Resume Kaise Banaye – कुछ समय में अपना रिज्यूम बनाये

0
144

Resume Kaise Banaye: एक अच्छी जॉब पाना हमारा सपना होता है, उससे पहले उस जॉब के लिए फिट होना भी बहुत जरुरी है और उस जॉब के लिए Interview देने जाते है तो Resume Format अच्छी होना भी जरुरी है.

resume kaise banaye

Interview देने से पहले हमें कुछ चीजो को अच्छी से ध्यान रख कर जाना होता है और उसमे से मैन रोल Resume का होता है. रिज्यूम ही हमारे जॉब फिक्स करता और यही जॉब से बाहर निकालता है तो ऐसे में कोई नहीं चाहेगा हमारा एक गलती से जॉब हाथ से निकल जाये.

Resume क्या होता है? What Is Resume 

हमेसा देखता हु की Resume बनाने के  लिए लोग दुसरे यानि साइबर कैफे का सहारा लेता है मेरी राय माने तो ऐसा नहीं करना चाहिए खुद से रिज्यूम बनाने का Try करना चाहिए जिससे दुसरो को सहारा नहीं लेना पड़ेगा. जब मेने पहली जॉब के लिए अप्लाई किया था तब Google Baba

Advertisement
की मद्दत लिया था यानि गूगल  से Resume Template download करके edit किया था और resume बनाया था. आज में आप लोगो को Resume Kaise Banaye बारेमे में जानकारी दूंगा.

तो चलिए जानते है Resume Kaise Banaye (How To Create Resume In Hindi)

Resume कैसे बनाये – Resume Format For Jobs Interview

वैसे resume बनाने का कई सारे तरीके है, Mobile, Computer से resume बनाया जाता है. कई सारे software है जिसकी मद्दत से अच्छा रिज्यूम बना सकते है Computer Par Resume banane के लिए MS Office अच्छा software है जिसकी मद्दत से कम समय में अपना रिज्यूम तयार कर सकते है.

Resume बनाने से पहले रिज्यूम की structure के बारेमे आपको पता होना चाहिए. रिज्यूम में जो चीज होनी चाहिए अगर वो मिस रहे तो interviewer रिज्यूमे देखते ही रिजेक्ट कर देगा. ये सभी चीजे आपकी रिज्यूम में mandatory होना चाहिए.

  • Name – नाम
  • Contact Information – संपर्क की जानकारी
  • Career Objective – करियर का उद्देश्य
  • Qualifications – योग्यता
  • Skills – स्किल्स
  • Experience – अनुभव
  • Project – प्रोजेक्ट
  • Award and Achievement – पुरस्कार और उपलब्धि
  • Personal Vitae – निजी डाटा

Name – नाम

Resume में सबसे पहले आपका नाम होना चाहिए interviewer रिज्यूम को देखते ही आपका नाम जान सके. बाकि text के मुकाबले नाम थोडा बड़ा और बोल्ड होना चाहिए. जैसे की आप निचे देख सकते है.

Contact Information – संपर्क की जानकारी

उसके बाद अपनी personal details लिखनी होती है जिससे जहा भी जॉब के लिए apply करेंगे वो आपसे असानी से contact कर सके. यह सब आपको जॉब दिलाने में मद्दत करेगी निचे दी गयी way में ही अपना contact info लिखे:

  • Full Address
  • Mobile Number
  • Email Address

लेकिन यहाँ भी कई लोग गलती करते है, एक professional Email Address ना दे करके funny टाइप के लिखते है जैसे: “stylishbinayraj@gmail.com”  जिससे आपकी resume पे बुरा impression डालता है. कोसिस करके जो Email Address आप लिख रहे हो वो आपकी सिर्फ नाम हो.

Career Objective – करियर का उद्देश्य

Career Objective resume का एक यहम हिस्सा है जिससे interviewer को यह पता चलता है की बिज़नेस के लिए क्या कर सकते हो.

Qualifications – योग्यता

इसमें आपको यह लिखना होता है की आप ने अभी तक कहा तक पढाई की है. Qualifications को लिखना इसलिए जरुरी होता है जब आप fresher होते हो और जॉब के लिए apply करते है. निचे जैसे resume format होता है.

Skills – स्किल्स

Career यु ही नहीं बनता साहब career के लिए skills भी होना जरुरी है”

जब किसी jobs के लिए apply करते है वहा skills पूछी जाती ही job seekers से, आपके पढाई के अलावा क्या-क्या skills है उस्सी को देख कर इंटरव्यू में select कर के जॉब provide करता है.

Experience – अनुभव

जब हम fresher होते है तो उस resume में Experience लिखने की जरुरत नहीं होती क्यू की हमारे पास कोई Experience नहीं है.

पढाई के साथ जॉब या internship भी किये हो वो भी mention कर सकते है.

Award and Achievement – पुरस्कार और उपलब्धि

Resume आपकी personality को बताता है इसलिए जो रियल है वही लिखे, इस सेक्शन में आप पुराने jobs से क्या अवार्ड पाई है या क्या achievement की है वो लिख सकते है जिससे जॉब मिलने की chance बढ़ जाता है.

Personal Vitae – निजी डाटा

इस सेक्शन में आप अपने बारेमे थोड़ी-बहुत info लिखे like: Name and DOB, Hobbies, strength, Languages etc.

अब जानते है की resume kaise banate hai…

Computer Par Resume Kai se Banaye

Advertisement

इस post में Computer Par Resume Kaise Banaye बारेमे जानकारी दूंगा. अगर आप चाहते तो Mobile se Resume Kaise Banaye पढ़ सकते है.

Ms Word एक बहुत बड़ा एप्लीकेशन है resume बनाने के लिए (Ms Word Me Resume Kaise Banaye) और काफी easy भी है तो चलिए जान लेते है Ms Word Me Resume Kaise Banate है.

निचे की साभी steps को अच्छे से follow करे.

Step-1: सबसे पहले MS Word open करे और Blank Document select करे,

Step-2: उसके बाद Layout Tab में Size button पर क्लिक करे और A4 select करे.

Step-3: इसके बाद अपनी resume में info. लिखे

Step-4: Info. लिखने के बढ़ save करे ले.

Other way – दूसरी तरीके

Internet पे बहुत सारे readymade template मिलता है बनी बनाई उसको internet से download करना है और edit करना है. कुछ समय में अपना resume बना सकते है.

Conclusion

Resume jobs hunting करने वाले के लिए बहुत जरुरी है एक अच्छा resume format होना. आज आपने जाना की  Resume Kaise Banaye रिज्यूम में क्या-क्या होना चाहिए.

उम्मीद करता हु की आप एक अच्छी रिज्यूम बना करके के इंटरव्यू के लिए जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here