53 Agriculture Business Ideas in Hindi | कृषि व्यवसाय की कुछ बेहतरीन आईडिया हिंदी में

Rate this post

Agriculture Business Ideas in Hindi: कृषि व्यवसाय दुनिया की सबसे बड़ा व्यवसाय है, आप बोलेंगे कैसे? तो देखो दुनिया में जो भी बिज़नेस है वो बंद भी हो जाये चलेगा लेकिन कृषि यानि खदान की उत्पादन अगर बंद हो जाये तो आप जानते होंगे क्या हो सकता है. इसलिए कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) कल भी चल रहा था, आज भी चल रहा है और आगे भी चलता रहेगा.

कृषि व्यवसाय करने के लिए कोई बड़ी सहर में जाने की जरुरत नहीं है अपने घर और गाऊ से सुरु कर सकते है. Agri Business Ideas की कोई भी Category में बिज़नेस सुरु कर लो 100% profit होगी.

लेकिन, खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स नहीं तो बड़ी नुक्सान का सामना करना पद सकता है।

Agriculture Business Ideas in Hindi

कई लोग small farm business यानि कृषि व्यवसाय को गंदा और गरीब का व्यवसाय समझता था, लेकिन अभी जो भी कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) करते है उन में से कई Engineer, पढ़े हुए लोग टेक्नोलॉजी की मद्दत से व्यवसाय करते है.

ऐसा नहीं है की कृषि व्यवसाय करने से कोई समस्या नहीं आती, आती है कई-कई साल सुखा होने के कारन से उब्जाऊ जमीन भी बंजर बन जाता है. इस यह बिज़नेस में सिचाई की यहम भूमिका होती है अगर सही से सिचाई उपलब्ध हो तो यह बिज़नेस में profit ही profit है.

आज की post में Agriculture Business Ideas list की जानकारी दूंगा जिसमे से कोई बिज़नेस सुरु कर सकते है.

Popular Post:

Table Of Contents

कृषि व्यवसाय करने के फायदे – Benefits of Agriculture Business Ideas

कृषि व्यवसाय करने के बहुत सारे फायदे उन में से कुछ जान लेते है.

  1.  इस व्यवसाय सुरु करने के लिए कोई सहर में जाने की जरुरत नहीं है, अपने पास जो भी जमीन है अगर नहीं है तो दुसरे को जमीन लेकर सुरु हो सकता है.
  2. सुरु करने के लिए कम से कम पूंजी यु कहे तो ना के बरावर पूंजी लगता है जिससे कोई भी सुरु कर सकता है.
  3. अगर Agri Business सुरु करने की सोच रहे है तो उसके बारेमे जानकारी ले तो बेहतर होगा.
  4. समय समय पे अच्छे ध्यान देने की आवश्यकता  होती है जिससे उस पैदावार में बढ़ोतरी होती है और profit होती है.
  5. इस व्यवसाय के लिए सरकार के तरफ से भी कई सारे स्कीम चलाई है जिससे आपको लोन लेने में आसानी होती है.

कृषि व्यवसाय की सूची – List of Agriculture Business

1. टमाटर उत्पादन का बिजनेस 

दोस्तों महंगाई इतनी बढ़ चुकी है की यदि आप कोई प्राइवेट नौकरी कर रहे है तो उससे आपका घर नहीं चलने वाला है, इसके लिए आपको कोई न कोई बिजनेस करना ही पड़ेगा अगर आप Agriculture के क्षेत्र मे ही कोई Business शुरू करना चाहते है तो ऐसे मे आप टमाटर उत्पादन का बिजनेस शुरू कर सकते है।

जिसमे आप अपने खेत की जमीन पर टमाटर की खेती करेंगे, एक वर्ष मे दो बार टमाटर की खेती होती है जिन्हे आप मंडी मे लेकर बेच सकते है या फिर खुद का कोई Tomato Sauce Business भी शुरू कर सकते है।

टमाटर के बिजनेस मे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है अगर आप सही तरीके से सभी चीजे करेंगे तो अच्छे खेती के लिए आपको इंटरनेट पर बढ़िया जानकारी मिलती है वहाँ से सीखकर आप ये काम शुरू कर सकते है।

2. बीज उत्पादन का बिजनेस

खेती करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज बीज और खाद ही होती है बिना इनके खेती करना है कोई भी फल या सब्जी को उगाना संभव ही नहीं है। फसल कैसे होगी ये बात बीज पर की क्वालिटी पर ही निर्भर करता है की वो कैसा है इसलिए सभी कृषि की मांग यही होती है कि उन्हे अच्छा बीज चाहिए।

तो आप Seed Production Business शुरू कर सकते है अच्छे बीज की मांग बाजार मे बहुत अधिक है यदि आप ये काम शुरू करते है तो आपको इसमे काफी मुनाफा हो सकता है।

3. सोयाबीन उत्पादन का बिजनेस

आज के समय मे जीतने भी लोग जिम जाते है वो सभी प्रोटीन के लिए सोयाबेन का सेवन जरूर करते है इसीलिए इस समय बाजार मे इसकी मांग बढ़ चुकी है और Soyabean से और भी अलग-अलग प्रकार की चीजे बनती है जैसे की Soya Chaap, छोटी सोयाबिन जिन्हे हम सब्जी मे डालकर भी खाते है।

यदि आप इसकी खेती करते है तो आपका ये Agriculture Business भी बहुत ही अच्छा चल सकता है और हमेशा हमे वो ही बिजनेस करना चाहिए जिसकी मांग ज्यादा हो।

4. मूंगफली का तेल उत्पादन का बिजनेस

मूंगफली खाने से कई प्रकार की फायदे मिलते है ठीक उसी प्रकार से मूंगफली के तेल के अनेक लाभ है और इसके एक लीटर की कीमत कुछ 200 से लेकर 230 रुपए होती है, अगर आपके वहाँ भी मूंगफली की खेती की जाती है वो आप उसके तेल का बिजनेस शुरू कर सकते है।

इसके लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जिसके मदद से आप मूंगफली का तेल निकाल सको एक लीटर तेल के लिए कम से कम 2 से 2.5 किलो मूंगफली लगती है, यदि आप वाकई मे कोई Agrculture Business करना चाहते है तो आप इस बिजनेस को कर सकते है।

5. अदरक तेल उत्पादन का बिजनेस

आप लोग Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे मे पूछ रहे थे इसीलिए हम यहाँ पर आपको एक और कृषि से संबंधित बिजनेस के बारे मे बताने जा रहे है , जिसमे आप लोग अदरक के तेल का बिजनेस कर सकते है जिसमे आपको अदरक की जरूरत तो पड़ती ही है और इसे पीसकर तेल निकालने और पॅकिंग करने के लिए बाकी चीजों की भी जरूरत होती है।

इन सभी का इस्तेमाल करके आप अदरक के तेल का व्यापार कर सकते है अब आप मे कुछ लोग ये पूछना चाह रहे होंगे की अदरक के तेल कौन खरीदेगा तो इसके भी अनेक प्रकार के फायदे है जैसे कि त्वचा, बाल और गठिया इन सभी बीमारी मे इससे इलाज कर सकते है।

6. चावल ब्रान तेल उत्पादन का बिजनेस

चावल ब्रान तेल जिसे दूसरे शब्दों में चावल की भूसी का तेल भी कहा जाता है इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व हैं जिनसे हमारे शरीर को काफी लाभ मिलता है इस तेल का इस्तेमाल अधिकतर हृदय रोग को कम करने के लिए औरहारमोंस को संतुलित रखने में इस्तेमाल किया जाता है।

यदि आपके यहां भी चावल की पैदावार होती है तो इस स्थिति में आप चाहे तो चावल ब्रान तेल का भी उत्पादन कर सकते हैं यह आपके लिए बहुत ही अच्छा एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया हो सकता है।

7. ताड़ तेल उत्पादन का बिजनेस

ताल का तेल बनाने के लिए गुइनीन्सिस के फल की लुगदी का इस्तेमाल किया जाता है, बाजार में इस तेल की मांग काफी है क्योंकि इसके कई सारे Benefits भी हैं। 

विटामिन ई का सबसे बड़ा स्रोत ताड़ के तेल को माना जाता है तथा मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए भी ताड़ का तेल उपयोग किया जाता है। 

8. नारियल तेल निर्माण का बिजनेस

सर्दियों के मौसम में आप लोग भी नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करते होंगे इसके उत्पादन के लिए आपको नारियल के गरी को पीसकर उस से तेल निकाला जाता है यदि आप कोई, Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

आप इसका व्यापार भारत के अलावा विदेशों में भी कर सकते हैं इसमें आपको काफी मुनाफा हो सकता है। 

9. सूरजमुखी की खेती का बिजनेस

सूरजमुखी की खेती कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और बिहार जैसे प्रदेशों में सबसे अधिक की जाती है सूरजमुखी की खेती से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं यदि आप केवल 30 से ₹40000 खर्च खेती करते हैं तो इसमें आपको लगभग ₹100000 तक का मुनाफा हो सकता है। 

वैसे भी सूरजमुखी के फूल मार्केट में अच्छे दामों पर बिकते हैं यही कारण है कि इस की खेती करने पर आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। 

10. कीटनाशक सूत्रीकरण का बिजनेस

किसान जो फसल उगाता है कई बार उन्हें कीड़े लगने का भय बना रहता है यदि ऐसा हुआ तो किसानों की मेहनत बर्बाद हो सकती है इसीलिए वह लोग अपने फसल को बचाने के लिए कीटनाशक का उपयोग करते हैं ताकि उनकी फसल अच्छी रहे। 

यदि आप कोई किसी से संबंधित बिजनेस करने के बारे में सोच रहे थे तो यह तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है जिसमें आपकी नाशक सूत्री करण का बिजनेस कर सकते हैं। 

11. खाद वितरण का व्यवसाय का बिजनेस

हर एक किसान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी खाद ही होता है यदि खाद की गुणवत्ता अच्छी नहीं हुई तो फसल भी उसी हिसाब की होंगी इसीलिए हमें हमेशा अच्छी क्वालिटी वाला ही खाद इस्तेमाल करना चाहिए आप ऐसा कर सकते हैं की खाद बनाकर कृषि में वितरण कर सकते हैं यह बिजनेस भी बहुत ही अच्छा काम करता है। 

12. छोटा सिंचाई प्रणाली प्रदान करना का बिजनेस

खेतों में फसल को उपजाऊ बनाने के लिए उनमें पानी छोड़ना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है यदि आप समय पर खेत की सिंचाई नहीं करते हैं तो ऐसे में फसल खराब होने का डर रहता है, 

खेत की सिंचाई के लिए आप कोई छोटा सिंचाई करने वाला पंप लगवा सकते हैं जिसके बाद आप अपने क्षेत्र के आसपास के खेतों में पानी छोड़ने का काम कर सकते हैं इसमें आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसे मिलेंगे यह काम भी काफी अच्छा है।

13. कृमि खाद उत्पादन का बिजनेस

आप यह बात बहुत अच्छे से जानते होंगे कि केचुआ को कृषि का सबसे अच्छा मित्र माना जाता है क्योंकि यदि आप अपने खेत में केचुआ को रखते हैं तो वह कीटाणुओं से आपके फसल को बचा लेता है तथा खाद भी अच्छी मानी जाती हैं। 

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक ऐसे स्थान की जरूरत पड़ेगी जो थोड़ी गर्म और गीली हो और उस जगह पर अंधेरा रहना भी अनिवार्य है क्योंकि तभी केंचुए वहां पर ठहर पाएंगे।

यह बिजनेस भी काफी अच्छा काम कर सकता है इसके लिए आप इंटरनेट पर भी पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

14. प्याज पेस्ट उत्पादन का बिजनेस

कई ऐसी सब्जियां होती हैं जिनको प्यार करने से पहले उस में तड़का लगाने के लिए प्याज का पेस्ट इस्तेमाल करना पड़ता है वैसे तो आप अपने घर में भी प्याज का पेस्ट बनाकर सब्जी में डाल सकते हैं। 

मगर कई बार लोग इसको पहले से बना बनाया प्याज का पेस्ट खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं यदि आपके यहां भी प्याज की खेती होती है तो आप अपना प्याज का पेस्ट उत्पादन वाला बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

15. आलू उत्पादन का बिजनेस

आलू एक ऐसी सब्जी मानी जाती है जिसे लगभग सभी सब्जियों में डालकर खाया जा सकता है और आलू की बिक्री पूरे वर्ष होती है अगर आप भी कोई Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में पता करना चाह रहे थे तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा हो सकता है। 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो आलू का बिजनेस कर रहे हैं और हर महीने लगभग एक से ₹200000 तक की कमाई आराम से कर लेते हैं। 

16. बेकरी का बिजनेस

यदि आपको ऐसा बिजनेस स्टार्ट करना चाह रहे हैं जिसमें आपको प्रॉफिट काफी अच्छा मिले तो ऐसे में आपके पास एक ही है ऑप्शन हुई है कि आप अपना बेकरी शॉप चालू कर सकते हैं जिसमें आप केक पेस्ट्री या जन्मदिन से संबंधित मिलने वाले सभी सामान को अपने दुकान में रख सकते हैं। 

पहले लोग अपने बर्थडे पार्टी पर केक काटना पसंद नहीं करते थे लेकिन अब एक जन्मदिन पर लोग 10-10 केक काटते हैं अगर आप भी अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो बेकरी शॉप चालू करिए इसमें आपको हर महीने लाखों रुपए का फायदा हो सकता है। 

17. पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस

पोल्ट्री फार्म जिसे दूसरे भाषा में मुर्गी पालन भी कहते हैं यह भी कृषि से संबंधित है व्यवसाय माना जाएगा आप इसे छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको कम से कम 50 से 70 हज़ार रुपए की जरूरत पड़ेगी। 

केवल इतने पैसों से शुरू करके आप बहुत अच्छे लेवल तक भी जा सकते हैं क्योंकि लोगों को अपनी हेल्थ को अच्छा रखने के लिए यह सभी चीजें खाने की जरूरत पड़ती है। 

18. मशरूम की खेती का बिजनेस

इस समय पर मशरूम की खेती का बिजनेस भी बहुत ही अच्छा चल रहा है जिसके लिए आपको एक ऐसी जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर तापमान ठंडा ही रहे इसके लिए आप इसी का प्रयोग भी कर सकते हैं शादी में मशरूम को पैक करने के लिए पैकिंग का जरूरी सामान भी लगेगा। 

गांव में रहने वाले बहुत से लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं और उन मशरूम को शहरों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं यदि आप चाहें तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

19. दुग्ध उत्पादन का बिजनेस

इस बिजनेस के बारे में आप लोग भली-भांति जानते ही होंगे कि दूध का बिजनेस कैसा चलता है जिनके घरों में भी गाय भैंस होती है वह अपने दूध को डेरी पर बेचकर अच्छा पैसा कमाते हैं, इसके लिए आपके पास ज्यादा दूध देने वाली गाय भैंस होनी चाहिए। 

इसके लिए आपको अपनी गाय और भैंस की देखभाल भी अच्छे से करनी होगी तभी मैं आपको दूध दे पाएगी इस बिजनेस से लोग हर महीने लाखों रुपए भी कमा रहे हैं शहरों में दूध की कीमत काफी अच्छी मिल जाती है। 

20. टोकरी बनाना का बिजनेस

फल या सब्जी रखने के लिए टोकरी का इस्तेमाल किया जाता है सस्ती टोकरी बनाने के लिए आप प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, आजकल लगभग सभी लोग प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लग गए हैं क्योंकि यह काफी कम दामों में मिलने वाला और अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है। 

21. काजू प्रोसेसिंग का बिजनेस

आज के समय में आप काजू की कीमत जानते ही होंगे कि कितनी अधिक हो चुकी हैं लोगों को खुद को स्वस्थ रखने के लिए यह खाना ही पड़ता है यदि आप अभी काजू उत्पादन का बिजनेस चालू करते हैं तो इसमें आपको बहुत लाभ मिल सकता है यह बिजनेस शुरू कैसे करें इसके बारे में जानने के लिए आप इंटरनेट पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

जहां पर आपको सभी चीजें पूरे विस्तार से बताई जाती हैं कि काजू प्रोसेसिंग का बिजनेस चालू करने में कितना खर्चा आएगा और इसमें कितना लाभ मिलेगा यह सभी चीजें आपको आसानी से मिल जाएंगी। 

22. चिप्स बनाना का बिजनेस

आपने बहुत से ऐसे लोग होंगे जो मूवी देखते समय चिप्स खाना बहुत ही पसंद करते होंगे या घर में भी कई बार आलू के चिप्स बनाए जाते हैं उसी चीज को आप बिजनेस में भी बदल सकते हैं क्योंकि अब बहुत से लोग घर में चिप्स बनाना पसंद नहीं करते हैं और बाजार से खरीद कर उन्हें अपने घर में तेल में छानकर बना लेते हैं। 

या आप इन पैकेट वाले आलू चिप्स या टोमेटो चिप्स बनाने का काम शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस आपका काफी अच्छा चल सकता है जिसके लिए आप चिप्स बनाने वाली मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

23. फल और सब्जी के लिए कोल्ड चेन का बिज़नस का बिजनेस

बहुत से ऐसे फल और सब्जी होते हैं इनका उत्पादन हमेशा नहीं होता है वर्ष के कुछ ही महीने में उनका उत्पादन करना संभव है तो उस तरह के फल और सब्जी को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड चैन का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें उन फल और सब्जी को स्टोर करके रख दिया जाता है ताकि वह सुरक्षित रह सके। 

अगर आपके पास भी कोई ऐसा बड़ा स्थान है जहां पर आप कोल्ड स्टोर शुरू कर सकते हैं तो यह बिजनेस करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। 

24. चावल मिल का बिजनेस

ज्यादातर किसान अपने खेतों में चावल की खेती करके उन चावल को मंडी में ले जाकर बेच देते हैं जब भी आप चाहे तो चावल मिल शुरू करके उन्हीं चावल को पैक करके ग्राहक तक पहुंचा सकते हैं जिसमें आपको अधिक लाभ मिलेगा चावल मिल की बहुत सारी कंपनियां बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा रही हैं। 

यदि उन्हीं के जैसा आप भी काम करना चाहते हैं तो चावल मिल का बिजनेस आप लोगों के लिए अच्छा हो सकता है। 

25. आटा मिल का बिजनेस

गेहूं की कीमत पर आटे की कीमत में बहुत अंतर होता है अगर आप चाहे तो Agriculture Business Ideas In Hindi हमारे इस पोस्ट से सीख कर उन्हें गेहूं को पीसकर आटा बना कर भेज सकते हैं इसमें आपको लाभ भी अधिक मिलेगा और इसी तरीके से आप अपना एक बिजनेस भी चालू कर सकते हैं। 

26. दाल मिल लगाना का बिजनेस

दाल हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है अगर आप कोई सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स के बारे में देखेंगे तो वहां पर आपको दाल का नाम भी जरूर मिलेगा। इसी चीज को ध्यान मे रखते हुए आप अपनी की दाल की मिल चालू कर सकते है। 

जिसमे आप दाल को पैक करके बेचना और यदि कोई डीलर आपके यहाँ से दाल खरीदना चाहता है तो उसे बेचना इसी तरह के काम करके आप पैसे कमा सकते है। 

27. मधुमख्खी पालन का बिजनेस

आप यह बात बहुत अच्छे से जानते होंगे कि शहद बनाने के लिए मधुमक्खी का इस्तेमाल किया जाता है तो आप मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको एक ही स्थान पर बहुत सारे मधुमक्खियों को पालना होगा उसके बाद यदि आप चाहे तो खुद का कोई शहद बनाने वाला प्रोडक्ट बना सकते हैं या फिर अगर आपसे कोई शहद बनाने के काम से ही मधुमक्खियों को खरीदना चाहता है तो उन्हें आप बेच सकते हैं। 

28. चिंराट की खेती का बिजनेस

चिरांद या झींगा की खेती एशिया में सबसे अधिक की जाती है जिसमें से भारत का नाम भी सबसे ज्यादा झींगा की खेती करने में आता है जिस तरह से मछली पालन का बिजनेस किया जाता है ठीक उसी प्रकार से Agriculture Business मे झींगा पालन की खेती भी की जाती है।

29. मछली पालन का बिजनेस

बिहार और बंगाल में अधिकतर लोग मछली को खाना पसंद करते हैं अगर आपके पास कोई तालाब या बड़ी जमीन है तो वहां पर आप तालाब बनाकर मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और शायद आप यह जानते भी होंगे कि मछली पालन के बिजनेस में बहुत मुनाफा होता है। 

मगर इससे पहले आपको यह जानना होगा कि मछली को पालने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है यह सभी जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी हमने यहां पर आपको केवल Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में बताया हुआ है। 

30. जट्रोफा की खेती का बिजनेस

जेट्रोफा कर कस जिसे रतनजोत के नाम से भी जाना जाता है भारत में प्राचीन काल से इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है जैसे कि जैव इंधन औषधी जैविक खाद तथा रंग बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप कोई अच्छे Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में जानना चाह रहे थे तो आप इस बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको लाभ जरूर मिलेगा। 

Also Read:

List of Agriculture Business

32. Fruits and vegetables Export – फल और सब्जी निर्यात

33. Frozen Chicken Production – फ्रोजेन चिकन उत्पादन

34. Piggery – सूअर पालन

35. Soya Beans Processing – बोया बीन्स प्रोसेसिंग

36. Spice Processing – मसाला उत्पादन

37. Fruit Juice Production – फल के जूस का बिज़नस

38. Ginger Garlic Paste Processing – अदरक लहसुन पेस्ट उत्पादन

39. Grocery E-Shopping Portal – ग्रोसरी इ-शौपिंग पोर्टल

40. Jaggery – गुड़ उत्पादन

41. Groundnut Processing – मूंगफली उत्पादन

42. Honey Processing – मधु उत्पादन

43. Soil Testing Lab – मिटटी परिक्षण केंद्र

44. Multi-Purpose Cold Storage – बहु प्रयोजन कोल्ड स्टोरेज

45. Ice Cream Production – आइस क्रीम उत्पादन

46. Livestock Feed Production – पशुधन चारा (खाने की सामग्री) उत्पादन

47. Meat Processing – मांस उत्पादन

48. Milk Chilling Plant – दूध ठंडा रखने का प्लांट

49. Rope Manufacturing – रस्सी निर्माण

50. Pickles Making – अचार बनाना

51. Milk production – दूध उत्पादन

52. Medicinal herb cultivation – औषधीय जड़ी बूटी की खेती

53. Flower cultivation – फूलो की खेती

Best Agriculture Business Ideas In Hindi (FAQs):-

Q1. Agriculture Culture शुरू कैसे करें?

कृषि व्यापार करने के लिए आपके पास बहुत सारे तरीके होते है जैसे कि फसल उगाना, Sauce Making, Oil Producing इस तरह के बहुत प्रकार से आप बिजनेस कर सकते है।

Q2. क्या कृषि बिजनेस शुरू करने मे फायेदा होता है?

कृषि करने मे आपको लाभ तो मिलेगा मगर उसके लिए आपको पूरी Strategy से काम करना होता है, ताकि जो भी फसल हो उसकी पैदावार अच्छी हो सके।

Also Read:

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

2 thoughts on “53 Agriculture Business Ideas in Hindi | कृषि व्यवसाय की कुछ बेहतरीन आईडिया हिंदी में”

  1. Mai ek girl hu b.sc agriculture karti hu first year hai mai abhi se paise kamana chahti hu please help me sabse pahle kya karna chahiye business ke liye aur kya mai kar Sakti hu

    Reply
    • जी आप पैसा कमाना चाहती हो तो काफी पर पार्ट टाइम जॉब करके कमा सकती हो और अगर बिजनेस करना चाहती हो तो हमने एग्रीकल्चर बिजनेस आइडियाज लिस्ट दी है जिसपर काम शुरू करे

      Reply

Leave a Reply