Instagram Account Kaise Banaye 2021 – इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

0
35

Facebook, Instagram, Twitter और Pinterest एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। आप इन सभी को जरुर इस्तेमाल करते होंगे, अगर आप इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को नहीं इस्तेमाल करते है और आप इस्तेमाल करना चाहते है तो moneyinovate.com आपकी हर सेवा के लिए हाजिर है। इन सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अकाउंट कैसे बनाए जानकारी शेयर किया जा चूका है। आज की इस लेख में आपको Instagram Ki Id Kaise Banate Hain यानि Instagram Account Kaise Banaye 2021 में सभी जानकारी दिया गया है।

यदि आप इसे पहले इंस्टाग्राम आईडी नहीं बनाया है तो इस लेख को पूरी तरह पढ़े इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते पूरी तरह सिख जायेंगे। इंस्टाग्राम उन सभी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक है। जिसमे लोग अपने फोटो और वीडियो को शेयर करते है। इस डिजिटल एरा में हर एक व्यक्ति के पास अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट होता ही है।

Instagram Account Kaise Banaye 2021 - इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते है

अगर आप भी Instagram Par Id Kaise Banate Hain गूगल पर सर्च कर रहे रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। मैं आपको दावे के साथ कहता हूँ की Instagram Id Kaise Banaye इस लेख को पूरा पढ़ लेंगे तो आप इंस्टाग्राम के एक्सपर्ट बन जायेंगे। और, आपको  दुबारा गूगल पर इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। Instagram Kya Hai और Instagram Account Kaise Banaye 2021 में Step-By-Step चलिए जानते है।

Table Of Contents

Instagram Kya Hai? What Is Instagram In Hindi?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया टूल है जहां लोग फोटो और वीडियो जैसी सामग्री पोस्ट करते हैं। Instagram App बनाने का उद्देश्य तस्वीरें, वीडियो साझा करना है। यह एप्लिकेशन फेसबुक की तरह ही है।

इंस्टाग्राम फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म को Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर बनाया था। Instagram को Insta और IG के नाम से भी जाना जाता है जिसे Google Play Store में 1,00,00,00,000 से ज्यादा डाउनलोड किया जा चूका हैं। और आपकी जानकारी के लिए बता दू की Kevin Systrom और Mike Krieger ने 6 October 2010 को इंस्टाग्राम लांच किया गया था। एक प्रेस रिलीज़ के मुताबिक ये जानकारी सामने आया है की इंस्टाग्राम में लोग रोज का Avarage 28 Minutes स्पेंड करते है। आगे जानते है की Instagram Kaise Kam Karta Hai? 

Popular Post:

इंस्टाग्राम कैसे काम करता है?

इंस्टाग्राम आईडी बनाने से पहले आपको इंस्टाग्राम के फायदे और यह कैसे काम करता है जानना जरुरी है। जब आप Instagram पर कोई फ़ोटो या वीडियो पोस्ट करते हैं, तो वह आपकी प्रोफ़ाइल पर प्रदर्शित होगा। अन्य उपयोगकर्ता जो आपका अनुसरण करते हैं, वे आपकी पोस्ट को अपने स्वयं के फ़ीड में देखेंगे। इसी तरह, आप अन्य उपयोगकर्ताओं के पोस्ट देखेंगे जिन्हें आप अनुसरण करना चुनते हैं, इसलिए हम Instagram पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ उनका अनुसरण करके, उनका अनुसरण करके, टिप्पणी, पसंद, टैगिंग और निजी संदेश भेजकर उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। आप तस्वीरों को इंस्टाग्राम पर भी सेव कर सकते हैं।

Globally देखा जाए तो सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम चलने वाले लड़किया ही है। जो 50.9% है। और लड़को की संख्या 49.1% है। इससे ये पता चलता है की लड़किया सबसे ज्यादा इंस्टा पर एक्टिव रहती है, जिनकी Age 18 से 24 के अंदर है।

यदि आपके पास एक कोई छोटा बिजनेस है और इंस्टाग्राम आईडी बनाएं है तो इंस्टाग्राम से कई सारे तरीके से पैसा कमा सकते है। पिछले लेख में Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी दिया गया है। आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका के बारेमे जरुर पढ़े, अब इंस्टाग्राम के फायदे क्या क्या है? जन्नते है उसके बाद इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं जानेंगे।

इंस्टाग्राम के फायदे क्या-क्या है?

  • आप अपने इंस्टा अकाउंट से अपने किसी भी Favourite Person को फॉलो कर सकते है। 
  • आप अपना खुद का सेल्फी ,फोटो और वीडियो शेयर कर सकते है। 
  • आजकल जमाना इंस्टाग्राम रील्स का है। तो आप भी इंस्टा रील्स बना के अपना क्रिएटिविटी लोगो को शेयर कर सकते है। 
  • Insta Id से आप किसी भी Celebrity, Model, Cricket Player, Public Figure को फॉलो कर सकते है। और उनके फोटो और वीडियो को Like और Comment कर सकते है। 
  • इंस्टाग्राम पोस्ट में Add Location का ऑप्शन रहता है। जिसे यूज़ करके आप अपने पोस्ट को Particular Location के लोगो तक अपना पोस्ट पंहुचा सकते है। 

Also Read:

इंस्टाग्राम आईडी बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपको इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है तो इसके लिए आपके पास कुछ चीज होना चाहिए जिसे इंस्टाग्राम आईडी बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी, जैसे:

Instagram Ki Id बनाने इन चीजों की जरुरत पड़ती है, अगर आपके पास यह सभी चीज है तो Instagram New Account आसानी से बना सकते है। अब जानते है Instagram Par Id Kaise Banate Hain Step-By-Step.

Instagram Ki Id Kaise Banate Hain 2021 – इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं?

इंस्टाग्राम अकाउंट दो टाइप के होते है। एक है पर्सनल अकाउंट और दूसरा प्रोफेशनल अकाउंट। लेकिन प्रोफेशनल अकाउंट बनाने से पहले आपको पर्सनल अकाउंट क्रिएट करना होगा। उसके बाद आप प्रोफेशनल अकाउंट क्रिएट कर सकते है। अब आप कन्फुज़ हो रहे होंगे की ये इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट किया है। 

तो घबराने की कोई बात नहीं आप बस इस लेख को धयान पुर्बक पढ़े आपका सारा कन्फूशन दूर हो जायेगा। हम आपको PC OR Laptop और Mobile Se Instagram Account Kaise Banaye 2021 हर एक Point Step By Step समझाने वाले है। जिससे आप आसानी से एक इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है।

Mobile Se Instagram Account Kaise Banaye 2021 – मोबाइल से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप मोबाइल से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। तो आइये उन स्टेप के बारे में बात करते है।

Step -1: अपने फ़ोन में चेक कीजिये की इंस्टाग्राम एप्लीकेशन इनस्टॉल है या नहीं। अगर इंस्टा ऐप इनस्टॉल नहीं है तो Google Play Store Open करें। 

Step -2: अब Play Store के सर्च बार में “Instagram” सर्च कीजिये। और इंस्टॉल पर क्लिक करके इनस्टॉल करें। 

Step -3: अब इंस्टाग्राम इंस्टॉल हो चुका है। इंस्टाग्राम को “Open” करें।

Step -4:  अब इंस्टा में “Sign Up” करने के लिए आपके सामने 2 ऑप्शन आ रहे होगा। एक Facebook के जरिए और दूसरा ईमेल और फ़ोन नंबर से। आप जिससे भी Sign Up करना चाहते है उसमे “Click” करें। 

Step -5: अगर आप अपने ईमेल से इंस्टा अकाउंट क्रिएट करना चाहते है । तो ईमेल पे क्लिक करके अपना ईमेल एंटर कीजिए। और “Next” पे क्लिक करें। 

Step -6: इंस्टाग्राम के द्वारा आपके ईमेल में एक “Confirmation Code”  सेंड किया गया होगा। उसे एंटर कीजिए और “Next” पे क्लिक करें। 

Step -7: इस स्टेप में आपको अपना Full Name और Password एंटर करने की जरूरत है। और हां अपने Password में कुछ स्पेशल करैक्टर जरूर ऐड करे। जैसे की “@#$”. इससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Safe रहेगा। इसके बाद “Next” पे क्लिक करें। 

Step -8: इस स्टेप में आपको अपना “Date Of Birth” ऐड करना होगा। और फिर Next पे क्लिक करें।

Step -9: अब आपके सामने Sign Up और Change Username का ऑप्शन आएगा। अगर आप Username चेंज करना चाहते है। तो Change Username पे क्लिक कीजिये नहीं तो Sign Up पर क्लिक करें। 

Step -10: इस “Add Profile Photo” का Option आ रहा होगा। इसके नीचे “Add A Photo” और “Skip” का Option आ रहा होगा। अगर आपके पास प्रोफाइल Pic है। तो ऐड कीजिए नहीं तो Skip पे क्लिक करें। 

Step -11: अब आपके सामने “Find Facebook Friends To Follow”  का ऑप्शन शो कर रहा होगा। और इसके निचे में “Connect To Facebook” और “Skip” का ऑप्शन है। आप Skip वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step -12: इंस्टाग्राम अपनी तरफ से कुछ लोगो को Suggest करेगा Follow करने के लिए। आपो At Least 5 लोगो को फॉलो करके ऊपर में Right Corner के Errow में क्लिक करें। 

Step -13: अब आपका Instagram New Account बन चुका है। अब इंस्टा के मजे करें।

अगर आपने कंप्यूटर है और Instagram Ki Id Kaise Banate Hain जानना चाहते है तो निचे पढ़ सकते है:

Also Read:

PC OR Laptop Se Instagram Account Kaise Banaye (Pc और Laptop से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये )

यदि आप Laptop और Pc से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये जानना चाहते है। तो इन स्टेप्स को फॉलो करें: 

Step -1: में आपको अपने लैपटॉप और Pc में क्रोम या फिर कोई दूसरा ब्राउज़र ओपन करना है। 

Step -2: इसके बाद आपको अपने Browser में Instagram.Com सर्च करना है। 

Step-3: अब आपके सामने Log In With Facebook और Mobile Number और Email, Full Name, Username और Password का ऑप्शन आएगा। 

Step -4: इन डिटेल्स को Fill करने के बाद Sign Up पर क्लिक करें।

Step -5: अब आपका Instagram New Account बन गया है। अब आप अपने Profile Picture Add कीजिए। और मजे करें।   

Instagram Par Professional Account Kaise Banaye(इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट कैसे बनाये )

अगर आपको Instagram Vip Account Kaise Banaye जानकारी चाहिए तो आप निचे पढ़ सकते है। जैसे की आपको भी पता होगा की इंस्टाग्राम में जो पर्सनल अकाउंट है। उसमे अगर हम कुछ भी फोटो या वीडियो शेयर करते है तो हमारे पोस्ट में ज्यादा Engagement और Reach नहीं आता। लेकिन अगर हमारे पास इंस्टाग्राम का प्रोफेशनल अकाउंट होगा तो हम ज्यादा लोगो तक हमारे पोस्ट को पहुंचा सकते है। 

आइये जानते है Instagram Vip Account Kaise Banaye आज हम इसी बारे में बात करेंगे की इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट कैसे बनाये।  

Step -1: सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम के पर्सनल अकाउंट को ओपन कर लेना है। 

Step -2: उसके बाद नीचे में राइट कॉर्नर पर अपनी प्रोफाइल पिक पर क्लिक करें। 

Step -3: ऊपर में Right Corner में 3 डॉट नजर आएगा अब उसपर क्लिक करें। 

Step -4: अब नीचे Setting का ऑप्शन आएगा उसमे क्लिक करके “Account” के ऑप्शन में क्लिक करें।

Step -5: अब Scroll कीजिए और पूरा नीचे में आपको “Switch To Professional Account” का ऑप्शन दिखाई देगा। उसके ऊपर क्लिक करें। 

Step -6: अब Continue के “Button” को Four Time क्लिक करें। 

Step -7: इसके बाद आपके सामने New Interface “What Best Describe You?” का ऑप्शन आएगा और उसके नीचे “Display On Profile” और “Category” का ऑप्शन शो होगा। 

Step -8: Simply Display On Profile के ऑप्शन को टिक कीजिए और अपना कैटेगरी चूस करके “Done” पर क्लिक करें। 

Step -9: अब आपके सामने “Are You A Creator?” के नीचे “Creator” और  “Business” का ऑप्शन शो हो रहा होगा। 

Step -10: अगर आप कोई Public Figure, Influencer या फिर Content Producer है तो Creator के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Step -11: लेकिन अगर आपका कोई Shop, Brands, Local Business है तो आप Business पर क्लिक करके Next पर क्लिक करें। 

Step -12: अब आपको Five Step Complete कर लेना है। और आपका इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में Convert हो जायेगा। 

इसके बाद आप अपने हर एक फोटो और वीडियो को ट्रैक कर सकते है, उनमे कितना Impression आया, कितना Like और Comment आया आपके प्रोफाइल पर कितने लोगो ने विजिट किया और आपके वेबसाइट पर कितने लोगो ने क्लिक किया सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े:

Instagram Account Ko Private Kaise Kare – इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कैसे करे?

अगर आप चाहते है की आपको इंस्टाग्राम प्रोफाइल प्राइवेट रहे और जो आपके Followers नहीं है वो आपके पोस्ट को नहीं देखे तो इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करना होगा। अगर आप अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट को प्राइवेट कर देते है। तो सिर्फ वही लोग ही आपके पोस्ट को देख सकते है। जिनका आपने Follow Request Approved किये है। 

1. सबसे पहले अपने Instagram Application को ओपन कीजिए और फिर नीचे Right Corner में  अपने प्रोफाइल के ऊपर क्लिक करें। 

2. इसके बाद ऊपर Right Corner में Three Dot पर Click कीजिये और सेटिंग पर क्लिक करें। 

3. अब आपके सामने Follow And Invite Friends, Notifications, Privacy, Security, Ads, Account, Help, About, Theme का ऑप्शन शो हो रहा होगा आपको “Privacy ” के Option में क्लिक करना है।

4. अब सबसे ऊपर में “Private Account” शो हो रहा होगा। उसको टिक कीजिए और सबसे नीचे में Switch To Private Button के ऊपर क्लिक करें। 

5. और बस आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट हो जायेगा।  

Instagram Account Kaise Delete Kare – इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करे?

वैसे तो Instagram Ki Id Kaise Delete Kare पिछले लेख में पूरी जानकारी दे दिया गया है। अगर आपको इंस्टाग्राम का अकाउंट कैसे डिलीट करें पढ़ सकते है इंस्टाग्राम। फिर, इस लेख में भी आपको इंस्टाग्राम आईडी डिलीट कैसे करें कुछ प्रोसेस दिया गया है, अकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम Login हो जाना है। उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल के टॉप राईट कार्नर में Three डॉट पर क्लिक करना है। आगे का प्रोसेस के लिए निचे पढ़े:

Step -1: अब सबसे नीचे आपको “Setting” का ऑप्शन शो होगा। तो सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। 

Step -2: फिर आपको “Help” के ऊपर क्लिक करना है। फिर Help Center Main क्लिक करके किसी भी ब्राउज़र में ओपन हो जाए। 

Step -3: अब सबसे नीचे “What’s Trending” के नीचे “Taking A Break From Instagram” पर क्लिक करना है।

Step -4: अब आपको “How Do I Delete My Instagram Account” पर क्लिक करना है।

Step -5: और फिर आपको थोड़ा Scroll करना है। अब आपको “Delete Your Account” शो हो रहा होगा उस पे क्लिक करें।  

Step -6: इस इंटरफ़ेस में आपको “Delete Your Account” के निचे अपना Reason दे की आप किसलिए अपना इंस्टा अकाउंट डिलीट करना चाहते है। 

और उसके नीचे अपना पासवर्ड एंटर करे। और इतना करने के बाद डिलीट बटन पर क्लिक कीजिये आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट हो जायेगा।

यह भी पढ़े:

Instagram Account Ka Password Kaise Pata Kare(इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड कैसे पता करे )

हमारे पास बहुत सारे Mobile Application होते है। और हम हर एक Application में Login करने के लिए अपना अलग अलग Password ऐड करते है ताकि हमारा Password सुरछित रहे। लेकिन कई बार अलग अलग पासवर्ड होने के कारण हम लोग जो है अपना Password भूल जाते है।  तो अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए है। तो हम आपकी मदद करेंगे बस निचे को पूरा पढ़े।

Step -1: सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम ओपन कीजिये फिर इंस्टाग्राम Login पर क्लिक कीजिये। 

Step -2: उसके बाद लॉगिन के नीचे “Forget Your Login Details? Get Help Logging In” पर क्लिक कीजिये।  

Step -3: अब आपके सामने “Find Your Account” के नीचे Username,Email और Phone का ऑप्शन Show होगा। 

Step -4: अगर आपको Username याद है और Username डालिए नहीं तो अपने जिस ईमेल अथवा फ़ोन नंबर से अकाउंट क्रिएट किये थे उसको डाल के Next पर Click कीजिये। 

Step -5: अब अपने इनमे से जो भी Option Choose किये थे उसपर एक Forget Password का लिंक जायेगा इंस्टाग्राम के तरफ से। 

Step -6: अब उस लिंक को अपने किसी भी ब्राउज़र में ओपन कीजिये। अब आपके सामने दो Option शो होगा। New Password और  Confirm Password का। 

Step -7: अब आप जो भी Password रखना चाहते है। उसको डालिये और आपका Instagram Password Change हो जायेगा। 

Instagram Video Kaise Download Kare – इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड करने का तरीका

Instagram पर कई ऐसे इंस्टाग्राम स्टोरी होता है जिस इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करना चाहते है तो बड़ी आसानी से कर सकते है। इसके साथ अगर आप इंस्टाग्राम Reels वीडियो डाउनलोड डाउनलोड करना चाहते है तो इंस्टाग्राम से वीडियो और फोटो डाउनलोड करने के दो रास्ते है।

एक App के जरिये और दूसरा Website के मदद से आप आसानी से इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड या इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

सबसे पहले हम App के जरिए Instagram Video कैसे डाउनलोड करे इसके ऊपर बात करेंगे। Play Store Open करेंऔर “Instasaver Application” को इनस्टॉल करने। अब आप अपने Favourite Video या इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करना है उसकी लिंक कॉपी करें। किसी भी वीडियो या फोटो के ऊपर आपको 3 डॉट दिखाई देगा। उसमे क्लिक कीजिए। और कॉपी Link के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

अब वापस से अपना “Instasaver Application” Open करने और इंस्टा पोस्ट डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके अपना लिंक पेस्ट करें। और डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिये। आपका इंस्टाग्राम पोस्ट डाउनलोड हो जाएगा। 

आइये अब दूसरे Method Website से इंस्टाग्राम पोस्ट कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानते है। सबसे पहले अपना कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लीजिये और सर्च कीजिये “Igram.Io”. अब आपके सामने Insert Instagram Link Here का ऑप्शन शो कर रहा होगा। 

अब आप अपने इंस्टाग्राम से कॉपी किया हुआ लिंग इसमें Paste कीजिए। और डाउनलोड के Button पर क्लिक कीजिये। और आपका इंस्टाग्राम पोस्ट डाउनलोड हो जायेगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं जानकारी में

आपने आज की लेख में Instagram Kya Hai, Instagram Ki Id Kaise Banate Hain या Instagram Account Kaise Banaye 2021 में, Instagram Account Delete Kaise Kare सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है। में आशा करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अपने लिए आसानी से एक इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है वो भी चंद मिनटों में। 

अगर आपको हमारा आज का लेख इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये अच्छा लगा। तो आप इस लेख को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है। जिससे आपके Friends भी आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते है। और आप लोग एक दूसरे से इंस्टाग्राम के जरिये जुड़ सकते है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here