Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 – लिस्ट ऑफ रीसाइक्लिंग बिजनेस?

0
62

यदि आप कम लागत में अच्छी बिजनेस करना चाहते है तो रीसाइक्लिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? सोच सकते है! इस आर्टिकल मैं moneyinnovate.com Website की टीम द्वारा आपको Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 के बारे में बताया गया है। अगर आप भी Recycling Business करने में इंटरेस्टेड है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

यहां हमारी टीम द्वारा टॉप 30 ऐसे कम निवेश के 2022 के रीसाइक्लिंग व्यापार के तरीके के बारे में बात करने करने वाली है, जोकि आपने एक साथ शायद ही पहले कभी देखे होंगे।

दोस्तों रीसाइकलिंग बिजनेस को हिंदी में पुनरावृति का व्यापार कहा जाता है, यानी कि किसी भी सामान को दोबारा इस्तेमाल में लिए जा सकने वाला बनाना, रीसाइकलिंग बिजनेस सभी के लिए फायदेमंद होता है और यह एक इको फ्रेंडली बिजनेस है, इस बिजनेस से पर्यावरण को फायदा होता है।

जैसे कि अगर आप प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिजनेस पर काम करते हैं तो आप पर्यावरण को सीधे तौर पर बचा रहे हैं, क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक होता है, अगर आप प्लास्टिक का बहुत अधिक उत्पादन करेंगे तो वह पर्यावरण के लिए हानिकारक होगा।

क्योंकि प्लास्टिक जैसी वस्तुएं पर्यावरण में संलिप्त नहीं होती, और हजारों वर्षों तक पृथ्वी पर ज्यों की त्यों पड़ी रहती है, लेकिन अगर आप प्लास्टिक को रिसाइकल करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप पुराने पड़े प्लास्टिक को ही दोबारा इस्तेमाल में ले रहे हैं, इससे नए प्लास्टिक का उत्पादन नहीं हो रहा और पर्यावरण को सीधे तौर पर फायदा पहुंच रहा है।

प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज के अलावा कचरे से बिजनेस, रद्दी पेपर बिजनेस, टायर रीसाइक्लिंग बिजनेस जैसे कई सारे प्लास्टिक रीसाइक्लिंग व्यापार के अंतर्गत आता है।

आइए दोस्तों समय का बचाव करते हुए जल्दी से जल्दी आर्टिकल को शुरू करते हैं, और Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi

के बारे में देख लेते हैं।

बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोस्तों अगर आप सोच रहे है कि बिजनेस की शुरुआत कैसे करनी चाहिए? तो हमारी टीम ने पहले ही बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 13 Tips शेयर कर चूका है जो कुछ इस प्रकार है:

1: अपनी बिजनेस आइडियाज ढूंढे
2: Business Plan बनाए
3: बिजनेस रजिस्टर करे
4: अपना व्यवसाय नाम चुने और पंजीकृत करें
5: पार्टनर चुनें
6: टीम बनाए
7: कारोबार के लिए पैसे जुटाए
8: स्थानीय मदद खोजें
9: लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें
10: टेक्नोलॉजी का चयन करें
11: अपने Finances का Manage करना सीखें
12: खुद को ब्रांड करें और विज्ञापन करें
13: अपना व्यवसाय बढ़ाएं

यदि आपको बिजनेस कैसे शुरू करें और ऊपर दी गई बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 13 Tips के बारे में अच्छे से जानकारी चाहिए तो आप पिछली लेख को पढ़ सकते है: Business Kaise Kare पढ़े।

इसके अलावा बिजनेस कई तरीके से शुरू कर सकते है जिसका लिंक नीचे दिया गया है आप पढ़ सकते है:

चलिए अब प्लास्टिक रीसाइक्लिंग व्यापार के बारे में जानते है जिसे आपको शुरू करना चाहिए।

Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 – बेहतरीन रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज आज ही शुरू करें

1) Recycling Of Aluminum Cans

दोस्तों जब भी आप पेप्सी कोकाकोला जैसी चीजों को कैन के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आपने ध्यान दिया होगा कि आप उन कैन को या तो दुकानों पर फेंक देते हैं या राह चलते कहीं भी डस्टबिन में डाल देते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि इन कैन्स की भी बहुत ज्यादा वैल्यू है, यह कैन्स प्योर एलुमिनियम की बनी हुई होती है, एक रीसाइकलिंग कंपनी इन से बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकती है।

अगर आप केन की रीसाइक्लिंग का काम शुरू करते हैं तो आपको बहुत भारी प्रॉफिट हो सकता है, केन की रीसाइक्लिंग करने के लिए आप अपने आसपास से और दुकानों से कैन को इकट्ठा कर सकते हैं, अगर आप इस बिजनेस को बहुत बड़ा करना चाहते हैं तो ही लाइसेंस की जरूरत होगी, आप इसको छोटे सतर पर विदाउट लाइसेंस भी कर सकते हैं।

2)  Recycling Of Construction Waste

दोस्तों आप Construction Waste Recycling Business से कंस्ट्रक्शन आइटम्स के रीसाइक्लिंग करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, कंस्ट्रक्शन आइटम्स के रीसाइक्लिंग के अंदर बहुत सारी चीजें आती है, जैसे कि बचा हुआ लोहा, बचा हुआ प्लास्टिक, दोस्तों भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाली प्रत्येक वस्तुओं की रीसाइकलिंग संभव है।

यहां पर आप कंस्ट्रक्शन में पीछे बचा हुआ कूड़ा कचरा भी रिसाइकल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, यह कचरे से बिजनेस बेहतरीन है। इस कचरे में भी लोहे जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, यहां पर वायरिंग फ्रेम बिजली बोर्ड जैसी बहुत सारी आवश्यक चीजें मिल जाती है, जिन को आसानी से रीसायकल किया जा सकता है।

3) Garbage Recycling

दोस्तों Recycling Business In India में से गार्बेज रीसाइक्लिंग एक बहुत मशहूर रीसाइक्लिंग प्रक्रिया है, इस प्रक्रिया में आप कचरे की रीसाइक्लिंग करते हैं, कचरा किसी भी प्रकार का हो सकता है, सूखा या गिला, कचरा एक ऐसी चीज है जो आपको हर एक जगह मिल जाएगा, घरों की वेस्टेज, दुकानों की वेस्टेज, होटल्स वेस्टेज वगैरा सब कुछ आप रीसायकल कर सकते हैं।

कचरे की रीसाइक्लिंग करके आप बहुत सी चीजें बना सकते हैं, जैसे आप प्लास्टिक के अलग बंडल बना सकते हैं, प्लास्टिक की कोई वस्तुएं बना सकते हैं और यहां तक की कचरे से ईंटे भी बनाई जाती है, यानी की संभावनाएं अपार है, इसका मतलब है कि अगर आप यह कारोबार शुरू करेंगे तो यहां पर आपको भारी भरकम प्रॉफिट होने वाला है।

Also Read:

4)  Cartridge Recycling

दोस्तों प्रिंटर तो हर जगह इस्तेमाल में लिया जाता है, चाहे वह स्याही वाला प्रिंटर हो, कोई स्कैनर हो, या फोटोस्टेट वाला प्रिंटर हो, यहां पर हर एक प्रिंटर में कार्टेज होता है, आप कार्टेज रीसाइक्लिंग का काम शुरू कर सकते हैं, इसमें भारी बचत है।

आपको खराब हुए कार्टेज बहुत ही सस्ते में मिल जाएंगे, जिन को सुधार कर आप अच्छी खासी कीमत पा सकते हैं, कार्टेज जैसी वस्तुएं कोई भी व्यक्ति कचरे में नहीं फेंकता, इसलिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपको किसी बड़ी कंपनी या किसी बड़ी प्रिंटर शॉप के साथ कोलैबोरेशन करना होगा, यह धंधा कोलैबोरेशन से ही अच्छा चल सकता है।

जब आपके पास बल्क में कार्टेज आएंगे तो आप भारी बचत कर पाएंगे।

5) Electronic Waste Recycling

दोस्तों हर प्रकार का इलेक्ट्रिक वेस्ट रीसायकल किया जा सकता है, आपने ध्यान दिया होगा कि जैसे ही इंडिया में टेक्नोलॉजी का जमाना आया और स्मार्टफोन ने कदम रखा तो पुराने लैंडलाइन मोबाइल धवस्त हो गए, तो पुराने टेलीफोन के लिए जो खंभे और इतनी ज्यादा वायरिंग इस्तेमाल में ली जा रही थी उनका क्या हुआ, दोस्तों वह सब इलेक्ट्रिक वेस्ट के रूप में उभरकर सामने आया।

यानी कि हर प्रकार की बेकार की इलेक्ट्रॉनिक चीज इलेक्ट्रिक वेस्ट होती है, इलेक्ट्रिक वेस्ट कि अगर आप रीसाइक्लिंग करते हैं तो आप भारी बचत कर सकते हैं, क्योंकि ऐसी चीजों की रीसाइक्लिंग में हमें काफी कीमती धातुएं मिलती है, कई प्रकार की इलेक्ट्रिक वेस्ट में हमें निकोल, पारा, तांबा जैसी अमूल्य धातुएं मिलती है।

हमारी टीम ने पहले ही 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज शुरू करें? के बारे में जनकारी दे दिया है। अगर आपको 13+ Electrical Business Ideas In India के बारे में जानना है तो एक बार अवश्य उस लेख को पढ़े।

6) Home Items Recycling

दोस्तों यह एक Small Scale Recycling Business Ideas है और इंडिया में होम आइटम्स रीसाइक्लिंग का काम भी जोरों शोरों से चलता है, घर में बहुत सारी ऐसी वस्तुएं होती है जो कि थोड़ी सी पुरानी होने पर घरवाले उसे बाहर फेंक देते हैं, जैसे कि छोटी पाटड़ी, कुर्सी, स्टूल जैसी चीजें अक्षर कबाड़ में दे दी जाती है।

इसके अलावा घर की कीमती वस्तुएं जैसे की फ्रिज वाशिंग मशीन जैसी चीजें भी थोड़ी बहुत पुरानी होने पर लोग बेच देते हैं, इन सभी चीजों को रिसाइकल किया जा सकता है, वॉशिंग मशीन और फ्रिज जैसी चीजों में तो बहुत सारे कलपुर्जे मिल जाते हैं, जिनकी कीमत हजारों में होती है, लेकिन आपको यह सभी पुरानी चीजें कौड़ियों के भाव मिल जाती हैं।

आप किसी कबाड़ बीनने वाले से संपर्क कर सकते हैं, आपको यहां से यह वस्तुएं काफी सस्ते रेट में मिल जाएंगी, जिनको आप रिस्टोर करके आगे अच्छी कीमत पा सकते हैं।

7) Tire Recycling

दोस्तों टायर रीसाइकलिंग का बिजनेस इंडिया में काफी जोरों शोरों से चलता है, आपने अक्सर सड़कों के किनारे बड़ी-बड़ी टायरों की फैक्ट्रियां देखी होंगी, टायरों को रिसाइकल करके वापस टायर ही बनाए जा सकते हैं।

टायर घिस कर पुराने हो जाते हैं जिसके कारण लोग इन्हें बदल देते हैं, लेकिन पुराने टायरों का क्या? क्या इनकी कोई कीमत नहीं बची, अगर आप रीसाइक्लिंग का काम करेंगे तो आपको पता चलेगा कि पुराने टायरों की कितनी कीमत है, लोग इन्हें कौड़ियों के भाव बेच देते हैं या कहीं बाहर फेंक भी देते हैं।

लेकिन अगर आप टायरों की रीसाइक्लिंग का काम शुरू करें तो भारी बचत पा सकते हैं, इस काम में बहुत मुनाफा होता है, क्योंकि टायर को पिघला कर वापस टायर की शेप दे दी जाती है, जिससे पुराने टायर नए हो जाते हैं, कई बार टायरों पर डिजाइनिंग करके उन्हें वापस भी बेचा जा सकता है।

8) Copper Recycling

दोस्तों तांबा एक अमूल्य धातु है, यह बहुत महंगा है और आने वाले समय में तो इसके मूल्य में बहुत भारी तेजी आने वाली है, पुराने घरों में तांबे के बर्तन हुआ करते थे, लोग इनको बहुत तेजी से बेच रहे हैं, क्योंकि अभी इनका कोई काम नहीं बचा।

इसके अलावा तांबे के तार होते हैं, और कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक चीजों में तांबे का इस्तेमाल किया जाता है, अगर आप रीसायकल करने के लिए तांबे का इस्तेमाल करेंगे तो आपको भारी बचत होने वाली है, क्योंकि तांबे की रीसाइकलिंग करते समय वेस्ट मटेरियल बहुत कम निकलता है।

किसी भी प्रकार के तांबे को पिघलाने पर प्योर तांबा ही निकलेगा, जिसको आप डायरेक्ट बेच सकते हैं, या किसी भी प्रकार की वस्तु बना कर भी बेच सकते हैं, यानी कि अगर आप तांबे की रीसाइकलिंग का काम शुरू करते हैं तो यहां पर भी आपको अच्छा खासा प्रॉफिट होने वाला है, और आप अपने पैसे को दुगने से तिगना आसानी से कर सकते हैं। और, यह सबसे ज्यदा Profitable Recycling Business Ideas है।

Also Read:

9) Computer Recycling

E Waste Recycling Business In Hindi

दोस्तों आप कंप्यूटर रीसाइक्लिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं, इस काम में भी काफी अधिक प्रॉफिट होता है, आपको पुराने कंप्यूटर पुराने स्कूलों कॉलेजों स्कूलों से बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे, कंप्यूटर में सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड जैसी चीजें होती है।

जिनकी अलग-अलग प्राइस भी काफी अधिक होती है, अगर आप रीसाइक्लिंग काम करना चाहे तो भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं, प्रोसेसर जैसी चीजें जो कि कंप्यूटर से निकलती है इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है, प्रोसेसर की टिप पर कुछ मात्रा में सोना लगा हुआ होता है।

जिसको आम लोग नहीं पहचान सकते, इसलिए अगर आप भारी मात्रा में कंप्यूटर की रीसाइक्लिंग का काम करते हैं तो आपको कंप्यूटर कौड़ियों के भाव मिल जाएंगे, क्योंकि लोग इनकी असली कीमत नहीं जानते, और पुराने कंप्यूटर से बस पीछा छुड़ाना चाहते हैं, इसलिए आपका यह रीसाइक्लिंग व्यापार काफी अच्छा चलने वाला है।

इसके अलावा Computer Related Business Ideas In India में कई सारे है जिसके बारे में हमारी टीम अच्छे से चर्चा करने वाली है। इसके लिए moneyinnovate.com Website को Bookmark करके रखे।

10) Plastic Recycling

Recycling Business Ideas In hindi

दोस्तों भारत में प्लास्टिक रीसाइकलिंग का काम भी काफी जोरों शोरों से चलता है, आपको घरों, स्कूलों, कॉलेजों से पुरानी टूटी फूटी कुर्सियां मेज जैसी प्लास्टिक की चीजें आसानी से मिल जाएंगी, जिनको रिसाइकल करके अच्छा प्लास्टिक मिल सकता है, आप चाहे तो इस प्लास्टिक को डायरेक्ट बेच सकते हैं।

या किसी मोल्डिंग मशीन की सहायता लेकर कोई वस्तु भी बना सकते हैं, अगर आप प्लास्टिक रीसाइकलिंग करते हैं और मेज कुर्सी जैसी वस्तुएं बनाकर बेचेंगे तो भारी मात्रा में प्रॉफिट होने की संभावना है, और आपको पुराना प्लास्टिक तो कौड़ियों के भाव मिलता ही है, आप किसी कबाड़ वाले से भी कोलिबरेशन कर सकते हैं, जहां से आपको अच्छे रेट में प्लास्टिक मिल जाएगा।

किसी भी प्लास्टिक रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज पर काम करने से पहले प्लास्टिक रीसायकल कैसे किया जाता है? और हम पुनर्चक्रण द्वारा बायोडिग्रेडेबल कचरे का उपयोग कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए।

यदि आप इसपर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो Best Plastic Recycling Business Ideas In Hindi पर एक नजर दाल सकते है।

11) Battery Recycling

दोस्तों बैटरी रीसाइक्लिंग का काम भी इंडिया में बहुत जोरों शोरों से चलता है, लिथियम आयन बैट्री और कई अन्य प्रकार की बैटरी को आप बड़ी ही आसानी से रीसायकल कर सकते हैं, आपने इंडिया में इनवर्टर बैट्री रीसाइकलिंग का काम अधिक देखा होगा, क्योंकि इस बैटरी E Waste Recycling Business के सामान को रिसाइकल करना बहुत ही आसान होता है।

इनवर्टर में यूज होने वाली बैटरी और ट्रैक्टर गाड़ियों वाली बैटरी में अधिक अंतर नहीं होता, इन सभी में कुछ अलग अलग प्रकार की प्लेटें होती हैं, जिनको चेंज करना होता है, और बैटरी चकाचक नई हो जाती है, इसके बारे में आप अधिक जानकारी यूट्यूब से ले सकते हैं, लेकिन इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ टेक्निकल समझ होनी चाहिए, इस बिजनेस में बहुत अच्छा प्रॉफिट है और आप अपने पैसे को बहुत जल्दी दुगने से तिगना कर लेंगे।

Popular Post:

12) Junk Car Recycling

दोस्तों अक्सर एक्सीडेंट होने के बाद गाड़ियों को रोड के किनारे ऐसे ही छोड़ दिया जाता है, क्योंकि गाड़ी का मालिक बीमा कंपनी से पैसा वसूल लेता है, उसके बाद गाड़ी को कबाड़ी वाले को बेच दिया जाता है, कोई भी कार जो कबाड़ में बिकती है उसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कीमती वस्तुएं होती है।

जैसे की गाड़ी के अंदर इस्तेमाल होने वाला इंजन बहुत बार क्रैश होने के बाद भी सही से काम करता है क्योंकि यह एक बहुत ही भारी भरकम चीज होती है, हैंडल टायर जैसी अनगिनत ऐसी चीजें होती है जिनको अधिक नुकसान नहीं पहुंचता, आप इन कीमती सामानों को निकाल सकते हैं और बाकी की गाड़ी को रीसायकल कर सकते हैं।

कार को रीसायकल करने के लिए इसको स्क्रब करना पड़ता है, कार को रीसायकल करने के बाद आपको इसकी अच्छी कीमत मिल सकती है, डीलरशिप बिजनेस आइडिया पर काम करने वाले व्यक्ति या लोहे का व्यापारी आपको मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाएगा।

13) Wood Recycling Business Ideas

दोस्तों लकड़ी को रीसायकल करना भी काफी आसान होता है, लकड़ी से बनी बहुत सारी चीजें ऐसी होती है जो कि बस ऊपर से दिखने में खराब होती है, लकड़ी को एक बार थोड़ा सा खुरच दिया जाए तो अंदर से वह बहुत ही खूबसूरत निकल जाती है, आप चाहे तो एक लकड़ी का कारखाना भी लगा सकते हैं।

जहां पर आप बल्क में लकड़ी के लट्ठे उठा सकते हैं, और उनसे कोई सामान बना सकते हैं, किसी भी पुराने एंटीक सामान को खरीद लीजिए और उस पर पॉलिश वगैरह करके रीसायकल कीजिए, आपको उसके बहुत ही अच्छे दाम मिलेंगे, बहुत सारे ऐसे केमिकल भी आते हैं जिनको लकड़ी पर डालने पर वह नई जैसी चमक उठती है, और लकड़ी एक ऐसी चीज होती है जिसकी कोई टाइमिंग नहीं होती।

अगर उसके ऊपर कोई बाहरी आक्रमण ना हो तो, ध्यान रखिए कि दीमक वाली लकड़ी से दूर रहिए, और हर प्रकार से अपनी लकड़ियों को दीमक से बचाने की कोशिश कीजिए।

14) Packaging Materials Recycling

दोस्तों बहुत सारा सामान ऐसा होता है जो पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे बहुत सारे कपड़ों का इस्तेमाल होता है। Clothes Recycling Business Ideas में Packaging Materials Recycling एक बेहतरीन बिजनेस है। इस सामान को भी बहुत ही आसानी से रीसायकल किया जाता है, हम छोटे मोटे सामान की बात नहीं कर रहे इनको तो कूड़े कचरे में वैसे ही फेंक दिया जाता है, लेकिन आप बहुत भारी भरकम पैकेजिंग वाले सामान को आसानी से रीसायकल कर सकते हैं।

जैसे कि पैकर्स एंड मूवर्स बहुत भारी भरकम पैकेजिंग का इस्तेमाल करते हैं, जो की गाड़ियों बाइक वगैरह को पैक करने के लिए इस्तेमाल में लिए जाने वाला समान होता है, आप इस सामान को बड़ी ही आसानी से रिसाइकल कर सकते हैं, आप कहीं से बल्क में सामान उठा सकते हैं और उसको रिसाइकल कर सकते हैं, ज्यादातर इस प्रकार का सामान गद्दे और मोम का बना हुआ होता है, जिसे आप छोटी मोटी सी मशीन लगाकर दोबारा आकार में ढाल सकते हैं।

यदि आप पाकिंग के कार्य करने में माहिर है और थोडा बहुत सिखा है तो Ghar Baithe Packing Ka Kaam Kaise Shuru Kare आर्टिकल को पढ़ सकते है।

15) Wire Recycling

दोस्तों वायर की रीसाइकलिंग भी बहुत मशहूर है पुराने खंभों पर जो तार होते हैं उनको रीसाइक्लिंग की आवश्यकता होती है इसके अलावा घरों में भी बहुत सारे तारे ऐसे होते हैं जिनको रीसायकल किया जा सकता है, आप कहीं से भी बल्क में प्रोडक्ट उठा सकते हैं, कबाड़ी वाले के पास भी बहुत सारा तार वाला मटेरियल मिल जाता है।

तार भी कई प्रकार के होते हैं यहां पर तांबे जैसी शुद्ध धातुएं भी होती हैं, जिनको बड़ी ही आसानी से रीसायकल किया जा सकता है, और आगे यह बहुत ही महंगी कीमत पर बिकते हैं, अकेला वायर रीसाइकलिंग करना इलेक्ट्रिक वेस्ट रीसाइकलिंग करने से थोड़ा अलग होता है।

इलेक्ट्रिक वेस्ट रीसाइकलिंग में हम सारा सामान इलेक्ट्रिक वाला लेते हैं, लेकिन वायर रीसाइक्लिंग में कई प्रकार के नॉन इलेक्ट्रिक वायर भी होते हैं जो कि इलेक्ट्रॉनिक चीजों के लिए नहीं होते जैसे की गाड़ी टोचन करने के लिए एक अलग से वायर आता है, जिसकी रीसाइक्लिंग संभव है लेकिन उसमें से विद्युत प्रद्युत नहीं हो सकता।

16) Scrap Metals Recycling

दोस्तों स्क्रैप का बिजनेस और स्क्रैप मेटल रीसाइकलिंग बिजनेस भी बहुत जोरों शोरों से चलती है, अगर आप स्क्रैप मेटल रीसाइकलिंग का काम करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारा प्रोडक्ट कबाड़ी वाले के पास भी मिल जाएगा, जिसको आप रीसायकल करके कोई भी फाइनल प्रोडक्ट बना सकते हैं, स्क्रैप मेटल के अंदर लोहे के पत्रे, तसली, फावड़ा और कूलर, पंखे जेंसी ऐसी चीजें होती है जिन को रीसाइकलिंग किया जा सकता है।

और इनमें से पिघलाकर लोहा अलग कर लिया जाता है, और फिर उस लोहे को बेचने पर अच्छी कीमत मिलती है।

17) Recycling Of Rubber

दोस्तों क्या आपको पता है कि रबड़ की रीसाइक्लिंग भी संभव है, शुरुआत में हमने आपको टायर रीसाइकलिंग का काम बताया था, रबड़ की साइकिलिंग भी लगभग टायर रीसाइक्लिंग काम जैसी ही है, रबड़ की रीसाइक्लिंग में आपको अलग-अलग प्रकार का रबड़ कलेक्ट करना होता है, जिसे आप बड़ी ही आसानी से रीसायकल कर सकते हैं।

रबड़ रीसाइकलिंग में आप मोल्डिंग मशीन का इस्तेमाल करके कोई फाइनल प्रोडक्ट भी बना सकते हैं, लेकिन अगर आप फाइनल प्रोडक्ट नहीं बनाना चाहते तो रा मटेरियल को भी आगे बेच सकते हैं, इसकी भी आपको मार्केट में बहुत अच्छी कीमत मिलेगी, यानी की रबड़ रीसाइकलिंग के काम में भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

18) Recycling Glass

दोस्तो इंडिया में कांच की रीसाइक्लिंग भी बहुत ज्यादा होती है, कांच की रीसाइक्लिंग का काम काफी मुश्किल होता है, लेकिन इसमें कमाई बहुत ज्यादा होती है, कांच जैसी चीजें क्रिस्टल से बनी हुई होती है, जिसको रिसाइकल करते वक्त बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होता है, इसके लिए आपको एक बड़ी विशाल फैक्ट्री लगानी होगी, और अपने कारीगरों को भी काफी ट्रैन करना होगा, क्योंकि कांच रीसाइक्लिंग का काम हर कोई नहीं कर सकता, कांच को रीसाइक्लिंग करने की एक विज्ञानिक की पद्धति होती है।

जिसके बारे में आपको अच्छे से इंफॉर्मेशन होनी चाहिए, अगर आपका यह काम सही से जम जाता है तो आप अपने पैसे को 5 से 10 गुना बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे।

19) Used Oil Recycling

दोस्तों इस्तेमाल हो चुके तेल की रीसाइकलिंग करना भी संभव है, यहां हम घरों में इस्तेमाल होने वाले तेल की बात नहीं कर रहे, बल्कि बड़े बड़े गाड़ियों और ट्रकों में इस्तेमाल होने वाले मोबिल और कई अन्य प्रकार के तेल की बात कर रहे हैं, मोबिल कुछ समय में गाड़ी में बदलना पड़ता है।

जिसको रीसायकल किया जा सकता है इसके अलावा गेर बक्से में डालने वाला तेल जैसी बहुत सारी अन्य प्रकार की चीजें होती है जिनको बड़ी ही आसानी से रीसायकल किया जा सकता है, रीसायकल करने के बाद फाइनल प्रोडक्ट को बेचना भी बहुत आसान होता है।

20) Cardboard Recycling

दोस्तों आप कार्डबोर्ड की रीसाइक्लिंग की बिजनेस भी कर सकते हैं, कार्डबोर्ड की साइकिलिंग करना काफी आसान होता है, और यहां पर आपको अधिक मैनपावर की आवश्यकता भी नहीं होगी, आप एक छोटी सी फैक्टरी लगाकर बड़ी ही आसानी से रीसाइक्लिंग के प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

आपको कार्डबोर्ड लेने के लिए किसी एक अच्छी कबाड़ी वाली शॉप से कोलिबरेशन करना होगा, क्योंकि कबाड़ वालों के पास कार्डबोर्ड का ढेर होता है, आप कार्डबोर्ड कलेक्ट करने के लिए कई अन्य प्रकार के रास्ते भी अपना सकते हैं, जैसे कि आप किसी होलसेल या पैकेजिंग वाले से संपर्क कर सकते हैं।

इनके पास भी अच्छा खासा कार्डबोर्ड होता है, कार्डबोर्ड को गलाकर दोबारा कार्डबोर्ड की शेप देनी होती है, जो कि करना बहुत ही आसान होता है, और यहां पर फाइनल प्रोडक्ट की कीमत भी ओरिजिनल जैसी ही रहती है।

Also Read:

21) Paper Recycling

Plastic Recycling Business Ideas In Hindi

दोस्तों किसी भी प्रकार के कागज को रीसायकल करना काफी आसान होता है, कागज भी आपको कबाड़ वाले के पास मिल सकता है, या आप खुद भी कागज कलेक्ट कर सकते हैं, कागज कलेक्शन के लिए आप अलग-अलग प्रकार के सोर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे आप स्कूलों और कॉलेजों से डायरेक्ट कोलैबोरेशन कर सकते हैं। Paper Recycling Business Ideas पर काम करना भी आसान है।

मिलने वाले कागज पर आप फाइनल प्रोडक्ट बनाइए और वापस उन्ही को डिस्काउंट पर बेचेंगे तो आपको भी लाभ होगा और उनको भी लाभ होगा, इंडिया में बहुत सारे लोग रद्दी पेपर बिजनेस आइडियाज पर बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं, कागज रीसाइक्लिंग में बहुत ज्यादा बचत होती है, क्योंकि कबाड़ के भाव कागज हमें किलो के रेट में मिलता है, लेकिन जब बेचते हैं तो वह किताबों और पुस्तकों के रूप में बिकता है।

22) Collection And Sales Of Factory Wastes

दोस्तों आप फैक्ट्री वेस्ट को कलेक्ट कर सकते हैं जिसको आप थोड़ा बहुत रिसाइकल करके भी आगे आसानी से बेच सकते हैं, कई प्रकार की फैक्ट्रियों में अलग-अलग प्रकार का वेस्ट मटेरियल होता है, जिसकी अच्छी खासी कीमत मिल जाती है, जैसे कि वुडन फैक्ट्री में लकड़ी का बुरादा होता है जिसको ईंट भट्टे वाले खरीदते हैं।

इसी प्रकार से अलग-अलग प्रकार की फैक्ट्रियों में बहुत सारा मटेरियल ऐसा होता है जिसकी डिमांड काफी ज्यादा होती है, आप डायरेक्ट फैक्ट्रियों से कोलैबोरेशन कर सकते हैं और ऐसे माल को कलेक्ट कर सकते हैं फिर आप जरूरतमंदों को बेच सकते हैं।

23) Medical Waste Recycling

हॉस्पिटल से बहुत सारा वेस्ट मैटेरियल्स निकलता है और मेडिकल वेस्ट को रीसायकल करना काफी आसान होता है, बहुत प्रकार की दवाइयों की बोतल ऐसी होती है जिन में वापस दवाइयां भरी जा सकती है या उनको कई अलग प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है, ध्यान रखिए कि मेडिकल वेस्ट रीसाइकलिंग में ज्यादातर काम फ्रॉड वाला होता है लेकिन अगर आप एक नंबर का काम करेंगे तो भी आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप मेडिकल लाइन के Waste Material Recycling Business पर को दो नंबर के हिसाब से रीसायकल करने की कोशिश करेंगे तो आपको जेल भी हो सकती है, लेकिन ध्यान रखिए कि आप यहां पर लीगल काम भी कर सकते हैं, बहुत प्रकार के मेडिकल वेस्ट ऐसे होते हैं जिनको रीसायकल करने की परमिशन सरकार देती है।

24) Recycling Waste Water

दोस्तों बेस्ट वाटर को रीसाइक्लिंग करना आजकल काफी आसान होता है, और यह पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छी चीज है, आप ख़राब पानी को रिसाइकल करने के लिए किसी नाले की सहायता ले सकते हैं, नाले के पानी को साफ करके कई प्रकार की फसलों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह Small Scale Recycling Business Ideas है और यहां तक कि गंदे नाले के पानी को भी आसानी से रीसायकल किया जा सकता है, पानी जैसी कीमती चीज को रीसायकल करने पर सरकार भी आपको बहुत सारा बोनस देती है, सरकारी सहायता के साथ अगर आप यह काम शुरू करते हैं तो आपको कई प्रकार की सब्सिडी मिलती है जिससे कि आपको धंधे में बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है।

अगर आपका यह काम ज्यादा चलता है तो आप किसी बड़ी कंपनी के साथ कोलैबोरेशन भी कर सकते हैं।

Popular Post:

25) Recycling Plant

दोस्तों कई प्रकार के पेड़ पौधों की रीसाइक्लिंग भी की जाती है, आपने इसके बारे में पहले नहीं सुना होगा लेकिन बाहर के देशों में यह बहुत पॉपुलर चीज है, पेड़ पौधों की रीसाइक्लिंग करने के लिए आपको खराब पेड़ पौधे चुनने होते हैं जिनको आप ठेके पर ले सकते हैं और इनको सुधार सकते हैं।

इसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाएंगे, बाहर देशों में बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है जो कि बल्क में पेड़ों को सुधारने का ठेका उठाती है, आप यह काम इंडिया में शुरू कर सकते हैं, हालांकि इंडिया में कई गांव शहरों में छोटे तौर पर यह काम पहले ही चल रहा है, लेकिन आप अगर इस काम को कुछ आगे लेकर जाना चाहते हैं तो आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट होने वाला है।

26) Creative Recycling

दोस्तों Recycling Business Ideas In Hindi में क्रिएटिव रीसाइक्लिंग भी काफी पॉपुलर है, क्रिएटिव रीसाइक्लिंग का मतलब होता है कि कुछ रीसाइक्लिंग मटेरियल को इस्तेमाल में लेकर कई अन्य प्रकार की क्रिएटिव चीजों का निर्माण करना।

यहां पर आप बोतलों का प्रयोग करके गमले बना सकते हैं या कई प्रकार के प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल करके गलीचे जैसी चीजें बना सकते हैं, और इसके साथ-साथ आप मग और बाल्टी जैसी चीजों का इस्तेमाल करके भी अन्य प्रकार की चीजें बना सकते हैं, जिनकी मार्केट में अच्छी खासी कीमत होती है।

27) Recycle Wine Corks Bottles

दोस्तों कई प्रकार की शराब की बोतलें आती है, जिनमें दोबारा शराब भरी जा सकती है, आप किसी बार या रेस्टोरेंट्स से बोतलें कलेक्ट कर सकते हैं, और उनको दोबारा साफ-सुथरा करके शराब वाली फैक्ट्री को वापस बेच सकते हैं।

यह काम सिर्फ छोटे स्तर पर ही किया जा सकता है, क्योंकि बड़े स्तर पर ऐसे काम की परमिशन लेना बहुत मुश्किल होता है, और बड़ी शराब कंपनियां ऐसा काम कर भी नहीं सकती, इसलिए इस काम को केवल छोटे स्तर पर किया जा सकता है, लेकिन ऐसे काम में प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है।

28) Christmas Tree Recycling

दोस्तों क्रिसमस बहुत धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है, क्रिसमस के समय जिन पेड़ों को सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है औरक्रिसमस के बाद बहुत सारा Waste Recycling Business उभर के आता है। उनकी रीसाइक्लिंग भी संभव है, लगभग उनकी रीसाइक्लिंग ही होती है, क्योंकि 1 दिन में किसी प्लास्टिक के पेड़ को ज्यादा हानि नहीं पहुंचती है।

इनकी रीसाइक्लिंग करना बहुत ही आसान है और यहां पर आपका प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा होता है, लेकिन यह सीजनल कारोबार है जिसको साल में केवल एक बार ही किया जा सकता है, आप क्रिसमस के समय बल्क में सामान उठा सकते हैं जिसको रिसाइकल करके अगले साल बेचा जा सकता है।

29) Mobile Tv Recycling

दोस्तों मोबाइल और टीवी को रिसाइकल करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन अगर एक बार यह काम जम जाए तो यहां पर प्रॉफिट अनलिमिटेड होता है, आप किसी दुकान से इस सामान को बल्क में उठा सकते हैं, और कारीगरों को बैठाकर यहां से कीमती सामान निकाल सकते हैं, और बाकी के Plastic Recycling के लिए भेज सकते हैं, इस काम में प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है, इसलिए यह काम बहुत अच्छा चलेगा।

30) Disposal Items Recycling

दोस्तों कई प्रकार के डिस्पोजेबल आइटम होते हैं, जिनको रीसायकल किया जा सकता है, डिस्पोजेबल आइटम्स की रीसाइक्लिंग बहुत आम बात है, और ब्याव शादियों में बहुत ज्यादा माल मिलता है, आप किसी बार या रेस्टोरेंट्स से डायरेक्ट कोलिबरेशन कर सकते हैं।

जो कि आपको बहुत बल्क में डिस्पोजेबल आइटम्स देते हैं, आप इन आइटम्स को रिसाइकल करके दोबारा रॉ मैटेरियल बना सकते हैं या मोल्डिंग मशीन का इस्तेमाल करके दोबारा से कोई आइटम बना सकते हैं।

रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज की जानकारी में

तो, आपने इस लेख में 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 के बारे जानकारी प्राप्त कर चुके है। रीसाइकलिंग एक ऐसी चीज है जो हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ही आवश्यक है, जितनी ज्यादा से ज्यादा और चीजों की रीसायकल किया जा सकती है उतना ही पर्यावरण को अधिक लाभ पहुंचेगा, प्लास्टिक और रबड़ जैसी चीजें पर्यावरण में घुल मिल नहीं सकती।

ये ऐसी चीजें होती है जो कि हजारों साल तक भी पृथ्वी पर ज्यों कि त्यों पड़ी रह सकती है, इसलिए इन चीजों को डिस्पोज करना बहुत आवश्यक होता है, और अगर रीसायकल कर लिया जाए तो सोने पर सुहागा, क्योंकि रीसाइक्लिंग एक ऐसी चीज है जिससे कि प्रोडक्ट क दोबारा निर्माण भी नहीं करना पड़ता और हमारे हाथ में नया प्रोडक्ट भी मिल जाता है।

आशा करता हूं आपको आज का आर्टिकल यह पसंद आया होगा, अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, अगर आपको किसी भी प्रकार की ओर इंफॉर्मेशन लेनी है तो आप कमेंट कर सकते हैं, मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here