Joinable Group Call On WhatsApp Kya Hai – Joinable Group Call On WhatsApp कैसे करें?

0
75

हेल्लो दोस्तों, यदि आप WhatsApp App को इस्तेमाल करते है तो आपको फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp New Features आते रहते है। 19 July 2021 को एक और WhatsApp New Video Calling Feature ऐड हुवा है Joinable Group Call On Whatsapp करके। यदि आप जानना चाहते है की Joinable Group Calls On Whatsapp है, यह कैसे काम करता है और Joinable Calls On Whatsapp में कैसे सामिल हो तो इस लेख को आप पढ़ सकते है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप मानना है की ऐसे समय में जब हम में से बहुत से लोग अपने घर, दोस्तों और परिवार से अलग हैं, दोस्तों और परिवार के साथ WhatsApp Group Calls पर एक साथ होने से बेहतर कुछ नहीं है, और यह महसूस करने से बुरा कुछ नहीं है कि आपने एक विशेष पल को याद किया है।

Joinable Group Call On WhatsApp Kya Hai

आपको पता ही है, इंडिया में बहोत सारे Video Calling Apps है जो आपको अपने दोस्त और परिवार के साथ विडियो कालिंग करने का सुबिधा प्रदान करते है, उन में से एक है WhatsApp Video Call App. जैसे-जैसे Group Calls की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, व्हाट्सएप पर लोगों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। जिसमे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करते हैं।

Joinable Group Call On WhatsApp शुरू होने के बाद भी उसमें WhatsApp शामिल होने की क्षमता पेश कर रहे हैं। Joinable Group Call On WhatsApp Features कई सारे है। जैसे की, यदि आपके समूह के किसी व्यक्ति के फ़ोन बजने पर कोई कॉल छूट जाता है, तब भी वे जब चाहें तब शामिल हो सकते हैं। जब तक कॉल अभी भी जारी है, तब तक आप ड्रॉप-ऑफ़ और फिर से शामिल हो सकते हैं।

आइये जान लेते है की Joinable Group Call On WhatsApp Kya Hai और WhatsApp Joinable Group Video Calling Feature को इस्तेमाल कैसे करें।

Popular Post:

Joinable Group Call On WhatsApp Kya Hai

Joinable Group Call On WhatsApp Feature उन प्रतिभागियों को व्हाट्सएप का उपयोग करके एक-दूसरे के साथ वीडियो कॉल करने की अनुमति देती है। जब आप एक समूह वीडियो कॉल प्राप्त करते हैं, तो आने वाली WhatsApp समूह वीडियो कॉल स्क्रीन आपको वर्तमान में कॉल पर दिखाएगी, और सूचीबद्ध पहला संपर्क वह भागीदार होगा जिसने आपको जोड़ा था।

इस जोइनैबल समूह वीडियो कॉल इतिहास कॉल्स टैब में दिखाई देगा। कॉल से अलग-अलग प्रतिभागियों को देखने के लिए आप कॉल इतिहास पर टैप कर सकते हैं। आप छूटे हुए कॉल में भी शामिल हो सकते हैं यदि वे अभी भी चल रहे हैं।

WhatsApp New Video Calling Feature काम कैसे करता है?

WhatsApp Joinable Voice Calling Feature का काम करने का आसान तरीका है, इसमें एक कॉल जानकारी स्क्रीन बनाई है ताकि आप देख सकें कि कौन पहले से कॉल पर है, और किसे मामंत्रित किया गया है लेकिन अभी तक शामिल नहीं हुआ है। यदि आप ‘Ignore’ करते हैं तो आप बाद में व्हाट्सएप में कॉल टैब से जुड़ सकते हैं।

जब आप एक व्हाट्सएप समूह वीडियो कॉल प्राप्त करते हैं, तो आने वाली व्हाट्सएप ग्रुप विडियो कॉल स्क्रीन प्रतिभागियों को कॉल पर दिखाएगी, और सूचीबद्ध पहला संपर्क वह भागीदार होगा जिसने आपको जोड़ा, कंपनी ने सूचित किया।

सभी समूह वीडियो कॉल इतिहास ‘Tab” टैब में दिखाई देगा। कॉल से अलग-अलग प्रतिभागियों को देखने के लिए आप कॉल हिस्ट्री पर टैप कर सकते हैं। भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए, व्हाट्सएप वीडियो कॉल अपने परिजनों से जुड़ने का सबसे आसान माध्यम है, खासकर सोशल डिस्टेंसिंग के समय में।

Joinable Group Call On WhatsApp Feature इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप सोच रहे है की एक बार में इस Joinable Group Call On WhatsApp Feature कैसे और कितने लोग सामिल हो सकते है और क्या-क्या Feature है तो सबसे पहले Google Play Store से WhatsApp App Update करे और WhatsApp New Features के लिए निचे पढ़ सकते है:

1.  आपके पास Android Operating System 4.1 या उसके बाद के Android फ़ोन है तो Joinable Group Call On WhatsApp Feature उपयोग कर सकते है।

2. Joinable Group Calls में एक समय में केवल आठ प्रतिभागी कॉल पर सक्रिय हो सकते हैं।

3. यदि आप इस WhatsApp New Features को अच्छे अनुभव करना चाहते है तो सुनिश्चित करें कि समूह वीडियो कॉल करते या प्राप्त करते समय आपके और आपके संपर्कों के पास मजबूत इंटरनेट कनेक्शन हों।

4. Joinable Group Video Call की Quality आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करेगी।

5. समूह वीडियो कॉल के दौरान, आपके पास वीडियो बंद टैप करके अपने वीडियो को बंद करने का विकल्प होता है।

6. आप समूह वीडियो कॉल के दौरान किसी संपर्क को नहीं हटा सकते। कॉल से डिस्कनेक्ट करने के लिए संपर्क को अपना फ़ोन हैंग करना होगा।

7. आप अपने WhatsApp Account के जरिये किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समूह वीडियो कॉल में होना संभव है जिसे आपने अवरोधित किया है, आप उस संपर्क को नहीं जोड़ सकते जिसे आपने कॉल में अवरोधित किया है या कोई संपर्क जिसने आपको अवरोधित किया है।

Also Read:

WhatsApp Joinable Group Video Calling Feature इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप सोच रहे है की ग्रुप वीडियो कॉल कैसे करें तो निचे उन सभी स्टेप्स को बताया गया है, How To Join A Whatsapp Group Call In Hindi पढ़े:

ग्रुप चैट से ग्रुप वीडियो कॉल करें

1. WhatsApp Group Chat खोलें जिसे आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं।

2. अगर आपकी Group Chat में नौ या अधिक लोग हैं, तो ग्रुप कॉल पर टैप करें।

3. अगर आपकी Group Chat में आठ या उससे कम लोग हैं, तो वीडियो कॉल पर टैप करें। इस मामले में, कॉल तुरंत शुरू हो जाएगी।

4. उन संपर्कों को ढूंढें जिन्हें आप कॉल में जोड़ना चाहते हैं, फिर वीडियो कॉल पर टैप करें।

कॉल्स टैब से ग्रुप वीडियो कॉल करें

1. व्हाट्सएप खोलें, फिर कॉल्स टैब पर टैप करें।

2. नया कॉल > नया समूह कॉल टैप करें।

3. उन संपर्कों को ढूंढें जिन्हें आप कॉल में जोड़ना चाहते हैं, फिर वीडियो कॉल पर टैप करें।

व्यक्तिगत चैट से समूह वीडियो कॉल करें

1. आप जिस कॉन्टैक्ट को वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसमें से किसी एक के साथ व्हाट्सएप चैट खोलें।

वीडियो कॉल टैप करें।

2. एक बार जब संपर्क कॉल स्वीकार कर लेता है, तो खोलें > सहभागी जोड़ें पर टैप करें।

3. कोई अन्य संपर्क ढूंढें जिसे आप कॉल में जोड़ना चाहते हैं, फिर जोड़ें पर टैप करें।

4. यदि आप और संपर्क जोड़ना चाहते हैं तो सहभागी जोड़ें पर टैप करें।

Popular Post:

WhatsApp Incoming Group Video Call इस्तेमाल करें

इनकमिंग ग्रुप वीडियो कॉल में शामिल:

1. जब कोई व्यक्ति आपको व्हाट्सएप समूह वीडियो कॉल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी।

2. यदि आप शामिल नहीं हो सकते हैं, तो अनदेखा करें पर टैप करें. कॉल जानकारी स्क्रीन खोलने के लिए, शामिल हों टैप करें।

3. कॉल मेनू से, आप कॉल प्रतिभागियों और अन्य आमंत्रित लोगों का पूर्वावलोकन कर सकते हैं।

4. कॉल में शामिल होने के लिए शामिल हों टैप करें।

5. कॉल के दौरान, कॉल जानकारी स्क्रीन खोलने के लिए ओपन पर टैप करें।

6. कॉल में और संपर्क जोड़ने के लिए सहभागी जोड़ें पर टैप करें।

7. जिन लोगों को पहले ही आमंत्रित किया जा चुका है, उन्हें सूचना भेजने के लिए रिंग करें पर टैप करें।

छूटे हुए समूह वीडियो कॉल में शामिल कैसे हो

1.  व्हाट्सएप खोलें, फिर कॉल्स टैब पर टैप करें।

2. यदि कॉल जारी है, तो उस कॉल पर टैप करें जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं। इससे कॉल इंफो स्क्रीन खुल जाएगी।

3. कॉल मेन्यू से Join पर टैप करें।

4. आप छूटे हुए समूह वीडियो कॉल में शामिल हो सकते है

Joinable Calls On WhatsApp Video

Conclusion:

जॉइन करने योग्य कॉल 19 July 2021 से शुरू हो रहे हैं और हम आशा करते हैं कि लोग नए अनुभव का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। आशा करता हु की आपको Joinable Group Calls On Whatsapp है, यह कैसे काम करता है और Joinable Calls On Whatsapp में कैसे सामिल हो सकते है जानकारी अच्छी लगी होगी।

यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो WhatsApp New Video Calling Feature के बारेमे जानना चाहता है।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here