Best English To Hindi Translation Website | इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद करने की वेबसाइट

0
64

अगर आप अपने किसी भी तरह की content को इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद करना है तो आप सही जगह पर आए हैं। आज की जानकारी में Best English To Hindi Translation Website की पूरी जानकारी दूंगा जहा से आप अपने Content को बड़ी आसानी से हिंदी टू इंग्लिश या इंग्लिश टू हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

लेकिन, आपको इन English To Hindi Translation Website को इस्तेमाल करने से पहले कुछ बाते आपको पता होना चाहिए, जब शब्दों का अनुवाद करने की बात आती है हम किसी मनुष्य से करा लेते है जो Human Nature को समझते हुए इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट कर देते हैं।

किसी मनुष्य से ट्रांसलेट हिंदी तो इंग्लिश या इंग्लिश टू हिंदी में Translate करने में बेहतर होता हैं, अगर आप इन best English to Hindi translation website की मद्दत से english to hindi words मिल जाता है लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब आप Phrases, clauses and sentences अच्छी तरह से सही नहीं होता।

ये वेबसाइटें Sentence, reference या कुछ भी के Vowel को नहीं पहचानती हैं; वे केवल वाक्य को अलग-अलग शब्दों में तोड़ते हैं और शब्द द्वारा शब्द का शाब्दिक अनुवाद करते हैं। यह सबसे बड़ा समस्या है और ज्यादातर अनुवाद गलत हो जाते हैं।

फिर भी यदि आप इन हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेट वेबसाइट की मद्दत से अपने Content को Translate करते है तो आप खुद से एक बार उस Translate किये हुए Content को जरुर पढ़े और कहा पर mistake हुवा है उसे पूरा करें।

best english to hindi translation website

एक Professional translators को पता है कि कौन सी Sentence सही है कहा पर क्या Change होनी चाहिए और विषय वस्तु, शब्द गणना, सामग्री की जटिलता आदि पर निर्भर करती हैं Content को English To Hindi में Translation किस तरह किया जाए।

यह भी पढ़े:

चलिए जानते है वह कौन-कौन सी Best English To Hindi Translation Website जहा से आप english to hindi, hindi to English, english to Marathi, english to telugu में translate कर सकते हैं।

Best English To Hindi Translation Website – 5 इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद करने वाला वेबसाइट

1. Google Translate – इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट App Download

अगर आपको किसी भी तरह की कंटेंट को एक language से दुसरे language में translate करना है या इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करना है तो Google Translate सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है।

Google Translate को न केवल इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद कर सकते है वल्कि hindi to English, english to Marathi, english to telugu और Spanish, French, Bengali and Chinese जैसी 100 से अधिक भाषाओं Translate कर सकते हैं।

Google Translate वास्तविक समय में उपयोग करने और अनुवाद करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है। आप Google Translate का उपयोग करके अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद करने के लिए एक दस्तावेज लिख, बोल या अपलोड कर सकते हैं।

यह प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से उस भाषा का पता लगा सकता है जिसका आप अनुवाद करना चाहते हैं, अनुवाद अंग्रेजी में डिफ़ॉल्ट रूप से सेट रहता है उसे बस Change करने की देरी है।

इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करने के बाद आपको अनुवादित पाठ को Copy करने, Share करने और Edited करके कही पर Upload करने की की अनुमति देता है। गोपनीयता के लिए, Google दावा करता है कि यह आपके किसी भी उद्देश्य के लिए आपकी किसी भी सामग्री का उपयोग नहीं करता है सिवाय आपको सेवा प्रदान करने के।

2. Translate – इंग्लिश का हिंदी में अनुवाद

English To Hindi Translate करने की दूसरी सबसे बड़ी Website है जो इंग्लिश से हिंदी और बहुत सारे दुसरे भाषा चूस करके Translate कर सकते हैं। ट्रांसलेटर को iPhone के लिए एक विशेष एप्लिकेशन के साथ सफल बनाया गया है जिसे आप ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

अंग्रेजी को हिंदी में अनुवाद करने के लिए Translate का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं या इसके विपरीत किसी दुसरे language के लिए। यह पूरी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और इसका उपयोग छवियों से पाठ का अनुवाद करने के लिए भी किया जा सकता है।

वेबसाइट का दावा है कि स्रोत भाषा से समान अर्थ और भावनात्मक प्रभाव का संचालन करने के लिए मूल और द्विभाषी अनुवादक आपके ग्रंथों पर काम करेंगे। नए उपयोगकर्ताओं के लिए पहले 50 शब्द मुफ़्त हैं, जिसके बाद आपको अनुवाद के पेशेवरों द्वारा चेक किए गए प्रत्येक शब्द के लिए $ 0.7 शुल्क लिया जाएगा।

यह अनुवादक ऐप आपका सबसे अच्छा साथी हो सकता है। एकीकृत माइक बटन के एक टैप से बिजली-तेज़ अनुवादों के साथ, आप कुछ ही समय में हिंदी सीखना और बोलना शुरू कर देंगे।

3. Easy Hindi Typing – हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेटर

Easy Hindi Typing एक अच्छी वेब टूल है जो अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कर सकता है और हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे अच्छी टूल भी है। अगर आप हिंदी में ब्लॉग्गिंग कर रहे है और Hindi Fonts की मद्दत से हिंदी टाइप नहीं कर सकते है तो Easy Hindi Typing tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें आपको दोनों के लिए अलग-अलग टैब हैं। हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद टैब में, आप हिंग्लिश में लिख सकते हैं और वेबसाइट स्वचालित रूप से हिंदी में अनुवाद कर देगी। अगर आपको सिर्फ Hindi में Typing करन है तो Hindi select करके “Mera Naam Kyaa Hain” लिए आपको हिंदी में “मेरा नाम क्या हैं” आ जायेगा।

English To Hindi Translation के लिए इसे इस्तेमाल करना है तो English To Hindi पर रहने दे और English Type करें, फिर आप अनुवादित पाठ को संपादित, कॉपी और डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट Google अनुवाद की तुलना में अधिक Regional languages का समर्थन करती है।

आप ईज़ी हिंदी टाइपिंग वेबसाइट का उपयोग करके अन्य भाषा में अनुवाद करे जैसे: पंजाबी, मलयालम, तमिल, मराठी, तेलुगु, और गुजराती में पाठ का अनुवाद कर सकते हैं।

4. LingvaNex – Translation Apps for Business and Lives

LingvaNex एक ऐसा अप्प है जिसकी मद्दत से एक भाषा से दूसरी भाषा में और अनुवादक और अन्य दूसरी भाषा सिखने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

Conversations, SMS messages, calls, conference chats, or phrases का अनुवाद करने के लिए LingvaNex का उपयोग करें क्योंकि यह अच्छी UI के साथ एक बार में 10,000 शब्दों तक का अनुवाद कर सकती है।

LingvaNex में Type करते समय एक साइड में English type करे और दूसरी साइड में Automatic Translate करके दिखायेगा। आप ड्रॉप-डाउन मेनू से भाषा बदल सकते हैं।

5. Typing Baba – ट्रांसलेट हिंदी तो इंग्लिश

हिंदी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद के लिए टाइपिंग बाबा वेब टूल बहुत सरल और सीधा है। यह ऐप अंग्रेजी टाइपिंग टेस्ट, हिंदी टाइपिंग टेस्ट, हिंदी टाइपिंग टेस्ट प्रदान करता है।

अंग्रेजी टाइपिंग टेस्ट में Typing Baba आपको कीबोर्ड पर अलग-अलग शब्द पंक्तियों का अभ्यास करने के लिए अलग-अलग टाइपिंग टेस्ट प्रदान करते हैं। इस तरीके से अभ्यास करके आप अंग्रेजी टाइपिंग में अपनी टाइपिंग की गति और सटीकता बढ़ा सकते हैं। इसी तरह, आप कृतिदेव फ़ॉन्ट और मंगल फ़ॉन्ट में हिंदी टाइपिंग का अभ्यास कर सकते हैं जबकि मंगल यूनिकोड फ़ॉन्ट पर आधारित है।

आपको English To Hindi Translation Tool का इस्तेमाल करना है तो वेबसाइट जाए और English To Hindi Select करे। उसके बाद इंग्लिश टाइप करे, जब आप अपनी typing पूरी कर लेते है तो बस ‘Translate’ बटन पर क्लिक करें। आपका अनुवादित पाठ नीचे दिए गए बॉक्स में दिखाई देगा।

उस Translate को कॉपी कर सकते हैं, इसे अपने डिवाइस पर सहेज सकते हैं, और प्रिंट कमांड सीधे वेबसाइट से दे सकते हैं। टाइपिंग बाबा की एक और सीमा यह है कि आप एक बार में केवल 2,000 शब्दों का अनुवाद कर सकते हैं। अप English To Hindi Translation के लिए टाइपिंग बाबा का उपयोग करें।

इंग्लिश तो हिंदी कनवर्टर की जानकारी में

तो आपने English To Hindi Translation करने की बेस्ट वेबसाइट के बारेमे जान चुके है, आप इन वेबसाइट की मद्दत से अपनी भाषा में आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं।

मेरी राय में Google translate किसी भी चीज़ से बेहतर है। लेकिन वहाँ भी आप शब्द से शब्द का अनुवाद करने के लिए सही वाक्य की व्यवस्था है। यदि आप शब्द को इंगित करते हैं तो यह बेहतर है कि यह हर एक शब्द का अर्थ अलग-अलग दिखाता है। लेकिन आपको अंत में अपने दम पर एक वाक्य की व्यवस्था करनी होगी।

मैं संपूर्ण वाक्यों या अनुच्छेदों के सटीक अनुवाद के लिए Google अनुवाद का उपयोग करने की सलाह नहीं दूंगा। यदि आप व्यक्तिगत शब्दों के ढीले अनुवाद या अनुवाद की तलाश कर रहे हैं, तो Google translate का उपयोग करें।

उम्मीद करता हु की आपको Best English To Hindi Translation Website जानकारी में जितने वेबसाइट दी गई है वह आपको काम आए, और जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर है जो इस तरह की जानकारी जानना चाहते हैं।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here