Upstox App Download Kaise Kare – अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें?

0
39

नमस्कार दोस्तों। क्या आप ऑनलाइन स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसे कमाना चाहते है। लेकिन आपको नहीं पता कि स्टॉक मार्केट में निवेश कौन से ऐप से किया जाता है। अगर आप जानना चाहते है कि स्टॉक मार्केट में कौन से ऐप के जरिए निवेश किया जाता है तो हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे। इस लेख में मैं आपको बताऊंगा की Upstox App Kya Hai और Upstox App Download Kaise Kare?

Upstox इंडिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट ब्रोकर प्लेटफॉर्म है।

स्टॉक मार्केट को शेयर मार्केट भी कहा जाता है। और अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको एक अच्छे स्टॉक मार्केट ऐप को डाउनलोड करना होगा और Upstox स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे बेस्ट ऐप है।

Upstox App Download Kaise Kare - अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें

वैसे आज भी कई सारे लोग ये सोचते है की Share मार्केट में पैसे लगाना रिस्की है, आपके बता दे की शेयर मार्केट रिस्की जरूर है लेकिन अगर आपके पास शेयर मार्केट का अच्छा ज्ञान होगा तो आप शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न निकाल सकते है।

राकेश झुनझुनवाला जी हमारे इंडिया के टॉप शेयर मार्केट इन्वेस्टर है। और उन्होंने शेयर मार्केट में सिर्फ 5 हजार रुपए निवेश करके शुरू किए थे और आज उनका नेट वर्थ 41,000 Crore रुपए है।

इसलिए आपको सबसे पहले स्टॉक मार्केट को अच्छे से सीखना होगा। नहीं तो आप प्रॉफिट से ज्यादा नुकसान ही करेंगे। BSE (Bombay Stock Exchange) के एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे इंडिया में महाराष्ट्र स्टेट के लोग सबसे ज्यादा स्टॉक मार्केट में निवेश करते है। उसके बाद गुजरात, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, वेस्ट बंगाल, दिल्ली और आंध्र प्रदेश स्टेट आते है।

इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि Upstox App Kya Hai, अपस्टॉक्स ऐप कैसे डाउनलोड करते है, Upstox पर डीमैट अकाउंट कैसे बनाए, Upstox में शेयर कैसे खरीदे और बेचे। Upstox को डाउनलोड करना काफी ज्यादा आसान है। आइए फिर जानते है कि अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें।

Also Read: अपस्टॉक्स ऐप: Upstox Demat Account कैसे खोले और अपस्टॉक्स ऐप से पैसे कैसे कमाए?

Table Of Contents

अपस्टॉक्स ऐप क्या है? About Upstox In Hindi

Upstox इंडिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है। Upstox का शुरुवात 2011 में हुआ था। और Upstox के फाउंडर रवि कुमार, श्रीनी विश्वनाथ और कविता सुब्रमण्यम जी है। 

लगभग सभी स्टॉक ब्रोकर प्लेटफॉर्म में आपको AMC (Annual Maintenance Charge) देना होता है लेकिन Upstox में आपको कोई भी Amc पे नहीं करना पड़ता है। Upstox का Head Office मुंबई में है। Upstox ऐप में आप स्टॉक, मेच्यूल फंड, आईपीओ, Intraday, Delivery और F&O में निवेश कर सकते है।

Upstox प्लेटफॉर्म पर रतन टाटा जी ने भी इन्वेस्ट किए है और रतन टाटा जी Upstox प्लेटफॉर्म के 1.33% स्टेक होल्डर है। इसके अलावा टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट ने भी Upstox प्लेटफॉर्म के इन्वेस्टर है और ये 31.1% स्टेक होल्डर है। इसके साथ साथ कलारी कैपिटल पार्टनर्स और GVK Davix टेक्नोलॉजीज भी Upstox के इन्वेस्टर है। Upstox ऐप में 5,059,829 लाख डीमैट अकाउंट खोले जा चुके है।

Upstox पर अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है। और Upstox ऐप का 1 Crore से ज्यादा डाउनलोड और 4.6 स्टार की यूजर रेटिंग मिली है। Upstox ऐप का डाउनलोड साइज 11MB है। आइए अब Upstox ऐप डिटेल्स के बारे में जानते है।

यदि आप Cryptocurrency Buy करना चाहते है तो आपके पास एक Crypto Exchange Account होना आवश्यक है। ऐसे में आप CoinSwitch Kuber App Download कर सकते है।

यदि आप पहली बार CoinSwitch Kuber App पर अकाउंट बनायेंगे तो हो सकता है कुछ दिक्कत आये, इसके लिए आप CoinSwitch Kuber App पर Account कैसे बनाए आर्टिकल पढ़ सकते है।

Upstox App Download डिटेल्स

आइये अब Upstox ऐप डिटेल्स के बारे में थोड़ा जान लेते है। Upstox ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको Upstox ऐप डिटेल्स के बारे में जरूर जानना चाहिए।

App Name- Upstox 
Upstox Launch Year- 2011 
Upstox Headquarter-Mumbai
Upstox App Download Size- 21 MB 
Upstox App Total Downloads- 1crore+
Upstox App Download Link-Google Play Store
Upstox App Rating- 4.6 Star Rating
Upstox Customer Care Number- +91-22-6130-9999
Upstox App Review- 5 Lakh Review 

Upstox App Features – अपस्टॉक्स ऐप इस्तेमाल करने के फायदे

आइये अब Upstox के सभी फीचर के बारे में जानते है। Upstox ऐप के सभी फीचर का फायदा उठाने के लिए Upstox के फीचर को जरूर पढ़े। Upstox ऐप में काफी सारे नए नए फीचर मौजूद है। 

  • आप Upstox ऐप में किसी भी स्टॉक को अपने वॉचलिस्ट में ऐड कर सकते है। 
  • Upstox में किसी तरह का एनुअल मेंटेनेंस चार्ज नहीं लिया जाता है। 
  • अगर आप किसी स्टॉक में Upstox में लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करते है तो आपको ब्रोकरेज फी नहीं देना पड़ता है। 
  • Upstox ऐप पर आपको म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का भी फीचर मिलता है। 
  • Upstox ऐप में आप किसी भी स्टॉक का लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ सकते है। 
  • आपको सभी स्टॉक के चार्ट और 250 से ज्यादा इंडिकेटर मिलते है Upstox पर जिनका इस्तेमाल करके आप स्टॉक के प्राइस का सही प्रेडिक्शन कर सकते है। 
  • आपको Upstox पर स्टॉप लॉस का भी फीचर मिल जायेगा। आप स्टॉप लॉस फीचर का इस्तेमाल करके होने वाले लॉस को कम कर सकते है। 
  • आप Upstox ऐप से Intraday, F&O और कमोडिटी में ट्रेडिंग कर सकते है। 
  • अगर आप UPSTOX पर इंट्राडे ट्रेडिंग करते है तो आपको 5X का मार्जिन भी मिल जाएगा जिससे आप ज्यादा प्रॉफिट निकाल सकते है। 

इसे भी पढ़े:

Upstox App Download Kaise Kare – अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप Upstox को डाउनलोड करना चाहते है तो हमारे नीचे बताये गए स्टेप को जरूर फॉलो करे। आइये फिर जानते है की Upstox डाउनलोड कैसे करे। 

Step-1 Upstox को डाउनलोड करने के लिए हमारे इस रेफेर लिंक पर क्लिक करे।

Step-2 जैसे ही आप हमारे Upstox के रेफेर लिंक पर क्लिक करेंगे आप प्ले स्टोर में रेडिरेक्ट हो जायेंगे और आपके सामने Upstox का ओरिजिनल ऐप ओपन हो जायेगा।

Upstox Pro App Download

Step-3 अब निचे में इनस्टॉल बटन होगा उसके ऊपर क्लिक करे और आपके फ़ोन में Upstox ऐप डाउनलोड हो जायेगा। आइये अब जानते है की Upstox में डीमैट अकाउंट कैसे खोले।

अपस्टॉक्स में डीमैट अकाउंट कैसे खोले?

अब मैं आपको कुछ स्टेप बताऊंगा जिसके जरिये आप Upstox ऐप में अपना डीमैट अकाउंट बना सकते है और स्टॉक मार्किट में निवेश कर सकते है। लेकिन Upstox में डीमैट अकाउंट खोलने से पहले आपके पास एक ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर, बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और आधार कार्ड जरूर होना चाहिए। आइये फिर जानते है की Upstox में डीमैट अकाउंट कैसे खोले

Step-1 Upstox ऐप पर अपना डीमैट अकाउंट खोलने के लिए Upstox ऐप को हमारे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले। 

Step-2 उसके बाद Upstox ऐप को ओपन करे और Create A New Account पर क्लिक करें।

Step-3 अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और Sign Up With Mobile Number वाले बटन में क्लिक करना होगा। फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी एंटर करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।

Step-4 इसके बाद आपको 6 डिजिट का एक पिन बनाना होगा और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा। फिर अपना ईमेल एड्रेस एंटर करें और अपडेट पर क्लिक करे। अब ईमेल पे जो ओटीपी आया है उसको एंटर करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।

Step-5 उसके बाद आपको डॉक्यूमेंट का एक इंट्रो पेज शो होगा उसके नीचे कंटिन्यू पर क्लिक करें। फिर अपना पेन कार्ड नंबर एंटर करे और अपना डेट ऑफ बर्थ एंटर करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Also Read:

Step-6 इसके बाद अपना जेंडर, मैरिटल स्टेटस, एनुअल इनकम, फादर नाम, Occupation इन सभी डिटेल्स को फील करके कंटिन्यू पर क्लिक करें।

Step-7 अब नीचे I Want Free Stock पर क्लिक करें। फिर अपना डिजिटल सिग्नेचर ड्रॉ करके कंटिन्यू बटन पर क्लिक करे। फिर अपना Digi लॉकर को Upstox के साथ कनेक्ट करें और फिर अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करें। अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको एंटर करे। फिर कंटिन्यू पर क्लिक करके Allow पर क्लिक करें।

Step-8 इसके बाद आपको अपनी सेल्फी कैप्चर करना है और कंटिन्यू पर क्लिक करना है। फिर अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स फिल करें। फिर कंटिन्यू पर क्लिक करे।

Step-9 अब आपको Esign With Aadhaar ओटीपी बटन पर क्लिक करें। फिर आपके आधार नंबर जिस फोन नंबर से लिंक है उसमें एक ओटीपी आएगा उसको एंटर करें। इसके बाद आपका डीमैट अकाउंट Upstox पर बन जाएगा।

Also Read: Top 10 Share Market News In Hindi Apps – शेयर बाजार समाचार के लिए डाउनलोड करें

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

अब मैं आपको बताऊंगा की Upstox से पैसे कैसे कमाए? मैं आपको 4 तरीके बताऊंगा जिसके जरिये आप Upstox से पैसे कमा सकते है।

#1: रेफर एंड Earn के जरिए

दुसरे शेयर ब्रोकर ऐप्स के मोकबले अपस्टॉक्स रेफरल राशि अच्छी देती है। Upstox ऐप को रेफर करके अच्छा इनकम कर सकते है, इसलिए, अपस्टॉक्स रेफर करें और कमाएं।

अगर आप Upstox ऐप को रेफेर करके पैसे कमाना चाहते है तो Upstox पर आपका अकाउंट वेरिफ़िएड होना चाहिए। Upstox ऐप को रेफेर करने के लिए Upstox ऐप को ओपन करे उसके बाद ऊपर लेफ्ट कार्नर में प्रोफाइल पर क्लिक करे। 

फिर प्राइस अलर्ट के नीचे रेफर एंड यार्न पर क्लिक करे। उसके बाद कॉपी वाले बटन में क्लिक करे और अपना रेफेर लिंक को सोशल मीडिया और अपने फ्रेंड के साथ साझा करे। जैसे आपका फ्रेंड Upstox पर अकाउंट बनाएंगे आपको 100 रुपये मिलेंगे और जैसे ही आपका फ्रेंड ट्रेड करेंगे तो आपको और 300 रुपये मिलेंगे। ऐसे करके आप Upstox की एक रेफर से 400 रुपये कमा सकते है। 

Popular Post:

#2: Intraday ट्रेडिंग से

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको किसी स्टॉक को एक दिन में खरीद कर बेचना होता है। स्टॉक मार्किट 9:15 AM को ओपन होता है और 3:30 PM को बंद होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको 9:15 AM को किसी स्टॉक को Buy या Sell करना होता है और 3:20 PM में आपको अपना पोजीशन को स्क्वायर ऑफ करना होता है। 

और ऐसे करके आप Upstox से इंट्राडे ट्रेडिंग करके भी पैसे कमा सकते है। Upstox पर इंट्राडे ट्रेडिंग करने पर आपको 5X का Leverage भी दिया जाता है। लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग काफी रिस्की होता है। अगर आप शेयर मार्किट के फील्ड में नए है तो इंट्राडे ट्रेडिंग आपको नहीं करना चाहिए। 

#3: Long टर्म इन्वेस्टमेंट करके

अगर आप Upstox से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आप Upstox पर Long टर्म के लिए किसी अच्छे स्टॉक में निवेश कर सकते है। और जैसे ही स्टॉक का प्राइस बढ़ता है आप उस स्टॉक को बेच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। और Upstox में अगर आप लम्बे समय के लिए किसी स्टॉक में निवेश करते है तो इसमें रिस्क भी काफी कम होता है। 

और आपसे कोई ब्रोकरेज चार्ज भी नहीं लिया जाता है। लेकिन अब जिस भी कंपनी के शेयर में लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहते है उस कंपनी का Revenue और फाइनेंसियल स्टेटमेंट जरूर चेक कर ले। एक बार उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही निवेश करें। 

#4: मुट्यूल फंड से

आप Upstox ऐप से किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड के अंदर भी निवेश करके पैसे कमा सकते है। Upstox ऐप में मिच्युल फण्ड में निवेश करके पैसे कमाने के लिए इन्वेस्ट वाले बटन पर क्लिक करे उसके बाद म्यूच्यूअल फण्ड के नीचे व्यू आल फण्ड पर क्लिक करे उसके बाद सभी म्यूच्यूअल फण्ड के लिस्ट आपको Upstox में शो होंगे आप जिस भी म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते है उसके ऊपर क्लिक करके उस म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है। और Upstox में म्यूच्यूअल फण्ड से पैसे कमा सकते है। 

यह भी पढ़े: Moneycontrol क्या है और शेयर मार्केट लाइव अपडेट के लिए Moneycontrol App Download कैसे करें?

Frequently Asked Question

Upstox में शेयर कैसे खरीदें?

Upstox ऐप से शेयर खरीदने के लिए Upstox ऐप को ओपन करें। उसके बाद Upstox ऐप के नीचे में वॉचलिस्ट पर क्लिक करें अब आपको कई सारे शेयर शो होंगे अगर आप इनमे से किसी शेयर को खरीदना चाहते है तो उस शेयर पर क्लिक करे या फिर अगर आप किसी दूसरे कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते है तो Upstox ऐप में वॉचलिस्ट के ऊपर राइट कॉर्नर में प्लस आइकॉन पर क्लिक करे और जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते है उसको सर्च करे फिर उस शेयर के ऊपर क्लिक करे और नीचे लेफ्ट कार्नर में Buy बटन पर क्लिक करे उसके बाद क्वांटिटी को एंटर करे और प्राइस एंटर करके रिव्यु आर्डर पर क्लिक करे उसके बाद Upstox ऐप में आपका शेयर Buy हो जायेगा। 

Upstox से शेयर कैसे बेचे?

अगर आप Upstox प्लेटफार्म से किसी शेयर को बेचना चाहते है तो नीचे पोर्टफोलियो पर क्लिक करें। अब अपने जितने भी शेयर Upstox में खरीद कर रखे होंगे वो सभी शेयर पोर्टफोलियो पर शो होगा। आप जिस भी शेयर को बेचना चाहते है उसके ऊपर क्लिक करे उसके बाद आप कितना क्वांटिटी शेयर बेचना चाहते है उसको एंटर करे फिर रिव्यु आर्डर पर क्लिक करे ऐसे करके आप Upstox से किसी भी ख़रीदा हुआ शेयर को बेच सकते है। 

Upstox पर स्टॉप लॉस कैसे लगाए?

Upstox पर जब आप ट्रेडिंग करते है और किसी स्टॉक को खरीदते या बेचते है तो आपको स्टॉप लोस्स जरूर लगाना चाहिए अगर आप Upstox पर ट्रेडिंग करते वक़्त स्टॉप लोस्स नहीं लगाएंगे तो आपको काफी ज्यादा लॉस हो सकता है। Upstox पर स्टॉप लॉस लगाने के लिए पोर्टफोलियो पर क्लिक करे उसके बाद ऊपर में पोजीशन पर क्लिक करें। अब आप जिस भी स्टॉक में ट्रेड कर रहे होंगे वो पोजीशन पर शो होगा। स्टॉप लॉस लगाने के लिए शेयर के ऊपर क्लिक करे इसके बाद स्क्वायर ऑफ बटन पर क्लिक करे फिर आर्डर टाइप के ऊपर क्लिक करके स्टॉप लॉस लिमिट को सेलेक्ट करे फिर ट्रिगर प्राइस में आप जितना पॉइंट का स्टॉप लॉस प्राइस रखना चाहते है उसको एंटर करे और फिर ऊपर प्राइस वाले ऑप्शन में ट्रिगर प्राइस से थोड़ा कम प्राइस एंटर करके रिव्यु आर्डर पर क्लिक करें। 

Upstox में दूसरा बैंक अकाउंट ऐड कैसे करें?

Upstox में आप टोटल 5 अलग अलग बैंक अकाउंट को ऐड कर सकते है। अगर आप Upstox में दूसरा बैंक अकाउंट ऐड करना चाहते है तो Upstox ऐप को ओपन करके ऊपर लेफ्ट कार्नर में प्रोफाइल पर क्लिक करे इसके बाद Activate F&O, MCX लिंक पर क्लिक करे। फिर पेज को नीचे की तरफ थोड़ा स्क्रॉल डाउन करे अब आपको Add New Bank का एक ऑप्शन शो होगा उसमे क्लिक करे और अपना अकाउंट टाइप सेलेक्ट करके Ifsc Code और बैंक अकाउंट नंबर को एंटर करके नेक्स्ट पर क्लिक करे। फिर आपको अपना बैंक पासबुक का इमेज अपलोड करना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे। Esign Now पर क्लिक करके Proceed To Esign पर क्लिक करे और फिर अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करके सेंड Otp पर क्लिक करे फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको एंटर करे और वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करे और Upstox में आपका दूसरा बैंक अकाउंट ऐड हो जायेगा। 

Upstox से विड्रॉल कैसे करें?

अगर आप Upstox ऐप से अपने पैसे को विथड्रॉ करना चाहते है तो फण्ड वाले बटन पर क्लिक करे उसके बाद विथड्रॉ बटन पर क्लिक करे। उसके बाद आप अपने टोटल अमाउंट से जितना भी विथड्रॉ करना चाहते है उसको एंटर करे और विथड्रॉ फण्ड बटन पर क्लिक करे उसके बाद आपका पैसा Upstox से विथड्रॉ हो जायेगा। 

Upstox कस्टमर केयर नंबर?

अगर आपको Upstox में किसी शेयर को खरीदने या बेचने में कोई दिक्कत आ रहा है या फिर Upstox पर पैसे डिपॉजिट और विथड्रॉ करने में किसी तरह का कोई दिक्कत आ रही है तो आप Upstox के कस्टमर केयर के साथ +91-22-6130-9999 इस नंबर पर कॉल करके बात कर सकते है। 

Upstox ऐप के फाउंडर कौन है?

Upstox ऐप के फाउंडर रवि कुमार, कविता सुब्रमण्यम और श्रीनि विश्वनाथ ये तीनो Upstox ऐप के फाउंडर है।

Upstox कौन से देश का ऐप है?

Upstox स्टॉक ब्रोकर ऐप हमारे इंडिया का ही ऐप है। और इसका हेड क्वार्टर मुंबई में है। 

Upstox ऐप कब लॉन्च हुआ था?

Upstox ऐप साल 2011 में लांच हुआ था। 

क्या Upstox ऐप सुरक्षित है?

Upstox ऐप बिलकुल सुरक्षित ऐप है और यह ऐप Sebi(Securities And Exchange Board Of India) से एप्रूव्ड भी है।

Upstox ऐप को कहां से डाउनलोड करें?

आप Upstox ऐप को हमारे ऊपर Upstox डाउनलोड सेक्शन में बताए गए रेफर लिंक पर क्लिक करके प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

Conclusion (निष्कर्ष)

उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप Upstox ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे और अपना डीमैट अकाउंट भी ओपन कर पाएंगे। Upstox ऐप को डाउनलोड करने के लिए हमारे रेफर लिंक को जरूर इस्तेमाल करें इससे आपको पैसे मिलेंगे। और आपको हमारा आज की यह लेख Upstox App Kya Hai और Upstox Download Kaise Kare के बारे में जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और इस लेख को दूसरे के साथ भी साझा करें ताकि दूसरे लोग भी Upstox ऐप को डाउनलोड करके Stock मार्केट में निवेश करके कुछ पैसे कमा पाए। धन्यवाद।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here