Share Market Business Ideas In Hindi 2022 - शेयर मार्केट का बिजनेस कैसे करें?

8 Best Share Market Business Ideas In Hindi 2022 – शेयर मार्केट का बिजनेस कैसे करें? सभी जानकारी!

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Share Market Business Ideas से संबंधित सबसे अच्छे और Profitable Business Ideas के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप Share Market से संबंधित Profitable और आसानी से शुरू किए जा सकने वाले Share Market Business Ideas की तलाश कर रहे हैं, तो आपको हमारे Money Innovate Blog की टीम के द्वारा Share Market Business Ideas In Hindi पर लिखे गए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।

Best Share Market Business Ideas - शेयर मार्केट बिजनेस कैसे करें

क्योंकि इस आर्टिकल में ऐसे Share Market Business Ideas के बारे में जानकारी दी गई है, जोकि आपके लिए Most Profitable Business Ideas हो सकते है।

यह भी पढ़े:

अगर आप Share Market के विशेषज्ञ हैं अथवा आपको इस क्षेत्र में अनुभव है, तो फिर आपको Share Market से संबंधित Business को अवश्य शुरू करना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस की महामारी के बाद से शेयर मार्केट से संबंधित Business काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। 

क्योंकि इस बीच काफी ज्यादा लोगों ने Share Market में अपनी दिलचस्पी दिखाई है, इसलिए इस क्षेत्र में काफी ज्यादा लाभदायक अवसर हैं, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

चलिए फिर जानते हैं कि ऐसे कौन कौन से Businesses हैं? जो Share Market से संबंधित हैं और आप उन्हे शुरू कर सकते हैं।

1. Become A Sub Broker 

महामारी के बाद से Share Market में निवेश करने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी गई है और इसी प्रक्रिया में काफी ज्यादा मात्रा में Demat Account और ट्रेडिंग अकाउंट Online खुलवाए जा रहे हैं।

चूंकि जो Brokers पहले डिमैट अकाउंट के लिए अधिक लागत लिया करते थे, उनमें से ज्यादातर अब Sub Broker बन चुके हैं।

ऐसे बहुत सारे Brokers हैं, जो आपको Sub Broker बनने का अवसर देते हैं और आप कुछ शुल्क जमा करके और GST के साथ ही SEBI Registration Fees का भुगतान करके आसानी से Sub Broker बन सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ICICI Securities, HDFC Securities, Axis Securities And Angel Broking जैसे Brokers आपको Sub-Brokership Business Opportunities देते हैं, जिन्हें आप Grab कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए शुरुआत में आपको कार्यालय के लिए जगह और Computer Desktop Infrastructure की उपलब्धि के साथ ही उचित इंटरनेट की सुविधा की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

चूंकि बहुत सारे लोग होते हैं, जिनके पास अपना खुद का Brokerage Firm बनाने के लिए पैसे नहीं होते हैं अथवा योग्यता नहीं होती है। ऐसे लोगों के लिए दूसरे ब्रोकरेज फर्म का Sub Broker बनना बहुत ही Profitable हो सकता है। इसमें आप काफी अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles:

2. Become A Mutual Fund Distributor 

वाकई में आज के समय पर जब लोग निवेश करने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं, तो Share Market से संबंधित व्यापार में Mutual Fund Distribute करने का Business काफी Profitable Business है। 

Mutual Fund Distributor बनने के लिए आपको NISM(National Institute Of Securities Market Or NSE Academy से प्रमाणित योग्य प्रमाण पत्र धारक होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त Mutual Fund Distributor बनने के लिए NISM में सफल प्रतिभागियों को AMFI (Association Of Mutual Funds In India) के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ ही सफल प्रतिभागियों को निर्धारित सदस्यता शुल्क का भुगतान करने के साथ ही अपना केवाईसी दस्तावेज प्रस्तुत करना होता है।

अगर आप इतना सब कुछ कर लेते हैं, उसके पश्चात आप Mutual Fund Distributor बनने के लिए अन्य Mutual Funds जैसे कि ICICI AMC, HDFC AMC, AB AMC, Fidelity MF, Sundaram Clayton Mutual Fund के साथ खुद को नामांकित करना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से Mutual Fund Distributor बन सकते हैं और अन्य लोगों को Mutual Funds को Distribute करके अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

3. Launch A Share Market Course 

Share Market से संबंधित ऊपर बताए गए दोनो Businesses के अलावा आप अपना खुद का कोर्स बना सकते हैं और बहुत सारी Marketing Techniques का उपयोग करके अपने कोर्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों को Sell करके अच्छा खासा पैसे कमाने का Source तैयार कर सकते हैं।

चूंकि बहुत सारे लोग Share Market में कदम रखते हैं, लेकिन सही दिशा निर्देशन ना मिल पाने के कारण Share Market में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।

इसलिए यदि आपको लगता है कि आप ऐसे लोगों के लिए एक अच्छा सा कोर्स तैयार कर सकते हैं, तो आपको अवश्य करना चाहिए। क्योंकि एक Course से आपको Passive Income दे सकता है।

Also Read:

4. Write A Share Market Book 

Share Market पर एक किताब लिखना भी बहुत अच्छा Business है, अगर आपको इस क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव है, तो आप Share Market पर अच्छी और ज्ञानवर्धक किताब तैयार कर सकते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि यदि आपके पास Share Market में अनुभव नहीं है अथवा ज्ञान नहीं है, तो आप किताब नहीं लिख सकते हैं! यदि आपको लिखने का शौक है, तो फिर आप Share Market के अनुभवी व्यक्तियों के साथ उनका Interview लेकर उनके अनुभव और ज्ञान को अपने लेखन कला कौशल का उपयोग करते हुए Share Market पर Books लिखकर दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे लेखक हैं, जिन्होंने इसी प्रक्रिया का इस्तेमाल करके बहुत सारी किताबें लिखी हैं और उनकी किताबें बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हुई हैं।

उदाहरण के तौर पर आप ऐसा कर सकते हैं कि ऐसे लोगों की सूची तैयार करें, जिन्हें Share Market के क्षेत्र में काफी अच्छा खासा अनुभव है और उनके साथ बात करके उनके ज्ञान पर आधारित Notes तैयार करें और फिर उसका निचोड़ निकालकर Books लिख सकते हैं।

जिसे आप Amazon पर भी बेच सकते हैं और यह किताब आपको जीवन भर कमाई करके देती रहेगी, जो कि किसी Business से कम नहीं है।

जानिये RBI Digital Rupee Kya Hai और Digital Rupee कैसे काम करता है?

5. Become A Research Analyst 

Share Market के क्षेत्र में एक Research Analyst बनना भी बहुत ही अच्छा और Profitable विचार है।

हालांकि Equity में रिसर्च एनालिस्ट बनने के लिए आपको किसी कंपनी के Database Tools को संभालने और कंपनियों की Balance Sheet को समझने तथा Technical Analysis करने और किसी Share को खरीदने अथवा बेचने की Recommendations देने के लिए अच्छा खासा ज्ञान और कौशल की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अतिरिक्त इन कौशल और योग्यता के अलावा एक रिसर्च एनालिस्ट के पास अच्छे सिद्धांतों की नैतिकता वाले Professional Person होने की आवश्यकता है।

रिसर्च एनालिस्ट के क्षेत्र में आपको पेशेवर रूप से योग्य तब माना जाएगा, जब आपके पास Finance, Accountancy, Business Management, Commerce, Economics, Capital Market, Banking, Insurance Or Actuarial Science आदि से संबंधित विषयों में Professional Qualification, Postgraduate Degree या फिर Postgraduate Diploma होगा।

इसके अतिरिक्त आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Independent Research Analyst के रूप में कार्य करने के लिए आपको अथवा किसी संस्था को व्यवसायिक योग्यता के साथ SEBI के पास अपना आवेदन जमा करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

हम आपको बता दें कि इसके लिए प्रारंभिक पंजीकरण पर ₹5000 और SEBI से Approval लेने के पश्चात ₹10000 की निर्धारित फीस है। तो अगर आप एक स्वतंत्र रिसर्च एनालिस्ट बनना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

6. Start A Blog On Share Market 

यदि आपको Share Market के क्षेत्र में काम करने का अनुभव है, और आप उसे दूसरे लोगों के साथ इंटरनेट के माध्यम से साझा करना चाहते हैं, तो आज के समय में ब्लॉगिंग शुरू करना बहुत ही अच्छा Share Market पर आधारित Business Idea है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा मानना है कि एक ब्लॉग किसी Business से कम नहीं होता है और यदि आप उस पर अच्छे से काम करते हैं, तो वह आपको 1 से 2 सालों के भीतर अच्छा खासा पैसा देना शुरू कर देता है।

उसके बाद आप अपने ब्लॉग को ऑटोमेशन पर भी ले जा सकते हैं, जिसमें आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी और एक Business की भांति ही कमाई होती रहेगी। 

इसके अतिरिक्त आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से कई तरीकों से पैसा Generate कर सकते हैं। जिसमें दूसरे Trading Apps को प्रमोट करके, और अपने ब्लॉग के माध्यम से Brokerage Services देकर, तथा Google Adsense आदि Profitable तरीके हैं।

आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि एक ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है और इसमें दूसरे Business की तुलना में अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। Even आप इसे Free में भी Blogger.Com के माध्यम से शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यह प्रक्रिया वैसे तो बहुत अधिक कठिन नहीं है, लेकिन इसमें सबसे अधिक जिस चीज की आवश्यकता है। वो यह है कि आपको काफी समय तक धैर्य रखना पड़ेगा। 

इसके साथ ही आपको लिखने से प्यार करना पड़ेगा, क्योंकि इसमें समय लगता है और यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको Share Market पर ब्लॉक शुरू कर देना चाहिए।

7. Start A Youtube Channel On Share Market 

Share Market पर एक Youtube Channel शुरू करना भी ब्लॉगिंग की तरह ही Share Market से संबंधित काफी अच्छा Profitable Business Idea है।

आज के समय में Youtube Channels शुरू करना बहुत ही आसान है और आपको Youtube पर भी इससे संबंधित बहुत सारे Tutorials मिल जाएंगे। जिसमें आपको यह सारी चीजें समझ में आ जाएंगी कि आप Youtube पर Share Market से संबंधित Channel बनाकर कैसे अच्छा खासा Business तैयार कर सकते हैं?

सबसे अच्छी बात है यह है कि Youtube पर भी आपके पास कमाई करने के लिए लगभग लगभग ठीक वही Opportunities रहती हैं और आप काम करने की वही प्रक्रिया अपना सकते हैं।

लेकिन एक चीज जो आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है, वो यह है कि यूट्यूब पर पर काम करने पर आपका प्लेटफार्म में बदल जाता है और आपको लिखने की जगह कैमरा फेस करने और वीडियो बनाने की आवश्यकता होगी। 

इसलिए यदि आपको लिखने के बजाय वीडियो बनाने से प्यार है, तो आपको Share Market से संबंधित यूट्यूब चैनल अवश्य शुरू करना चाहिए।

इसका आपको एक और लाभ यह मिलेगा की लोग आर्टिकल पढ़ने की तुलना में वीडियो को देखना अधिक पसंद करते हैं, जिसका आपको लाभ मिल सकता है। हालांकि दोनों ही प्लेटफार्म एक Influencer के लिए काफी ज्यादा Profitable है।

Popular Post:

8. Invest Money In Stocks 

अगर आप Share Market में रूचि रखते हैं, तब तो आपको यह पता ही होगा कि Investing के जरिए आप किस प्रकार से काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं? और यह किसी Business से कम नहीं होता है!

उदाहरण के लिए आप वारेन बफे को ले लीजिए, जो सिर्फ निवेश के दम पर इतनी ज्यादा कमाई करते हैं कि उनके सामने बड़े-बड़े Businessman की कमाई भी फेल हैं। बस एक चीज आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है और वो यह है कि आपको धैर्य रखना पड़ेगा, क्योंकि यह सारी चीजें अचानक नहीं होती है।

इसके लिए आपको Compounding की ताकत को समझना पड़ेगा और समय के साथ अपने ज्ञान और कौशल को भी विकसित करना पड़ेगा।

जो लोग अपना खुद का Business Manage नहीं कर पाते हैं, वे किसी दूसरी कंपनी अथवा किसी दूसरे अच्छे Business के शेयर में अपना पैसा लगा सकते हैं; जिससे उनका पैसा उस Business की ग्रोथ के अनुसार ही बढ़ता रहेगा।

और आज के समय में इन्वेस्टिंग शुरू करना बहुत ही आसान काम हो गया है, क्योंकि यह काम आप अपने मोबाइल फोन के जरिए भी शुरू कर सकते हैं। तो यदि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन है और आपके पास अपना Business मैनेज करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो आप उसका उपयोग निवेश करने में कर सकते हैं।

9. Launch A Brokerage Firm 

आपके लिए एक और Share Market से संबंधित Profitable Business Idea यह है कि आप यदि अपना खुद का ब्रोकरेज फर्म चला सकते हैं, तो आपको एक Brokerage Firm को Launch करना चाहिए।

चूंकि India में समय के साथ ज्यादा से ज्यादा लोग निवेश में रुचि रखने लगे हैं और आपके Brokerage Firm को जल्दी सफलता मिलने में आसानी हो सकती है, हालांकि इसके लिए आपको रचनात्मक तरीके से मार्केटिंग करने की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अतिरिक्त यदि आप अपना खुद का Trading Application भी लांच करते हैं, तो उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको Referral Marketing का सहारा लेना चाहिए। क्योंकि यह किसी भी Business को ज्यादा से ज्यादा Targeted Audience तक पहुंचाने का आसान तरीका होता है।

10. Provide Share Market Business Consulting Services 

अगर आप Business Development क्षेत्र से जुड़े हैं, तो Share Market से संबंधित Business में आपके लिए लाभदायक अवसर यह है कि आप अन्य Brokerage Firms के Businesses को बढ़ावा देने के लिए Consulting शुरू कर सकते हैं। 

चूंकि अगर आप यह काम शुरू करते हैं, तो हम आपको सुझाव देते हैं कि आप नए ब्रोकरेज फर्म अथवा Share Market में Business करने वाले नए Businessman को अपना Customer बनाना चाहिए। 

क्योंकि यदि वे सफल हो जाते हैं, तो वे आपके Regular Customer बन सकते हैं और इस प्रकार आपके पास अच्छी खासी कमाई करने का जरिया हो जाएगा।

Also Read: Makeup Ka Saman With Name 2022 – मेकअप के सामान की लिस्ट और इस्तेमाल करने का तरीका जाने?

Conclusion – Share Market Business Ideas In Hindi 

Share Market के क्षेत्र में Business करना अक्सर लोगों को नुकसानदायक अथवा जोखिम भरा लगता है, लेकिन यह उतना भी जोखिम भरा नहीं है।

यदि आप सही रणनीति और Marketing Techniques का उपयोग करते हुए Share Market से संबंधित अपना कोई भी Business शुरू करते हैं, तो आपके Business के सफल होने की दर काफी ज्यादा बढ़ जाती है। 

हालांकि आपको इस क्षेत्र में थोड़ा धैर्य रखने की भी आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि इसमें अभी भी बहुत सारे कस्टमर बन रहे हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए Share Market Business Ideas आपको पसंद आए होंगे और हमें पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने लिए Share Market Related Business का चयन करने में मदद मिली होगी।

इसी प्रकार के Profitable Business Ideas से संबंधित अन्य जानकारियों को जानने के लिए आप इस Money Innovate Blog पर पब्लिश किए गए दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Also Read:

Leave a Reply