40+ Food Business Ideas in Hindi – खाद्य व्यापार विचारों – MoneyInnovate

0
583

भोजन हम सबके लिए एक आवश्यक उपभोग्य वस्तुये में से एक है। कई महत्वाकांक्षी entrepreneurs आजकल नए enterprise शुरू करने के लिए लाभदायक और रुझान वाले खाद्य व्यापार विचारों (Food Business Ideas in Hindi) की खोज कर रहे हैं। दैनिक आधार आवश्यकताओं के लिए, लोगों को नियमित रूप से खाद्य पदार्थों को खरीदने की आवश्यकता होती है।

आज हम जानेंगे खाद्य बिजनेस आइडियाज – Food Business Ideas In Hindi जिसे आप कही और कभी भी से शुरू कर सकते और यह एक गांव में चलने वाला बिजनेस में से एक है।

हम बिजनेस करना चाहते है तो हमारे पास कई सारे बिजनेस आइडियाज उपलब्ध रहते है बस उस तकनीकी व्यापार विचारों को बारेमे पता होना चाहिए, आप चाहे तो इन Manufacturing Business Ideas In Hindi जान के अपनी business name ideas list बना सकते है।

Small Business उद्यमियों के पास कई अवसर हैं जो वे सफलतापूर्वक Food Business Ideas में से एक को अच्छे से चला सकता हैं। इन सभी food business ideas in India में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इससे पहले कि आप इनमे डुबकी लगा लें, निश्चित रूप से गहन शोध की आवश्यकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपना समय दें और एक अच्छी शुरुआत पाने के लिए कुछ चतुर विपणन योजनाएं बनाएं।

कोई बिजनेस करने से पहले जानने की कोसिस करनी चाहिए की Business Kaise kare, Bisiness Plan कैसे बनाए जिसे कुछ दिनों में चल परे।

food business ideas in India

घर बैठे महिलाओं के लिए 101 Ghar Baithe Kaam For Ladies in Hindi की लिस्ट है अगर वह जानना चाहती है तो पढ़ सकती है।

निचे की food business ideas में कुछ fast food business ideas in hindi में जानकारी दी है किसी को fast food जैसे truck business शुरू करना है वह शुरू कर सकते है।

Popular Post:

Food Business Ideas in Hindi – 40+ खाद्य व्यापार विचारों जिसे शुरू कर सकते हैं

#1. Grocery Store Business

Low Investment Busines ideas की बात करू तो किराने की दुकान सबसे Profitable food business ideas

में से एक है जो उचित रणनीति बनाने और कम पूंजी निवेश के साथ आरंभ कर सकता है।

एक किराने की दुकान ऑफ़लाइन, साथ ही ऑनलाइन उपलब्ध है, आज के परिदृश्य युग में सबसे अच्छा किराने का व्यवसाय होगा क्योंकि प्रोटीन रहित खाद्य पदार्थ आप अपने किराने शॉप में रखते है तो हर कोई आपके शॉप पर visit करेगा।

किराने की दुकान शुरू करने के लिए सबसे पहले आप एक उचित स्थान चुनें। और, सभी आवश्यक दस्तावेज वह लाइसेंस लें। अपनी दुकान को सभी फर्नीचर और उपकरण सेट करें। भुगतान लेने के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करे क्योंकि हर किसी के पास PayTm Account होता है और वह Online Payment करते है।

#2. Restaurant Business

और थोडा इन्वेस्ट करके food business सुरु करना चाहते है तो Restaurant Business सुरु कर सकते हैं। एक Restaurant बहुत लाभदायक हो सकता है, यह एक अच्छी तरह से चलाया जाने वाला ऑपरेशन है।

अगर Restaurant business करने की सोचते हो तो पहले 1-2 वर्षों में आप अच्छा profit नहीं कमा सकते क्योंकि शुरुवात में आपकी Restaurant के बारेमे किसीको पता नहीं होगा, जैसे-जैसे ग्राहक को पता चलता जाएगा ग्राहक आपसे जुड़ता जाएगा।

इसलिए मालिकों Restaurant business करने में थोडा investment की जरुरत पड़ती है। एक Restaurant business को सफल होने के लिए, मालिकों अपने Restaurant अच्छे से मार्केटिंग करनी चाहिए।

निचे एक सफल Restaurant बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

Location (स्थान) – अपने व्यवसाय को ऐसे स्थान पर खोलना चाहिए जहां footfall अधिक हो, और यह आवश्यक भी है। क्योंकि, footfall भीड़ को अधिक आकर्षित करेगा नियमित रूप से आपके व्यवसाय को देखने की अधिक संभावना रखते हैं।

Service(सेवा) – बिजनेस कोई भी हो अगर आपकी Service (सेवा) अच्छी ना हुवा तो Restaurant पर कोई नहीं आना चाहेगा। यदि आपका भोजन अच्छा है और सेवा खराब है तो Restaurant नहीं चल पायेगा सभी को balance कर के चले।

Ambiance (माहौल) – ऐसा माहौल बनाएं जहां लोग समय बिताना चाहें। तो, आपको बैठने की आरामदायक व्यवस्था, विशाल और सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक होना चाहिए। ये सभी आपके व्यवसाय में मदद करेंगे क्योंकि लोग समय बिताने के लिए तस्वीरें क्लिक करेंगे और इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे।

Marketing (मार्केटिंग) – आपका खाना स्वादिष्ट हो सकता है, सेवा शीर्ष पर हो सकती है लेकिन अगर लोगों को पता नहीं है कि आप किस Location पर मौजूद हैं तो आपका व्यवसाय कैसे सफल होगा? अपने व्यवसाय को ठीक से विपणन करना आपके व्यवसाय के लिए जोखिम पैदा करेगा और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा।

Popular Post:

#3. Catering Service Business

Catering services business के लिए good planner and management skills हैं तो आप छोटे या बड़े पैमाने पर Catering services business कर सकते हैं। इस बिज़नेस को आप कम निवेश के साथ इस सर्वोत्तम खाद्य व्यवसाय के विचारों को शुरू कर सकते हैं।

आमतौर पर एक व्यवसाय है जिसमें आप किसी विशिष्ट पार्टी या बैठक में खाने-पीने का ध्यान रखते हैं। इस बिजनेस को कही भी कर सकते है, hotel, hospital, pub, aircraft, cruise ship, park, filming site or studio, entertainment site, or event venue, पर भोजन सेवा प्रदान करने का व्यवसाय है।

#4. Coffee Shop Business

आज कल कॉफी शॉप उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। पहले लोग अपने प्रियजन के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए कॉफी की दुकानों पर जाते हैं। लेकिन आज, लोग वहां अपनी आधिकारिक बैठ कें कर रहे हैं। कॉफी की दुकान का व्यवसाय एक लाभ कमाने वाले व्यवसाय में से एक है।

आप किसी कार्यालयों के पास एक स्थान की तलाश करें, प्रवासियों, रहने वाले समाजों को उजागर करते हैं और जहां उन लोगों को कुछ घंटे बिताने के लिए बैठक स्थानों, निजी स्थानों, विदेशी वातावरण की आवश्यकता होती है। यदि बनाने में महंगा है, तो भी चिंता न करें, लोग आएंगे और आनंद लेंगे!

#5. Bakery Business

अगर आप food business ideas धुंद रहे है तो बेकरी सबसे Best food business ideas होगा। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सही जगह और अच्छे प्लान होना बहुत जरुरी है। आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं, यहाँ पढ़े: बेकरी शॉप कैसे खोले?

कम लागत में बेकरी शॉप कैसे खोले?

#6. Food Truck Business

मोबाइल खाद्य व्यवसाय आज सबसे लोकप्रिय और बढ़ते fast food business ideas में से एक है। इस व्यवसाय को कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस एक उपयुक्त वाहन और कच्चे माल की आवश्यकता होती है जिससे सही जगह देख कर अपने वाहन लगाकर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

पिछले जानकारी में Food Truck Business Plan In Hindi के बारेमे जान चुके है अगर आप अभी तक नहीं पढ़े है तो पढ़ सकते है।

#7. Ice Cream Shop Business

एक Ice cream shop शुरू करके सुंदर आय उत्पन्न करने के लिए एक बहुत ही लाभदायक विचार है। आप इस व्यवसाय को एक मौसमी और अंशकालिक आधार के रूप में भी चला सकते हैं।

Ice cream shop खोलने से पहले आपको ध्यान देना है वह सही स्थान का पता लगाएं जहां बहुत सारी चलती आबादी हो और पार्किंग की सुबिधा हो।

आइसक्रीम की शेल्फ लाइफ लगभग 3 महीने होती है, आइसक्रीम को बरकरार रखने के लिए सुंदर चिलर का उपयोग करें। इसलिए शुरुआत में आपको मार्केटिंग करने के लिए नि: शुल्क आइसक्रीम देनी होगी और आपको विज्ञापन देना होगा। तब जारकर के लोग Ice cream shop बैठने के लिए और आइसक्रीम का आनंद लेने के लिए लोग आएंगे।

Also Read:

#8. Juice Shop Business

Juice Shop शुरुआती दिनों से सबसे लोकप्रिय Food Business Ideas in Hindi list में से एक है। आप ताजे रस के साथ सिंथेटिक रस भी रख सकते हैं। इस बिज़नेस को अपनी आइसक्रीम शॉप के साथ क्लब कर सकते हैं या यहाँ तक कि आप अलग से जूस की दुकान शुरू कर सकते हैं। कम स्टार्टअप पूंजी के साथ ताजा जूस बार शुरू किया जा सकता है।

#9. Chocolate Making Business

लोग घर पर बनी अच्छी चॉकलेट्स के शौकीन होते हैं यहाँ तक में भी चॉकलेट्स का काफी शौकीन हु बाहर जाते ही कुछ खाऊ या ना लेकिन चॉकलेट्स खाऊंगा। यदि आप चॉकलेट बनाने की कला जानते हैं, तो आप इसे अपने व्यवसाय के रूप में चुन सकते हैं जिसे घर से भी संचालित किया जा सकता है। यह सबसे अच्छा खाद्य व्यापार विचारों में से एक है जो लाभदायक है।

यह जानकारी भी जान सकते है अगर आपको plastic business ideas in hindi में जानना है तो।

#10. Sweet Shop Business

मिठाई हमेशा हर त्योहार और अवसरों पर मांग में रहती है। एक और आकर्षक खाद्य आधारित व्यापार विचार एक मिठाई की दुकान है। इस प्रकार एक मिठाई की दुकान शुरू करना बहुत अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इसके अलावा, यह गृहिणियों, माताओं और गृहणियों के लिए एकदम सही व्यवसाय है।

वस्तुओं की रचनात्मक पैकेजिंग पर ध्यान दें। हालांकि, आपको इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार का अध्ययन करने की आवश्यकता है, अपनी Competitor को अच्छे से analysis करे।

Some Other Food Business ideas in India

11. Dairy

12. Fast Food Shop

13. Nutrition Coach

14. Organic Food Shop

15. Papad Making

16. Pickle Making

17. Jam Jelly Making

18. Biscuit Making

19. Sauce Making

20. Dessert Shop

21. Cooking Class

22. Catering Service

23. Farsan Shop

24. Grain processing

25. Food Delivery Service

26. Fruit & Vegetable Mart

27. Honey processing

28. Meat or Sea Food Processing

29. Popcorn or Wafer Making

30. Agriculture

31. Brewpub

32. Candy/ Chocolate Making

33.  Catering Service

34. Cookie Gift Business

35. Dessert Shop

36.  Ginger Garlic Paste Making

37. Cooking Instructor

38. Juice Bar

39. Personal Chef

40. Tea Bag Making

41. Food Delivery

42. Snacks Store

43. Herbs & Spice Store

44. Fish Farm

45. Health Food Store

46. Energy Drink Business

FAQs Food Business ideas

Q1. एक अच्छा खाद्य व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या है?

एक अच्छा खाद्य व्यवसाय वह है जहां (1) आपको इसके लिए एक जुनून है, (2) इसके लिए बाजार की मांग है, और (3) बिक्री आपके खर्चों से अधिक है।

Q2. मैं एक छोटा सा खाद्य व्यवसाय कैसे शुरू करूं?

एक ऐसे विचार की पहचान करके शुरू करें जिससे आप पसंद करते हो। बाजार को देखने के लिए शोध करें कि क्या मांग है। एक मेनू विकसित करें। नियमों की जाँच करें और किसी भी आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करें। यदि रेस्तरां, कियॉस्क या फूड ट्रक शुरू करते हैं, तो शोध करना सुनिश्चित करें और एक अच्छा स्थान चुनें। या अपने वितरण चैनलों का निर्धारण करें।

Q3. खाद्य व्यवसाय शुरू करने में क्या खर्च होता है?

व्यवसाय के प्रकार के आधार पर स्टार्टअप की लागत अलग-अलग होती है। आपके घर में एक व्यवसाय शुरू करने के लिए, एक रेस्तरां खोलने या एक फ्रैंचाइज़ी में खरीदने के लिए लागत Rs.20000 – Rs.30000 लग सकती है।

Q4. कौन सा खाद्य व्यवसाय सबसे लोकप्रिय है?

शीर्ष 5 सबसे लोकप्रिय खाद्य व्यवसायों में शामिल हैं: restaurant, food truck, bakery, coffee shop, and pet food.

इन सारे बिजनेस आइडियाज को जानने के बाद अगर आपको लगे की इस में 40+ Food Business ideas है उन सभी के बारेमे अच्छे से पुरी डिटेल्स के साथ बताया जाये तो हमें Comment करे, हमारी Team जल्दी Update करने की कोसिस करेगा।

उम्मीद करता हु की आपके लिए food new big business ideas in hindi कुछ हेल्पफुल और अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी है तो Social Media पर जरुर Share करे दुसरो को मद्दत के लिए।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here