Referral Code Kya Hota Hai – रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी

0
163

दोस्तों अगर आप Social Media Apps इस्तेमाल करते है तो आपको Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp और Telegram पर आपके दोस्तों द्वारा बहोत सारे Referral Code भेजा जाता है। वह Refer Code आपकी काम की हो सकती है न भी, अगर आप जानना चाहते है की आखिर Referral Code Kya Hota Hai, Referral Code Meaning In Hindi में क्या होता है और रेफेरल कोड कैसे बनाया जाता है? साथी-साथ हम रेफेरल कोड से पैसे कैसे कमाए? तो यह जानकारी आपके लिए है।

यदि आपका कोई छोटा व्यवसाय है और उसके बारेमे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचना चाहते है तो इनवाइट कोड यानि रेफेरल कोड आपकी काम की हो सकती है।

Referral Code Kya Hota Hai - Referral Code Meaning In Hindi

अपने व्यवसाय के लिए एक रेफरल कोड/कार्यक्रम बनाना चाहते हैं, लोगों को अनुशंसा करने और मौजूदा व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कृत होने के लिए एक रेफ़रल कोड प्राप्त करना उन बिजनेस के लिए काफी फायदे होते है जो Referral Code चलाता है। यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि व्यवसाय में एक रेफरल कार्यक्रम है या नहीं।

आमतौर पर ग्राहक अपने दोस्तों को अपना रेफरल कोड देता है, फिर उन दोस्तों को रेफरर से जोड़ा जाता है, और संबंधित पुरस्कार जारी किए जा सकते हैं। इस तरीके से कई लोग अच्छा पैसा कमा रहा है, तो चलिए जान लेते है की रेफेरल कोड क्या है?

यह भी पढ़े:

Referral Code Kya Hota Hai?  What Is Referral Code in Hindi?

Referral Code Meaning In Hindi

एक रेफ़रल कोड एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है जिसमे Numbers, Letters या Combinations हो सकता है जो संबंधित रेफ़रलकर्ता (ग्राहक) को एक रेफ़रल जोड़ता है।

एक रेफरल कोड एक ऐसी चीज है जिसे आप एक नए उपयोगकर्ता के रूप में उपयोग कर सकते हैं और इससे लाभ उठा सकते हैं। आमतौर पर, एक रेफरल कोड आपको वह राशि प्रदान करता है, अगर आप Dream11, MPL, My11Circle खेलते है तो गेम में पैसे लगाने के लिए अपने दोस्तों को Referral Code भेजे।

या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो फंतासी खेल खेलते हैं, बस उन्हें रेफरल कोड के लिए पूछें या बस उन्हें आपको एक आमंत्रण भेजने के लिए कहें। इससे आप दोनों को फायदा होगा। हर रेफरल पर आप दोनों को कुछ न कुछ पैसे मिलता है और उस बिजनेस या Apps से नए लोग जुड़ते जाते है।

Google Play store में कई पैसे कमाने वाला एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो रेफरल कोड कार्यक्रमों को संदर्भित करने और अर्जित करने की अनुमति देते हैं जो आपके रेफ़रल के माध्यम से किसी के शामिल होने पर आपको पुरस्कार अर्जित करने की अनुमति देते हैं।

जब भी आप किसी को रेफर करते हैं तो आपको उस प्लेटफॉर्म से कमीशन मिलता है जिसका आप प्रचार कर रहे हैं। वे पहले ही कमीशन का एक प्रतिशत तय कर चुके हैं। मान लीजिए अगर आप किसी को 100 रुपये का उत्पाद रेफर कर रहे हैं तो अगर कोई आपके रेफर किए गए उत्पाद को कमीशन के रूप में खरीदता है तो आपको 10 रुपये मिलेंगे।

रेफेरल कोड से पैसे कैसे कमाते है एक Example से समझते है

Referral Code Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप रेफरल कोड के जरिये पैसे कमाने की सोच रहे है तो Internet पर बहोत सारे पैसे कमाने वाला गेम्स है जिसपर इस तरह कि Referral Code से पैसे कमा सकते है। में आपको Google Pay App का Example देता हु।

Google Pay के बारेमे हर कोई जनता होगा और इस्तेमाल करते होंगे लेकिन कई लोगों को पता नहीं होता है की हम Google Pay से पैसे कमा सकते है, क्योंकि इस तरह की पैसे कमाने का तरीका और मेरा रेफरल कोड क्या है उसको पता ही नहीं होता। में अपनी Google Pay Referral Code का लिंक निचे दे रहा हु, अगर आपने मेरी दी गई रेफेरल लिंक से इस अप्प को डाउनलोड करते है और First Payment करते ही आपको रु.21 मिल जायेगा वही मेरे Google Pay Account में रु.121 आ जायेगा।

Google Pay: Download

इसमें आपको मात्र रु.21 मिलेगा क्योंकि आपने मेरे Referral Code में थ्रू डाउनलोड किया है, अगर आप एक बार Google Pay Download करने के बाद आप अपनी Referral Code कोड किसी दुसरे को Refer करते है वही आपको भी रु.121 मिल जायेगा। मान लोग अगर आपने एक दिन में 10 लोगों को Refer उसमे से सिर्फ 2 लोगों में Google Pay Install किया, एक Refer पर रु.121 यानि “रु.121 * 2 = रु.242” आपने कुछ ही मिनट में रु.242 कमा चुके है। यह घर बैठे पैसे कमाने का शानदार तरीका है।

इसी तरह से यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करने की सोच रहे है तो Amazon Affiliate Program के साथ जुड़ना होगा और एक लिंक प्राप्त करना होगा। उस लिंक को अपने Social Media Profile पर शेयर करते हो और जब आप किसी को किसी उत्पाद या सेवा के लिए सफलतापूर्वक संदर्भित करते हैं तो आपको भुगतान मिलता है।

अब जानते है कि रेफेरल कोड कैसे बनाए और इसका फायदा क्या है?

यह भी पढ़े:

रेफेरल कोड कैसे बनाए?

किसी भी पैसे कमाने वाला अप्प्स का अपनी खुदकी Refer Code बनाना बहुत ही आसान है, कुछ स्टेप्स को पूरा करके रेफरल कोड फॉर ऑल के लिए बनाया जा सकता है। इसके लिए निचे की स्टेप्स को समझे:

Step-1: मानों आपको PhonePe Account बनाना है, उसके लिए सबसे पहले PhonePe App Download करें

Step-2: Download करने के बाद उसे Install करे और PhonePe Account बनाये, अगर आपने अभी तक PhonePe Account नहीं बनाया है तो अपनी खुदकी PhonePe Account कैसे खोले पढ़ सकते है। उसके बाद आगे की स्टेप्स को समझे:

Step-3: PhonePe Account बनाने के बाद आपको PhonePe की Home में आ जाना है वह पर आपको Refer $ Earn का आप्शन देखाई देगा, Click करें।

Step-4: यहाँ पर आपका एक Refer Code करने का Options देखाई देगा।

Step-5: जैसे ही आप किसी को Refer करेंगे आपकी रेफरल कोड उसके पास चला जायेगा और जब सभी Process को वह पूरा करेगा वैसे आपके PhonePe Wallet में कुछ पैसा आ जायेगा।

अगर आपको जानकारी चाहिए था की रेफरल कोड कैसे मिलेगा तो इस तरह से आप किसी भी Mobile Apps का Referral Code प्राप्त कर सकते है।

रेफरल कोड की जानकारी में

तो, आपने Referral Code Kya Hota Hai, रेफेरल कोड कैसे बनाए? और Referral Code से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर चुके।

जब भी आप किसी एप्लीकेशन के साथ पंजीकरण करते हैं तो यह आपका रेफरल कोड उत्पन्न करता है जिसे आप किसी के साथ साझा कर सकते हैं ताकि आप जिस व्यक्ति के साथ रेफरल कोड साझा करते हैं वह पंजीकरण के समय इसे दर्ज कर सके तो उसे और आपको कुछ पैसे मिल जाएंगे। मूल रूप से यह ऐप्स को बढ़ावा देने के लिए एक विज्ञापन ट्रिक है आजकल ज्यादातर ऐप यही रहा है।

किसी भी विशिष्ट ऐप के लिए कोई विशिष्ट रेफ़रल कोड नहीं है, आप बस इसे डाउनलोड करें, अपनी खाता बनाये और अपनी प्लेटफार्म के माध्यम से कुछ रेफरल कोड दे और अच्छे पैसे कमाये।

उम्मीद करता हु की Referral Code Kya Hota Hai, रेफरल कोड का मतलब क्या होता है यानि Referral Code Meaning In Hindi अच्छी तरह समझ गए होंगे, अगर आपको इसे रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी या इस से पैसे कैसे कमाए समझने में किसी भी तरह का समस्या आ रहा है तो हमें Comment करें 24 Hours में रिप्लाई मिल जायेगा।

यह भी पढ़े:

Referral Code Kya Hai FAQ In Hindi

रेफेरल कोड क्या है?

एक रेफ़रल कोड एक विशिष्ट पहचानकर्ता होता है जिसमे Numbers, Letters या Combinations हो सकता है जो संबंधित रेफ़रलकर्ता (ग्राहक) को एक रेफ़रल जोड़ता है।

रेफेरल कोड कैसे बनाए?

किसी भी पैसे कमाने वाले मोबाइल एप्लीकेशन का Referral Code प्राप्त करने के लिए उस एप्लीकेशन में रजिस्टर करना होगा, रजिस्टर करने के बाद एक कोड प्राप्त होगा वही रेफेरल कोड हैं।

इनवाइट कोड क्या है?

इनवाइट कोड भी एक तरह का रेफेरल कोड है। अगर आप किसी को अपने इनवाइट कोड भेजते है और वह उस चीज को लेता है तो आपको कुछ कमीशन मिलता है, जो की पैसे कमाने का जरिया है।

Google Pay Referral Code क्या है?

अगर आपको Google Pay Referral Code चाहिए तो यह “j9gv5g” गूगल पे का रेफरल कोड है। कही से गूगल पे डाउनलोड करते है तो इस कोड का इस्तेमाल करे आपको Rs.21 में जायेगा First Payment करते है। उसके बाद जितने लोगों को Refer करेंगे उतने Rs.121 * ? = ? पैसे कमा सकते है।

Phonepe Referral Code क्या है?

PhonePe पर अकाउंट बनाते समय “0ugz89w1” इस रेफरल कोड का प्रयोग करें। और हर बार जब आप किसी मित्र को फोनपे ऐप पर डाउनलोड और साइन अप करने के लिए संदर्भित करते हैं तो 100 रुपये प्राप्त करेंगे। PhonePe भारत का सबसे अच्छा मोबाइल भुगतान वॉलेट है जिसे आप अपने बैंक से जोड़ते हैं और UPI पते के माध्यम से भुगतान भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

PAYTM Referral Code रेफरल कोड क्या है?

यदि आपको PAYTM Referral Code चाहिए तो “fa2a53ec” इस कोड को इस्तेमाल कर सकते है नहीं, तो Direct Paytm Download कर सकते है। अपना व्यक्तिगत रेफरल लिंक प्राप्त करें और इसे फेसबुक, ट्विटर या ईमेल के माध्यम से भी साझा करें। अपने रेफरल लिंक के माध्यम से रिचार्ज करने के लिए अपने दोस्तों की अधिकतम संख्या प्राप्त करें।

MPL Referral Code क्या है?

एमपीएल ऐप में लॉग इन या साइन अप करें। भुगतान के समय कूपन कोड “NDTL6AL2” का प्रयोग करें। आप किसी भी लीग में शामिल हो सकते हैं और वास्तविक नकद पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं।

रेफरल कोड का मतलब क्या होता है?

एक रेफरल कोड एक ऐसी चीज है जिसे आप एक नए उपयोगकर्ता के रूप में उपयोग कर सकते हैं और इससे लाभ उठा सकते हैं। आमतौर पर, एक रेफरल कोड आपको वह राशि प्रदान करता है।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here