12th ke baad job – Govt and Private Jobs After 12th Pass

0
54
12th ke baad job

12th ke baad job या बहुत सारे करियर बिकल्प है, आपके बीच जागरूकता की कमी है जो 12 वीं के बाद भारत में उच्चतम भुगतान वाली नौकरियों की तलाश में हैं, जो कई क्षेत्रों जैसे Content writing, Call center, Data entry operator, primary school teacher, Indian Army jobs, आदि के दौरान पेश किए जाते हैं। एक डिग्री के बिना सर्वश्रेष्ठ नौकरी चाहने वाले व्यक्तियों के बीच सबसे लोकप्रिय मिथक उन्हें एक अच्छा वेतन नहीं मिलेगा, लेकिन उनके लिए latest government jobs 2020 और निजी क्षेत्र की नौकरियों में इस तरह की बुनियादी योग्यता के साथ उच्च वेतन की नौकरी पाने का हर मौका है।

यहां हम भारत में डिग्री के बिना 12th ke baad job कुछ उच्चतम भुगतान वाली नौकरियां प्रदान कर रहे हैं, जिन्हें नौकरी के प्रशिक्षण की प्रक्रिया में बुनियादी प्रमाणपत्र और अन्य की आवश्यकता होती है।

आप चाहे तो कई बिक्री और विपणन की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर लेंगे, आपको पदोन्नति नहीं मिलेगी और वेतन में वृद्धि नहीं होगी। इसलिए मेरे अनुसार पहले अपनी उच्च शिक्षा पूरी करो फिर नौकरी की तलाश करो। और यदि आप वित्तीय आवश्यकता के लिए कमाना चाहते हैं तो आप अपने आस-पड़ोस के छात्रों को ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं जो आपके ज्ञान को हासिल करने में मदद करेगा। तो चलिए जान लेते हैं की 12th ke baad job कोन-कोन से जॉब हैं जो आप कर सकते हैं|

12th ke baad job – Govt and Private Jobs After 12th Pass

Private Jobs After 12th Pass

#1: Content writing

कंटेंट राइटिंग एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। कंटेंट राइटिंग और क्रिएटिव राइटिंग में वास्तव में बहुत सारे स्कोप हैं और यह निश्चित रूप से एक डॉक्टर या इंजीनियर की तरह सामान्य लोगों से अलग कैरियर विकल्प है, कंटेंट राइटिंग निश्चित रूप से आपको डॉक्टर या इंजीनियर के रूप में लगभग उसी आय के साथ पुरस्कार देती है।

इसलिए, मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपने लिए वेबसाइटों के लिए छोटी सामग्री लिखना शुरू करें, क्योंकि डिजिटल सामग्री लेखन में बहुत अच्छा वेतनमान है। हो सके तो अपना खुदका पर्सनल ब्लॉग बनाये और उसपर कंटेंट लिखे नहीं तो दुसरे के लिए कंटेंट लिखने का काम कर सकते हैं|

#2: Call center jobs

सुरुवाती दौर में अपने फील्ड में जॉब ना मिलने के कारन या फ्रेशेर होने के कारन से बहुत सारे लोग Call center jobs की तलाश करते है और आसानी से मिल भी जाता हैं| लेकिन कॉल सेंटर की नौकरियां अधिक तो होती हैं, पर वे आपको मनोवैज्ञानिक रूप से खत्म कर देंगे।

रात की पाली आपके शरीर को बर्बाद कर देती है और आप पुरानी बीमारियों से जल्द ही खत्म हो जाएंगे। कॉल सेंटर में जॉब कर रहे हो तो दिन की पाली में ही काम करे, नेचर के खिलाप जाने की कोसिस ना करे|

यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो इस नौकरी को केवल अपने खाने के लिए भुगतान करने के लिए एक अस्थायी चीज़ के रूप में लें, जब आप बाहर कुछ कोर्स करते हैं और एक बेहतर कौशल खोजने के लिए एक नया कौशल सेट इकट्ठा करते हैं। पैसे के जाल में मत पड़ो। मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो पैसे से ग्रस्त हैं और उद्योग में लंबे समय तक रहने के कारण अपने निजी जीवन को खराब कर रहे हैं। एक कारण है कि कॉल सेंटर के कर्मचारियों के बीच तलाक की दर अधिक है और उनमें से कई को शादी करना भी मुश्किल लगता है।

#3: Data entry operator

डेटा एंट्री जॉब उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनके पास काम करने का अनुभव कम है। डेटा एंट्री जॉब्स को केवल कंप्यूटर ऑपरेशन जैसे एक्सेल और वर्ड में बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

डेटा एंट्री ऑपरेटर फॉर्म, एप्लिकेशन या कंपनी फ़ाइलों से लिखित जानकारी लेते हैं और कंप्यूटर सिस्टम डेटाबेस, या व्यावसायिक उपयोग के लिए जानकारी दर्ज करते हैं। कुछ पद ज्यादातर टाइपिंग से संबंधित होते हैं, जैसे वर्ड प्रोसेसिंग या कम्प्यूटरीकृत ग्राहक फाइलें। इन नौकरियों में लोग पत्रों, दस्तावेजों और मेलिंग सूचियों को संभालते हैं।

संख्यात्मक डेटा प्रविष्टि, जैसे कि लेखांकन, बैंकिंग और बंधक, या ऋण जानकारी पर जोर। डेटा एंट्री ऑपरेटर मार्केटिंग, अकाउंटिंग, मानव संसाधन, या स्वास्थ्य सेवा और में काम करते हैं|

डाटा एंट्री ऑपरेटरों करना चाहते है तो 12th ke baad job, 12वीं पास छात्रा आराम से कर सकते हैं|

#4: Tutor

होम ट्यूटर या प्राइवेट ट्यूटरिंग आदि काल से बहुत लोकप्रिय है। होम ट्यूटर सभी तो नहीं बन सकते, मगर जिसको प्रश्न हल करनी की क्षमता हो वह 12वीं पास के बाद  होम ट्यूटर बन सकते हैं| होम ट्यूटरिंग छात्र को व्यक्तिगत ध्यान दिलाने और विशिष्ट प्रश्न हल करने में मदद करता है।

भारत में, होम ट्यूशन लेने के लिए, कोई प्रमाणन या विनियमन नहीं है। वैसे भी जो पढ़ाना चाहता है, वह होम ट्यूटर बन सकता है। मैं मानती हूं कि आपका सवाल है कि होम ट्यूशन कैसे लें। मैं पारंपरिक तरीके से जाऊंगा, आप अपने सर्कल में इस जानकारी को अपने इलाके में, दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों, सहकर्मियों या बिजनेस पार्टनर के साथ प्रसारित करें।

आधुनिक तरीका यह Google के लिए है और आपको प्रासंगिक साइट मिल जाएगी। याद रखें, कि पहले छात्र को प्राप्त करना मुश्किल होगा और शुरुआती दिन रोज़ी नहीं होंगे। आप संघर्ष करेंगे, लेकिन अगर आप वास्तव में एक अच्छे शिक्षक हैं, तो आप अपने पिछले छात्रों से रेफरल प्राप्त करने के लिए बाध्य हैं।

Government Jobs After 12th Pass

#5: primary school teacher

कक्षा 12 वीं के बाद प्राथमिक स्कूल शिक्षक बनने के लिए, या तो आप सीधे एनपीटीटी यानी नर्सरी प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम या जेबीटी यानी जूनियर बेसिक ट्रेनिंग डिप्लोमा कर सकते हैं। आप किसी भी क्षेत्र में स्नातक करने के बाद B.Ed भी कर सकते हैं। ये सभी पेशेवर पाठ्यक्रम हैं और निश्चित रूप से आपको एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में चुना जाएगा।

विद्यार्थियों के सामाजिक, बौद्धिक, शारीरिक और नैतिक विकास में शामिल होते हैं। एक शिक्षक पूरे शैक्षणिक वर्ष में एक ही कक्षा के साथ काम करता है और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या पर विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को पढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

#6: Indian Railways

12th ke baad government job करना चाहते हैं तो रेलवे की नौकरी कर सकते हैं| भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।

भारतीय रेलवे में नौकरी करने से पहले, आपको रेलवे के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। आपको अपनी योग्यता के आधार पर परीक्षा में बैठना होगा और सम्मानित परीक्षा को पास करना होगा। आइए अब हम आपकी योग्यता के आधार पर परीक्षाओं को देखते हैं-

ग्रुप डी- अगर आपने अपनी कक्षा 12 वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आप आरआरसी द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठ सकते हैं। यह क्रम में सबसे कम है और आपको वरिष्ठ पर्यवेक्षकों द्वारा सौंपे गए कार्यों को करने के लिए कहा जाता है।

ग्रुप सी – योग्यता आवश्यक है बैचलर डिग्री। तकनीकी पद के लिए डिग्री का डिप्लोमा आवश्यक है। आरआरबी सामान्य रूप से परीक्षा आयोजित करता है।

ग्रुप बी – आरआरबी द्वारा इस विशेष समूह के लिए, कोई खुली भर्तियां नहीं हैं। हालांकि, ग्रुप बी कर्मचारियों को ऊपरी स्तर पर पदोन्नत किया जाता है। यह LDCE परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

ग्रुप ए- यह रेलवे में सबसे शीर्ष स्थान है। यह यूपीएससी द्वारा उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जो सिविल, मैकेनिकल, ईसीई और दूरसंचार शाखाओं में डिग्री रखते हैं।

तो ये आरआरबी परीक्षा के प्रत्येक समूह के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यताएं हैं। सिलेबस परीक्षा के स्तर के अनुसार भिन्न होता है। आप परीक्षा के विवरण के साथ-साथ परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक सामग्री पढ़े और परीक्षा दे|

#7: Indian Army jobs

भारतीय सेना में सामिल होने का बहुत सारे कारन हो सकता हैं, भारतीय सेना में दी जाने वाली सुविधाएं अच्छी होती हैं, वेतन अच्छी होती हैं इसमें लोग शामिल होते हैं, और फिर कुछ ऐसे होते हैं जो सेना में शामिल हो जाते हैं क्योंकि वे इसके बारे में भावुक होते हैं और इसके माध्यम से अपने देश की सेवा करना चाहते हैं। चाहे जो भी हो लेकिन एक जो मेन कारन भारतीय सेना में शामिल होने का हमारी भूमि की रक्षा के लिए राष्ट्र की सेवा करना।

अगर आप 12वीं पास कर चुके है और अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो भारतीय सेना में जा सकते हैं|

#8: Indian Air Force jobs

भारतीय वायु सेना का सदस्य बनना बहुत सारे भारतीय युवाओं की इच्छा है। विशेष रूप से, उड़ान शाखा में एक पेशे, एक उड़ान अधिकारी के रूप में, काफी लाभदायक है। एक उड़ान अधिकारी एक लंबी और अद्भुत नौकरी है। इसके अलावा, वेतन सीमा और नौकरी से जुड़े लाभ भी अच्छे हैं।

इसमें योग्यता की बात करू तो आवेदक को विज्ञान और अंकगणित के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। आवश्यक न्यूनतम निशान लगभग 60% है तो Indian Air Force jobs के लिए अप्लाई कर सकते हैं|

#9: Indian Navy jobs

आप 10 वीं, 12 वीं या ग्रेजुएशन पास के बाद भारतीय नौसेना में शामिल सकते हैं। यह अनिवार्य है कि सभी डिग्री और शैक्षणिक योग्यता क्षेत्र में सक्षम प्राधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थानों से हो। भारतीय नौसेना में शामिल होने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को निर्धारित मानकों के अनुसार शारीरिक / मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। खेल, तैराकी और पाठ्येतर गतिविधियों में दक्षता वांछनीय है। नाविक प्रविष्टियों के लिए आप वेबसाइट www.nausena-bharti.gov.in देख सकते हैं।

स्नातक होने के बाद आप स्थायी प्रविष्टि के लिए सीडीएस लिख सकते हैं या आप किसी भी सीधी प्रवेश योजना जैसे यूईएस या एसएससी और विभिन्न अन्य भर्तियों के माध्यम से जा सकते हैं, आप अधिक विस्तृत प्रवेश के लिए भारतीय नौसेना भर्ती वेबसाइट के माध्यम से जा सकते हैं और अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं।

#10: SSC Test & Jobs

सीजीएल परीक्षा पास करने के बाद बहुत अच्छे अवसर हैं, आप केंद्रीय सचिवालय सेवाओं में एक सहायक अनुभाग अधिकारी बन सकते हैं, या (सीबीडीटी) में एक आयकर निरीक्षक जो कि सबसे अच्छा काम है एसएससी आपको या एक परीक्षक भी प्रदान कर सकता है। कठिन तैयारी करें। और इन स्वर्ण नौकरियों को पकड़ो।

वैसे एसएससी सीजीएल द्वारा बहुत सारे जॉब प्रदान किये जाते है कुछ सूची नि दी गयी हैं:

1. Assistant Audit Officer

2.Assistant (MEA)

3. Preventive Officer Inspector (CBEC)

4 Inspector Examiner (CBEC)

5.Central Excise Inspector (CBEC)

6.Income Tax Inspector (CBDT)

7.Assistant Enforcement Officer (AEO)

12th ke baad job जितने जॉब है अगर आप 12वीं पास कर चुके है और नौकरी की तालाश में है तो इन सभी जॉब में से एक को कोसिस कर सकते हैं|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here