प्रारंभ में सन 2010 में एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के रूप में One97 Communication Limited द्वारा लॉन्च किया गया था। जिसका उद्देश्य मोबाइल रिचार्ज और ऑनलाइन पेमेंट करना था लेकिन जैसे-जैसे पेटीएम का विकास होता गया और लोग पेटीएम का इस्तेमाल करने लगे तो उसके बाद पेटीएम ने इसे एक ऐप के रूप में परिवर्तित कर दिया जिसे आज हम सभी पेटीएम एप के रूप में यूज करते हैं।

आज के समय में हम पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज ,टीवी रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर इलेक्ट्रिसिटी बिल ,वॉटर बिल, ट्रेन टिकट ,बस टिकट, होटल बुकिंग आदि जैसे बहुत से काम कर सकते हैं।

पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए क्या चाहिए?

यदि आपके पास भारत की किसी भी प्रकार का सिम है और पेटीएम से रिचार्ज करना है तो कर सकते है बसरते आपके पास कुछ चीजों होनी चहिये, जैसे:

इन सभी चीजों होने के बाद पेटीएम रिचार्ज करने का सोच सकते है। अगर आपके पास Paytm Account नहीं है तो पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं पढ़ सकते है। उसके बाद Paytm से या Paytm Wallet Se Recharge Kaise Kare इस लेख को पढ़ सकते है।

पेटीएम से रिचार्ज करने के फायदे क्या है?

यदि आप Paytm Se Mobile Recharge Karna Hai तो आपको कई सारे फायदे हो सकते है। आपको पता है पेटीएम रिचार्ज करने वाला एप्स है। जो लोग पेटीएम अकाउंट उनको पेटीएम इस्तेमाल करने पर कुछ न कुछ ऑफर देते रहते है। पेटीएम से रिचार्ज करने के फायदे की बात की जाए तो यह भारत में अग्रणी ऑनलाइन रिचार्ज प्लेटफॉर्म में से एक है, जो 350 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है।

पेटीएम मोबाइल एप्लिकेशन और पेटीएम वेबसाइट दोनों उपयोगकर्ताओं को Cashbacks, Rewards Points, Discount Vouchers आदि के रूप में लाभान्वित करते हैं, जबकि छोटे बिजनेस के लिए भुगतान गेटवे के एकीकरण से वे लेनदेन को सुरक्षित और सुरक्षित रूप से पूरा कर सकते हैं।

कुछ पेटीएम मोबाइल रिचार्ज लाभ हैं जिनका लाभ आप पेटीएम मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करने या पेटीएम की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद उठा सकते हैं:

  • Available 24*7
  • Multiple Payment Options
  • Easy & Instant Mobile Recharge
  • Cashback & Scratch Cards
  • Online Convenience
  • Ease of Adding Contacts

पेटीएम रिचार्ज प्रोमो कोड क्या है?

पेटीएम इस्तेमाल करने पर आपको कई तरह का Paytm Promo Code देता है। चाहे ऑनलाइन भुगतान हो, रिचार्ज हो या मूवी, ट्रेन, फ्लाइट आदि के लिए टिकट खरीदना हो, पेटीएम ऑफर आपके लिए उपलब्ध रहता है।

पेटीएम हमारे और आपके लिए कई छूट, सौदों और ऑफ़र प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो उनके ऑनलाइन भुगतान के अनुभव को अद्भुत नहीं बनाते बल्कि पैसे बचाने में भी उनकी मदद करते हैं। आप Paytm Promo Code 2021 प्राप्त कर सकते हैं जो आपके भविष्य के भुगतान और आपके भविष्य के लेनदेन के लिए कैशबैक प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं।

रिचार्ज और बिल भुगतान हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण उपयोगिताओं में से एक हैं। चाहे आप अपने डीटीएच या अपने प्रीपेड मोबाइल फोन के लिए रिचार्ज कर रहे हों या पोस्टपेड बिलों, बिजली बिलों और अन्य उपयोगिता बिलों के बिलों का भुगतान भी कर रहे हों। अपने सभी रिचार्ज और बिल भुगतान के लिए Paytm Recharge Promo Code का प्रयोग कर सकते है और लॉयल्टी कैशबैक प्राप्त करें।

Paytm Recharge Promo Code प्राप्त करने के लिए आपको पेटीएम अकाउंट की “Paytm My Offers” सेक्शन पर टैप करें और अपने लिए सभी उपलब्ध पेटीएम प्रोमो कोड खोजें।

Popular Post:

पेटीएम से रिचार्ज कैसे किया जाता है?

अगर आपके पास भारत का किसी नेटवर्क ऑपरेटर का सिम हो, जैसे: Airtel, Vi, BSNL या Jio Recharge के लिए यह अग्रणी मोबाइल रिचार्ज प्लेटफॉर्म है। पेटीएम से रिचार्ज करने का तरीका बहुत ही आसान है क्योंकि आपको बस अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और यह आपके ऑपरेटर और आपके सर्कल को स्वचालित रूप से प्राप्त कर लेगा। आप सभी नवीनतम रिचार्ज योजनाओं के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और स्क्रैचकार्ड की मदद से पैसे भी बचा सकते हैं और कैशबैक ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं।

आपको फिर से जानकारी के लिए बता दू की दुसरे Mobile Recharge Karne Wala Apps के मोकाबले पेटीएम की त्‍वरित ऑनलाइन सेवाएं और बेदाग ग्राहक सेवा सहायता आपको सर्वश्रेष्‍ठ उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करती है। पेटीएम आपको न केवल फोन रिचार्ज करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है बल्कि एक तेज और सुरक्षित लेनदेन भी सुनिश्चित करता है। यदि आपके पास Airtel, Vi, BSNL या Jio Sim है और Paytm Se Jio Recharge Kaise Kare निचे पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें? पढ़े:

Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 – पेटीएम से रिचार्ज करने का तरीका

जो लोग Paytm App Download करके पहले से इस्तेमाल करते है उन लोगों को Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare पता होता है। लेकिन, जो लोग Paytm Account New बनाया होता है उन लोगों को Paytm All Features के बारेमे पता नहीं होता है और वे इंटरनेट पर Paytm Se Free Recharge Kaise Kare सर्च करते रहते है। आइये पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें? और पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलता है? जानते है:

स्टेप.1- दोस्तों पेटीएम से रिचार्ज करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले आपको Paytm App Download Karna Hai और अपना अकाउंट बनाना है।

स्टेप. 2- पेटीएम से रिचार्ज करने के लिए आपके पास पेटीएम एप होना आवश्यक है इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में ऊपर दी गई लिंक से पेटीएम ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। और इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की मदद से साइनअप करें।

स्टेप .3– अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप को ओपन करें पेटीएम ऐप को ओपन करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प दिखेंगे जिनमें से आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है और रिचार्ज लिखकर सर्च करना है।

स्टेप .4- इसके अलावा थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर आपको Mobile Recharge का आइकन दिख जाता है आप वहां से क्लिक करके भी रिचार्ज वाले ऑप्शन पर पहुंच सकते हैं।

स्टेप .5- मोबाइल रिचार्ज वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे Prepaid और Postpaid यानी आप प्रीपेड नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं या फिर पोस्टपेड नंबर पर रिचार्ज करना चाहते हैं अक्सर यूज होने वाले नंबर प्रीपेड ही होते हैं इसलिए हम प्रीपेड की बात करेंगे।

Also Read:

स्टेप .6- प्रीपेड सेलेक्ट करने के बाद उसके नीचे आपको आप जिस भी नंबर पर मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं उस नंबर को डालें नंबर डालने के बाद एक बार पुनः चेक करें क्योंकि अगर आपने गलत नंबर डाला है तो किसी दूसरे नंबर पर रिचार्ज हो जाएगा जो कि किसी भी स्थिति में वापस नहीं होगा।

स्टेप .7- मोबाइल नंबर डालने के बाद आपसे अमाउंट पूछा जाएगा कि आप कितने अमाउंट का रिचार्ज करना चाहते हैं यानी आप से प्लांन पूछा जाएगा कि आप कौन सा प्लान सेलेक्ट करना चाहते हैं जैसे: रु.49, रु.99, रु.149, रु.599 आदि। उस प्लान को सेलेक्ट करें।

स्टेप .8– प्लान सिलेक्ट करने के बाद आपको प्रोसीड करने का विकल्प दिखेगा जिसे आप टच करें और अपना 4 अंकों का यूपीआई पिन डालकर (जो आपने पहले से सेट किया होगा) प्रोसीड करें।

इस प्रकार आपका रिचार्ज कुछ ही सेकेंड के अंदर में सफलतापूर्वक हो जाएगा ऊपर बताए गए स्टेप्स को अगर आप पूरी तरीके से फॉलो करते हैं तो आप आसानी से बिना किसी परेशानी के रिचार्ज कर पाएंगे इसी तरह से आप बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।

पेटीएम रिचार्ज कैसे करे जानकारी में

तो, आपने इस लेख में टीएम ऐप क्या है?, पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए क्या चाहिए, और Paytm Se Recharge Kaise Kare 2021 में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

अगर आपको एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा कैसे ट्रांसफर करें जानना है तो हमारा पिछला लेख Paytm Se Paise Transfer Kaise Karte Hain पढ़ सकते है। जिसमे पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका बताया गया है।

उम्मीद करता हूं कि यह लेख पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें आपको पसंद आया होगा। अगर Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर करे जो पेटीएम नया अकाउंट बनाया है और Airtel, Vi, Jio या BSNL Number पर पेटीएम से रिचार्ज करना चाहता है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here