20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Ghar Baithe Online Job 2022: नमस्कार दोस्तों, यदि आप घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें या मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

इस लेख में moneyinnovate.com वेबसाइट की टीम आपको 20+ घर बैठे ऑनलाइन जॉब इन हिंदी में जानकारी दी है। यदि आप महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब 2022 में कौन सा है?, पार्ट टाइम जॉब घर बैठे कैसे करे और मोबाइल ऑनलाइन जॉब अप्लाई कैसे करें सभी जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Ghar Baithe Online Jobs_ घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी

अभी हमारे इंडिया में Ghar Baithe Koi Job की काफी कमी है और कई लोग गवर्नमेंट जॉब की तैयारी भी कर रहे होंगे लेकिन वेकेंसी उतना नहीं निकल रहा है।

अगर आप भी कई जॉब के लिए तैयारी कर रहे है तो इस प्रॉब्लम से आप भी रिलेट कर पा रहे होंगे। इसलिए अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन जॉब चाहिए तो हमारे आज के लेख को पढ़ते रहे। आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Ghar Baithe Job Kaise Karen?

अब आपको सालो बैठ कर जॉब पाने के लिए प्रिपरेशन नही करनी होगी। इसलिए आज के इस लेख में मैं यह साझा करने वाला हूं की मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें, घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें, Ladies Ke Liye Ghar Baithe Kaam, Ghar Baithe Part Time Job Kaise Kare In Hindi, Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye इन सभी के बारे में इस लेख में पूरा डिटेल में आज चर्चा करने वाले है।

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप आज के समय में घर बैठे जॉब कर सकते है। और आज में इस लेख में जितने भी वर्क फ्रॉम होम जॉब के बारे में बताऊंगा इन जॉब को करने के लिए आपकी डिग्री कोई मायने नहीं रखती। इन सभी जॉब को पाने के लिए और घर बैठे जॉब को करने के लिए आपके पास स्किल सेट होना चाहिए।

घर बैठे जॉब से जुड़े जरुरी लेख पढ़े:

रिज्यूमे क्या होता है? रिज्यूमे के प्रकार और रिज्यूमे लेखन क्या है पूरी जानकारी

Resume Kaise Banaye 2022 – कुछ समय में अपना रिज्यूम कैसे बनाए Step-By-Step

Indian Resume Format in Hindi – अपने जॉब के लिए Resume Format Download करे

Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi 2022 – 15+ घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2022 शुरू करके अच्छी कमाई करे

Table Of Contents

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे और कौन कर सकता हैं?

अगर आप सिर्फ 10th तक भी पढ़ाई किए है तो भी आप घर बैठे बैठे जॉब को कर सकते है।

और जो हाउसवाइफ है या फिर कही वर्क करते है वो भी इन सभी काम को सीख कर घर बैठे पैसे कमा सकते है। में इस लेख घर बैठे जॉब कैसे करें के अंदर आपको यह भी बताऊंगा की आप कौन सा घर बैठे जॉब करके सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते है। आइए फिर जानते है घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी?

Ghar Baithe Job Karne Ka Tarika (घर बैठे जॉब करने के तरीके क्या क्या है ?)

अब शायद आप सभी लोग ये सोच रहे होंगे की आखिर हाउसवाइफ, स्टूडेंट और जो जॉब के लिए प्रिपरेशन कर रहे है वो सभी इस लेख के इंट्रोडक्शन को पढ़ने के बाद सोच रहे होंगे की घर बैठे जॉब करने का किया तरीका है। वैसे इस लेख में मैं आपको 20 घर बैठे ऑनलाइन जॉब के बारे में बताऊंगा। आइये फिर जानते है वो 20 घर बैठे जॉब कौन से है।

Ghar Baithe Online Job 2022 List

  1. एंड्राइड ऐप डेवलपमेंट 
  2. वेब डेवलपमेंट ऑनलाइन जॉब 
  3. फ्रीलांसिंग ऑनलाइन जॉब घर बैठे
  4. कॅप्टचा टाइपिंग और घर बैठे Sms जॉब
  5. डेली ऑनलाइन जॉब डाटा एंट्री 
  6. माइक्रो जॉब घर बैठे जॉब हिंदी 2022
  7. सोशल मीडिया हैंडलिंग 
  8. घर बैठे कंटेंट राइटिंग जॉब
  9. घर बैठे सिलाई का काम
  10. घर बैठे ऑनलाइन जॉब प्रोडक्ट रेसेल्लिंग 
  11. फोटो सेल्लिंग ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम
  12. हिंदी कॉल सेंटर जॉब
  13. वर्चुअल असिस्टेंट मोबाइल से ऑनलाइन जॉब
  14. ऑनलाइन सर्वे Online Job Mobile Se
  15. ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब 
  16. इ बुक राइटिंग Ghar Baithe Work
  17. इंटीरियर डिज़ाइन Best Ghar Baithe Naukri
  18. यूट्यूब पार्ट टाइम जॉब ऑनलाइन
  19. मिनी बैंक ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम
  20. ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी 

घर बैठे जॉब करने के लिए क्या क्या चाहिए?

हर एक सारे जॉब एट होम को करने के लिए कुछ ना कुछ रेक्विरेमेंट जरूर होता है और मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए भी कुछ चीज़ो का होना आबश्यक है। आइये फिर जानते है की घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करने के लिए क्या क्या चाहिए। 

  • घर बैठे ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास स्किल (Skill) होना चाहिए। 
  • आपको बेसिक इंग्लिश आनी चाहिए जिससे आप इंग्लिश में टाइपिंग कर पाए। 
  • घर बैठे बैठे जॉब करने के लिए आपके पास इंटरनेट, लैपटॉप या एक स्मार्टफोन होना चाहिए। 
  • घर पर काम देने वाली कंपनी से ऑनलाइन जॉब पाने के लिए आपके पास एक अच्छा रिज्यूम पहले से तैयार होना चाहिए।

नौकरी के लिए संपर्क करें कैसे?

यदि आपको घर बैठे जॉब कैसे ढूंढे और प्राइवेट जॉब कांटेक्ट नंबर चाहिए कहा से मिलेगा साथ-साथ घर बैठे काम देने वाली कंपनियों के नंबर कहा ले सभी जानकारी चाहिए तो नीचे की इन आर्टिकल को पढ़े:

Private Job Kaise Dhunde 2022 – प्राइवेट कंपनी में जॉब कैसे ढूंढे पूरी जानकारी

Online Job 715 Mobile Number 2022 – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा

Job Ki Talash Phone Number 2022 – नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा?

America Me Job Chahiye कैसे मिलेगा और अमेरिका जॉब सैलरी कितनी होती है? जाने पूरी जानकारी

Ghar Baithe Online Job Kaise Karen – घर बैठे जॉब कैसे करे? जाने अच्छी कमाई वाला ऑनलाइन जॉब हिंदी में

आइये अब टाइम और ज्यादा ना लेते हुए सीधे मेन टॉपिक के ऊपर बात करते है। अब मैं आपको 20 घर बैठे जॉब कैसे करे के बारे में बताऊंगा। इसलिए यह एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है इस लेख का इसको स्किप ना करे। 

1.) एंड्राइड ऐप डेवलपमेंट घर बैठे जॉब

ज्यादातर लोग आज के समय अपना 7 से 8 घंटे किसी सोशल मीडिया या फिर किसी दूसरे ऐप में अपना समय बिताते है। ऐसे में अगर आप घर बैठे ऑनलाइन काम या ऑनलाइन जॉब ढूंढ रहे है तो ये आपके लिए एक Job Opportunity है। ऑनलाइन पर आप एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट घर बैठे कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

ग्लोबल मार्केट रिपोर्ट के अनुसार ग्लोबल ऐप रेवेन्यू 100 बिलियन डॉलर को क्रॉस कर चुका है। इसलिए आप भी घर बैठे एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट का जॉब कर सकते है। एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट करने के लिए आपको एंड्रॉयड स्टूडियो और जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी जो की आप Codewithharry के यूट्यूब चैनल से भी सिख सकते है।

एक बार एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट सीखने के बाद आप तीन तरीके से पैसे कमा सकते है और वो है फ्री ऐप, Paid ऐप और दूसरे के लिए एंड्रॉयड ऐप बनाकर। अगर आप फ्री वाला एंड्रॉयड ऐप बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाने होंगे अपने ऐप का उसके बाद आप Ads नेटवर्क जैसे Admob और Iads से पैसे कमा सकते है।

या फिर आप Paid Subscription वाला ऐप भी बना सकते है। लेकिन Paid ऐप में यूजर लाना थोड़ा मुश्किल काम है इसलिए आप अपने Paid ऐप को ज्यादा डाउनलोड करवाने के लिए CPI (Cost Per Install) मार्केटिंग कर सकते है।

आप एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट सीखने के बाद दूसरे फ्रीलांसिंग साइट और सोशल मीडिया से भी क्लाइंट को फाइंड कर सकते है।

इसे भी पढ़े:

Typing Karke Paise Kaise Kamaye – (घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका?) टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

Gaon Mein Paise Kaise Kamaye – गांव में पैसे कैसे कमाए और मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए? पढ़े

2.) वेब डेवलपमेंट ऑनलाइन जॉब

वेब डेवलपमेंट मतलब वेबसाइट डेवलपमेंट इस काम में आपको वेबसाइट बनाना पड़ता है और इस काम को करने के लिए आपके डिग्री से ज्यादा आपके स्किल मायने रखते है।

वेब डेवलपमेंट घर बैठे जॉब को करने के लिए आपको Html, Javascript, Css इत्यादि सीखनी होगी। और अभी वेब डेवलपर का सैलरी $40k तक मिलता है।

और सबसे अच्छा बात यह है की अगर एक बार आप वेब डेवलपमेंट सीख जाते है तो आप अपने समय के मुताबिक और घर बैठे काम कर सकते है। अभी वेब डेवलपमेंट सबसे इन डिमांड जॉब है। और जैसे जैसे डिजिटल दुनिया आगे बढ़ रही है वैसे वैसे वेब डेवलपर की भी जरूरत ज्यादा होती जा रही है।

वेब डेवलपमेंट दुनिया का 3rd सबसे पॉपुलर ऑनलाइन करियर चॉइस है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के बाद वेब डेवलपर सबसे ज्यादा डिमांडिंग जॉब है। आप वेब डेवलपमेंट सीखने के बाद खुद का ब्लॉग, Saas Product बनाकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा ऑनलाइन पर ऐसे कई कंपनी है जो वेब डेवलपर के तलाश में रहते है। आप भी किसी एक अच्छे से कंपनी में अपना स्किल शो करके वेब डेवलपमेंट का काम ले सकते है और घर बैठे वेब डेवलपमेंट का जॉब कर सकते है। इसके अलावा आप किसी कंपनी के वेबसाइट में बग को सॉल्व करके भी घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमा सकते है।

3.) फ्रीलांसिंग घर बैठे ऑनलाइन जॉब

अगर आप कहीं पर जॉब भी करते है तो भी आप फ्रीलांसिंग जॉब को अपने Scheduled के हिसाब से कर सकते है। और फ्रीलांसिंग जॉब में आपको टाइम फ्लेक्सिबिलिटी मिलता है। लेकिन फ्रीलांसिंग में आप किसी कंपनी में फुल फ्लेज एम्प्लॉई नहीं होते है। 

फ्रीलांसिंग जॉब में आपको कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से कोई कंपनी या इंडिविजुअल से काम मिलता है। जिसको आप अपने समय के हिसाब से कर सकते है। और फ्रीलांसिंग में आपका प्राइस भी आपको ही Decide करना पड़ता है। फ्रीलांसिंग जॉब पाने के लिए आपको किसी एक स्किल का आना जरूरी है। 

जैसे की ग्राफ़िक डिज़ाइन, ऑनलाइन ट्रांसलेटर, फोटो और वीडियो एडिटिंग, वेब डिज़ाइनर और भी कई काम होते है फ्रीलांसर जॉब के अंदर आप Fiverr, Upwork और Freelancer साइट से फ्रीलांसिंग काम करने के लिए गिग बनकर अपलोड कर सकते है। 

फ्रीलांसिंग जॉब में शुरुआती दिनों में क्लाइंट मिलना थोड़ा कठिन होता है। लेकिन आप जितना एक्सपीरियंस गेन करेंगे उतना आपका इनकम भी बढ़ जायेगा। फ्रीलांसिंग इंडस्ट्री काफी तेज़ी से ग्रो कर रही है और Usa में 37 % लोग कुछ न कुछ फ्रीलान्स काम से जुड़े हुए है।

फ्रीलांसिंग करके घर बैठे काम करके पैसा कमाना चाहते है टी पढ़े: Freelancer Se Paise Kaise Kamaye – घर बैठे Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जाने

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल ऑनलाइन जॉब Hindi से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2022 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

Ghar Baithe Packing Ka Kam – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

4.) कॅप्टचा टाइपिंग घर बैठे जॉब

आप अपने तो ऑनलाइन पर ऐसे साइट में जरूर लॉगिन या Sign Up किये होंगे जहां पर आपको Sign Up करने से पहले कुछ अजीब नंबर और अल्फाबेट को सोल्वे कर पड़ता है। असल में उसको ही कॅप्टचा कहा जाता है और यह कॅप्टचा सॉल्विंग इसीलिए बड़े बड़े वेबसाइट पर लगे हुए रहते है क्योँ की इससे कोई बोट किसी साइट पर अकाउंट न बना पाए। 

और यह कॅप्टचा कई प्रकार के भी होते है जैसे की 3D कॅप्टचा, टेक्स्ट कॅप्टचा, Recaptcha, इमेज और मैथ कॅप्टचा। यह सबसे बेस्ट टाइम है कॅप्टचा सॉल्विंग जॉब को करने के लिए और पैसे कमाने के लिए। क्यों की अभी रोबोट इतनी भी इंटेलिजेंट नहीं हुए है की वे कॅप्टचा सॉल्विंग कर पाए। 

कॅप्टचा सॉल्विंग जॉब करने के लिए आपके पास एक Payoneer, Paypal और Payza अकाउंट होना चाहिए। क्यों की कॅप्टचा सॉल्विंग कंपनी ज्यादा तर फॉरेन कंपनियां होती है। आप कॅप्टचा टाइपिंग जॉब को Protypers, 2captcha, Megatypers और Captcha Typers जैसे प्लेटफार्म से अप्लाई कर सकते है।

Captcha Se Paise Kaise Kamaye 2022 – Make money with Captcha Entry Jobs Sites

Top 10 Micro Job Sites In Hindi – घर बैठे माइक्रो जॉब करना चाहते है तो इन माइक्रो जॉब वेबसाइट पर जाए

5.) डेली ऑनलाइन जॉब डाटा एंट्री

घर बैठे डाटा एंट्री जॉब की सबसे अच्छी बात यह है की आपको इस जॉब में वर्क फ्लेक्सिबिलिटी मिलता है। और आप डाटा एंट्री जॉब को पुरे हफ्ते भी कर सकते है। या फिर आप चाहे तो सिर्फ छुट्टियों के दिन में डाटा एंट्री काम को रिमोटली घर बैठे इंडिया से कर सकते है। 

डाटा एंट्री जॉब में आपको हार्ड कॉपी डाटा और स्कैनिंग किया हुआ डाटा को कंप्यूटर में किसी एक सॉफ्टवेयर पर रिकॉर्ड करना होता है। डाटा एंट्री काम में ज्यादातर Ms Word, गूगल शीट और Ms Excel सॉफ्टवेयर में डाटा को रिकॉर्ड किया जाता है। 

अगर आप डाटा एंट्री जॉब को किसी इंटरनेशनल क्लाइंट के लिए करना चाहते है तो आपको बेसिक इंग्लिश जैसे इंग्लिश में पढ़ना और टाइप करना आनी चाहिए। और आपका टाइपिंग स्पीड भी अच्छा होना चाहिए। कोई डाटा एंट्री कंपनी काम देने से पहले यह चेक करती है की आप 1 ऑवर में कितने वर्ड सही सही टाइप कर सकते है। 

डाटा एंट्री जॉब फंड करने के लिए Flexjobs सबसे अच्छी प्लेटफार्म है। और जिन कंपनी और इंडिविजुअल को डाटा एंट्री काम करनी होती है वे इस प्लेटफार्म पर लिस्टिंग करते है डाटा एंट्री जॉब के लिए। आप Flexjobs पर अकाउंट बनाकर अपना फर्स्ट डाटा एंट्री जॉब उठा सकते है।

Data Entry Ghar Baithe Job Kaise Kare – ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम डाटा एंट्री जॉब्स कैसे करे? पढ़े!

6.) माइक्रो मोबाइल ऑनलाइन जॉब

अगर आप एक ओल्ड पर्सन भी है और जॉब की तलाश में है तो भी आप एक दूसरा इनकम सोर्स बना सकते है माइक्रो जॉब करके। माइक्रो जॉब को कोई भी चाहे वो स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ या फिर ओल्ड पर्सन कई भी माइक्रो जॉब को घर बैठे कर सकता है। 

असल में माइक्रो जॉब के अंदर छोटे छोटे टास्क होते है जिनको हमें पुरे करने पड़ते है। जैसे की सर्वे, रियल वर्ल्ड टास्क, क्राउडसोर्सिंग प्रोजेक्ट, ऑनलाइन टास्क और वेबसाइट टेस्टिंग ये सभी काम आपको माइक्रो जॉब में करने होते है। 

वैसे जब आप किसी माइक्रो जॉब प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाएंगे तो आपको कई सारे माइक्रो जॉब मिल जायेंगे। और आपको जो माइक्रो टास्क करने में ज्यादा मजा आए आप उस माइक्रो जॉब को कर सकते है। 

लेकिन हर एक माइक्रो जॉब को करने के लिए कुछ समय होता है जिसके अंदर आपको उस माइक्रो जॉब को पूरा करके सबमिट करना पड़ता है। उसके बाद क्लाइंट आपके काम को एप्रूव्ड करने के बाद माइक्रो जॉब प्लेटफार्म आपके पेमेंट को रिलीज़ करती है। 

माइक्रो जॉब प्लेटफार्म और कंपनी ज्यादातर USD में पेमेंट करती है क्यों की यह वर्ल्डवाइड चलता है इसलिए आप एक PAYPAL या Payoneer अकाउंट बना सकते है। माइक्रो जॉब्स फंड करने के लिए Gigbucks, Clickworker, Onespace और Zeerk सबसे अच्छी कंपनी है। 

7.) सोशल मीडिया हैंडलिंग Ghar Baithe Online Job

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का थोड़ा भी नॉलेज है। और अगर आप जानते है की सोशल मीडिया को कैसे ग्रो करते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन सोशल मीडिया हैंडलिंग जॉब करके भी पैसे कमा सकते है। सोशल मीडिया हैंडलिंग जॉब में आपको किसी कंपनी और इंडिविजुअल जैसे बड़े सेलिब्रिटी, इन्फ्लुएंसर या फिर कोई पॉलिटिशियन के सोशल मीडिया में अच्छे अच्छे कंटेंट अपलोड करने होते है। 

इसके अलावा आपको ट्रेंडिंग Hastag और ट्रेंड के हिसाब से सोशल मीडिया पर कंटेंट को अपलोड करने पड़ते है जिससे आपके क्लाइंट के सोशल मीडिया ज्यादा से ज्यादा ग्रोथ करे। सोशल मीडिया हैंडलिंग जॉब को करे आप 5000 से 10,000 रुपये घर बैठे कमा सकते है। 

सोशल मीडिया हैंडलिंग जॉब के लिए आपको एक फोटो एडिटिंग टूल की जरूरत होगी। आप सोशल मीडिया फोटो एडिट करने के लिए Canva.Com का इस्तेमाल कर सकते है। Canva में Element और टेम्पलेट मिल जाते है। आप Linkedin पर सोशल मीडिया हैंडलिंग जॉब के लिए पोस्ट कर सकते है।

इसे भी पढ़े:

25+ New Paisa Kamane Wala Apps – घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प डाउनलोड करे और रोज पैसा कमाए (रोज ₹1200 – 1500 कमाओ)

30+ Best Paise Kamane Wala Games 2022 – घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु. 1000 – 2000 से ज्यादा कमाओ

Refer Karke Paise Kamane Wala Apps – 15+ रेफर एंड अर्न एप जिसे रु.100 – रु.1200 रुपये फ्री में कमा सकते है, कैसे? पूरी पढ़े।

8.) कंटेंट राइटिंग होम जॉब इन हिंदी 

कंटेंट कई प्रकार के होते है जैसे की टेक्स्ट कंटेंट, वीडियो कंटेंट और ऑडियो कंटेंट। लेकिन कंटेंट राइटिंग जॉब में आपको ज्यादा समय टेक्स्ट कंटेंट लिखनी पड़ती है। और आपकी ऑनलाइन रिसर्च करने की स्किल अच्छी होनी चाहिए तभी आप कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए एलिजिबल होंगे। 

आप जब किसी वेबसाइट पर जाते है वह पर एक करियर का ऑप्शन शो होगा। अगर किसी वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटर की जरूरत है तो आप Career में जाकर अप्लाई कर सकते है। वैसे कई सारे फ्रीलान्स साइट भी है जहाँ पर आप अपने Niche के हिसाब से कंटेंट राइटिंग का काम उठा सकते है। 

लेकिन आप अगर फुल टाइम ऑनलाइन जॉब हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो आप Naukri.Com और Linkedin प्लेटफार्म से अप्लाई कर सकते है।

इंग्लिश कंटेंट राइटर की सैलरी 30k से 1 लाख तक होती है। और कंटेंट राइटिंग जॉब को करने के लिए आपको गूगल डॉक्स या Ms Word सॉफ्टवेयर को चलना सिकना पड़ेगा। कंटेंट को एडिट करने को ग्रामर को सही करने के लिए आप Grammarly क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते है। 

9.) घर बैठे सिलाई का जॉब

आज के समय कई सारे लोग रेडीमेड कपडे पहनते है तो कई लोगो को सिलाई किया हुआ डिज़ाइन वाला कपडा पहनना अच्छा लगता है। और किसी बड़े फेस्टिवल जैसे नवरात्री और दुर्गा पूजा में सिलाई का काम काफी ज्यादा रहता है। 

अगर आप एक माँ है या फिर हाउसवाइफ है तो आप सिलाई के जॉब को घर बैठे कर सकते है। लेकिन सिलाई का काम करने के लिए आपको सिलाई मशीन खरीदने के लिए कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा। आप सिलाई के जॉब के लिए अपने आस पास के क्लॉथ स्टोर से कांटेक्ट कर सकते है। क्यों की उनके पास काफी सारा सिलाई का काम आता है। 

और आप उनसे सिलाई के जॉब के लिए बोल सकते है। अगर आप पहले कुछ कपडे सिलाई करके डिज़ाइन किये है तो आप उनको अपना सैंपल दिखा कर सिलाई का जॉब ले सकते है। और आप घर बैठे सिलाई का काम करके 10,000 से 15,000 रुपये तक कमा सकते है। 

आप अपने घर के बाहर भी एक बैनर लगा सकते है और उसमे बता सकते है की आपको कौन से सिलाई के काम आते है। इससे आपके आस पड़ोस के लोग भी आपको सिलाई का काम करने के लिए देंगे और इससे आप कुछ एक्स्ट्रा इनकम कर सकते है।

ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े: Ghar Baithe Silai Ka Kam 2022 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार)

10.) प्रोडक्ट रेसेल्लिंग Job Ghar Baithe

प्रोडक्ट रेसेल्लिंग जॉब करने के लिए आपको प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने के जरुरत नहीं पड़ती है। और न ही आपको बल्क क्वांटिटी में प्रोडक्ट को Buy करनी पड़ती है। ऑनलाइन ऐसे कई प्लेटफार्म है जहा पर आपको प्रोडक्ट मिल जायेंगे जिनको आप Resell घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते है। 

लेकिन प्रोडक्ट रेसेल्लिंग करने के लिए आपको सबसे पहले प्रोडक्ट रिसर्च करनी होगी और उसके बाद आपको कस्टमर रिसर्च करनी पड़ेगी। आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट रिसर्च करेंगे आपको उतना ज्यादा नॉलेज मिलेगा की कौन से प्रोडक्ट का डिमांड ज्यादा है और कौन से प्रोडक्ट में कम्पटीशन कम है। 

एक बार प्रोडक्ट रिसर्च करने के बाद आपको कस्टमर रिसर्च करनी होगी। इससे आपको यह पता चलेगा की आपके प्रोडक्ट को किस तरह के लोग Buy करते है। उसके बाद आप राइट कस्टमर को अपना प्रोडक्ट के लिए टारगेट कर सकते है। प्रोडक्ट रेसेल्लिंग करने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की भी जरूरत होगी जो ज्यादा कमीशन देती हो इसीलिए आप Meesho.Com का इस्तेमाल कर सकते है। 

11.) फोटो सेल्लिंग Ghar Se Online Job

यूट्यूब और इंस्टाग्राम में जैसे सक्सेस पाने के लिए क्रिएटिविटी की जरुरत पड़ती है। ठीक वैसे ही फोटो सेल्लिंग जॉब करने के लिए भी आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी जरूरी है। फोटो सेल्लिंग जॉब करने के लिए आपको पहले एक अच्छा फोटोग्राफर बनना होगा। आप एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए ऑनलाइन में होने वाले वेबिनार को ज्वाइन कर सकते है या कोर्स खरीद सकते है। 

उसके बाद आपको अपना Niche फंड करना होगा की आप कौन से Niche के फोटो सेल्ल करना चाहते है। आपको ऐसे फोटो सेल करने है जो ब्रांड और इन्फ्लुएंसर के डेली लाइफ में जरुरत पड़ती है। इससे आपको क्विक रिजल्ट मिलेगा और आपके ज्यादा से ज्यादा फोटो सेल होंगे। 

उसके बाद आपको अपने फोटो पर खुद का लोगो लगाना है और लाइसेंस बनाकर फोटो को किसी फोटो सेल्लिंग प्लेटफार्म पर अपलोड करना है। जिससे आपके फोटो कोई फ्री में इस्तेमाल न कर पाए। आप फोटो सेल्लिंग जॉब करने के लिए आप Unsplash, Shutterstock, Photosindia, Snapwire, Canva, Freepik और 500px जैसे फोटो सेल्लिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े:

10th Pass Ke Liye Govt Jobs 2022 – 10वीं महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2022

10 Pass Ke Liye Job 2022 – 10th पास के लिए जॉब कौन-कौन सी होती है? जाने!

Govt Free Job Alert Apps 2022 – फ्री जॉब अलर्ट ऐप डाउनलोड करें 2022

12th Ke Baad Jobs 2022 – 12वी के बाद सरकारी नौकरी या प्राइवेट जॉब करें

Best Job Search Apps 2022 – कंपनी में नौकरी की तलाश 2022 में है तो इन एप्स को डाउनलोड करें?

12.) इंग्लिश और हिंदी कॉल सेंटर जॉब

कॉल सेण्टर जॉब ऑनलाइन घर बैठे करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन, कंप्यूटर, हेडसेट और एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। हैंडसेट होना इसलिए जरूरी है ताकि आपका वॉइस कस्टमर को Clearly सुनाई दे। और आपको वर्क टाइम में हमेशा एक्टिव रहना है। 

जिससे जब भी किसी कस्टमर का कॉल रिंग हो आपको एक्टीवेली कॉल को रिसीव करना है और पॉलिटेली कस्टमर से बात करना है और उनके डाउट और प्रॉब्लम को सॉल्व करना है। कॉल सेंटर जॉब करने के लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल मायने रखता है। 

और आपका इंटरनेट भी फ़ास्ट होना चाहिए कॉल सेण्टर जॉब को करने के लिए। ऐसे कई कंपनी है जो ऑनलाइन रन होती है और वो अपनी कंपनी के लिए ऑनलाइन कॉल सेंटर एम्प्लॉई Hire करते है। आप ऐसे कंपनी को गूगल से सर्च करके उनका लिस्ट तैयार कर सकते है। 

और कंपनी के लिस्ट तैयार होने के बाद आप अपना रिज्यूम उनके ईमेल में मेल कर सकते है कॉल सेंटर जॉब के लिए। ऑनलाइन घर बैठे कॉल सेंटर जॉब में 10,000 से 20,000 तक सैलरी दिया जाता है।

Call Centre Jobs – कॉल सेंटर जॉब्स सैलरी कितनी मिलती है? और हिंदी कॉल सेंटर जॉब इंटरव्यू कैसे दे? पढ़े!

13.) वर्चुअल असिस्टेंट मोबाइल से ऑनलाइन जॉब

वर्चुअल असिस्टेंट जॉब को आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है। वर्चुअल असिस्टेंट जॉब में आपको किसी इंडिविजुअल, कंपनी और आर्गेनाईजेशन के लिए ऑनलाइन काम करना पड़ता है। और वर्चुअल असिस्टेंट जॉब को करने के लिए आपको कभी भी फिजिकली ऑफिस में जाना नहीं पड़ता है। 

सभी कंपनी, आर्गेनाईजेशन और नए स्टार्टअप में ऐसे कई काम होते है जिनके लिए एम्प्लॉई की जरुरत पड़ती है। लेकिन नए स्टार्टअप के पास इतना बजट नहीं होता की वो फुल टाइम एम्प्लॉई Hire करे किसी एक पर्टिकुलर काम के लिए इसलिए वो ज्यादा समय वर्चुअल असिस्टेंट को Hire करना पसंद करते है। 

वर्चुअल असिस्टेंट में कई तरह के काम होते है जैसे बॉस के ईमेल हैंडल करना, टेलीफोनिक कम्युनिकेशन करना कस्टमर से और क्लाइंट फॉलो आप करना। वैसे ही डिजिटल वर्चुअल असिस्टेंट में आपको कंटेंट एडिटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने पड़ते है। इसके अलावा और भी कई तरह के वर्चुअल असिस्टेंट जॉब होते है जैसे प्रोग्रामिंग वर्चुअल असिस्टेंट, फाइनेंसियल वर्चुअल असिस्टेंट और वीडियो एडिटिंग वर्चुअल असिस्टेंट।

किसी भी तरह के वर्चुअल असिस्टेंट जॉब पाने के लिए आपको अच्छा कम्युनिकेशन स्किल सीखनी होगी और आनेस्टी भी जरूरी है इस काम के लिए। आप वर्चुअल असिस्टेंट जॉब के लिए Eahelp, Upwork, Fancy Hands और Flexjobs पर अप्लाई कर सकते है। घर बैठे वर्चुअल असिस्टेंट जॉब से आप 10,000 से 15,000 तक कमा सकते है।  

14.) ऑनलाइन सर्वे Ghar Baithe Work

ऑनलाइन घर बैठे सर्वे जॉब करने के लिए आपको थोड़ा बहुत रिसर्च करनी होगी। मार्किट में ऐसे दर्ज़नो मार्किट रिसर्च कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट को समझने के लिए और कस्टमर के Mindset को जानने के लिए सर्वे करवाती है। और ये सभी मार्किट रिसर्च कंपनी सर्वे को कम्पलीट करवाने के लिए कई प्लेटफार्म पर अपने सर्वे को लिस्ट करती है। 

लेकिन ऑनलाइन पर ऐसे भी सर्वे जॉब देने वाली कंपनी है जो पेमेंट नहीं करती है और सर्वे जॉब करने के लिए पैसे मांगती है ऐसे कंपनी में अप्लाई नहीं करना चाहिए। वैसे सभी सर्वे प्लेटफार्म पर हर महीने कुछ लिमिटेड सर्वे ही उपलब्ध होते है इसलिए आप जितना ज्यादा सर्वे प्लेटफार्म पर अप्लाई करेंगे उतना अच्छा है। 

आप ऑनलाइन सर्वे जॉब को करने के लिए ब्रांडेड सर्वे, I-Say, Lifepoints, Yougov, Toluna, स्वागबक्स और Marketagent जैसे सर्वे प्लेटफार्म पर सर्वे जॉब को करने के लिए अप्लाई कर सकते है।

Online Survey Jobs in Hindi – ऑनलाइन सर्वे जॉब करके पैसे कमाए

15.) ऑनलाइन ट्रांसलेटर Online Job At Home

आज के समय में ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब का भी हाई डिमांड है। और इस जॉब का सैलरी भी काफी अच्छा दिया जाता है। आज मल्टीनेशनल एंटरप्राइज वर्ल्ड वाइड उपस्थित है। और इनको एक अच्छे ट्रांसलेटर की जरुरत पड़ती है।

कई सारे ऑथर है जिनको अपना बुक और कंटेंट दूसरे लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना होता है। इसीलिए ऑथर लोग भी एक अच्छे ट्रांसलेटर की तलाश में रहते है। अगर आपको कोई भी 2 लैंग्वेज अच्छे से आती है तो आप ट्रांसलेटर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। 

आप Fiverr और Peopleper Hour जैसे साइट से भी पार्ट टाइम ट्रांसलेटर जॉब उठा सकते है। और आप लाइव ट्रांसलेटर भी बनकर पैसे कमा सकते है। लाइव ट्रांसलेटर में आपको किसी इंटरनेशनल कंपनी के मीटिंग में दोनों साइड के बात चीत को ट्रांसलेट करना होता है। जिससे कंपनी को अच्छी डील मिल सके। आप अपने घर बैठे ऑनलाइन में लाइव ट्रांसलेटर का काम कर सकते है। 

लाइव ट्रांसलेटर का सैलरी 50000 से 1 लाख तक होती है। लेकिन आप जिस भी लैंग्वेज के लिए ट्रांसलेटर जॉब में अप्लाई करते है आपको वो लैंग्वेज अच्छे से आनी चाहिए। 

16.) पार्ट टाइम जॉब ऑनलाइन इ बुक राइटिंग करके

इ बुक राइटिंग जॉब करने के लिए आपको अच्छे से रिसर्च करने की स्किल पता होनी चाहिए। और आपकी टाइपिंग स्पीड और इंग्लिश में कमांड अच्छा होना चाहिए। आपके स्पेलिंग मिस्टेक नहीं होने चाहिए। 

अगर आपको ये सभी स्किल अच्छे से आते है तो आप खुद से इ बुक राइटिंग करके भी पैसे कमा सकते है। या फिर ऑनलाइन किसी कंपनी या ऑथर के लिए भी इ बुक राइटिंग करके घर बैठे पैसे कमा सकते है। 

अगर आप अपना खुद का इ बुक राइटिंग जॉब करके पैसे कमाना चाहते है। तो आप अपने इ बुक को अमेज़न किंडल और इंस्तामोजो पर लिस्ट करके भी सेल करके पैसे कमा सकते है। और आपकी कमाई आपके इ बुक की सेलिंग और आपके इ बुक के प्राइस के ऊपर निर्भर करता है।

बिजनेस से जुड़े आर्टिकल पढ़े:

Business Kaise Kare 2022 – बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 13 Tips जाने? और बिजनेस शुरू करे

Chota Business Kaise Kare – छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

Bina Paise Ka Business Kaise Kare In Hindi – बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

Online Business Kaise Kare 2022 – ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है, कैसे शरू करें? सभी जानकारी

17.) ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन जॉब करके 

आप ऑनलाइन घर बैठे इंटीरियर डिज़ाइन जॉब कर सकते है। इंटीरियर डिज़ाइन जॉब को करने के लिए आपको डिजिटल इंटीरियर डिज़ाइन स्किल सीखनी होगी। डिजिटल इंटीरियर डिज़ाइन में आपको अपने टेबलेट या लैपटॉप से किसी क्लाइंट के लिए ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन करके देना है। 

इंटीरियर डिज़ाइन करने के लिए ज्यादा समय लगता है। इसलिए आप एक समय में एक ही प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर सकते है। आप अपने क्लाइंट से एक रूम का इंटीरियर डिज़ाइन करने के लिए 100 डॉलर तक चार्ज कर सकते है। 

और आप एक बार इंटीरियर डिज़ाइन सिख गए तो फिर आप इंटीरियर डिज़ाइन के ऊपर इ बुक लिख सकते है। इंटीरियर डिज़ाइन कंसल्टिंग बिज़नेस शुरू कर सकते है। या फिर स्टूडेंट को ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन के बारे में सीखा कर भी पैसे कमा सकते है। 

18.) यूट्यूब बेस्ट महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब

यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको रिज्यूम बनाने की जरुरत नहीं पड़ती है। यूट्यूब एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है। और कोई भी यूट्यूब पर फ्री में चैनल ओपन करके वीडियो पब्लिश कर सकता है। 

आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल खोलकर घर बैठे बैठे काम करके पैसे कमा सकते है। लेकिन यूट्यूब चैनल क्रिएट करने से पहले आपको यूट्यूब Seo और यूट्यूब के अल्गोरिथम के बारे में जानना होगा। 

आप यूट्यूब पर Wscube Tech चैनल से यूट्यूब के बारे में सिख सकते है। उसके बाद आप अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर सकते है जिस भी Niche या फील्ड में आपको अधिक जानकारी है। उसके बाद आप अपना खुद का सर्विस भी यूट्यूब पर लोगो को सेल्ल कर सकते है। और मोनतीज़ेशन करके भी पैसे कमा सकते है।

19.) मिनी बैंक Apna Jobs Work From Home

मिनी बैंक मतलब किसी एक बड़े बैंक के ब्रांच का स्माल बैंक। और इस तरह के बैंक आपको हर एक विलेज के आस पास देखने को मिलेंगे। मिनी बैंक खोलने के लिए ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जहा से आप मिनी बैंक ओपन कर सकते है। 

और यह प्लेटफार्म हर एक ट्रांसेक्शन का कमीशन देता है। मिनी बैंक में आपको लोगों का बैलेंस चेक, अकाउंट ओपनिंग, FD अकाउंट ओपनिंग, कॅश डिपॉजिट जैसे काम करने होते है। मिनी बैंक में आपको सबसे ज्यादा कमीशन इन्शुरन्स बेचने में मिलती है।

और आप मिनी बैंक के जॉब को अपने घर बैठे ऑनलाइन अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल से कर सकते है। और मिनी बैंक जॉब से आप 5000 से 10,000 कमा सकते है।

20.) फ़ूड मेकिंग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स

आप फ़ूड मेकिंग जॉब यानि खाना बनाकर भी ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते है। और यह काम हाउसवाइफ के लिए सबसे अच्छा काम है। आप अपने घर का खाना तो रोज बनाते है। उसके साथ आप कुछ एक्स्ट्रा आइटम भी बनाकर ऑनलाइन सेल करके पैसे कमा सकते है। 

जोमैटो और स्विगी पर आप अपना अकाउंट बना सकते है। उसके बाद आप घर आप खाना बनाकर इन प्लेटफार्म पर बेच सकते है। और आपको फ़ूड डिलीवरी करने भी नहीं जाना पड़ेगा। जोमाटो और स्विग्गी के डिलीवरी स्टफ आपके घर से फ़ूड को लेकर डिलीवरी कर देंगे और पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा।

नीचे कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडियाज है जिसपर काम शुरू कर सकते है:

Wholesale Business Ideas In Hindi – Top 11 थोक व्यापार विचारों जिसे शुरू करें?

15+ Computer Business Ideas In Hindi 2022 – कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस आइडियाज शुरू करे और अच्छी कमाई करे

Sports Business Ideas In Hindi 2022 – स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने और अच्छी कमाई करे

Electrical Business Ideas In Hindi 2022 – 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज जो आपको कुछ दिनों में करोडपति बना सकता है

घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी FAQs

घर बैठे जॉब कैसे ढूंढे?

घर बैठे जॉब करने के लिए आपको कुछ डिजिटल स्किल सीखनी होगी। वैसे हमने इस लेख में आपको 20 घर बैठे जॉब करने के तरीके बताये है आप लेख को पढ़ सकते है।

हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

हाउसवाइफ घर बैठे सिलाई का काम करके, फ़ूड मेकिंग करके और प्रोडक्ट रसेल करके पैसे कमा सकती है।

लेडीज के लिए घर बैठे काम?

लेडीज के लिए घर बैठे सबसे अच्छी काम ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन, यूट्यूब, ऑनलाइन ट्रांसलेटर, वर्चुअल असिस्टेंट और ऑनलाइन कॉल सेण्टर जॉब है।

Conclusion: Ghar Baithe Job Kaise Kare In Hindi – मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे?

उम्मीद है की इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपको घर बैठे जॉब कैसे ढूंढे और घर बैठे कोई जॉब के लिए ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगा। आज का यह लेख Ghar Baithe Job Kaise Kare के बारे में जानकरी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसे ही और ऑनलाइन जॉब और बिज़नेस से जुड़े लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करें। और आशा करता हूँ इस लेख को पढ़ने के बाद हाउसवाइफ भी अपना एक इनकम सोर्स बना पायेंग। धन्यवाद।

इन आर्टिकल को पढ़े:

Video Dekh Kar Paise Kamane Wale Apps – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें और रु.300 – 1600 रुपये रोज कमाओ, कैसे? जाने!

Paise Kamane Wala Carrom Board Games – पैसे कमाने वाला कैरम बोर्ड गेम डाउनलोड करे और प्रतिदिन ₹800 – 1000 तक आसानी से कमाओ?

Junglee Rummy Se Paise Kaise Kamaye – जंगली रमी से पैसे कैसे कमाए? ( डाउनलोड जंगली रमी गेम ₹5000 Bonus + ₹500 Instant Cash)

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply