2 lakh me konsa business kare – 2 लाख में बिजनेस करे

0
132
2 lakh me konsa business kare

यदि आपके पास 2 लाख रूपए है और उन पैसे से कुछ बिजनेस करना चाहते है तो बहुत सारे व्यवसायिक विचार हैं, जिन्हें 2 लाख से शुरू किया जा सकता है। आज में आपको 2 लाख में कौन सा बिजनेस करे – 2 lakh me konsa business kare जो आपके लिए फायदेमंद हो पूरी जानकारी देने की कोसिस करूँगा।

2 लाख से बिजनेस शुरू करने से पहले आपको महत्वपूर्ण बात ध्यान देना है यह है कि अपने व्यवसाय को लंबे समय तक रखने के लिए आपको क्या रुचि है। आपको ऑफलाइन करना है या ऑनलाइन वह आप खुद जानते होंगे। अगर आपको ऑनलाइन व्यवसाय विचार की आवश्यकता है, तो कुछ online busines ideas in hindi जिसपर काम कर सकते है।

आप 2lakh में कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको समझने कि आप क्या शुरू करना चाहते हैं और क्या आपको अपने स्वयं के निम्नलिखित प्रश्न पूछने की आवश्यकता है, आप इसे कहाँ शुरू कर रहे हैं? किसी विशेष क्षेत्र में अंतर या अवसर क्या है? मेरी रुचि का कौन सा व्यवसाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है? क्या आपके पास अपने व्यवसाय को बनाने और यू को देने वाले किसी तनाव से गुजरना पड़ता है?

पैसा आपको व्यवसाय शुरू करने से कभी नहीं रोकना चाहिए। 2 लाख के साथ आप एक Business Plan बनाए और Invest करे, Business Plan ऐसा होना चाहिए जो 10 – 20lakh व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। तब एक संभावित निवेशक खोजें और उन्हें उर विचार पर विश्वास करने के लिए प्राप्त करें। तो या तो आप इस 2 लाख का उपयोग आप और आपके विचार पर विश्वास करने के लिए सही लोगों को बनाने और खोजने के लिए करते हैं। लेकिन इसके लिए कभी कोई व्यवसाय शुरू न करें। आशा है कि यह आपकी मदद करता है।

अगर आपके पास 2 लाख रूपए नहीं है तो आप 1 लाख रूपए से कम में भी बिजनेस शुरू कर सकते है, इसके लिए 1 लाख में कौन सा बिजनेस करे पूरी जानकारी पढ़े।

तो चलिए जान लेते है 2 लाख में कौन सा बिजनेस करे – 2 lakh me konsa business kare जो आपके लिए फायदेमंद हो

2 lakh me konsa business kare – 2 लाख में बिजनेस करने का आइडियाज

1. Mobile / Computer Servicing and Repair Services

अभी technology का युग है और हर घर में आपको मोबाइल, कंप्यूटर मिल जाएगा जो की अच्छी बात है दुनिया में क्या चल रहा है रूह ब रूह कराने के लिए, यदि आप 2 लाख में बिजनेस करना चाहते है तो Mobile / Computer Servicing and Repair Services बिज़नस कर सकते है।

कंप्यूटर की मरम्मत और उस क्षेत्र में बिजनेस करके लोगों के साथ जुड़ने के बारे में जानने के लिए Computer and Mobile repair की नई तकनीकों को सीखते हैं और जानते हैं कि कंप्यूटर सिस्टम कैसे काम करता है और प्रत्येक यूनिट सिस्टम में क्या कार्य करता है और फिर सिस्टम में छोटी छोटी चीजों का विश्लेषण करना शुरू करता है और एक किसी भी कंपनी में हार्डवेयर सहायक और फिर धीरे-धीरे सुधार करना शुरू करें।

2. Sweets and Bakery Shop

Sweets and Bakery Shop अच्छा व्यवसाय और लाभदायक है जिसे आसानी से 2 लाख में में शुरू कर सकते है, अच्छी लोकेशन देख करके Sweets से लेकर के Bakery की हर Items रख सकते है। कोई भी इस व्यवसाय को शुरू करता है तो यह अच्छा है।

अगर आपको 2 lakh me konsa business kare तो आप Sweets and Bakery Shop business कर सकते है, लेकिन अच्छे लेवल पर इस बिजनेस को करते है तो इससे ज्यादा पैसे लग सकता है।

3. Tiffin Service

यह एक ऐसा बिजनेस है जो लोगों की स्वास्थ्य को ध्यान रखके Tiffin Service business करना होता है। टिफिन सेवा शुरू करने के लिए कुछ आवश्यकताएँ हैं चीजों के बारेमे आपको पता होना चाहिए: संबंधित दस्तावेजों को जमा करके खाद्य निगम से अनुमति प्राप्त करें और प्रक्रिया करने का अधिकार प्राप्त करें। इसमें आपको FSSAI License की आवश्यकता होती है जरुर registration करे। 

उसके बाद अच्छे से एक बिज़नस योजना बनाएं और हो सके तो अपने घर से शुरू करे, मूल रूपसे आपको एक बात पर ध्यान देना है, आपको ग्राहकों को संतुष्ट करने के तरीके के बारे में जवाब पता होना चाहिए।

यदि आप और घर में कौन सा बिजनेस करें जानकारी चाहिए तो आप जान सकते है।

4. Customized Gift Making business

अभी कुछ दिन में valentine day आने वाला है, बहुत से लोग एक दुसरे को gift देंगे ऐसे में अच्छे से

Customized Gift लोग पसंद करेंगे। यदि आप Gift को Customized किसी कला में अच्छे हैं, उदाहरण के लिए पेंटिंग, रैपिंग, सुलेख और बहुत कुछ, तो आप उन कौशलों को एकदम सही बनाने पर काम शुरू कर सकते हैं। इंस्टाग्राम और अन्य सामाजिक मीडिया पर काम करना शुरू करें जहां आप अपने कौशल और काम के नमूने दिखा सकते हैं। फिर अपने उत्पादों को बढ़ावा देना शुरू करें।

ज्यादातर कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों को दिवाली, क्रिसमस, नए साल और अधिक अवसरों पर उपहार देते हैं, आप उन्हें पिच कर सकते हैं। चॉकलेट बॉक्स से लेकर हाथ से लिखे कार्ड और बहुत कुछ, सभी उपहार विचारों को जाने के लिए अच्छा है। तो, आपने के पास 2 लाख और 2 lakh me konsa business kare तो Customized Gift का बिजनेस कर सकते है।

आपको केवल अपने कौशल को परिपूर्ण बनाने की आवश्यकता है, अपना समय बी 2 बी ग्राहकों के लिए विपणन और अपने ब्रांड को बढ़ावा देने में निवेश करें।

5. Food Truck

Food Truck कम इन्वेस्टमेंट के साथ अपना स्वयं का खाद्य व्यवसाय शुरू करने का एक शानदार तरीका है। Restaurants की तुलना में, खाद्य ट्रक सस्ता और अधिक सस्ती हैं। लोगों को खाद्य ट्रकों की अवधारणा से प्यार है क्योंकि खाद्य ट्रक सस्ती कीमतों पर स्वादिष्ट भोजन प्रदान करते हैं।

Food Truck business शुरू करने के लिए भोजन की गुणवत्ता, मूल्य निर्धारण, स्थानीयता पर ध्यान दें और Swiggy, Jomato जैसी खाद्य वितरण कंपनियों के साथ गठजोड़ करें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप उपभोक्ता की जरूरतों के लिए लगातार नवाचार और खानपान कर रहे हैं।

एक ऐसा क्षेत्र चुनें, जहाँ कॉर्पोरेट कंपनियाँ खाएँ। एक दूसरे हाथ के वाहन को, सभी आवश्यक उपकरणों के साथ अनुकूलित करें, अच्छे कर्मचारियों को काम पर रखें, गुणवत्ता से समझौता न करें और देर रात के साथ-साथ उस स्थान को चलाने का प्रयास करें। आवश्यक अनुमति लें और नवाचार करते रहें। शुभकामनाएं

भोजन / मेनू की पसंद लक्ष्य बाजार (उम्र, शाकाहारी / गैर-शाकाहारी / विशेष आहार की जरूरत आदि) को परिभाषित करेगी। शुरुआती सफलता (बड़े ग्राहक संख्या, ग्राहक निकटता और ग्राहक की पसंद) के लिए स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। बाद में ब्रांड नाम पसंद के किसी भी क्षेत्र में पनप सकता है। कुल मिलाकर, एक अच्छे विचार को सैद्धांतिक अनुसंधान के बजाय अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

6. Freelance Photography/video editor

यह एक सदाबहार ट्रेंडिंग व्यवसाय है, किसी भी फ़ंक्शन के लिए, घटनाओं को हमें एक फोटोग्राफर की आवश्यकता होती है। और वीडियो एडिटिंग भी इन दिनों बहुत डिमांड में है।

कई लोग अपने मुख्य व्यवसाय के रूप में Freelance Photography/video editor को करते हैं। अगर में video editor  की बात करू तो, Movie studios, TV production studios, commercials और ऐसे सभी video editors का इस्तेमाल करते हैं।

कई यूट्यूब और इस तरह के वीडियो चैनल भी अपने वीडियो को लाइव एडिटिंग करते हैं। यह किसी कंपनी द्वारा कहीं और कहे जाने की तुलना में एक बड़ा संघर्ष हो सकता है, लेकिन कई लोग ऐसा करते हैं और वीडियो संपादकों को काम पर रखते हैं।

7. Content writing agency

कई लोग सोचते है की अभी Content writing agency शुरू करना चाहिए की नहीं, मैं कहूंगा! Content writing agency शुरू करे उसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आप क्या उपदेश देते हैं। यदि आपके पास सामग्री विपणन एजेंसी है, तो आपकी सामग्री विपणन रणनीति क्या है? क्या आप मजबूत और शैक्षिक सामग्री के माध्यम से सही चैनलों में सोचा नेतृत्व का निर्माण कर रहे हैं?

दूसरे, जब आप अपने व्यवसाय के लिए सामग्री का विपणन करते हैं, तो परिणाम प्राप्त करने पर काम करते हैं, जिसे आप एक सफल मामले के अध्ययन के रूप में अपने संभावित ग्राहकों को आसानी से प्रदर्शित कर सकते हैं।

अंतिम लेकिन कम से कम, क्या आपके पास शुरू करने के लिए कोई संभावित ग्राहक है? यदि हां, तो क्या आप उनके साथ तालमेल बना रहे हैं? किसी एजेंसी को चलाते समय रिश्तों को निभाना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वर्ड ऑफ माउथ एक मुख्य अधिग्रहण चैनल हो सकता है।

8. Android App Development

 यदि आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और Android App Development ज्ञान रखते हैं, तो आप उस विचार को पा सकते हैं जिसे आप एक फ्रीलांसर के रूप में पंजीकृत करके और अन्य App Development करके देख रहे थे। App Development की scope बढ़ रहा है क्योंकि कई ऐप हैं जो आज हर किसी के लिए आवश्यक हैं, खासकर यदि आप कंपनियों के लिए ऐप विकसित करते हैं।

जैसा कि मैंने आपको अन्य अवसरों पर बताया है, आपके पास अपने ज्ञान के आधार पर व्यावसायिक विचारों के लिए बहुत संभावनाएं हैं। अपने ज्ञान और कौशल को “मुद्रीकृत” करने के तरीके के बारे में सोचकर एक व्यवसाय शुरू करना आपकी उंगलियों पर है, और . Android App Development केवल एक व्यवहार्य व्यवसाय विचार नहीं है, यह आपको अपने जुनून को जीवन भर के आकर्षक तरीके से बदलने की अनुमति भी दे सकता है।

9. Freelance Services business

फ्रीलांसिंग एक शुरुआत के लिए बहुत जटिल हो सकती है, ऐसे कई कारक हैं जो इस बात को प्रभावित करते हैं कि आप फ्रीलांसिंग में कितना कमाएंगे, जैसे अनुभव और कौशल, अगर आपके पास वेबसाइट है या नहीं और यहां तक ​​कि आपके स्थान और जीवन की लागत भी नहीं है।

यह बहुत महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है जब आप एक फ्रीलांसर बनने का निर्णय लेते हैं, लेकिन यहां मैं आपको फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए कुछ बेहतरीन साइटें दिखाऊंगा और सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां आप एक फ्रीलांसर के रूप में पा सकते हैं।

एक फ्रीलांसर के रूप में एक ऑनलाइन काम करते समय आपको पहली बात पर विचार करना होगा वह साइट है जो आपको अच्छी सर्विसेज से और अच्छे ग्राहक दे, उसके लिए आप Fiverr, UpWork par account बना सकते है।

10. Grocery Shop

अगर आपको 2 lakh me konsa business kare जानकारी चाहिए तो सबसे पहले, मैं आपको किराने की दुकानों के बारे में बताने के लिए सलाह दूंगा। किराने की दुकानों कैसे खोलते है अनुभव प्राप्त करें। अपने प्रबंधकों के साथ अपने लक्ष्यों को साझा करें और उनकी सलाह मांगें। अपने प्रशिक्षण के साथ-साथ अपनी शिक्षा जारी रखें।

यदि आप Grocery Shop खोलने में गंभीर हैं, तो मुझे यकीन है कि आप सफल हो सकते हैं,

11. Small Stationery Shop

स्टेशनरी की दुकान खोलना काफी आसान है। आपको केवल 200-300 वर्ग फुट की दुकान चाहिए, अपना जीएसटी नंबर, दुकान और संपत्ति लाइसेंस प्राप्त करें और आप सेट हैं। स्थान बहुत महत्वपूर्ण है, अधिमानतः एक स्कूल / कॉलेज या एक रेलवे स्टेशन के पास और अधिक पैर गिरने के लिए।

Stationery Shop में सभी ब्रांडेड उत्पादों को पर्याप्त रेंज के साथ रखें और आप अच्छा करेंगे। सभी ब्रांडेड उत्पादों में मार्जिन 25 से 40 प्रतिशत तक होगा। असंबद्ध में यह अधिक होगा। इसके अलावा, अगर आप इस जगह को खरीदने जा रहे हैं तो यह अच्छा है वरना लंबे पट्टे पर प्रवेश करने की आवश्यकता होती है।

12.  Housekeeping and Cleaning Services

विशाल क्षमता के साथ अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय। अधिकांश विकसित देशों में, यह एक बहु मिलियन व्यवसाय है। हालांकि आपके प्रश्न का उत्तर विस्तृत विवरण की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत अधिक उल्लेखनीय है और बहुत कम पूंजी के साथ शुरू हो सकता है। गुणवत्ता और सेवा आपको यहां एक ब्रांड बना देगी।

Housekeeping and Cleaning व्यवसाय शुरू करना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है लेकिन यह एक छोटे व्यवसाय को चलाने की सामान्य चुनौतियों के साथ आता है। जैसा कि आप जानते हैं कि 50% छोटे व्यवसाय पहले वर्ष में और 95% पाँच वर्षों में विफल हो जाते हैं। ऐसी कई गलतियाँ हैं जो विफलता की दर में योगदान करती हैं लेकिन सावधानीपूर्वक योजना, एक विस्तृत व्यवसाय योजना और वित्त पर एक चौकस नज़र रखने के साथ, आप 5% का हिस्सा हो सकते हैं।

मूल्य के चार स्तर हैं जो आप अपने ग्राहक को प्रदान कर सकते हैं, चौथा एक (रिश्ते) एक लंबा और सफल व्यवसाय बनाने में सबसे महत्वपूर्ण है।

Conclusion:

आज के लेख में, 2 lakh me konsa business kare लाभदायक व्यावसायिक विचारों के बारे में कुछ विचार साझा किए। ये सभी व्यवसाय आपको अच्छा मुनाफा कमाने में मदद करेंगे। यदि आप केवल 2 लाख तक के पूंजी निवेश के साथ अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए एक मार्गदर्शक देगा।

उम्मीद करता हु की आपको 2 lakh me konsa business kare जानकारी अच्छी लगी होगी, अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर share करें।

गांव में चलने वाला बिजनेस आइडियाज है जिसपर काम कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here