IPL Business Model – IPL Teams पैसे कैसे कमाते है?

0
84
IPL Business Model

IPL Business Model: IPL के बारेमे सभी को पता है | बच्चे से लेकर बूढ़े तक IPL के दौरान खूब मस्ती करते है, लेकिंग आपको पता है जब IPL Players की सिलेक्शन होता है तब एक player को खरीदने के लिए करोरो रूपए खर्च किया जाता है| कोई एक IPL Team Owner match स्टार्ट होने से लेकर करोरो रूपए खर्च करते है, फिर टीम ओनर कभी लोस में नहीं जाता तो आज हम सब जानेंगे की IPL Business Model Or How Do IPL Team Owners Make Money.

IPL Team or Owner की Profit की बात करू तो कई सारे तरीके से पैसा कमाता है जो आगे जानेंगे| उससे पहले IPL के बारेमे कुछ History जान लेते हैं |

IPL का concept 2008 में Lalit Modi लाया था जो की European Country Football League से Inspire हैं |

इंडियन प्रीमियर लीग एक क्रिकेट खेल के साथ-साथ एक व्यवसाय है। IPL बहुत लंबे समय से शहर की चर्चा के मुख्य विषयों में से एक रहा है। हर एक वर्ष में कई संस्करण आते हैं, आईपीएल निश्चित रूप से एक व्यवसाय है जिसके बारे में ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं। आईपीएल कॉर्पोरेट भारत को भारतीय क्रिकेट के बदलते क्षेत्र में अनुमति दे रहा है। उस समय जब ग्रह पर सबसे बड़ा लोकतंत्र क्रिकेट के बारे में व्याकुल है, आईपीएल की दौरान हम सभी युबा मनोरंजन करते रहते है।

हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग एक क्रिकेट खेल या मनोरंजन नहीं हैं| आईपीएल सीज़न के दौरान बहुत सारी नीलामी हुई हैं, और ऐसी टीमें हैं जो नीलामी के आधार पर बनाई गई हैं। कुछ लोग टीमों पर रुपयों की धनराशि खर्च करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे उन खिलाड़ियों से मिलकर सही टीम बनाना चाहते हैं जिनकी वे इच्छा रखते हैं।

इसलिए, आईपीएल में शामिल होने वाले पैसे की इतनी बड़ी राशि के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस तरह के खेल से वित्तीय पहलू इससे जुड़े होंगे। इसलिए, लोगों को आईपीएल और इसके राजस्व उत्पादन के व्यवसाय मॉडल को जानने की जरूरत है।

अभी मौजूदा आईपीएल टीम कुछ इस तरहा हैं-

IPL Teams list 2020

#1: CHENNAI SUPER KINGS – चेन्नई सुपर किंग्स

#2: DELHI CAPITALS – दिल्ली कपिटलस

#3: KINGS XI PUNJAB – किंग X1 पंजाब

#4: KOLKATA KNIGHT RIDERS – मुंबई इंडियंस

#5: RAJASTHAN ROYALS – राजस्थान रॉयल्स

#6: ROYAL CHALLENGERS BANGALORE – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

#7: SUNRISERS HYDERABAD – सनराइजर्स हैदराबाद

विभिन्न टीमें हैं जो खिलाड़ियों के विविध एकीकरण के साथ बनाई गई हैं और टूर्नामेंट डबल राउंड-रॉबिन लीग और प्लेऑफ़ प्रारूप का अनुसरण करता है।

फ्रेंचाइज़ी विज्ञापन या प्रचार के लिए अन्य कंपनियों को टीम या खिलाड़ी को बेच सकती है और खिलाड़ी फ्रेंचाइज़ी या कंपनी से बिना पैसे लिए विज्ञापन करते हैं। खिलाड़ी को विज्ञापन के लिए कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाने वाला पैसा फ्रैंचाइज़ी को जाता है

बांड में हस्ताक्षरित कुछ रोचक बात है:

चलिए जानते है की IPL किन-किन तरीके से पैसा कमाता है.

How Does IPL Make Money? IPL Business Model

1.  Media Right

IPL का main Revenue Media Right आता है| मैच Broadcast होता है किसी भी channel की माध्यम से तो उस channel को एक Huge amount BCCI को pay करना होता है| BCCI को channel जितना amount pay करता है, BCCI कुछ % Team के साथ share करता है| लगभग 60-70% Revenue media rights से आ जाता है.

IPL जब सुरु हुवा था तब Sony के पास media rights था 2008-2017 तक जो की 8200 crores में लिया था.

उसके बाद 2018-2022 तक Star India ने 16347 crores में ले रखा है|

2. Sponsorship

IPL team Sponsorship से भी काफी अच्छा पैसा कमा लेता है, आप थोरा गौर कीजियेगा players जो T-shirt पहनते है उसपे कई सारे brands का नाम लिखा होता है| T-shirt पे brands का नाम लिखने ले के लिए अच्छा खासा charge करता है और front side पे जिस brand का नाम रहता है उनसे high charge करता है|

3. Title Sponsorship

जब IPL सुरु हुवा था तब DLF/IPL करके आता है उसके बाद Pepsi/IPL और अभी Vivo/IPL. अभी vivo ने  Title Sponsorship के लिए 2199 crores रूपए दिए है. Title Sponsorship से जितना revenue आता है उसमे से कुछ % BCCI IPL team के साथ share करता है.

4. Ticket Sales

IPL सभी States में खेली जाती हैं याबी जिन states में Stadium है उन सभी states में IPL organize की जाती हैं| उस मैच से जितने ticket sales होती है उस में से कुछ % वहा की Cricket association रखता है बाकि team के साथ share कर देता है.

5.  Merchandise sales

Merchandise sales यानि jersey, cap पे अपने-अपने team के नाम लिख कर sales करते है और अच्छा profit लेता है.

6. Prize Money

जब कोई team final मैच में चला जाता है और final मैच जीत जाता है तो जितना total prize रहता है उनमे से 50% अपनी players के साथ share करता है.

7. Other Revenue

Other Revenue से भी कुछ IPL team कुछ profit होता है जैसे: Boundary rope, bats, Umpire, Field में advertising चलती रहती है जहा से छोटा-मोटा revenue आ जाता है.

सभी आईपीएल टीमों ने प्रसारण आय और शीर्षक प्रायोजन आय में कई गुना वृद्धि के कारण मुनाफे की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है। आईपीएल की वजह से BCCI भी अच्छी खासी कमाई कर रही है।

Conclusion

आईपीएल के दौरान कोई टीम जीतें या हारे, मगर कोई टीम लोस नहीं होता| किसी ना किसी तरहा से प्रॉफिट टीम में ही रहता हैं|

इन IPL Business Model से आप जरुर कुछ सीखे होंगे, आईपीएल देखने के साथ-साथ उसके बारेमे हमें पता होना चाहिए की IPL Business Model क्या हैं? IPL Teams पैसे कैसे कमाते है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here