YouTube Shorts Fund Kya Hai और YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 2021

0
57

हेल्लो दोस्तों, यदि आप एक Content Creation है और YouTube Shorts पर Content बनाते है तो आपके लिए बहुत ही खुसखबरी है, वे YouTube Shorts Funds है। अगर आप जानना चाहते है कि YouTube Shorts Fund Kya Hai और YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 2021 इस लेख को पढ़ सकते है।

इस लेख में आपको यूट्यूब शॉर्ट्स फंड क्या है, YouTube Shorts Funds में कैसे भाग लेना है?, YouTube Shorts Fund से कितना पैसा कमा सकते है? यूट्यूब शॉट्स कब-कब पेमेंट देगा सभी जानकारी दिया गया है।

YouTube Shorts Funds Kya Hai aur YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

युट्यूब Content Creation के लिए कुछ न कुछ YouTube New Updates लाते रहते है। यदि आप YouTube पर एक सामग्री निर्माता हैं, तो Google के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म में आपके लिए YouTube शॉर्ट्स पर नए प्रोत्साहन हैं। आपको पता है मार्किट में Short Video Platform बहुत सारे है, Instagram Real, TikTok, Likee, Vigo Video, Twitch, VivaVideo, Magisto, Lasso जैसे बहुत सारे Popular Short Video Apps है और यह YouTube Shorts का प्रतिद्वंद्वी भी है। ऐसे में Google ने यूट्यूब शॉट्स पर नए प्रोत्साहन के लिए $1000 तक का बोनस देने का सोचा है।

आइये जानते है की आखिर YouTube Shorts Funds Kya Hai और YouTube Shorts Funds Se $1000 Paise Kaise Kamaye सभी जानकारी। उस से पहले जानते है की YouTube Shorts क्या है?

Popular Post:

यूट्यूब शॉट्स क्या है? What Is YouTube Shorts In Hindi

YouTube Shorts एक YouTube शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को 15 सेकंड या उससे कम के वीडियो बनाने और प्रकाशित करने की अनुमति देती है। यह सितंबर 2020 से, YouTube ने घोषणा की कि वह 15-सेकंड के वीडियो के एक नए प्लेटफ़ॉर्म का बीटा संस्करण लॉन्च किया है।

YouTube Shorts TikTok के समान है, जिसे YouTube शॉर्ट्स कहा जाता है। प्लेटफ़ॉर्म पहले एक स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि मुख्य YouTube ऐप में एकीकृत है। टिकटॉक की तरह, यह उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो में लाइसेंस प्राप्त संगीत जोड़ने की संभावना सहित अंतर्निहित रचनात्मक टूल तक पहुंच प्रदान करता है।

यदि आप Tiktok App का इस्तेमाल किये होंगे तो इसका सारे Features के बारेमे आपको पता होगा, उन सभी Features के साथ YouTube Shorts App उपलब्ध है। इसमें कई वीडियो क्लिप एक साथ रखने के लिए एक बहु-खंड कैमरा है, एक पुस्तकालय से संगीत के साथ रिकॉर्ड करने की क्षमता, गति समायोजन, और आपको अपडेट रखने के लिए एक टाइमर और उलटी गिनती आदि सामिल है।

अब जानते है की आखिर YouTube Shorts Funds Kya Hai और YouTube Shorts Funds Se Paise Kaise Kamaye साथ-साथ YouTube Shorts Funds Kitna Bonus Deta Hai सभी जानकारी।

YouTube Shorts Fund Kya Hai? What Is YouTube Shorts Funds In Hindi

4 August 2021 को कंपनी ने YouTube शॉर्ट्स फंड की घोषणा की है, जो रचनाकारों के लिए $100 से लेकर $1000 देने का घोषणा की है। यूट्यूब शॉर्ट्स फंड का उपयोग क्रिएटर्स को उनके वायरल वीडियो के लिए करने जो Creators अपने YouTube Channel पर 180 Days में कम से कम एक विडियो अपलोड करना होगा और वे 2021-2022 वायरल होने वाले वीडियोस के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

YouTube ने कहा कि निर्माता $ 100 (लगभग 7,400 रुपये) से $ 10,000 (लगभग 7,40,000 रुपये) तक कहीं भी कमा सकते हैं।

YouTube Shorts Fund से कमाई करने के लिए ज़रूरी शर्तें क्या हैं?

यदि आपको YouTube Shorts Fund से पैसे कमाना है तो YouTube Shorts Fund से कमाई करने के लिए ज़रूरी शर्तें के बारेमे आपको पता होना चाहिए, कुछ इस प्रकार है:

1. चैनल को पिछले 180 दिनों में कम से कम एक योग्य शॉर्ट अपलोड करना होगा।

2. शॉर्ट्स वीडियो मूल सामग्री होना चाहिए जो आपकी खुदकी होनी चाहिए।

3. शॉर्ट्स वीडियो में किसी भी प्रकार का वॉटरमार्क नहीं होना चाहिए, साथी-साथ आपको नया वीडियोस अपलोड करना होगा।

4. Videos बनाते समय Community Guidelines, Copyright & Monetization Policies को ध्यान में रख कर बनाना होगा।

5. आपकी उम्र कम से कम 18 साल या उससे ज़्यादा होनी चाहिए।

YouTube Shorts Fund Se Paise Kaise Kamaye – यूट्यूब शॉर्ट्स से कमाई कैसे करें?

YouTube Shorts Fund से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके है आपका YouTube Channel होना चाहिए। यदि आपके पास चैनल नहीं है तो YouTube Channel Kaise Banaye पढ़ सकते है और 5 मिनट्स के अन्दर में अपना चैनल बना सकते है।

एक चैनल के शॉर्ट्स को उनके मासिक प्रदर्शन में गिना जाएगा, हर महीने दर्शक उन्हें देखते हैं, न कि केवल जिस महीने उन्हें अपलोड किया गया था। इसलिए यदि कोई निर्माता एक महीने के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करता है, तो वे अगले महीने के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी के अनुसार, “बोनस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कोई विशिष्ट प्रदर्शन सीमा नहीं है और बोनस भुगतान के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रदर्शन का स्तर आपके दर्शकों के स्थान और कुल वृद्धि सहित विभिन्न कारकों के आधार पर महीने दर महीने बदल सकता है।

Also Read:

YouTube Shorts Fund से कमाई कौन-कौन देश में कमाई कर सकते हैं?

अगर आप भारत से है तो आप इसके पात्र है, भारत के अलावा US, UK, Brazil, Indonesia, Japan, Mexico, Nigeria, Russia और South Africa के निर्माता इस फंड के माध्यम से पैसा कमाने के पात्र हैं। YouTube के मुताबिक जल्द ही अधिक देशों में पात्रता का विस्तार करने की योजना है जिसे दुसरे देख का YouTube Content Creators भी यूट्यूब शॉर्ट्स फंड का लाभ उठा सकता हैं।

YouTube Shorts Fund कितना कमा सकते है?

यूट्यूब ने कहा कि क्रिएटर्स शॉर्ट्स से कितनी कमाई कर सकते हैं, यह उनके वीडियो की व्यूअरशिप और एंगेजमेंट पर निर्भर करेगा। यह क्रिएटर्स से पिछले महीने के अपने चैनल के कुल Shorts प्रदर्शन पर बोनस भुगतान का दावा करने के लिए कहेगा। YouTube Shorts Fund में $100 से लेकर $1000 देने का दावा किया है।

YouTube Shorts Funds कब और कैसे पता लगेगा?

यदि आपके पास Google Adsense का अकाउंट नहीं है तो जींचा लेने की कोई जरुरत नहीं है। हरेक महीने की 8th-10th of th month को आपके Gmail Account में एक लिंक मिलेगा जिस Gmail Account से आपने YouTube Shorts Channel बनाए है।

गूगल द्वारा दे गई लिंक पर क्लिक करके पता कर सकते है की आपको कितना YouTube Shorts Bonus प्राप्त हुवा है। आपको यहाँ पर एक बात को ध्यान देना है, अगर आपको कुछ बोनस प्राप्त हुवा है तो आप उसी महीने की 25th से पहले Claim करना होगा नहीं तो वे Expire हो जायेगा।

यूट्यूब शॉट्स कब-कब पेमेंट देगा?

जैसे की आपको पता है, एक YouTuber या Blogger कंटेंट से Google AdSense में जितने कमाई किये होते है वह अगले महीने की 21st and 26th के बीच में गूगल द्वारा भेज दिया जाता है। अगर आपको किसी महीने में YouTube Shorts Bonus $100 – $1000 के बीच में प्राप्त हुवा है तो वह 21st and 26th को आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जायेगा।

YouTube Shorts से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

यदि आप अच्छी कंटेंट बनाते है तो आप दिन में एक या दो YouTube Shorts के लिए वीडियोस बनाये और अपने युट्यूब चैनल पर अपलोड करे। अगर आपका उन वीडियोस में से एक भी विडियो वायरल हो जाता है तो आपको अगले महीने $100 – $1000 आसानी से कमाई कर सकते है।

उम्मीद करता हु की आपको YouTube Shorts Fund Kya Hai और YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye 2021 जानकारी अच्छी लगी होगी अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ इस लेख को सरे करे जो वीडियोस बना करके YouTube पर अपलोड करते है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here