Aatm Nirbhar Bharat App Innovation Challenge in Hindi

0
80
Aatma Nirbhar Bharat App Innovation Challenge in hindi

सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद, अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्टार्ट-अप (Startup) और टेक समुदाय को आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज (Aatm Nirbhar Bharat App Innovation Challenge in Hindi) शुरू किया है । यह चैलेंज ऐसे भारतीय ऐप्स (Indian Apps) की पहचान करने के लिए है जो पहले से ही देश के लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और जिनमें अपनी श्रेणी में विश्व स्तर (World level) के ऐप्स बनने की क्षमता है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधान मंत्री ने उन सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप की पहचान करने के लिए Aatm Nirbhar Bharat App Innovation Challenge “लॉन्च किया है जो पहले से ही नागरिकों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं और अपनी-अपनी श्रेणियों में विश्व स्तर के ऐप्स को स्केल करने और बनने की क्षमता रखते हैं|

मोदी ने यह भी कहा कि चुनौती एक “Aatmanirbhar App Ecosystem”  बनाने में मदद करेगी।

इसका उद्देश्य भारतीय ऐप्स के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन और निर्माण करना है और डिजिटल इंडिया के निर्माण के लिए पीएम मोदी के दृष्टिकोण को महसूस करने में मदद करना है|

दो स्टेप में पूरा होगा होगा ये इनोवेशन चैलेंज

इस App Innovation Challenge में मौजूदा ऐप के प्रचार के साथ-साथ नए ऐप का विकास भी शामिल है। दो ट्रैक में वर्गीकृत:

ट्रैक 1: इसमें इनोवेशन चैलेंज उन सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप की पहचान करेगा जो पहले से ही नागरिकों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं और अपनी-अपनी श्रेणियों में विश्व स्तर के ऐप्स को स्केल करने और बनने की क्षमता रखते हैं।

एक महीने में पूरा होने के लिए, विभिन्न इनोवेशन अवार्ड्स के साथ इनोवेशन चैलेंज और लीडरबोर्ड पर ऐप की विशेषता के लिए एक ऐसा इकोसिस्टम बनाना चाहते हैं, जहां भारतीय उद्यमियों और स्टार्टअप्स को भारतीय नागरिकों की सेवा के लिए समाधान, इनक्यूबेट, निर्माण, पोषण और सतत समाधान के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। साथ ही उनकी दुनिया भी।

मंत्र है मेक इन इंडिया फॉर इंडिया एंड द वर्ल्ड। ट्रैक 1 को 8 व्यापक श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है जिसमें कार्यालय उत्पादकता और घर से काम, सोशल नेटवर्किंग, ई-लर्निंग, मनोरंजन, स्वास्थ्य और कल्याण, एग्रीटेक और फिन-टेक, समाचार और गेम सहित व्यवसाय शामिल हैं।

ट्रैक 2: इस ऐप इनोवेशन चैलेंज के बाद, सरकार Atma Nirbhar Bharat ऐप इनोवेशन चैलेंज के ट्रैक 2 को भी लॉन्च करेगी, जो भारतीय स्टार्ट-अप, उद्यमियों, कंपनियों की पहचान करने और उन्हें निष्क्रियता, ऊष्मायन, प्रोटोटाइप और अनुप्रयोगों से रोल आउट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

आत्म-निर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज ट्रैक 1 के तहत इन 8 तरीकों के ऐप सेलेक्ट किए जाएंगे

  • ऑफिस प्रोडक्टिविटी और वर्क फ्रॉम होम के लिए ऐप
  • सोशल नेटवर्किंग ऐप
  • ई-लर्निंग
  • मनोरंजन अप्प
  • स्वास्थ्य और कल्याण
  • एग्रीटेक और फिन-टेक सहित बिजनेस
  • समाचार
  • खेल

Aatm Nirbhar Bharat App Innovation Challenge के लिए रजिस्ट्रेशन करें

Aatma Nirbhar Bharat App Innovation Challenge 4 जुलाई 2020 से innovate.mygov.in/app-challenge पर उपलब्ध होगा. एप्लीकेशन जमा करने की आखिरी तिथि 18 जुलाई 2020 है. अप्लाई करने वाले को अपना प्रपोजल जमा कराने के पोर्टल www.mygov.in पर लॉग ऑन करके रजिस्ट्रेशन कराकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

उसके बाद उन सभी रजिस्टर किये गए अप्प में से शॉटलिस्ट करेंगे और शॉटलिस्ट किए गए ऐप को इनाम मिलेगा. नागरिकों की जानकारी के लिए उन्हें लीडर बोर्ड पर भी दिखाया जाएगा. सरकार भी चुने गए एप्स को अपनाएगी, उन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के लिए भी लिस्ट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here