खेती से पैसे कैसे कमाए? 10 से ज्यादा तरीके जाने और पैसा कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye 2022 में)

इस लेख में हम, खेती से पैसे कैसे कमाए या खेती से पैसा कैसे कमाए? | खेती से करोड़पति कैसे बने? | Kheti Se Jude Business | Kheti Se Jyada Paise Kaise Kamaye और Dudh Se Paise Kaise Kamaye सभी जानकारी जानेंगे।

यदि आप भी खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाये सोच रहे है तो इस लेख को पढ़े। हमारी moneyinnovate.com वेबसाइट की टीम खेती से पैसे कैसे कमाए 2022 में अच्छी जानकारी दी गई है।

खेती से पैसे कैसे कमाए 10 से ज्यादा तरीके जाने और पैसा कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye 2022 में)

खेती-बाड़ी करके बहुत सारे किसान बहुत अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं और अपना जीवन यापन बहुत अच्छे तरीके से व्यतीत कर रहे हैं अगर आप भी खेती करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल तरह की खेती करनी पड़ेगी।

कृषि के क्षेत्र में लगातार हो रहे प्रयोगों की वजह से आज के समय में कुछ इस तरह की संकर प्रजाति आने लगी है जिन्हें कम समय में अधिक मात्रा में उगाकर ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

इसलिए, अगर आप खेती से पैसे कैसे कमाए (Kheti Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जानना चाहते हैं इस पोस्ट में हमने उन सभी तरीकों के बारे में एक एक करके बताया है जिनसे आप बहुत अच्छे पैसे खेती करके कमा सकते हैं।

ध्यान दे: किसान भाइयों आपसे जुड़े कुछ आर्टिकल है जिसे पढना चाहिए उन सभी का लिंक नीचे दी गई है:

Village Business Ideas In Hindi – 15 से ज्यादा गांव में चलने वाला बिजनेस जिसे कम लागत में शुरू कैसे करें?

बरसात में सब्जी की खेती यानि सबसे अच्छा बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडिया

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? कम पूंजी में लघु उद्योग शुरू करें?

Best Business Ideas In India – इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Table Of Contents

खेती से कमाई करने के लिए क्या करें?

खेती से पैसे कमाने के लिए किसान भाइयों को उन सभी तरीकों के बारे में जानना बेहद जरूरी है जिन से कम समय और कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

पैसे कमाने के लिए किसान भाइयों को खेती से जुड़े बिजनेस जैसे: हल्दी की खेती से कमाई, तुलसी की खेती से कमाई, चंदन की खेती से कमाई, एलोवेरा की खेती से कमाई, टमाटर की खेती से कमाई, सरसों की खेती से कमाई, गाजर की खेती से कमाई, नींबू की खेती से कमाई, प्याज की खेती से कमाई आदि के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

इन फसलों से आप करोड़पति बन सकते है क्योंकि इस तरह की फसलें मार्केट में ऊंचे दामों पर बिकती है।

यह इस तरह की फसलें हैं जो कम क्षेत्रफल वाली भूमि में आसानी से उगाई जा सकती हैं और बहुत मोटा मुनाफा दे सकती हैं।

इसे भी पढ़े:

Gaon Me Paise Kaise Kamaye 2022 – गांव में पैसे कमाने के तरीके जाने और 30 से 50 हजार तक कमाओ

53 Agriculture Business Ideas in Hindi – कृषि व्यवसाय की कुछ बेहतरीन आईडिया हिंदी में

Paise Se Paisa Kaise Kamaye 2022 – पैसे से पैसा कैसे कमाए जाने 10+ तरीके और लाखों रुपये कमाओ

Kheti Se Paise Kaise Kamaye 2022 – खेती से पैसे कमाने के लिए कौन सी खेती करें जाने और रु.50000 से ज्यादा की कमाई करे

खेती से पैसा कमाना निश्चित रूप से फसल पर निर्भर करता है अगर आपको इस बात की जानकारी है कि किस मौसम में कौन सी फसल आती है और किस मौसम में किस तरह की फसल उगाने चाहिए तो आप निश्चित रूप से खेती से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे हमने उन फसलों के बारे में बताया है जिन्हें आप मौसम के अनुसार अपनी भूमि में उगा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

1. फूल की खेती करके पैसे कमाए

फूलों की खेती करके किसान बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आज के समय में बहुत से प्रकार के फूल सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं इस तरह के फूलों की पूरे वर्ष त्योहार, शादी, उत्सव आदि के कारण मांग रहती है।

ऐसी स्थिति में फूलों की डिमांड शहरों में पूरी साल रहती है आप अपने खेत में फूल उगा कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं फूलों की खेती आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं।

गेंदा, गुलाब, गुड़हल, कनेर, कमल आदि के फूल बाजार में फुटकर रेटों में काफी महंगे बिकते हैं। आप फूलों को उगा कर मंडियों में बेचने के अलावा धार्मिक स्थानों पर भी बेच कर पैसा कमा सकता है।

फूलों की खेती करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपका खेत किसी शहर के पास होना चाहिए ताकि फूलों को बेचने में ज्यादा परेशानी ना आए।

यदि आप किसी भी बिजनेस को करना चाहते है तो पहले इन जानकारी को अच्छी तरह पढ़े:

India Mein Business Kaise Kare 2022 – बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 13 Tips जाने? और बिजनेस शुरू करे

Chota Business Kaise Kare – छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

Bina Paise Ka Business Kaise Kare In Hindi – बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

Online Business Kaise Kare 2022 – ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है, कैसे शरू करें? सभी जानकारी

2. सब्जियों की खेती करके पैसे कमाए

सब्जियां सालों साल डिमांड में रहती हैं इसलिए अगर आप सब्जियों की खेती शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही मुनाफा कमाने वाला विकल्प हो सकता है।

शहर में ज्यादातर ताजी सब्जियां लोगों को नहीं मिल पाती है ऐसी स्थिति में शहर के लोग ताजी सब्जी खरीदने के लिए मंडियों में जाते हैं। 

आप अपने गांव में खेत में सब्जियों का कर सीधे रूप से शहर के निवासियों को आपूर्ति करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप सब्जी की खेती करना चाहते हैं तो आप अगेती खेती करें क्योंकि जब कोई नई सब्जी मार्केट में आती है तो उसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है।

आप मौसम के अनुसार चलने वाली सब्जियों की खेती भी कर सकते हैं यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि ज्यादा लाभ कमाने और सब्जियों को खराब होने से बचाने के लिए आस पास शहर होना जरूरी है।

सब्जियां उगाकर मुनाफा कैसे कमा सकते है किसान विडियो में जाने,

Kheti Se Paise Kaise Kamaye Video

3. फलों की खेती करके पैसे कमाए

अगर आप हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के किसानों को देखेंगे तो वहां के किसान ज्यादातर फलों की खेती करते हैं जिस वजह से वह बहुत अमीर है।

स्वास्थ्य पर फलों के होने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में तो आप जानते ही हैं इसीलिए शहरी क्षेत्र में फलों की डिमांड पूरी साल रहती है।

आप अपने खेत में मौसम के अनुसार फलों को उगा कर उन्हें या तो फल मंडी में बेच सकते हैं या फिर शहर में बड़ी दुकानों पर बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं।

फलों की खेती में एक समस्या यह है कि फल सभी जगह पर नहीं उग पाते हैं फलों को उगाने के लिए कुछ निश्चित तापमान जरूरी होता है। अमरुद, केला, आम, बेर आदि ऐसे फल हैं जिन्हें भारत में किसी भी स्थान पर उगाया जा सकता है।

4. एलोवेरा की खेती करके पैसा कमाए

यदि आप खेती से ज्यादा पैसा कैसे कमाये सोच रहे है तो एलोवेरा की खेती से कमाई करे।

एलोवेरा के बारे में बात करें तो यह एक औषधीय पौधा है जो मानव शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है एलोवेरा को हम खा सकते हैं, त्वचा पर लगा सकते हैं, और बालों व चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों में एलोवेरा का इस्तेमाल व्यापक रूप से होता है इसी वजह से एलोवेरा की मांग बहुत ज्यादा रहती है। आप एलोवेरा की खेती कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस खेती का सबसे बड़ा फायदा यह है की एलोवेरा की फसल उगाने के लिए ज्यादा बड़ा क्षेत्रफल की आवश्यकता भी नहीं होती हैं। 

एलोवेरा की फसल उगा कर आप चाहे तो किसी कंपनी को पूरी की पूरी फसल एक साथ बेच सकते हैं या फिर प्रति क्विंटल के हिसाब से मंडी में बेच सकते हैं।

घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो इन लेख को पढ़े:

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2022 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2022 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार

Ghar Baithe Packing Ka Kaam – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2022 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

5. टमाटर की खेती करके पैसे कमाए

जब कभी भारतवर्ष में टमाटर की फसल कम होती है तो ऐसी स्थिति में टमाटर बहुत ऊंचे दामों पर बिकता है यह आप पिछले कुछ वर्षों में देख भी चुके हैं।

टमाटर एक ऐसा फल है जो प्रत्येक सब्जी में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा टमाटर विभिन्न प्रकार की Sauce, चटनी आदि बनाने में होता है।

आप अपने खेत में या छोटे से क्षेत्रफल में टमाटर उगा सकते हैं और उन्हें Off Season में बेच कर अच्छे से पैसे कमा सकते हैं। इस खेती के लिए आपको बस टमाटर के बीज, और थोड़ी बहुत जमीन की आवश्यकता होती है।

उसके बाद टमाटर की फसल को सही से पकाने के लिए खाद और पानी पर ध्यान देना पड़ता है अगर आप इस प्रकार की खेती से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो टमाटर उगा कर उन्हें स्टोर करके Off Season में बेचे।

6. प्याज की खेती करके पैसे कमाए

12 महीने Kheti Se Paise Kaise Kamaye सोच रहे है तो कई सारे फसल है जिसे एक बार उगा ने के बाढ़ साल के हर महीने बिक्री कर सकते है।

प्याज प्रत्येक भारतीय घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है क्योंकि प्याज की वजह से खाना स्वादिष्ट बनता है।

इसके अलावा प्याज का प्रयोग चिप्स बनाने में व्यापक रूप से किया जाता है इसी वजह से प्याज की मांग शहरों में बहुत ज्यादा होती है।

अगर आपके पास खेती की थोड़ी जमीन है और आप ऐसी फसल की तलाश में है जिससे ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके तो प्याज की खेती आपके लिए Best है।

प्याज को आप 1 या 2 बीघे जमीन में काफी अधिक मात्रा में उगा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस खेती के लिए आपको प्याज के बीज, खाद, पानी और यूरिया की आवश्यकता होती है।

जब भारत में प्याज की कमी होती है उस समय प्याज बहुत महंगी बिकती है आप इस मौके का फायदा उठाने के लिए अपनी प्याज को Store कर सकते हैं। सामान्य रूप से प्याज ₹40 प्रति किलो बिकती है।

7. अदरक की खेती करके पैसे कमाए

अदरक का इस्तेमाल दवाई के रूप में, चाय में तथा खाना बनाने में व्यापक रूप से किया जाता है अदरक की खेती करके वैसे तो बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन यह एक तरीके से सीजनल प्रकार की फसल है क्योंकि इसकी Demand केवल सर्दियों में ही होती है।

अदरक की खेती के लिए आपको अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े की आवश्यकता होती है जिन्हें आप अपने खेत में रोप सकते हैं।

इसके बाद खाद, पानी देकर आपको फसल को पकाना होता है पकने के बाद आप इसे मार्केट में बहुत आसानी से ₹100 प्रति किलो से ₹200 प्रति किलो के भाव से बेच सकते हैं।

Business Ideas 2022:

Fabrication Business Ideas In Hindi 2022 – लाभदायक फेब्रिकेशन बिजनेस आईडिया

Top 30 Recycling Business Ideas In Hindi 2022 – लिस्ट ऑफ रीसाइक्लिंग बिजनेस

30 Best Housewife Business Ideas In Hindi 2022 – घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया?

14 Best Crorepati Business Ideas In Hindi With No Money 2022 – करोड़पति बनने का बिजनेस आइडियाज

8. ऑर्गेनिक खेती करके पैसे कमाए

इस समय पूरी दुनिया कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से जूझ रही है कैंसर होने का सबसे प्रमुख कारण है फसलों में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के रसायन।

ऐसी स्थिति में कैंसर से बचने के लिए शोधकर्ता ऑर्गेनिक खेती पर जोर दे रहे हैं ऑर्गेनिक खेती करके उसमें ऑर्गेनिक फसलें उगा कर आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक खेती में सभी प्रकार की फसलें उगाई जाती है जिनमें हम खाद के रूप में जैविक खाद का इस्तेमाल करते हैं न कि रसायनों का।

ऑर्गेनिक खेती की मदद से उगाई जाने वाली फसल 3 से 4 महीने में तैयार हो जाती है जिसे आप शहर में मंडियों में साधारण सब्जी से ऊंचे रेटों पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

9. मशरूम की खेती करके पैसे कमाए

यदि आप सोचे रहे है की खेती से करोड़पति कैसे बने तो मशरूम की खेती करके कमाई करे।

मशरूम की खेती में साधारण खेती से ज्यादा समय लगता है लेकिन इसमें तो मुनाफा होता है उसकी बराबरी कोई भी फसल नहीं कर सकती है।

मशरूम की खेती पर मौसम, वर्षा, ओला, आंधी किसी का भी प्रभाव नहीं पड़ता है लोग राजस्थान जैसे शुष्क क्षेत्र में भी मशरूम की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इस खेती के लिए जमीन की आवश्यकता नहीं है इसे एक बंद कमरे में अलग-अलग सेड बनाकर उगाया जाता है।

क्योंकि मशरुम का प्रयोग खाने के साथ-साथ चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा किया जाता है इसलिए मशरूम बहुत महंगी बिकती है।

सामान्य प्रकार की Mushroom ₹100 प्रति किलो से ₹200 प्रति किलो तक आसानी से बिक जाती है ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप यह खेती कर सकते हैं।

इन बिजनेस के बारे में भी पढ़े:

15+ Computer Business Ideas In Hindi 2022 – कंप्यूटर रिलेटेड बिजनेस आइडियाज शुरू करे और अच्छी कमाई करे

Sports Business Ideas In Hindi 2022 – स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? जाने और अच्छी कमाई करे

Electrical Business Ideas In Hindi 2022 – 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज जो आपको कुछ दिनों में करोडपति बना सकता है

10. मिर्च की खेती करके पैसे कमाए

इस खेती में समस्या यह है कि यह निश्चित स्थानों और निश्चित तापमान वाली दशाओं में उगती हैं लेकिन मिर्च की खेती बहुत अच्छा मुनाफा देती है।

मिर्च की खेती में आप किसी भी प्रकार की मिर्च लाल मिर्च, काली मिर्च, दखनी मिर्च सफेद मिर्च आदि की खेती कर सकते हैं इसके लिए आपको मिर्च के बीज, खेत, खाद, उर्वरक की जरूरत होती है।

इस खेती को आप सिर्फ एक हेक्टेयर की जमीन पर शुरू कर सकते है जमीन में आप मिर्च के पेड़ों को दो-दो फुट की दूरी पर लगाएं दो समांतर बेड के बीच की दूरी 3 फुट होनी चाहिए।

मिर्च की खेती से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप हाइब्रिड प्रकार की मिर्च उगा सकते हैं और मार्केटिंग के लिए मंडी में संपर्क कर सकते हैं।

11. गन्ना की खेती करके पैसे कमाए

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के किसान सिर्फ गन्ने की खेती करके ही अमीर हुए हैं गन्ने की खेती बहुत ही ज्यादा मुनाफा देने वाली खेती होती है इसे शाही खेती भी कहा जाता है।

अगर आप चाहते हैं की आप सीजनल प्रकार की फसल उगा कर किसी भी अन्य फसल के मुकाबले ज्यादा मुनाफा कमाए तो गन्ने की खेती से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं है।

इसके बारे में बात करें तो यह यह फसल मार्च अप्रैल के महीने में बोई जाती है और इसे अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीनों में काटा जाता है।

जो किसान भाई Ganna Kheti Me Paise Kaise Kamaye सोच रहे है वे इसे शुरू कर सकते है।

गन्ने की फसल से पैसे कमाने के लिए आप अपने खेत में गन्ने उगा कर उन्हें सरकारी क्रय केंद्रों या मिलों पर पहुंचा सकते हैं, गुड़ बनाने वाले क्रेशर पर पहुंचा सकते हैं या शहर में गन्ना बेच सकते हैं।

गन्ने की खेती के लिए एक अधिक क्षेत्रफल वाले खेत की आवश्यकता होती है जिसमें आप बीज लगाकर गन्ने की बुवाई कर सकते हैं।

फसल को संपूर्ण रूप से पकाने के लिए नियमित रूप से खाद और पानी व निराई गुड़ाई की जरूरत होती है कभी-कभी गन्ना लंबा होने की स्थिति में फसल को बांधने की जरूरत भी पड़ जाती है।

इसे भी पढ़े:

मीशो अप्प क्या है? Meesho App Kaise Use Kare और मीशो से बिज़नेस कैसे करे?

Wholesale Business Ideas In Hindi – Top 11 थोक व्यापार विचारों जिसे शुरू करें?

Innovative Business Ideas In Hindi 2022 – न्यू फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज 2022 – 2023 के लिए

40+ Food Business Ideas in Hindi 2022 – लाभदायक खाद्य व्यापार विचारों जिसे शुरू करे?

खेती से करोड़पति कैसे बने के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में कौन से राज्य में किसान सबसे ज्यादा अमीर है?

भारत में पंजाब राज्य के किसान सबसे ज्यादा अमीर हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां पर किसानों के हिस्से में अधिक भूमि आती है।

खेती से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कौन सी खेती करें?

खेती से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप फलों की खेती, फूलों की खेती और सब्जियों की खेती कर सकते हैं अगर आप अगेती फसल उगाते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।

सरसों की फसल में सबसे बड़ी समस्या क्या है?

सरसों की फसल के पकने का समय अक्टूबर-नवंबर होता है जो उत्तर-पूर्वी मानसून के समय भी है ऐसी स्थिति में ओलावृष्टि होने से सरसों की फसल बर्बाद हो जाती है।

सब्जी की खेती कर के महीने में कितना कमाया जा सकता है?

अगर आप टमाटर, प्याज और अदरक जैसी सब्जियों की खेती करते हैं तो अच्छे दाम होने की स्थिति में 1 महीने में ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलें कौन सी है?

एलोवेरा, तुलसी, अदरक, मशरूम, काबुली चना, सोयाबीन, गन्ना, मटर और पत्ता गोभी ऐसी फसलें हैं जो सबसे ज्यादा मुनाफा देती हैं।

सारांश: Kheti Se Paise Kaise Kamaye 2022 – खेती से पैसे कैसे कमाए?

हमारी टीम ने खेती से पैसे कैसे कमाए (Kheti Se Kaise Paise Kamaye) सभी जानकारी अच्छी तरह दी है।

भारत में 70% आबादी कृषि करके अपना जीवन यापन करती है ऐसे किसान खेती करके बस पेट भरने लायक ही मुनाफा कमा पाते है।

लेकिन अगर आप खेती को एक बिजनेस के रूप में लेते हैं, टेक्निकल तरीके से खेती करते हैं और इस पोस्ट में बताई गई फसलों में से किसी फसल को उगाते है तो आप निश्चित रूप से बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

आपको Kheti Se Paise Kaise Kamaye के बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़े:

(घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका?) टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2022 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

Data Entry Job Kaise Kare – घर बैठे डाटा एंट्री जॉब कैसे करे और डाटा एंट्री टाइपिंग करके पैसा कैसे कमाए जाने

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply