Vedantu App Download Kaise Kare 2023 – वेदांतु ऐप डाउनलोड कैसे करें जाने

Rate this post

Vedantu App Download Kaise Kare: अगर आप वेदांतु ऐप डाउनलोड करना चाहते है और इसके बारे में जानना चाहते है, तो आज का यह लेख अंत तक पढ़े। आज के लेख में Vedantu App Kya Hai In Hindi, Vedantu App Laptop Me Kaise Download Kare और Vedantu App Ko Hindi Mein Kaise Karen के बारे में बताऊँगा।

Vedantu App Download Kaise Kare - वेदांतु ऐप डाउनलोड - Vedantu App Laptop Me Kaise Download Kare

एक समय था जब बच्चों को पढ़ाई करने के लिए और कोचिंग करने के लिए दूर तक चल कर जाना होता था। लेकिन समय के साथ पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी में इतनी ज्यादा परिवर्तन हुए हैं, कि आज कोई भी स्टूडेंट अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन कोचिंग और पढ़ाई कर सकता है।

लॉकडाउन के समय में भारत में ऑनलाइन पढ़ाई को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है और गूगल पर ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन आ चुके है। जिनके द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई किया जा सकता है।

आज हम इस आर्टिकल पर आपको बताने वाले हैं कि Vedantu App Kya Hai और इस एप्लीकेशन को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप घर बैठकर ऑनलाइन नीट और अदर सब्जेक्ट की तैयारी करना चाहते हैं। तो आपको Vedantu App को डाउनलोड करना चाहिए। अगर आप Online Padhai Apps के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस दूसरे लेख को पढ़ सकते है।

इसे भी पढ़े:-

Table Of Contents

Vedantu ऐप क्या है? – Vedantu App Kya Hai In Hindi

अब मैं आपको Vedantu App Kya Hai In Hindi के बारे में बताऊँगा। Vedantu App एक एंड्राइड एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन को 16 जनवरी 2019 को गूगल प्ले स्टोर में रिलीज किया गया था। Vedantu App एक एजुकेशन एप्लीकेशन है। Vedantu App कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12th और ऑनलाइन कोचिंग की पढ़ाई कराई जाती है।

इस एप्लीकेशन में आपको इंडिया के टॉप टीचर पढ़ाते हैं और समय-समय पर Vedantu App में ऑनलाइन मॉक टेस्ट चलते रहते हैं।

Vedantu App को अभी तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। Vedantu App 47 एमबी का है। Vedantu App से किसी भी क्षेत्र में रहकर ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है।

इस एप्लीकेशन को कक्षा 6 से लेकर 12वीं क्लास के विद्यार्थी का प्रयोग कर सकते हैं इसके अलावा जो लोग डॉक्टर की पढ़ाई यानी कि नीट के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो वह भी इस एप्लीकेशन को प्रयोग कर सकते हैं।

Vedantu App में पिछले साल की सभी कक्षाओं के ओल्ड पेपर मिल जाएंगे। इस एप्लीकेशन में आपको सारा ऑनलाइन मटेरियल प्रदान किया जाता है।

मोबाइल में वेदांतु ऐप डाउनलोड कैसे करें? – Vedantu App Download Kaise Kare

अगर आप Vedantu App Download Kaise Kare सोच रहे है तो इसे पढ़े। Vedantu App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। अगर आप अपने मोबाइल फोन पर Vedantu App को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी देंगे कि आप किस तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • गूगल प्ले स्टोर को ढूंढने के बाद आपको एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन पर ओपन कर लेना है।
  • मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर ऐप को ओपन करने के बाद आप सीधा होम पेज पर आ जाएंगे।
  • होम पेज के सबसे ऊपर आपको सर्च बॉक्स का ऑप्शन नजर आएगा।
  • आपको सर्च बॉक्स पर जाकर “Vedantu App” टाइप कर लेना है और इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Vedantu App को सर्च करने के बाद आपके सामने Vedantu App का ऑफिशियल एप्लीकेशन आ जाएगा और आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
वेदांतु ऐप डाउनलोड
  • इन सभी स्टेप के बाद आप आपके मोबाइल फोन पर “Vedantu App” डाउनलोड होकर आ जाएगा।

Vedantu App को पीसी और कंप्यूटर में कैसे डाउनलोड करें? – Vedantu App Laptop Me Kaise Download Kare

अगर आप Vedantu App Laptop Me Kaise Download Kare जानना चाहते है तो इसे पढ़े। अधिकतर स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पीसी और कंप्यूटर का प्रयोग करते हैं।

लैपटॉप पीसी और कंप्यूटर में भी Vedantu App को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर आपको एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना होगा बल्कि Vedantu Apk फाइल को डाउनलोड करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने पीसी और कंप्यूटर पर विंडो को ओपन करना है।
  • विंडो को ओपन करने के बाद आपको नीचे सर्च बॉक्स का ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां पर “Vedantu Apk” टाइप कर लेना है।
  • “Vedantu Apk” टाइप करने के बाद आपके सामने बहुत सारी वेबसाइट आ जाएंगी और आपको Vedantu App की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • यहां पर आपके सामने दो ऑप्शन डाउनलोड करने के आएंगे पहला एंड्रॉयड वर्जन दूसरा डेक्सटॉप वर्जन।
  • आपको डेस्कटॉप वर्जन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, यहां पर आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा और आपको इस डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर और पीसी पर एप्लीकेशन फाइल को ओपन करना है।
  • एप्लीकेशन फाइल पर ही आपको “Vedantu Apk” फाइल दिख जाएगी और आपको बस इनस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप अपनी पीसी और लैपटॉप और कंप्यूटर पर Vedantu App को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप Upstox App Download Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

इसे भी पढ़े:-

Vedantu ऐप पर अकाउंट कैसे बनाए? – Vedantu App Par Account Kaise Banaye

अब मैं आपको Vedantu App Par Account Kaise Banaye के बारे में जानकारी दूँगा। Vedantu App से ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए इस एप्लीकेशन में रजिस्टर होना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आप एप्लीकेशन से ऑनलाइन पढ़ाई और ऑनलाइन मटेरियल ले सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको “Vedantu App” को अपने मोबाइल फोन पीसी और कंप्यूटर पर डाउनलोड कर लेना है।
  • “Vedantu App” को ओपन करने के बाद आपके सामने एक वीडियो आएगी और नीचे स्टार्ट का ऑप्शन आएगा। इसके बाद आपको अगले ऑप्शन पर चले जाना है। यहां पर आपको अपना नाम और क्लास एंटर करनी है। अगर आप ट्वेल्थ पास है, तो आपको Neet Or Jee के ऑप्शन में क्लिक करना है। इसके बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने वेरीफाई नंबर का ऑप्शन आ जाएगा और आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर कर देना है।
  • मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपके पास Vedantu App की तरफ से एक ओटीपी आएगा आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।
  • वेरीफाई करने के बाद आपको 7 दिन का फ्री ट्रायल मिलेगा।

Vedantu App का उपयोग कैसे करें?

Vedantu App का उपयोग ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कर सकते हैं। अगर आप अपने बच्चों को ट्यूशन नहीं भेजना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल फोन पर Vedantu App डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद और इसमें रजिस्टर होने के बाद आपको 7 Day का फ्री ट्रायल मिलता है|

अगर इसके बाद आपको एप्लीकेशन अच्छा लगता है और टीचर के द्वारा पढ़ाना अच्छा लगता है। तो आप Vedantu App में पढ़ने के लिए फीस दे सकते हैं और ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं इसके अलावा Vedantu App में अपने सब्जेक्ट के ऑनलाइन मॉक टेस्ट कर देकर इनाम जीत सकते हैं।

Vedantu App Features In Hindi

1. ऑनलाइन लर्निंग क्लास और ऑनलाइन कोचिंग क्लास

  • Vedantu App में आपको सभी क्लास ऑनलाइन मिलेंगी।

2. ऑनलाइन लाइव क्लास।

  • Vedantu App में सभी ऑनलाइन क्लास लाइव क्लास रहती हैं।

3. फुल स्टडी मैटेरियल

  • Vedantu App में आपको सभी सिलेबस का फुल मटेरियल प्राप्त होगा।

4. ऑनलाइन मैथ सॉल्वर

  • Vedantu App के द्वारा आप अपने मैथ के डाउट को पूरा कर सकते हैं।

5. पर्सनल डाउट सेशन

  • अगर आपको किसी भी प्रश्न पर डाउट है तो आप पर्सनल डाउट सेशन पर जाकर पूछ सकते हैं।

6. नीट और जेईई एग्जाम फुल सिलेबस

  • Vedantu App में IIT JEE, JEE Main & JEE सभी एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कराई जाती है।

7. CBSE, ICSE बोर्ड एग्जाम फुल सिलेबस

  • Vedantu App में आपको बोर्ड एग्जाम का सिलेबस मिल जाएगा और आप यहां से बोर्ड एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कर सकते हैं।

8. ऑनलाइन मॉक टेस्ट

  • Vedantu App एप्लीकेशन पर आप अपने सब्जेक्ट के मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

9. कॉन्पिटिटिव एग्जाम

  • Vedantu App अन्य कॉन्पिटिटिव एग्जाम की भी तैयारी कराई जाती है।

क्या Vedantu App स्टूडेंट के लिए सेफ है? – Is Vedantu App Safe

Vedantu App सभी स्टूडेंट के लिए एक सुरक्षित एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में आपको किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं देखने के लिए मिलेगा और यहां पर आपको समय-समय पर सब्जेक्ट की ऑनलाइन क्लास मिलेगी।

इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन में अपना ऑनलाइन टेस्ट देकर अपना सब्जेक्ट का स्कोर चेक कर सकते हैं। 10 मिलियन से भी अधिक स्टूडेंट इस एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहे हैं।

अगर आप ट्वेल्थ पास करके नीट Or जईई के एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं और एक साथ सभी सब्जेक्ट को बनना चाहते हैं तो Vedantu App बिल्कुल सुरक्षित है।

इसे भी पढ़े:-

FAQs:- वेदांतु ऐप डाउनलोड (Vedantu App Download Kaise Kare)

वेदांतु ऐप को हिंदी में कैसे करे?

बहुत सारे स्टूडेंट हिंदी मीडियम से होते हैं और वह वेदांतु ऐप को हिंदी भाषा में प्रयोग कर सकते हैं। वेदांतु ऐप को हिंदी में चलाने के लिए आपको वेदांतु अप्प की सेटिंग में जाना होगा।

और यहां से भाषा का चुनाव करना होगा आपके सामने हिंदी और इंग्लिश भाषा आएगी और आपको हिंदी भाषा के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद जितनी भी लेक्चर होंगे वह आपको हिंदी भाषा में मिल जाएंगे।

Vedantu App फ्री है या नहीं।

जब आप इस एप्लीकेशन को फर्स्ट टाइम डाउनलोड करते हैं और उसके बाद उसमें रजिस्टर करते हैं, तो आपको 7 Day एप्लीकेशन में फ्री पढ़ाई करने के लिए मिलता है लेकिन 7 डे पूरे होने के बाद आपको इस एप्लीकेशन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए फीस देनी होती है।

Vedantu App फ्री नहीं बल्कि एक Paid एप्लीकेशन है।

पढ़ाई करने के लिए कौन सा ऐप है?

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए Vedantu App सबसे अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का यूज़ करके आप Neet Or जेईई का एग्जाम निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप इस एप्लीकेशन का प्रयोग करके अपने बच्चों को ऑनलाइन प्रस्तुति भी करवा सकते हैं।

अगर आप पढ़ाई के लिए ऑनलाइन मटेरियल लेना चाहते हैं तो Vedantu App में आपको बहुत सारा ऑनलाइन मटेरियल मिलेगा।

Vedantu App और Byju’s App में अंतर

इन दोनों ही एप्लीकेशन में बहुत सारा अंतर है। Vedantu App के 10 मिलियन डाउनलोडर हैं जबकि Byjus App के 100 मिलियन डाउनलोडर है।

Vedantu App में आप क्लास के अंदर डाउट क्लीयर कर सकते हैं, लेकिन Byjus App में आप टीचर से पर्सनल ईमेल करके अपने डाउट हो सकते हैं।

Vedantu App में आपको कक्षा 1 से लेकर 12th की ऑनलाइन क्लास में जाएंगी लेकिन Byjus App में आपको कक्षा 4 से कक्षा 12 तक की क्लास मिलेंगी।

Vedantu Teacher Phone Number कहां से प्राप्त करें?

अगर आपको पढ़ते वक्त कोई भी समस्या आ रही है और आप टीचर का नंबर लेना चाहते हैं। तो आप Vedantu की ऑफिशियल वेबसाइट फॉर एप्लीकेशन पर जाकर टोल फ्री मोबाइल नंबर ले सकते हैं।

Vedantu एप्प में टीचर कैसे बने? 

अगर आप Vedantu प्लेटफार्म में पढ़ाना चाहते हैं। तो आपके पास बहुत सारी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। आप जिस सब्जेक्ट को पढ़ाना चाहते हैं आपके पास उसकी सारी नॉलेज होनी चाहिए और 1 साल का टीचिंग अनुभव होना चाहिए।

Vedantu App से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Vedantu App ऑनलाइन टीचिंग करके और कंटेंट राइटिंग की जॉब करके आप मंथली ₹10,000 तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Vedantu App में जॉब के लिए अप्लाई करना होगा।

Vedantu App में कितने टीचर हैं?

Vedantu App में हर सब्जेक्ट के आपको अलग-अलग टीचर मिलेंगे और इसके अलावा आपको हर एक क्लास का अलग-अलग टीचर मिलता है। इस एप्लीकेशन में आपको टीचर की एक टीम दी जाती है। जो आपको अलग-अलग क्लास के हिसाब से सब्जेक्ट पढ़ाती हैं। Vedantu App में लगभग 200 टीचर होंगे।

Vedantu App के मालिक कौन है?

Vedantu App के मालिक Vamsi Krishna जी है।

Vedantu App में वर्क फ्रॉम होम जॉब मिलती है?

Vedantu App में आपको वर्क फ्रॉम होम जॉब्स मिल सकती है, लेकिन आपके पास ऑनलाइन पढ़ाने के लिए डिजिटल बोर्ड और लैपटॉप का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास यह सभी सुविधा नहीं है तो आप Vedantu App में वर्क फ्रॉम होम जॉब नहीं कर सकते।

Conclusion:- Vedantu App Laptop Me Kaise Download Kare

Vedantu App के बारे में अब आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। आप कुछ बात की जानकारी भी मिल गई होगी कि Vedantu App Ko Download Kaise Karna Hai

इसे भी पढ़े:-

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply