Laghu And Kutir Udyog in Hindi, टॉप 15 सबसे ज्यादा मुनाफे वाला लघु और कुटीर उद्योग

0
525

जितने लघु एवं कुटीर उद्योग – Laghu and kutir udyog है वह सभी गांव में चलने वाला बिजनेस है अगर आप गाँव रह कर बिजनेस करना चाहते है तो नया उद्योग शुरू कर सखते है।

कई लोग सोचते है की में अपना घर में रहकर अपना खुदका बिजनेस करूँगा, बिजनेस शुरू करना अच्छी बात है। सिर्फ, सोचने से ही नहीं होगा, उसके लिए आपको व्यवसाय पर पूरी तरहा लगना होगा। कई सारे लोग सोचते है की जिसके पास ज्यादा पैसा है वही Business कर सकता है लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है, भारत के प्रमुख लघु उद्योग, ग्रामीण कुटीर उद्योग

और सहरी कुटीर उद्योग है जिससे कम इन्वेस्टमेंट या यु कहे तो इन्वेस्टमेंट ना के वराबरशुरू किया जा सकता है। उन Laghu And Kutir Udyog है जिसे आप अपने घर से किया जा सकता है।

laghu and kutir udyog in hindi

लघु एवं कुटीर उद्योग की सबसे बड़ी बात यह की बहुत कम लागत में laghu udyog ideas पर काम किया जा सकता है और इसके लिए विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। महिला उद्योग करने से अच्छे लाभ और वृद्धि का दायरा असीमित है।

उन नए उद्यमियों के लिए, जो कम बजट में एक नई नौकरी या उद्यम में रुचि रखते हैं, एक वेल्डिंग कार्यशाला स्थापित करना एक अच्छा समाधान है। जिसके माध्यम से वे कम लागत में अच्छी कमाई कर अपना भविष्य बना सकते हैं।

Laghu And Kutir Udyog Ideas जानने से पहले हम जान लेते है की आखिर कुटीर उद्योग क्या है? और लघु उद्योग क्या होता है? साथी साथ इन लघु उद्योग के नाम भी जानेंगे जिसे आप शुरू कर सकते हैं।

Also Read:

कुटीर उद्योग क्या है?

कुटीर उद्योग क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दू की कुटीर उद्योग सामूहिक रूप से उन उद्योगों का उल्लेख करते हैं जिनमें उत्पाद और सेवाएं घर पर बनाई जाती हैं न कि किसी कारखाने में।” कुटीर उद्योगों में “कम पूंजी और कुशल कारीगरों द्वारा अपने हाथों से अधिक दक्षता शामिल है वस्तुओं का निर्माण घरों में किया जाता है। प्राचीन काल से भारत में “कुटीर उद्योगों” का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

अगर आप पूरी तरह जानना चाहते है की कुटीर उद्योग क्या है और कितने प्रकार के होते है तो पिछले जानकारी में अच्छे से उल्लेख किया हु साथी साथ कुछ Kutir Udyog Ideas पर बात किता हु पढ़ सकते हिं: कुटीर उद्योग होता क्या है?

लघु उद्योग क्या है? What Is Small Industry in Hindi?

लघु उद्योग क्या होता है? तो इसकी जानकारी के लिए बता दू की वे हैं जो मध्यम पैमाने के निवेश की मदद से उत्पादन शुरू करते हैं। इन इकाइयों में श्रम बल की मात्रा भी कम होती है और कम मात्रा में वस्तुओं और सेवाओं का सापेक्ष उत्पादन होता है। जिसे लघु उद्योग यानि small scale industries कहा जाता है।

लघु उद्योग (Small Industry) को बड़े लेवल पर किया जा सकता है हिसमे ज्यादा पैसे की मांग होती है और रोजगार, उत्पादन और प्रबंधन, आदानों के प्रवाह और आउटपुट आदि की मात्रा होती है, लेकिन आपको भारत के प्रमुख लघु उद्योग के नाम की जानकारी मिलेगा जिसे कम से कम लागत होती हैं।

यह भी पढ़े:

Chota बिजनेस कैसे शुरू करे जो प्रोफिर अच्छी दे पूरी जानकारी पढ़े।

तो चलिए जान लेते है Top 15 laghu and kutir udyog कौन-कौन सी है जिसे कम लागत के साथ कभी भी सुरु किया जा सकता है।

Laghu And Kutir Udyog in Hindi, टॉप 15 सबसे ज्यादा मुनाफे वाला लघु और कुटीर उद्योग

1. अगरबती बनाने का उद्योग

अगरबती बनाने का उद्योग कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाले लघु एवं कुटीर उद्योग है। इसके लिए आपको एक कुटीर उद्योग मशीन खरीदनी होगी जिसकी कीमत Rs. 50,000 से Rs. 60,000 तक हो सकती है।

अगरबती बनाने का उद्योग Raw Material Charcoal Powder, Wood Powder Roll, धुप एवं अन्य सुगन्धित सामग्री का Mixture लेना होगा। खरीदी गयी लघु उद्योग मशीन द्वारा आप आसानी से अगरबती बनाने का उद्योग शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। अगरबती का इस्तेमाल हरेक पूजा-आर्चना में किया जाता है।

Laghu and kutir udyog की सबसे सरल और मोनाफे वाले बिज़नेस है।

Also Read:

2. अचार बनाने का उद्योग

यह बात तो सभी जानते है जब भी अचार की बात आती है तो सभी के मुहं में पानी भर जाता है, कई लोग है जो यह व्यवसाय सुरु करके अच्छा पैसा कमा रहे है क्युकी यह व्यवसाय कम लगत में किया जा सकता है अपने घर से।

अचार बनाने के लिए आप, मिर्च, आम, आवंला आदि ले सकते है। उसके बाद नजिक में बाजार में बनाई गयी अचार बेच सकते है और एक बात ध्यान रहे जब भी हम कोई बिज़नेस सुरु करते है तो वह एक दम से नहीं चलते लगता है उसके लिए मार्केटिंग करना पड़ता है।

3. नमकीन बनाने का उद्योग

अगर में महिलाओं के लिए घर बैठे महिला गृह उद्योग काम देखा जाए तो उनसे एक है नमकीन बनाने का सबसे उपर है, नमकीन खाना सबको पसंद आता है। बाजार में कई सारे नमकीन वस्तुए आपको मिल जाएगी लगभग वो सब घर से बनाये जाते है। अगर आप यह व्यवसाय करना चाहते है तो आलू का चिप्स, मुंग दाल, चना आदि बना करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। इसके बारेमे पूरी जानकारी चाहिए तो कमेंट करे इसपे एक पूरी जानकारी दूंगा।

अगर कोई माता बहन अपने लिए घर बैठे काम करना चाहती है तो यह महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग सबसे अच्छी है।

4. साबुन बनाने का उद्योग

साबुन अतिरिक्त उपयोग होने वाले बस्तु में से एक है। इसका मार्किट भी बहुत बड़ा है, साबुन बनाने का व्यापार कोई भी कर सकता है। कम लागत में ज्यादा मुनाफे वाले laghu and kutir udyog की बात करू तो साबुन बनाने का उन में से एक उद्योग है।

साबुन बनाने के लिए कास्टिक सोडा,तेल, एसेंस आटा आदि समग्री की जरुरत पड़ती है। इसको मिलकर साबुन तयार किया जाता है। उद्योग खोलने से पहले जिल्ला उद्योग केंद्र द्वारा 3 से 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। महीने की ३० से 40 हजार रूपये कमाँ सकते हैं।

5. मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग

मिट्टी के बर्तन बनाने का काम प्राचीन काल से चल रहा है। पिछले कुछ साल पहले यह मना जाता था की इस व्यवसाय को सिर्फ एक जात की व्यक्ति लेकिन अब ऐसा नहीं है, इस बिज़नेस को कोई व्यक्ति-जाती सुरु कर सकता है।

मिट्टी का बर्तन को कई सारे काम में प्रयोग किया जा सकता है, पानी पिने के लिए, पूजा याचना में, घर सजाने के लिए, मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए कई लोगो में एक कला होता है नहीं तो आप सिख भी सकते है।

व्यवसाय सुरु करने के बाद आपके द्वारा बनाये हुए वस्तुए अपने नजिक के बाजार में बेच सकते है अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

Also Read:

6. पापड़ बनाने का उद्योग

पुरानी काल में इन small scale industries को अपने हात से चलाते थे और आज भी चल रहा हैं। ज्यादातर मार्किट में जो पापड़ विकता है वो घर से तयार की होती है। इसको सुरु करने के लिए 20 से ३० हजार लग सकता है, मुंग दाल, उड़द दाल के द्वारा तयार किया जाता हैं। पापड़ की मार्किट में काफी डिमांड भी है और महीने में आप ३० से 40 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

7. गाय, भेड़ वा बकरी का पालन

आप एक laghu and kutir udyog से कई सारे प्रॉफिट कमा सकते है। गाय, भेड़ वा बकरी  करके कई तरीके से प्रॉफिट कमा सकते है जैसे: अच्छी नस्ल की गाय पालन करके उसकी दुध और दूध से बन्ने वाले वस्तुए, दही, माखन, घी व छाछ बेच के अच्छे आमदनी ले सकते है।

यह व्यवसाय के लिए सरकार के तरफ से भी लोन दिया जाता है जो की आपको गाय, भेड़ वा बकरी पालन करने में मद्दत मिलती है। अब आप भी सरकार के तपरफ से laghu and kutir udyog के लिए लोन मिलता है उसको फायदा उठा सकते है।

8. टिफिन सर्विस

हम लोग अपने घर का खाना पसंद करते लेकिन कई लोग अपने काम और पढाई के कारन से घर से दूर जाते है वहा पर घर का खाना मिलना मुस्किल होता है और मज़बूरी से बाहर का खाना पड़ता है। यही पर आपको अच्छा Opportunities उभर कर आता है। अपने घर में तयार खाना टिपिन में बंद करके किसी मढ़त से उसको घर तक पंहुचा सकते है। आसानी से किये जाने वाले कुटीर उद्योग लिस्ट में से एक है।

इस बिज़नेस में आपको इन्वेस्टमेंट न के वराबर लगता है, एक अच्छा मुनाफा कमा सकता है। टिफिन सर्विस (Tiffin Services) दे करके महीने की Rs.20,000 से Rs.30,000 असानी से कमा सकते है घर बैठे।

इसके अलावा बहुत सारे Best Food Business Ideas है जिसपर आप काम कर सकते है।

9. साड़ियो और कपड़ो का उद्योग

एक अच्छे साड़ी और कपडे बनाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीन चाहिए लेकिन आपको मशीन खरीदने की कोई जरुरत नहीं आपको एक अच्छी डिजाईन की कपड़ो और साड़ी कम दामों में खरीद्के बेचनी है।

सुरत, अहमदाबाद और बनारस की साड़ी भंडार से आप सस्ते दामों में कपड़ो और साड़ी होलसेल में खरीद के अपनी लोकल मार्किट में सेल करनी है। यह बिज़नेस कम-से-कम दामों में सुरु करने वाले बिज़नेस में से एक है और आप चाहे तो Amazon and Flipkart में अपना सेलर अकाउंट बना करके अच्छा प्रॉफिट मार्जन में खरीदी गयी कपड़ो और साड़ी सेल कर सकते है।

10. मासाला बनाने का उद्योग

मासाला बनाने के व्यापार सुरु करना चाहते है तो यह महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग में से एक है व भी अपने घर से करने के लिए। जिन वस्तुये से मासाला बनता है वह वस्तु कम दाम में आपकी गाँव और सहर में उपलब्ध है, खासकर गाँव से कोई वास्तु खरीदते है तो अच्छा रहता है।

धनियाँ, मिर्ची, हल्दी आदि वस्तुये गाँव से खरीद के आपने मासाले मचिन जहा लगाये है वहा लाकर के और मासाला बनाकर के एक अच्छे पाकिंग करके अपने गाँव और सहर में निर्यात कर सकते है।

चाहे तो अपने घर से विभिन्न प्रकार के मासाला अपने घरसे तयार कर से बाजार में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है इस के लिए लघु उद्योग मशीन मसाला पिसने की चक्की की अवश्कयता पड़ेगी। अच्छे से मार्केटिंग करके महीने के Rs. 30 से Rs 40 हजार कमा सकते है।

घर बैठे महिलाओं के लिए काम है जिसे वह कर सहती है।

ALso Read:

11. फर्नीचर बनाने का उद्योग

लोग अपने घर को सजाने के लिए अच्छे-से अच्छे फर्नीचर वस्तुए खरीदते है। टेबल, कुर्सी, पलंग एवं अन्य छोटे मोटे लकड़ी के बने वस्तुए सामिल है। अच्छे-से अच्छे फर्नीचर वस्तुए बनाने के लिए लकड़ी पे भर परता है आप किस प्रकार लकड़ी प्रयोग में लेते है। कलाकृति में आप निपुण है तो फर्नीचर बनाने का उद्योग सुरु करके प्रॉफिट कमा सकते है।

12. Beauty parlor व्यवसाय

हमारी माता और बहन कोई महिला गृह उद्योग पर काम करनी चाहती है तो उनके लिए सबसे अच्छी है Beauty parlor खोलना। जितनी माता-बहन है वो सब अपने शारीर की सुन्दरता बढ़ाने के लिए कई सारे तरीके अपनाती रहती है और समय-समय पे Beauty parlor जाती रहती है।

Beauty parlor खासकर साढ़ी की दिने में काफी डिमांड रहित है यहाँ तक की कई बड़े-बड़े साढ़ी समारोहों में Beautician को अपने घर पर बोलती है शारीर को सौंदर्य बनाने के लिए।

Beauty parlor व्यवसाय सुरु करने के लिए सरकार द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाता है जो की 4 महीने की होती है और इसके लिए 10वीं पास होना आवश्यक है।

ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार तरीके अगर आप करना चाहती है तो कर सकती है।

13. आइस्क्रीम बनाने का उद्योग

अगर आप चाहते है की घर बैठे लघु उद्योग बताएं तो आइस्क्रीम बनाना शुरू कर सकते है। आइस्क्रीम सभी ऐज के लोग पसंद करते है। दूध-दही, क्रीम, मक्खन और अंडे से बनाई गयी आइस्क्रीम सबको लोभाता है, कम लागत एक अच्छा व्यवसाय सुरु करने की सोच रहे है तो अपने घर से आइस्क्रीम बनाने का व्यवसाय सुरु कर के आय आर्जित कर सकते है।

आइस्क्रीम का डिमांड गर्मी के मौसम में काफी होती है, ऐसा नहीं है की सिर्फ गर्मी के मौसम में ही इसकी डिमांड रहती है हर साल रहती है मगर गर्मी में थोडा ज्यादा रहती है क्युकी गर्मी से राहत पाने के लिए लोग आइस्क्रीम को गर्मी के मौसम ज्यादा पसंद करते है।

घर का बनाये गए आइस्क्रीम इतना स्वादिष्ट होते है की कुछ कह नहीं सकते इसलिए लोग ज्यादा पसंद करते है। अगर आप चाहे तो अपनी पूरी फॅमिली के साथ मिलकर आइस्क्रीम बनाने का व्यवसाय सुरु कर सकते है।

14. मुर्गी पालन का उद्योग

पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) और मुर्गी पालन करना laghu and kutir udyog list में से एक फायदेमंद उद्योग है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन की राय के तहत भी हर इनसान को 1 साल में 180 अंडे और 11 किलोग्राम चिकन मीट खाना चाहिए, जबकि साल भर में हर इनसान केवल  53 अंडे और 2.5 किलोग्राम चिकन मीट ही खा पाता है। इस आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते है की पोल्ट्री फार्म और मुर्गी पालन करना चाहिए की नहीं।

यह व्यवसाय करने के लिए एक अच्छी नस्ल की मुर्गिया ले सकते है, उसके बाद उनके लिए करनी, पिंजरे दाने आदि व्यवस्था होगी और समय-समय से टिके लगवाने का ध्यान रखना होगा। यह सब ध्यान में रख कर मुर्गी पालन व्यवसाय सुरु करते है तो लगत 20,000 से 50,000 रूपए की लागत आ सकती है उसके बाद अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

15. रेस्टोरेंट वा बेकरी कार्नर व्यवसाय

में यह बिज़नेस तो किया नहीं हु, नहीं मेरे फॅमिली में कोई इस बिज़नेस को कर रहा है, सबसे अच्छा laghu and kutir udyog की बात करू तो रेस्टोरेंट वा बेकरी कार्नर व्यवसाय करना।

जब से में कॉलेज ज्वाइन किया और बिज़नेस के बारेमे पढना सुरु किया तब से रेस्टोरेंट वा बेकरी कार्नर व्यवसाय करने का इच्छा रहा है लेकिन कोई कारन बस अभी तक सुरु नहीं कर पाया हु, मगर आप चाहते है तो यह बिज़नेस सुरु कर सकते है। कहते है ना एक भूखे को उसकी भूख मिटाना सबसे पुण्य: का काम होता है। यह बिज़नस करके पैसा के साथ-साथ पुण्य: भी कमा सकते है।

एक बेकरी कैसे खोल सकते है आप चाहे तो जानकारी पढ़ सकते है।

Laghu and kutir udyog की जानकारी हिंदी में

उप्पेर की जितनी लघु एवं कुटीर उद्योग बताये है व व्यवसाय सुरु करने से पहले भारत सरकार की सभी नियम के बारेमे जान ले खासकर खाने के उत्पादों का बिज़नेस सुरु करने से पहले क्यों की खाद्य बिज़नेस सुरु करने से पहले FSSAI से अपनी व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त करनी होती है उसके बाद भी अपना व्यवसाय सुरु कर सकते है।

आप ने अभी तक अपने बिजनेस के लिए GST नहीं ली रह तो आप GST Register कर सकते है, अगर आप GST Register कराना चाहते है तो GST Register कैसे कराए पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं ।

उम्मीद करता हु उपर जितने Laghu and kutir udyog बताए गए है वह आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है, जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन Family Member को जरुर Share जो इस तरह की बिजनेस करने की सोच रहे हैं वो।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here