Top 10+ Ghar Baithe Online Business Ideas without Investment 2023 – घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

Rate this post

अगर आप मोटी कमाई करना चाहते हैं तो Internet का सही इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं होगी बहुत सारे ऑनलाइन बिजनेस है जिसे करके मोटी कमाई कर सकते हैं।

आज बात करेंगे Ghar Baithe Online Business Kaise Kare, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें जिसे होम बिजनेस मान सकते है।

एक Online Business के मालिक बन्ने से Entrepreneur दुनिया में कहीं से भी पैसा बनाने की स्वतंत्रता मिलती है।

अगर ऐसा है तो इसके बारे मे सभी जानना चाहेंगे और होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी पहले से कहीं अधिक संभव है, लेकिन कई Entrepreneur को यह नहीं पता है कि बिजनेस कहां से शुरू करना है।

एक लाभदायक ऑनलाइन व्यवसाय (Profitable online business) शुरू करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम एक व्यावसायिक विचार (Business Idea) खोजना है जो आपके कौशल और ताकत से मेल खाता है।

चाहे आप एक पूर्णकालिक उद्यमी (full-time entrepreneur) बनना चाहते हैं या निष्क्रिय आय के लिए अंशकालिक व्यवसाय (Part-time entrepreneur) शुरू करने के लिए, आपके उत्पाद या सेवा को एक विशिष्ट उपभोक्ता आवश्यकता को पूरा करना चाहिए।

Ghar Baithe Online Business Ideas without Investment

यहाँ उन Mahilao Ke Liye Ghar Baithe Business है जो अपने घर से कुछ करना चाहती है, अच्छे से जाने।

हमने कम से कम स्टार्टअप लागत के साथ लाभदायक ज़रूरत-आधारित व्यवसायों की एक श्रृंखला संकलित की है, जिसे आप जल्द से जल्द शुरू कर सकते हैं। आइए जानते है घर बैठे कौन सा बिजनेस करें– without Investment में।

Popular Post:

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare – घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

अगर आपको घर बैठे कौन सा बिजनेस करें किन तरीकों से आप होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी पर काम कर सकते है इस पोस्ट में आप अच्छे से जान सकते है।

#1.  ब्लॉगर बिजनेस

Blogging एक पुराना Business लग सकता है, यदि आपको लिखना पसंद है और आपके पास जो भी जानकारी है दुसरे के साथ साझा करना चाहते है तो आपके लिए यह मुनाफे वाले बिजनेस है, तो ब्लॉगिंग क्या है कैसे शुरू करे जान सकते है।

एक बिजनेस के रूप में ब्लॉग शुरू करना Web Developer और WordPress के साथ बहुत सरल है, लेकिन ब्लॉग्गिंग में एकदम से पैसे नहीं कमा सकते, थोडा टाइम लगता है।

पर, आप blogging में consistency बना के लगातार अपने Visitor को मूल्य प्रदान करने के लिए Quality Content लिखते है तो कुछ ही दिन में आप blogging में success प्राप्त कर सकते है।

Quality Content से visitor को कुछ सीखने को मिलेगा और आप उससे अच्छी कमाई कर सकते है।

Top 5 Kutir Udyog ideas In Hindi – अपने घर से सुरु करने वाले…

चूँकि Blogging से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है, एक बार जब आप Quality Content बनाने में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप eBook, Online Courses  या Webinar जैसे उत्पादों को बेचकर अपने ब्लॉग के माध्यम से घर बैठे काम (ghar baithe kaam) करके पैसा कमा सकते हैं

Blogging को एक अच्छे मुकाम पर ले जाने के बाद blog पर Banner Ads लगा के अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दू की इस ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने में थोड़ा अधिक समय और प्रयास लग सकता है, लेकिन यह अंत में बहुत लाभदायक हो सकता है।

इससे आप घर का बिजनेस कहे या Ghar Baithe Online Business easily कर सकते हैं|

#2.  एफिलिएट मार्केटिंग

अगर आप ghar baithe business konsa kare जानना चाहते है तो जानकारी के लिए बता दू की Affiliate Marketing सबसे Ghar Baithe Online Business ideas है।

लेकिन, Affiliate Marketing शुरू करने से पहले आपके पास एक blog या website होनी चाहिए, अपनी affiliate links लगाने के लिए।

affiliate-marketing-business
Affiliate Marketing Business

Affiliate Marketer बन्ने के लिए आपको उस उत्पाद पर अच्छी जानकारी share करनी की आवश्यकता होती है, जो आप विपणन कर रहे हैं, लेकिन आप इसमें व्यक्तिगत रूप से उत्पाद का उपयोग नहीं करते हैं।

यदि आपके पास एक बड़ी Blog या Website या Social Media पर Page की उपस्थिति है, तो सहबद्ध कार्यक्रम आपके लिए लाभदायक दृष्टिकोण हो सकते हैं।

जो भी Company Affiliate Program चलाती है वह बड़ी website या Social Media Page तलाश करते रहते हैं। इस Ghar Baithe Online Business Ideas से लाखो कमा रहे हैं।

इस बिजनेस को आप मोबाईल से भी कर सकते है इसलिए यदि आप मोबाईल से बिजनेस कैसे करे की तलाश में है तो यह आइडीया आपके लिए भी है।

Also Read:

#3. यूट्यूब बिजनेस

हम वीडियो और मीडिया के युग में रह रहे हैं। YouTube, Facebook, Instagram, Twitter कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां आप घर से काम (Ghar Baithe Online Business) करके वायरल जा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

YouTube पर channel बनाने के बाद आपको अपने वीडियो पर विज्ञापन चलाकर पैसे कमाने करने की अनुमति देता है।

यदि आप YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं, और YouTube Channel Monetization होने के बाद वीडियो के पहले या बीच में दर्शकों को कुछ विज्ञापन देते हैं और उस वीडियो से जो भी कमाई होती है YouTube खुद रखती है और बाकि मालिक के साथ साझा करते हैं।

हाल ही में YouTube India को कुछ रचनात्मकता या समीक्षा वीडियो के साथ बहुत से नए YouTubers मिलने लगे हैं। मैंने गृहिणियों को रसोई के व्यंजनों के वीडियो चलाने और हर महीने अच्छी कमाई करने के लिए देखा है।

YouTube लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस करने का सबसे बेस्ट तरीका है।

वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए, आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। एक अच्छा स्मार्टफोन कैमरा अच्छे वीडियो रिकॉर्ड करने और अपलोड करने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

अपने रुचि क्षेत्र का पता लगाएं और कुछ ऐसा जो आप के बारे में भावुक हो और अच्छे आकर्षक वीडियो अपलोड करना शुरू करें।

यदि आप मुझसे पूछेंगे की सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है तो में आपको यही कहूँगा की Youtube आज के टाइम पर सबसे अच्छे ऑनलाइन बिजनेसेस में से एक है।

घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2023 शुरू करके अच्छी कमाई करे

#4. सोशल मीडिया कंसलटेंट 

बिजनेस शुरू करने से लेकर बिजनेस successful होने तक बहुत सारे काम करना पढता है और बिजनेस को promote करने के लिए Social Media इस्तेमाल करना पडता है।

छोटे व्यवसायों को अक्सर अपने स्वयं के सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) को संभालना पड़ता है।

social-media-expert
Social Media Consultant Business

लेकिन, बड़े Entrepreneur अपने सोशल मीडिया अकाउंट (Social Media Account) को चलाने के लिए किसी एजेंसी या fulltime staff के सदस्य को रख सकते हैं।

अगर आप Social Media Consultant के रूप में, उन Entrepreneur की बिजनेस को अपने लक्षित दर्शकों के लिए सर्वश्रेष्ठ रणनीति, पोस्टिंग शेड्यूल और सामग्री निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।

जैसे-जैसे उनके फॉलोवर्स की गिनती बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका Social Media Consultant बिजनेस भी बढ़ेगा।

फेसबुक और ट्विटर अभी भी शीर्ष व्यापार नेटवर्क हैं, लेकिन व्यवसाय अक्सर Instagram, Pinterest, Tumblr और Snapchat जैसे अधिक दृश्य प्लेटफार्मों के साथ संघर्ष करते हैं।

इन सभी प्लेटफ़ॉर्म में विशाल उपभोक्ता दर्शक हैं, लेकिन कई व्यवसायों को यह पता नहीं है कि वे कितने बड़े हैं, वे कितने प्रभावी हो सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के लिए कैसे काम कर सकते हैं।

यदि आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग में पृष्ठभूमि है और फोटोग्राफी के लिए एक जुनून है, तो Instagram, Pinterest, Tumblr और Snapchat जैसे एक विशिष्ट मंच पर अपने परामर्श व्यवसाय को केंद्रित करना, और ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके है पैसे बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Also Read:

#5. SEO कंसलटेंट 

यदि आप Search Engine के ins और outs को जानते हैं और Google Ads और Google Analytics जैसे प्लेटफार्मों में तकनीकी कौशल रखते हैं, तो SEO सलाहकार बनना आपके लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है।

कई छोटे व्यवसाय के मालिकों को पता नहीं है कि उनके व्यवसाय पर Search Engine अनुकूलन SEO का कितना प्रभाव पड़ सकता है।

अपनी वेबसाइट को बदलने और अपनी रूपांतरण दर बढ़ाने में मदद करने के लिए SEO की शक्ति पर उन व्यापार मालिकों को शिक्षित करके अपना ऑनलाइन परामर्श व्यवसाय शुरू करें।

आप अपने मार्केटिंग कौशल का उपयोग व्यापार मालिकों को अधिक Organic traffic प्राप्त करने के लिए Analytics Data, Target Keywords और सामग्री संरचना का उपयोग करने के लिए दिखा सकते हैं।

यदि आप SEO से अपरिचित हैं या अपने डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कौशल पर ब्रश करना चाहते हैं, तो आप Semrush के शुरुआती गाइड टू एसईओ का उल्लेख कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि Google के एल्गोरिदम हमेशा बदलते रहते हैं, इसलिए आपको इस क्षेत्र में प्रासंगिक और सफल रहने के लिए अपनी शिक्षा को SEO पर जारी रखना होगा। यह सब Ghar Baithe Online Business Ideas में से एक हैं|

SEO कंसलटेंट को आप आज के समय में सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कह सकते है, आप अपने घर पर बैठे बैठे ही इस बिजनेस को कर सकते है।

#6. टेक्निकल सपोर्ट

कई छोटे व्यवसायों के पास Full-Time IT Employee रखने के लिए अपने बजट में जगह नहीं होती है, इसलिए जब उनके सिस्टम फ्रिट्ज पर जाते हैं, तो वे आमतौर पर एक कंप्यूटर-प्रेमी मित्र या परिवार के सदस्य को बुलाते हैं।

यदि आप तकनीक के जानकार हैं और कंप्यूटर और नेटवर्क पर काम करने का अनुभव रखते हैं, तो आप तत्काल दूरस्थ तकनीकी सहायता की पेशकश करके उनके पक्ष में कॉल करने की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं।

हालाँकि कुछ व्यवसाय आपको तकनीकी डिग्री देना पसंद कर सकते हैं, लेकिन कई आपके अनुभव और ज्ञान के बजाय इसे देखेंगे।

आप अपने तकनीकी सहायता की जरूरतों के बारे में दोस्तों, परिवार और स्थानीय व्यापार मालिकों तक पहुंचकर अपने रिमोट टेक सपोर्ट बिजनेस का निर्माण शुरू कर सकते हैं। आप अपवर्क जैसे जॉब बोर्ड पर फ्रीलांस टेक सपोर्ट गिग्स भी पा सकते हैं।

Also Read:

#7. फ्रीलांसर

आप ऑनलाइन पोर्टल्स पर अपनी विशेषज्ञता का व्यापार कर सकते हैं और फ्रीलांसर के रूप में ग्राहकों के लिए काम कर सकते हैं वो भी घर बैठे (Ghar Baithe Online Business) करके।

एक नियमित नौकरी पर, आपको अपने परियोजना प्रबंधक या वरिष्ठों से कार्यालय जाने और प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है।

आप उन परियोजनाओं पर काम करते हैं जो कंपनी को सौंपी जाती हैं। फ्रीलांसिंग में, एक व्यक्ति या एक कंपनी आपको फ्रीलांसिंग पोर्टल्स जैसे कि अपवर्क, फ्रीलांसर आदि का उपयोग करके काम के लिए संपर्क करती है।

आप आवश्यक काम पर दूरस्थ रूप से काम करेंगे और कार्य को ऑनलाइन वितरित करेंगे। एक बार काम पूरा हो जाने के बाद, आपको ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Money Transfer) के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

एक फ्रीलांसर फिर से घर (work from home) या कैफे या सह-कार्यशील स्थानों से काम कर सकता है। एक फ्रीलांसर एक कार्यालय भी खोल सकता है और वहां से काम कर सकता है।

8. कंटेन्ट राइटर

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है।

अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं। Ghar Baithe Online Business या Ghar Baithe kaam करके अच्छी टाइम की बचत होती है।

9. E-book सैल करके पैसे कमाए

E-book एक डिजिटल पुस्तक होती है जो की कई फाइल फॉर्मैट में होती है जिसमे पीडीएफ़ और ऍक्स्पीऍस फाइल शामिल है, ई-बुक कागज की वजाए डिजिटल संचिका के रूप में होती है जिसे केवल कंप्युटर, मोबाईल और डिजिटल डिवाइसेस पर पढ़ा जा सकता है।

आप हेल्थ, मैक मनी, Education रिलेटेड ई बुक, कहानी ई बूक या फीर आपको जिसमे रुचि हो आप उससे रिलेटेड एक ई बुक बना सकते है और उसे सोशल मीडिया के द्वारा सैल करके पैसे कमा सकते है।

ई बुक बनाने के लिए का सबसे सरल तरीका है, Canva टूल। canva एक फ्री ग्राफिक्स डिजाइनिंग टूल है जिसकी मदद से आप ई बुक बना सकते है।

10. ऑनलाइन टीचिंग

कोरोना के बाद से Online Teaching की मांग बहुत ज्यादा बढ़ी है, कोरोना के टाइम पर हमे कोचिंग और स्कूल जाने के अनुमति नहीं थी।

Online Teaching Business
Online Teaching Business

उस टाइम पर लोग Online Teaching की मदद से पढाई कर रहे थे। कोरोना के बाद से ही online Teaching एक Successful बिजनेस बन चुका है।

Unacademy , BYJU’S और Doubtnut आदि ऐसे प्लाटफॉर्म्स है जो ऑनलाइन टीचिंग की सुविधा देकर करोड़ों रुपय कमा रहे है।

इसके अलावा Physics Wala और Apna Collage जैसे अन्य यूट्यूब चैनल है जो आपको फ्री में ऑनलाइन टीचिंग की सुविधा देकर बहुत सारे पैसे कमा रहे है।

ऑनलाइन टीचिंग के लिए आपको बहुत कम या फिर कहे न के बराबर इनवेस्टमेंट की जरूरत है। आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते है जहां आप बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

11. ऑनलाइन सेलर

मार्केटिंग स्किल्स एक बहुत बड़ी स्किल्स है यदि आपको बेचना आता है तो आप कुछ भी बेचकर बहुत जल्दी अमीर बन सकते है। पहले के टाइम पर हम घर घर जाके या बाजार में दुकान लगाकर सेल करते रहे थे जो की उस समय में ज्यादा पोपुलर था।

लेकिन आज टेक्नॉलजी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है तो मार्केटिंग और सेलिग करने के तरीके भी बहुत बदल चुके है, आज ऑनलाइन सेलिंग बहुत ज्यादा चलन में है।

यदि आप किसी भी चीज को ऑनलाइन सेल कर सकते है तो आप कुछ भी सेल कर सकते है, सोशल मीडिया पर एड्स चलाकर आप अपने प्रोडक्टस को बहुत सारे लोगों को बेच सकते है वो भी घर से ही।

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने के तरीके खोज रहे है तो आप यह बिजनेस ट्राय करके देख सकते है।

12. फोटोग्राफर

यदि आपको भी फोटोग्राफी से लगाव है तो आप फोटोग्राफर बनकर महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते है। इंडिया में ऐसे बहुत से फोटोग्राफर है जो बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे है।

उदाहरण के लिए में संदीप माहेश्वरी सर का नाम लेना चाहूँगा। संदीप माहेश्वरी जी को लगभग सभी लोग जानते होंगे। लेकिन ज्यादातर लोग उन्हे Motivational Speaker के रूप में जानते है लेकिन असल में वह एक फोटोग्राफर भी है।

photography business
Photography Business

यदि आप भी अच्छी फोटो खीचने में माहिर है तो आप उन फ़ोटोज़ को सेल करके पैसे कमा सकते है, इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाईटस है जहां आप अपने द्वारा क्लिक की गई फ़ोटोज़ को ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकते है।

Sutterstock, Etsy, Alamy, iStock और DreamsTime आदि वेबसाईट है जहां आप फ़ोटोज़ को सैल करके पैसे कमा सकते है।

जो लोग गूगल पर सर्च करते है की फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए। वह इस तरह से पैसे कमा सकते है, बाकी आप ऊपर दिए गए New Online Business Ideas पर भी काम कर सकते है।

Also Read:

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस आइडियास से रिलेटेड कुछ सवाल

1) घर बैठे मोबाइल से कौन सा बिजनेस करें?

घर बैठे आप मोबाईल से यूट्यूब, ब्लॉगिंग, ड्रॉपशिपिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेन्ट राइटिंग आदि बिजनेस कर सकते है।

2) ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ड्रॉपशिपिंग, यूट्यूब, ब्लॉगिंग, ई कॉमर्स स्टोर, डिजिटल मार्केटिंग, वेब एण्ड एप्प डेवलपर आदि सबसे अच्छे ऑनलाइन बिजनेस है।

3) बिना इनवेस्टमेंट के कौन सा बिजनेस करे

यदि आपके पास इनवेस्टमेंट नहीं है तो आप यूट्यूब, ब्लॉगिंग, वेब डेवलपमेंट, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग बिजनस और डाटा एंट्री बिजनस
आदि ऐसे बिजनेस है जिन्हे आप बिना इनवेस्टमेंट के कर सकते है।

घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस आइडीया जाने वीडियो के माध्यम से

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply