मुफ़्त में नौकरी का विज्ञापन कैसे करें (Naukri Ke Liye Vigyapan In Hindi)

Rate this post

नौकरी के लिए विज्ञापन: अगर आप किसी कंपनी के मालिक हैं या फिर आपको किसी कंपनी में एचआर की पोस्ट प्राप्त हुई है और आपको अपनी कंपनी में लोगों की भर्ती करनी है।

और आप यह चाहते हैं कि आप बिना ₹1 खर्च किए हुए अच्छे से अच्छे वर्कर को कंपनी में भर्ती कर सके तो इसके लिए आपको मुफ्त में नौकरी का विज्ञापन करने का तरीका पता होना चाहिए।

इस पेज पर हम आपको जानकारी देंगे कि “मुफ्त में नौकरी का विज्ञापन कैसे करें” अथवा “फ्री जॉब एडवर्टाइजमेंट कैसे करें?”

Table Of Contents

Naukri Ke Liye Vigyapan In Hindi – मुफ्त में नौकरी का विज्ञापन कैसे करें?

नौकरी के लिए विज्ञापन मुफ़्त में नौकरी का विज्ञापन कैसे करें (Naukri Ke Liye Vigyapan In Hindi)

कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा कंपनी में नए वर्कर की भर्ती करने के लिए एडवर्टाइजमेंट करवाई जाती है, जिसके पीछे लाखों रुपए से लेकर के करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। ऐसे में कभी कबार कंपनियों को अच्छे कौशल वाले लेबर प्राप्त हो जाते हैं और कभी कबार प्राप्त नहीं होते हैं।

हालांकि आज के इस डिजिटल जमाने में किसी भी चीज को करना काफी आसान हो गया है। अगर आप भी अपनी कंपनी में लोगों की भर्ती करना चाहते हैं और इसके लिए आप जॉब वैकेंसी 2023 एडवरटाइजमेंट बाहर निकालना चाहते हैं।

 तो आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि फ्री जॉब एडवरटाइजमेंट करने का तरीका जानकर आप यह सभी काम बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

लेटेस्ट आर्टिकल को पढ़े:

Online Job 715 Mobile Number 2023 – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए?

Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2023 – 8वीं, 10वीं, 12वीं, और ग्रेजुएशन महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 में कैसे मिलेगा जाने

Mahilaon Ke Liye Job 2023 – अनपढ़ महिला के लिए नौकरी 2023 | लेडीस के लिए नौकरी चाहिए तो जाने कैसे मिलेगा नौकरी

मुफ्त में नौकरी का विज्ञापन करने का तरीका

नीचे हम आपके साथ फ्री में जॉब एडवर्टाइजमेंट कैसे करते हैं, से संबंधित कुछ बेहतरीन तरीके शेयर कर रहे हैं।

1: व्हाट्सएप से करें फ्री में नौकरी की एडवर्टाइजमेंट

व्हाट्सएप का इस्तेमाल हमारे भारत देश में तकरीबन 40 करोड से अधिक लोग करते हैं यानी कि हर 18 साल या फिर 19 साल से अधिक का व्यक्ति व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आप नौकरी का फ्री एडवर्टाइजमेंट करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर नौकरी की विज्ञापन करने के लिए आप “Naukri Ki Vacancy” से संबंधित सैलरी की फोटो अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करने से जो लोग आपका व्हाट्सएप स्टेटस देखेंगे उन्हें यह पता चलेगा कि आप नौकरी दे रहे हैं और वे Naukri Ke Liye संपर्क करेंगे।

ऐसे में जिन लोगों को वास्तव में नौकरी की आवश्यकता होगी वह आपसे संपर्क करेंगे। इसके अलावा अगर आपने व्हाट्सएप पर ग्रुप ज्वाइन करके रखा है तो आप ग्रुप में भी नौकरी से संबंधित जानकारी शेयर कर सकते हैं, वहां से भी आपको कई ऐसे वर्कर प्राप्त हो जाएंगे जो नौकरी करने के इच्छुक होंगे।

2: अपने परिचित लोगों से करें फ्री में नौकरी का विज्ञापन

हर व्यक्ति के दोस्त होते हैं और जान पहचान के लोग भी होते हैं, जिनके साथ वह अपनी कुछ आवश्यक बातें शेयर कर सकता है।

आप भी अगर किसी प्रकार की नौकरी देना चाहते हैं तो इसके बारे में आप अपने दोस्तों के साथ या फिर अपने जान पहचान के लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनसे यह कह सकते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को नौकरी की आवश्यकता है तो वह आपसे संपर्क कर सकता है।

इस प्रकार से अगर आपके जान पहचान के या फिर आपके किसी दोस्त को नौकरी की आवश्यकता होगी तो वह अवश्य ही आपसे मुलाकात करेगा।

इसके अलावा आपके दोस्त और जान पहचान के लोग अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताएंगे। इस प्रकार से जिस किसी भी व्यक्ति को वास्तव में नौकरी की आवश्यकता होगी, वह आपसे फोन नंबर के द्वारा या फिर रूबरू संपर्क स्थापित करेंगे।

3: क्विकर और ओएलएक्स से करे नौकरी की एडवर्टाइजमेंट

उपरोक्त दोनों वेबसाइट पर लोग अपने पुराने सामान को बेचने के लिए एडवर्टाइजमेंट देते हैं। आपको इसी वेबसाइट पर जॉब वाला सेक्शन मिल जाता है, जहां पर जॉब देने वाले और जॉब पाने वाले दोनों ही लोगों के द्वारा एडवर्टाइजमेंट पोस्ट की जाती है। इस वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट पोस्ट करना बिल्कुल फ्री है।

इसलिए आप भी अगर किसी प्रकार की नौकरी देना चाहते हैं तो आप इन प्लेटफार्म पर अकाउंट पंजीकृत करके नौकरी से संबंधित जानकारी को अपलोड कर सकते हैं और अपना कांटेक्ट नंबर या फिर ईमेल आईडी छोड़ सकते हैं। ऐसे में किसी व्यक्ति को वास्तव में अगर नौकरी की आवश्यकता होगी तो वह फोन नंबर के द्वारा या फिर ईमेल आईडी के द्वारा आपसे संपर्क स्थापित करेगा।

4: इंस्टाग्राम से करें फ्री नौकरी एडवर्टाइजमेंट

अगर आप इंस्टाग्राम चलाते हैं तो आप इंस्टाग्राम के द्वारा भी नौकरी की एडवर्टाइजमेंट बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको नौकरी से संबंधित एक शानदार बैनर बनाना है।

जिसमें आपको नौकरी का नाम और प्राप्त होने वाली तनख्वाह तथा आवश्यक योग्यता के बारे में छोटी-छोटी जानकारियों को लिखना है और उसके बाद उसे अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल से पोस्ट कर देना है।

जो लोग आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को देखेंगे, अगर उनमें से किसी भी व्यक्ति को नौकरी की आवश्यकता होगी तो वह आपको इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर मैसेज करेगा या फिर आपके साथ अन्य तरीके से संपर्क स्थापित करेगा।

5: फेसबुक ग्रुप से करें फ्री नौकरी का विज्ञापन

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तादाद इंडिया में 50 करोड़ से भी अधिक है। फेसबुक पर अलग-अलग ग्रुप होते हैं जिसमें फेसबुक जॉब ग्रुप भी होता है, जहां पर लोग नौकरी की एडवर्टाइजमेंट देते भी है और नौकरी प्राप्त करने वाले लोग भी वहां पर एडवर्टाइजमेंट देते हैं।

आप भी फेसबुक ग्रुप के द्वारा Vigyapan Job कर सकते हैं। इसके लिए फेसबुक ओपन करें और जॉब वाले ग्रुप को ज्वाइन करें।

उसके बाद Job Vigyapan से संबंधित सभी जानकारियों को उसी ग्रुप में पोस्ट करें, साथ ही अपना कांटेक्ट नंबर या फिर ईमेल आईडी भी छोड़ दे। किसी व्यक्ति को अगर आवश्यकता होगी तो वह आपसे संपर्क अवश्य करेगा।

6: फेसबुक पेज से करें फ्री जॉब एडवर्टाइजमेंट

अगर आपके पास अपना खुद का फेसबुक पेज है तो आप नौकरी की जानकारी वहा भी पोस्ट कर सकते हैं अथवा फेसबुक पर जिस पेज के फॉलोअर्स अधिक है आप उस पेज के मालिक को थोड़े पैसे दे कर के भी नौकरी की एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं। हालांकि हमारी सलाह के अनुसार आपको फ्री तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

Hospital Me Job Kaise Paye Step-By-Step – हॉस्पिटल में नौकरी चाहिए 2023 – हॉस्पिटल में जॉब चाहिए तो इसे पढ़े

L&T Company Contact Number 2023 – एलएनटी कंपनी कांटेक्ट नंबर | एलएनटी कंपनी जॉब 2023 में चाहिए तो सम्पर्क और जॉब पाए जाने कैसे

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2023 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार)

7: फेसबुक प्रोफाइल से करें नौकरी की एडवर्टाइजमेंट

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल के द्वारा भी नौकरी का विज्ञापन बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं, क्योंकि फेसबुक इसके लिए आपसे कोई भी पैसे नहीं लेता है।

आपको नौकरी का विज्ञापन करने के लिए नौकरी की जानकारी, तनख्वाह, योग्यता और चयन प्रक्रिया की जानकारी अपने फेसबुक प्रोफाइल से पोस्ट करनी है।

अब जो भी व्यक्ति आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट किए गए इस पोस्ट को देखेगा, वह अवश्य ही इसके बारे में चर्चा करेगा। ऐसा करने से भी आपको नौकरी के लिए वर्कर प्राप्त हो सकते हैं।

8: शार्ट वीडियो मेकर ऐप से करे नौकरी की एडवरटाइजमेंट

शार्ट वीडियो मेकर का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या इंडिया में 25 करोड़ से अधिक है। खासतौर पर जवान लड़के और लड़कियां इसका इस्तेमाल अधिक करते हैं, जो कि अच्छे खासे पढ़े लिखे हुए होते हैं।

इसलिए आप भी Sarkari Vigyapan या Private Naukri Ke Liye Vigyapan करने के लिए शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Private/Sarkari Naukri Vigyapan करने के लिए बस नौकरी से संबंधित एक वीडियो शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर अपनी प्रोफाइल से पोस्ट करना है। इसके बाद आप देखेंगे कि कैसे आपके पास नौकरी के लिए धड़ाधड़ फोन आते हैं।

मुफ्त में नौकरी का विज्ञापन करने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

  • व्हाट्सएप ग्रुप
  • व्हाट्सएप स्टेटस
  • फेसबुक ग्रुप
  • फेसबुक पेज
  • फेसबुक प्रोफाइल
  • इंस्टाग्राम प्रोफाइल
  • इंस्टाग्राम पेज
  • टि्वटर पोस्ट
  • लिंकडइन पोस्ट

FAQs:

क्या हम व्हाट्सएप से फ्री में नौकरी का विज्ञापन कर सकते हैं?

व्हाट्सएप मेस्संगिंग ऐप पर बिल्कुल मुफ्त में अपनी प्राइवेट नौकरी या सरकारी नौकरी विज्ञापन कर सकते है।

क्या नौकरी का विज्ञापन करने के लिए लिंकडइन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जी हां!

एक साथ अधिक से अधिक लोगों तक नौकरी का विज्ञापन पहुंचाने के लिए क्या करें?

नौकरी का विज्ञापन फेसबुक ग्रुप में पोस्ट करें।

Conclusion: Naukri Ke Liye Vigyapan – नौकरी के लिए विज्ञापन फ्री में करें

अगर आप वैकेंसी 2023 के लिए फ्री में Naukari Ka Vigyapan करनी है तो इन तरीकों से आसानी कसे कर सकते है।

Paid Advertising jobs के लिए हमें बहुत सारा पैसा खर्च करनी होती है जिसे जाकर सही वर्कर हमें मिलती है। लेकिन, जिन लोगों के पास उतना बजेट नहीं है और वे मुफ़्त में नौकरी का विज्ञापन कैसे करें जानकारी चाह रहे है उनके लिए यह काफी फायदेमंद होने वाली है।

इस लेख में हम Naukri Ke Liye Vigyapan In Hindi में काफी कुछ जाने है जिसे बिना एक रुपये खर्च कीजिये अच्छे वर्कर प्राप्त कर सकते है।

जॉब चाहिए तो पढ़े:

Madam Job Contact Number 2023 – मैडम जॉब मोबाइल नंबर | मैडम के यहां नौकरी चाहिए तो सम्पर्क करे और मैडम जॉब अप्लाई करे

Gharelu Helper Job 2023 – घरेलू नौकरी चाहिए मोबाइल नंबर | हेल्पर घरेलू नौकरी चाहिए कैसे मिलेगा जाने

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply