2023 में Paise Kaise Bachaye – पैसे बचाने के 10 Best तरीके जानिए!

Rate this post

Paise Kaise Bachaye: आज की इस युग में पैसा आवश्यक चीज में से एक हैं। पैसे के बिना हम कुछ नहीं कर सकते हैं। पैसे कमाने के लिए हर कोई दिन-रात एक करके पैसे कमाते है, फिर भी उनके पास पैसे की बचत नही कर पाते।

यदि आप कोई जॉब कर रहे है या आपके पास कोई आय की श्रोत है और आप कुछ Money Saving करना चाहते है तो Paise Kaise Bachaye 2023 में इस लेख को पढ़ सकते हैं।

इस लेख में आपको Money Saving Tips यानि Paisa Kaise Bachaye, पैसा कैसे बचाया जा सकता है? पैसे बचाने के टोटके क्या हैं? और How To Save Money In Hindi के बारे में सभी जानकारी दिया गया हैं।

इसलिए इस लेख को पढ़े और पैसे बचाने के लिए अपनाए ये नियम जिसे आप अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं।

Paise Kaise Bachaye - पैसे बचाने के लिए अपनाए ये नियम (Money Saving Tips)

ऑफलाइन/ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके कई सारे है जैसे: पैसे कमाने के App, पैसे कमाने वाली वेबसाइट या पैसे कमाने वाला लूडो गेम से भी ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता हैं।

ऑफलाइन की बात करें तो आप किसी कंपनी में जॉब करके पैसा कमा सकते हैं। लेकिन, पैसा कमाना बड़ी बात नहीं है आपके द्वारा कमाए गए पैसे को अपने पास रखना जरुरी है।

जब तक आप पैसे की ताकत को नहीं समझ सकते और पैसे कैसे बचाएं? अच्छे से नहीं जान लेते तब तक आपके पास पैसे कि कमी रहेगी और हमे हमेसा पैसे की मदद चाहिए होगा? चूंकि पैसे बचाना एक कला है, जो हर किसी को आनी चाहिए।

लेकिन दुर्भाग्य से भारत में कमाई करने वाले कुछ लोग ही इस कला को जानते हैं, बाकी के लोग अभी भी पैसे कमाकर उसे बचाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं, क्योंकि उन्हें Paise Ki Bachat करनी नहीं आती है।

अगर आप भी उन्हीं लोग लोगों में से एक हैं और कम खर्च में घर कैसे बनाएं यानि पैसों की बचत करना सीखना चाहते हैं।

तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि इस लेख (Article) में हमने आपको, पैसे कैसे बचाएं?, सैलरी से पैसे कैसे बचाए, पैसा रखने का तरीका और पैसे बचाने के आसान तरीके के बारे में विस्तार से बताया गया है।

आइये जानते है खर्च कम करने के उपाय या कम पैसे में घर कैसे चलाये?

Popular Post:

पैसे की ताकत शायरी 2023

Paise Kaise Bachaye Jata Hai इसे पहले हम कुछ पैसे की ताकत शायरी के बारे मे जान लेते हैं:

दूर रहने वालों को भी संग कर देता है, जब पैसा बोलता है सबकी बोलती बंद कर देता है।

रंग पैसे ने अपना कुछ ऐसा जमाया है, की इंसान भूल गया पैसे ने उसे नहीं उसने पैसे को बनाया है।

जो ठोकरों में जहाँ रखते है, वो जेब में पैसा कहाँ रखते है।

पैसा इंसान को ऊपर ले जा सकता हैं, पर इंसान पैसा ऊपर नही ले जा सकता हैं।

ये जो पैसों के लिए किसी को भी छोड़ देते हैं याद रखना दोस्त पैसा किसी का नहीं होता।

जिसके पास पैसा होता है उनके सब क़रीब होते है, उनका कोई नहीं होता जो गरीब होते हैं।

इसे आप अंदाजा लगा सकते हैं की पैसे की ताकत क्या है, कभी भी पैसे का घमंड स्टेटस पर मत जाना 50 पैसे की कीमत कभी-कभी लाखों में होता हैं। आगे जानते है कि Money Saving Advice Tips In Hindi क्या-क्या हैं?

पैसे कैसे बचाएं? (Paise Kaise Bachaye)

जो लोग जॉब करते है उनके लिए यह एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि सैलरी से पैसे कैसे बचाए, कम सैलरी में कैसे बचाए और घर में पैसे कैसे बचाए

पैसे बचाने की कला सीखना कोई बहुत बड़ा मुश्किल भरा काम नहीं है, यह बस आपको कुछ चीजों को करने की आवश्यकता है। जिन्हें करने के बाद आप धीरे-धीरे पैसे बचाने की कला में निपुड़ हो जायेंगे।

#1: एक खर्च बजट तैयार करें

पैसे बचाने की कला सीखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपको अपनी खर्च करने की आदत में कुछ बदलाव करना है। खर्च कम करने के उपाय में आपको अपनी कमाई के अनुसार एक खर्च का बजट तैयार करना है और प्रतिमाह उसी के अनुसार खर्च करना है। 

Kharch-Budget-Banakar-paise-bachaye
खर्च बजट बनाकर पैसे बचाए

एक बार जब आप अपने खर्च के लिए बजट तैयार कर लेंगे, तो यह आपको अपने खर्चों पर नजर रखने में सक्षम बनाएगा, जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि आपका वेतन कहां कहां खर्च हो रहा है।

जोकि आपको कहीं न कहीं पैसे बचाने में मदद करता है, और फिर आप अपने बजट के अनुसार खर्च करके, पैसे बचाने में सक्षम होंगे।

इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपना बजट अपनी कुल आमदनी के अनुसार ही बनाना है। इसमें आपको सिर्फ आवश्यक खर्च ही शामिल करना है और अधिक से अधिक बचत करने की कोशिश करना है। इतना करके आप अपने द्वारा बचाए गए पैसे को Invest कर सकते हैं।

अगर आप अपनी कमाई में से अधिक खर्च कर रहे हैं, तो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि आप अपने खर्च में से कौन से खर्च की कटौती कर सकते हैं।

यह पैसे बचाने का आसान तरीका है जिससे आप पता लगा सकते है की आप कहाँ ज्यादा खर्च कर रहे है और कैसे आप कम सैलरी में पैसे बचा सकते है।

Popular Post:

#2: निवेश शुरू करें

पैसे की बचत करने का दूसरा सबसे बड़ा तरीका है कि आपको अपने पैसों को निवेश करना चाहिए। इसके लिए आप Fixed Deposit कर सकते हैं अथवा प्रतिमाह किस्त के रूप में निवेश कर सकते हैं।

आपको अपने पैसे के निवेश से अधिक से अधिक रिटर्न लेने के लिए म्यूचुअल फंड में व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) शुरू करनी चाहिए क्योंकि यह किसी भी बैंक की तुलना में अधिक रिटर्न देता है।

अगर आप अपनी आमदनी में से थोड़ा-थोड़ा ही धन प्रतिमाह निवेश करते जाएंगे, तो एक समय के बाद आपके पास बहुत अधिक मात्रा में धन इकट्ठा हो जाएगा।

निवेश शुरू करके आप अपने सैलरी में से कुछ पैसा बचा सकते है और उसे कंही अच्छी जगह इन्वेस्ट कर सकते है जो फ्यूचर में आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है।

यदि आप शेयर मार्किट में इंवेस्ट करके पैसे कमाना चाहते है तो शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए यह लेख पढ़ सकते हैं।

#3: ऋण को कम करें

यदि आप एक Housewife है और आप Housewife Paise Kaise Bachaye और घर में पैसे कैसे बचाए के बारे में सोच रही है तो यह तरीका आपके लिए पैसे बचाने का सबसे आसान तरीका है।

पैसा बचाने का तीसरा सबसे बड़ा चरण यह है कि आपको उधार (ऋण) कम से कम लेना है। अगर आपने पहले से कोई ऋण लिया है, तो आपको उसे तुरंत चुका देना चाहिए अथवा उधार समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

इसका कारण यह है कि इससे आपके पैसे की बचत होगी जिसका उपयोग आप निवेश करने हेतु अथवा किसी संपत्ति के निर्माण में उपयोग कर सकते हैं।

जब आप कहीं से ऋण लेते हैं, तो आपको उसका ब्याज भी देना पड़ता है। इसलिए आपको ऋण लेने से पूरी तरह बचना चाहिए। हालांकि अगर आपको ऋण लेने की बहुत अधिक आवश्यकता हो, जैसे किसी इलाज के लिए तब आप ऋण ले सकते हैं, लेकिन उसे बाद में जल्द से जल्द चुकाने की पूरी कोशिश करें।

लोन कहाँ-कहाँ से ले सकते है नीचे की लेख पढ़ सकते हैं:

Paise Kaise Bachaye Tips – खर्च कम करने के उपाय

पैसा कमाना उतना कठिन नहीं है जितना पैसा को बचाना है इसलिए लोग इंटरनेट पर Paise Kaise Bachaye Tips, खर्च कम करने के उपाय और How To Save Money In Hindi सर्च करते है।

यहां पर हमने आपको पैसे बचाने के कुछ टिप्स भी बताए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे बचाने की कला धीरे-धीरे सीख सकते हैं। जो आप को अमीर बनाने में मदद करेगा।

#1: एक बचत खाता खुलवाएं

यहां पर मैंने आपको एक बचत खाता खुलवाने की सलाह इसलिए दी है, क्योंकि इससे आप अपने द्वारा किए गए खर्च के भुगतान के बाद बची हुई राशि अथवा अन्य अप्रत्याशित धनराशि डालकर पैसे की Saving कर सकते हैं।

Open savings account - paise bachane ka tarika
Open Savings Account

इसके अलावा एक सेविंग अकाउंट आपको पैसे इकट्ठा करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे आप अपनी कमाई से अधिक से अधिक पैसे बचाकर Saving Account में बचाने (Save) करने की ओर अग्रसर होते हैं। आप चाहे तो किसी बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट खोल सकते हैं।

यदि आप एक Businessman है और Business mein Paise Kaise Bachaye के बारे में खोज रहे है तो एक बचत खाता खुलवाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

#2: क्रेडिट कार्ड का भुगतान सही समय पर करें

यदि आपके पास किसी भी बैंक का Credit Card है तो मैं आपको क्रेडिट कार्ड का भुगतान सही समय पर करने की इसलिए सलाह दी है, क्योंकि बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं। 

लेकिन अगर आप Credit Card के बिल का भुगतान सही समय पर नहीं करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली संस्था अथवा बैंक की तरफ से आपसे ब्याज वसूला जाता है, जिसका ब्याज रेट बहुत ज्यादा होता है।

इसलिए आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान सही समय पर करके अनावश्यक ब्याज देने से बच सकते हैं। अगर आपने अभी तक किसी बैंक में Credit Card Apply नहीं किया है तो क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए निचे की लेख पढ़े:

#3: बिना आवश्यकता के खर्च करने से बचें

ज्यादातर लोग अपनी सैलरी आने पर बिना आवश्यकता की चीजों पर सिर्फ शौक के लिए पैसे खर्च कर देते है जिससे लास्ट में उनके पास एक भी पैसे नहीं बचता है।

यदि आप मुझसे पैसे बचाने का सबसे आसान तरीके के बारे में पूछेंगे तो में आपको यही सलाह दूंगा की आप बिना आवश्यकता की चीजों पर खर्च न करे। यह पैसा बचाने का सबसे आसान तरीका है।

पैसे बचाने के लिए एक और बात यह है कि आपको अपने आमदनी के पैसे को बचाने की कोशिश करनी चाहिए और इसके लिए आपको बिना आवश्यकता के खर्च से दूरी बनानी पड़ेगी।

इसके लिए आपको अपने खर्च का एक बजट तैयार करना पड़ेगा और अपने खर्चे से अनावश्यक खर्च को बाहर करना पड़ेगा।

आज के समय में क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड और ऑनलाइन शॉपिंग आदि जैसी सुविधाओं ने पैसे खर्च करने को पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है, जिसको ज्यादातर लोग ऐसी चीजों पर भी बहुत ज्यादा खर्च करने लगते हैं, जिन्हें खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पैसे कैसे बचाए से रिलेटेड कुछ सवाल

1) मुझे हर महीने कितनी बचत करनी चाहिए?

अंगूठे के मानक नियम के अनुसार आपको हर सैलरी में से 20 प्रतिशत बचत करना चाहिए। आपको सैलरी में 50 पर्सेन्ट अपनी जरूरत के लिए, 30 पर्सेन्ट अपनी इच्छति चीजों के लिए और 20 पर्सेन्ट आपको बचत या इन्वेस्ट के लिए रखना चाहिए।

2) घर के खर्च को कैसे कम करें?

एक खर्च बजट बनाए, निवेश शुरू करे और सैविंग अकाउंट खोलकर आप घर के खर्च को कम कर सकते है।

3) पैसे बचाने के लिए कौन सा नियम है?

आपको 50:30:20 के सिद्धांत पर चलना होगा। जिसमे 50 पर्सेन्ट आपके जरूरतों की चीजों के लिए, 30 पर्सेन्ट इच्छित चीजों के लिए और 20 पर्सेन्ट बचत और निवेश के लिए रखना चाहिए।

पैसे को कैसे बचाएं जानकारी में

तो आपने आजकी लेख में Paise Kaise Bachaye Jata Hai, पैसे कैसे बचाए टिप्स और Paisa Bachane Ka Tarika के बारे मे जान चुके हैं। इसके अलावा भी Kam Salary Me Paise Kaise Bachaye Tarike जैसे: ब्रांड नाम की वस्तुओं को खरीदना बंद कर दें।

इसके बजाय कम खर्चीली वस्तुएं खरीदें जो समान रूप से कम लागत के लिए काम करती हैं। रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए डिस्काउंट आइटम और कूपन का प्रयोग करें।

अपनी वर्तमान आय और व्यय की एक स्प्रेडशीट बनाएं और देखें कि आप अपना पैसा कैसे खर्च कर रहे हैं। चीजों का पता लगाएं और एक कम खर्च करने वाला बजट बनाएं और इस बात पर नज़र रखें कि आप किस पर अधिक खर्च कर रहे हैं।

यदि आप स्वयं को रेस्तरां और फास्ट फूड खाते हुए पाते हैं, तो आप एक महीने में एक अतिरिक्त भोजन तैयार करके वहां बचत कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा बताए गए पैसे बचाने के तरीके पसंद आए होंगे। हमने आपको इस Article में पैसे बचाने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताने की कोशिश की है। अगर आप इन तरीकों पर अमल करते हैं, तो आप पैसे की बहुत ही अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

आपको आज से ही पैसे बचाने की कोशिश करनी चाहिए और अगर आपको इसमें कोई समस्या आती है, तो बिना किसी परेशानी के हमसे Comment करके पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह लेख “Paise Kaise Bachaye? और पैसे बचाने के तरीके” पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा अवश्य करें।

Popular Post:

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply