Zomato Business Model In Hindi And How Make Money? MoneyInnovate

0
323

यदि आप Indian Startup के बारेमे जानना और वह कैसे काम करते है तो आज कि इस लेख में आपको Zomato Business Model, Zomato Business Plan, Zomato Registration, Zomato IPO Opening Date, Zomato IPO Apply Kaise Kare, जोमाटो कहा की कंपनी है?, जोमैटो के सह संस्थापक कौन है?, जोमाटो कैसे काम करता है? और मैं कैसे Zomato शामिल हो सकते हैं? पूरी जानकारी दिया गया है।

आज कि दौर में भारत में बहोत सारे Food Startup है, जैसे: Zomato, Swiggy, Faasos, Biryani by Kilo, FreshMenu, InnerChef, Falafel Factory, EatonGo आदि। इन सभी Food Startup में से स्विगी और ज़ोमैटो अब प्रमुख रूप से फ़ूड डिलीवरी डोमेन हैं, दोनों कंपनियों के पास एक समान Business Model है, वे विक्रेताओं से कमीशन लेते हैं और उन्हें आस-पास के इलाकों से ऑर्डर प्राप्त करते हैं। Zomato और swiggy ऑर्डर और डिलीवरी के लिए अंतिम विक्रेता Restaurants से समान कमीशन दर वसूलते हैं।

zomato business model in hindi

फूड डिलीवरी जायंट ज़ोमैटो ने 8 जुलाई 2021 को अपने प्राइस बैंड और सब्सक्रिप्शन विंडो से संबंधित आईपीओ की जानकारी की घोषणा की है। यह पेशकश इस वित्तीय वर्ष के सबसे बहुप्रतीक्षित आईपीओ में से एक थी। निचे Zomato IPO का विस्तृत विश्लेषण दिया गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 का सबसे बहुप्रतीक्षित आईपीओ- Zomato IPO सदस्यता के लिए कब खुलेगा। इसके उच्च और निम्न क्या हैं, और क्या इस आईपीओ में कोई लिस्टिंग लाभ है? इस लेख में ज़ोमैटो आईपीओ के बारे में और जानें।

आइए जानते है कि Zomato Business Model, Zomato Business Plan, ज़ोमैटो आईपीओ, जोमैटो का सीईओ कौन है? जोमाटो कैसे काम करता है? सभी जानकारी।

Zomato क्या है?

ज़ोमैटो एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्थानीय क्षेत्र के पास विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की अनुमति देता है। Zomato अपने रेस्तरां को बढ़ावा देने के लिए नए खाद्य बाजार व्यवसाय को भी अनुमति देता है। Zomato का रेवेन्यू मॉडल व्यापक है।

जोमाटो कहाँ की कंपनी है?

अगर आपको नहीं पता है की जोमाटो कहाँ की कंपनी है? और जोमैटो के सह संस्थापक कौन है? है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की जोमाटो या जोमैटो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय ऑनलाइन रेस्तरां खोजने और खाना मंगवाने वाली कंपनी है, जिसकी स्थापना पंकज चड्ढा और दीपिंदर गोयल ने 2008 में किया था।

अपने पुराने दोस्त पंकज चड्ढा के साथ मिलकर जोमैटो की शुरुआत की थी। आज ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी 22 देशों के 10 हजार शहरों में सेवाएं दे रही है। यह भारत की ही कंपनी है।

About Business Model Of Zomato

Zomato एक डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें 24 से अधिक देशों में उपस्थिति है। Business Model Of Zomato एक भोजन वितरण सेवाएं, सूचना, उपयोगकर्ता समीक्षा और साझेदार Restaurants के मेनू प्रदान करता है। यह व्यक्तियों को स्थानीय भोजन और restaurants से भोजन प्राप्त करने का अधिकार देता है, जो उनके घर पर एक छोटे से शुल्क के लिए दिया जाता है।

Zomato के बिजनेस मॉडल ने विभिन्न Restaurants को शामिल करके और भोजन खोजने के लिए लोगों को Restaurants खोजने, फीडबैक, चेक लिस्टिंग और उपलब्धता के अनुसार सुविधाजनक बनाने के लिए खाद्य व्यापार उद्योगों में क्रांति ला दी है।

यह भोजन-मंच दुनिया के 24 देशों में उपलब्ध है, जो विभिन्न रेस्तरांओं को आनंदमय विश्लेषण प्रदान करता है। ये विश्लेषिकी Restaurants को अपने व्यवसाय को सुधारने और बढ़ाने में मदद करते हैं।

इस पोस्ट में, हम Zomato Business Model की प्रमुख बाते जानेंगे और यह समझेंगे कि यह अपने सभी कार्यों को कैसे प्रबंधित करता है और राजस्व उत्पन्न (Revenue Model Of Zomato) क्या है।

Startup NameZomato
Founder & CEODeepinder Goyal
Year founded2008
HeadquarterGurgaon, Haryana, India.
TypePrivate
Websitehttps://www.zomato.com/

Also Read:

Zomato IPO क्या है?

Zomato IPO में 9,375.00 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा और रेड हेरिंग में दी गई जानकारी के अनुसार, Naukri.com की मूल कंपनी, Info Edge (India) द्वारा 375 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है। इश्यू की कीमत ₹72 से ₹76 प्रति इक्विटी शेयर है। न्यूनतम आदेश मात्रा 195 शेयर है।

Zomato का IPO कब खुलेगा?

Zomato का IPO 14 जुलाई, 2021 को खुलता है और 16 जुलाई, 2021 को बंद होता है।

Zomato IPO का लॉट साइज क्या है?

Zomato IPO लॉट साइज 195 शेयर है और न्यूनतम ऑर्डर मात्रा 195 शेयर है।

Zomato IPO के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपको Zomato IPO Apply करना है तो आप Zerodha, Upstox, 5Paisa, HDFC Bank, Edelweiss, SBI Bank और ICICI Bank बैंक के माध्यम से Zomato IPO में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Zomato IPO लिस्टिंग की तारीख कब है?

Zomato की लिस्टिंग 27 जुलाई तक होने की संभावना है। Zomato IPO लिस्टिंग की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

ज़ेरोधा के माध्यम से Zomato IPO में आवेदन कैसे करें?

ज़ेरोधा सबसे बड़ी Trading App है, अगर आपके पास Zerodha Account है तो UPI का उपयोग करके Zomato IPO में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। Zerodha Account कि मद्दत Zomato IPO कैसे ख़रीदे पढ़ सकते है:

  • सबसे पहले आप ज़ेरोधा वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर लॉग इन करें।
  • उसके बाद Zerodha Portfolio में जाएं और IPO पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Zomato IPO रो पर जाएं और ‘Bid‘ बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी UPI Id, Quantity और Price दर्ज करें और आईपीओ आवेदन पत्र Submit करें।
  • मैंडेट को मंजूरी देने के लिए अपनी UPI Apps या Net Banking पर जाएं।

अगर आपको Zerodha से Zomato Share Price या किसी भी तरह का दिकत आ रही है तो Zomato Customer Care से बात करें।

Also Read:

Zomato Business Model In Hindi & How Does Zomato Make Money?

अगर एक बिज़नेस सफलता प्राप्त करता है तो उसके उसके पीछे कई महीनों या सालों की मेहनत होती है| वैसे ही, Zomato कंपनी के शुरुआती चरण के दौरान, Restaurants के मेनू को स्कैन करता था, इसे अपनी साइट पर रखता था और मेनू की समीक्षा लोगों द्वारा की जाती थी। Zomato अब यह भी करता है लेकिन इसने अपने ऑपरेशन में अन्य सेवाओं को भी जोड़ा है। ज़ोमाटो का बिजनेस मॉडल (zomato business model) अन्य फूड डिलीवरी कंपनी जैसे Ubereat और Swiggy से काफी अलग है।

जब Zomato बिज़नेस सुरु हुवा तब बहुत सारे चुनौतियां आया। बाजार का स्थान पूरी तरह से नया था इसलिए कंपनी के लिए एक स्थायी व्यवसाय मॉडल बनाना एक बड़ी चुनौती थी।

ज़ोमैटो ने एक साधारण घरेलू परियोजना से दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन खाद्य-आधारित प्लेटफार्मों में से एक के लिए जबरदस्त रूप से विकसित किया है। इसमें विभिन्न मूल्य श्रेणियों और व्यंजनों से संबंधित restaurants और कैफे की सूची है।

लेकिन असली कारक जो ज़मैटो को इतना सफल बनाता है कि वह मजबूत और मजबूत व्यापार मॉडल में निहित है जो शुरू में प्रस्तुत किया गया था। Zomato बिज़नेस मॉडल द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाएँ हैं-वैल्यूडिप्रेशन द्वारा विज्ञापन, restaurants खोज और खोज, ऑनलाइन आदेश देना, पीओएस सिस्टम, सदस्यता सेवाएँ आदि।

Also Read:

Zomato पैसे कैसे कमाते है?

Zomato अब अलग-अलग तरीके से पैसा कमाता है। इसका मूल विपणन व्यवसाय है, और पिछले कुछ वर्षों में, अपने भोजन वितरण सेवाओं के साथ-साथ आक्रामक रूप से विज्ञापन कर रहा है। हाल ही में, Zomato ने दो सफल लॉयल्टी प्रोग्राम Zomato Gold भी लॉन्च किए। यहाँ वे साधन हैं जिनके द्वारा यह धन अर्जित करता है:

1) Advertising

Zomato के लिए विज्ञापन राजस्व का प्रमुख स्रोत है। Zomato ने एक Restaurants Search और Rating Services के रूप में शुरुआत की। ग्राहक अपने पसंदीदा Restaurants और ज़ोमैटो में एक निश्चित स्थान पर उपलब्ध व्यंजनों को खोज सकते हैं। वे Zomato में restaurants के अपने सेवा अनुभव को भी रेट कर सकते हैं। Zomato पर एक अच्छी रेटिंग restaurants में गुणात्मक सेवा और भोजन का पर्याय बन गई है।

Zomato revenue business बदले में Zomato restaurants के बैनर प्रचार के लिए एक निश्चित शुल्क लेता है। ज़ोमैटो का लगभग 50-70% राजस्व साइट पर restaurants के एक विज्ञापन से आता है।

2) Subscription

Zomato subscription plan

Zomato दुसरे तरीके से पैसे कमाता है वह है “Subscription”, Zomato द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न विश्लेषणात्मक उपकरणों और सेवाओं के बदले में restaurants Zomato को एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं।

Zomato के पास बड़ी मात्रा में डेटाबेस और एक महान विश्लेषणात्मक उपकरण है। एक ग्राहक क्या खाना चाहता है, वह कहाँ / क्या खाना चाहता है, उपभोक्ता क्या खोज रहा है और क्या नहीं खोज रहा है, Zomato कुकीज़ के माध्यम से उपभोक्ता की यह सारी जानकारी जानता है।

3) Event Organization

Zomato अपने यूजर के साथ एक अच्छा रिलेशन बना के रखना चाहता है, जब कोई त्यौहार होता है तो ज़ोमाटो Restaurants के साथ भोजन कार्यक्रम आयोजित करने के लिए इन फूड इवेंट में आने वाले लोगों को टिकट की कीमत चुकानी पड़ती है। Zomato को इन घटनाओं से टिकट की कीमत का एक निश्चित प्रतिशत प्राप्त होता है।

इसलिए, यह पहलू राजस्व उत्पन्न करने के लिए ऐप के लिए भी बहुत मददगार साबित होता है।

4) Food Delivery Services

Zomato के राजस्व के अन्य स्रोतों में ऑनलाइन खाद्य वितरण सेवा शामिल है।

यह फूड ऑर्डर के आधार पर restaurants को कमीशन देता है। हालांकि अन्य राजस्व धाराओं की तुलना में ऑनलाइन खाद्य वितरण कम आय में योगदान देता है।

5) Zomato Gold

Zomato Gold Business Model अप्रैल 2018 में शुरू किया गया, ज़ोमैटो गोल्ड सदस्यता के आधार पर प्रीमियम सेवाएं प्रदान करता है। यह एक भुगतान सेवा है जो गोल्ड सदस्यता के साथ ग्राहकों को पार्टनर Restaurants और बार से ऑर्डर करने के दौरान मुफ्त भोजन और पेय देती है।

लेकिन Zomato Gold लेने से पहले एक बात यह है कि गोल्ड सेवा केवल डाइन-इन ऑर्डर तक सीमित है और डिलीवरी के लिए उपलब्ध नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में प्रत्येक भागीदार Restaurant में केवल एक बार ज़ोमैटो गोल्ड का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी सदस्यता अवधि के दौरान प्रत्येक Restaurant में जितनी बार चाहें जा सकते हैं।

जब आप अपने साथी restaurants में जाते हैं तो ज़ोमैटो गोल्ड भोजन पर 1 + 1 या पेय पर 2 + 2 प्रदान करता है।

Final Thought

तो आपने Zomato Business Model, Zomato Business Plan, Zomato Registration, जोमाटो कहा की कंपनी है?, जोमैटो के सह संस्थापक कौन है?, जोमाटो कैसे काम करता है? पूरी जानकारी जान चुके है है, आज यह सेवारत प्लेटफ़ॉर्म और संचालन 21+ से अधिक देशों तक विस्तारित हो गया है और इसके ग्राहक आधार को आगे बढ़ाने के लिए निर्धारित है।

Zomato कई नए व्यापारिक प्रयासों पर काम कर रहा है और अपने ग्राहकों की सेवा करने के अधिक तरीकों का पता लगाता है। इसका राजस्व मॉडल अद्वितीय और नवीन है- जिसे हर संगठन बनाने का सपना देखता है।

उम्मीद करता हु कि आपको Business Model Of Zomato जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

Also Read:

FAQ About Zomato Business Model

जोमैटो किसकी कंपनी है?

जोमैटो कम्पनी की शुरुआत दीपिंदर गोयल और पंकज चौराह द्वारा शुरू किया गया था और जोमाटो शुरू करने से पहले, दीपिंदर ने नई दिल्ली में बैन एंड कंपनी के साथ एक प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम किया।

जोमाटो कैसे काम करता है?

जोमाटो का काम करना बेहत आसान है, डिलीवरी बाय के पास स्मार्टफोन में नोटीफिकेशन आता है, जहां से उसे फूड डिलीवरी को पिकअप करना होता है, वो ऑर्डर पिक करके जीपीएस लोकेशन पर फूड डिलीवरी करता है।

मैं कैसे Zomato शामिल हो सकते हैं?

अगर आपको Zomato भर्ती होना है तो आप अपने सहर की किसी Zomato Office में जाकर बात कर सकते है, यदि आपके पास बाइक और उसकी डॉक्यूमेंट है तो आप Zomato Office जाए और 3-4 घंटे का ट्रेंनिग ले और Bag, T-Shirt लेने के बाद अपना काम शुरू कर सकते है।

जोमैटो का सीईओ कौन है?

सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपिंदर गोयल है और यह Zomato 2008 में स्थापित एक भारतीय रेस्तरां एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here