FTX Crypto Exchange – एक ट्वीट के कारण FTX क्रिप्टो करेंसी के सीईओ हुए कंगाल जाने क्या है कारण 

FTX Crypto Exchange (एफटीएक्स क्रिप्टो एक्सचेंज): FTX क्रिप्टो एक्सचेंज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है। और इसके मिलियन से ज्यादा यूजर थे। लेकिन FTX में 11 नवंबर 2022 के रात यानि फ्राइडे नाईट को FTX एक्सचेंज के साथ ऐसा किया हुआ जिसके कारण FTX बैंक्रप्ट्सी हो गया आज हम इसी के बारे में इस लेख में बात करेंगे और जानेंगे की FTX Kya Hai In Hindi यानि FTX Crypto Exchange क्या है, एफटीएक्स क्रिप्टो एक्सचेंज के फाउंडर (FTX founder) ने FTX से रिजाइन क्यों किया। आइये इस लेख के द्वारा इस पुरे मामले को समझते है। 

FTX Crypto Exchange क्या है? What Is FTX Crypto

FTX एक बाहमियन का क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जहाँ से यूजर क्रिप्टो करेंसी में निवेश और ट्रेड करते है। FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के मिलियन से ज्यादा यूजर थे। और इस कंपनी को मई 2019 में सैम बैंकमैन फ्राइड और Gary वांग ने FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज की स्थापना की थी। 

यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के यूजर के लिए FTX का एक दूसरा प्लेटफार्म था FTX.US और यहाँ पर सिर्फ यूनाइटेड स्टेट के यूजर ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करते थे। FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज सबसे ज्यादा सम्मानित और ट्रस्टेड क्रिप्टो फर्म भी था 2022 में बैंकरप्सी घोसित करने से पहले। 

Changpeng Zhao जो की Co-Founder और Binance क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के CEO है उन्होंने FTX के 20% Stake होल्डर थे FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के। आइये अब जानते है की क्यों FTX क्रिप्टो एक्सचेंज और इसके फाउंडर सैम बैंकमैन फ्राइड (Sam Bankman-Fried) रातो रात कंगाल क्यों हुए।

इसे भी पढ़े:

Free Me Bitcoin Kaise Kamaye | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए 2022 | भारत में बिटकॉइन का भविष्य सभी जानकारी

गुरु ट्रेड 7 क्या है? Guru Trade 7 App Download कैसे करें और गुरु ट्रेड ७ से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी

रातो रात FTX एक्सचेंज हुई कंगाल 

रातो रात FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज और FTX Ceo के रात रात बैंकरप्सी होने का कारण सैम बैंकमैन फ्राइड है ऐसे रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है। FTX टोकन में इतनी बड़ी गिराबट सैम बैंकमैन फ्राइड के कारण आया है ऐसे लोगो का कहना है। 

क्यों की कुछ महीने से FTX Exchange फाइनेंसियल लोस्स का सामना कर रहा था और जब सैम बैंकमैन फ्राइड FTX के सीईओ के द्वारा यह ट्विटर पर ट्वीट किया गया की FTX को “Binance-FTX Deal” यानि Binance खरीदने जा रहा है और उसके कुछ समय के बाद Binance के CEO का भी ट्वीट आता है की FTX फाइनेंसियल क्राइसिस से गुजर रहा है इसीलिए Binance FTX को खरीदने जा रही है। 

इसके बाद यूजर के बिच में पैनिक का माहौल फ़ैल गया और FTX में भरी गिराबट भी देखने को मिया और FTX में गिराबट के कारण बिटकॉइन में भी 5% का गिराबट देखने को मिला।

और यह भी कहा जा रहा है की एफटीएक्स फाउंडर सैम बैंकमैन फ्राइड के इस ट्वीट के कारण उनको 1167 अरब रुपये का लोस्स हुआ। लेकिन यह बात कितना सही है अभी इसकी पुस्टि नहीं हो पायी है। 

और वही दूसरी तरफ यह भी जानने को मिल रहा है की फ्राइडे यानि शुक्रबार के रात को जब FTX ने अपने आप को बैंकरप्सी घोसित किया उसके बाद FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज से 600 मिलियन डॉलर गायब हो गए।

FTX के सपोर्ट टेलीग्राम चैनल पर उसके बाद यह जानकारी दी गयी की FTX ऐप और इसके सारे प्लेटफार्म हैक हो गए है और इनमे मैलवेयर घुस चूका है और सभी यूजर FTX के ऐप को डिलीट कर दे। 

उसके कुछ घंटे बाद FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के जनरल कौन्सेलेर Ryne Miller का ट्वीट आता है की FTX.US और FTX.COM प्लेटफार्म से सभी डिजिटल एसेट को कोल्ड स्टोरेज में शिफ्ट किया जा रहा है। 

FTX Trading Limited, FTX Sam

और कई सारे FTX यूजर का यह कहना है की उनके FTX वॉलेट में $0 डॉलर बलके शो हो रहे है। हालाँकि अभी इस बात की सही से पुष्टि नहीं हो पायी है वैसे आपको किया लगता है अपना रॉय कमेंट में जरूर बताये। 

कौन है सैम बैंकमैन फ्राइड?

सैम बैंकमैन-फ्राइड कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका के रहने वाले है। और इनका जन्म 1992 में हुआ था। सैम बैंकमैन-फ्राइड क्रिप्टो करेंसी के दुनिया में 2017 में घुसे और उसके बाद कई सारे ट्रेडिंग फर्म और वाल स्ट्रीट में काम करने के बाद ये 2019 में अपना खुद का क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज लांच किये जिसको आज के समय में FTX के नाम से जाना जाता है। 

FTX के टोकन में भी आयी भरी गिराबट 

FTX क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बैंकरप्सी होने के बाद और सैम बैंकमैन-फ्राइड FTX के CEO रिजाइन करने के बाद FTX टोकन में भरी गिराबट देखने को मिला लगभग 23.8% का गिराबट FTX टोकन में देखने को मिला। नीचे हम FTX के चार्ट आपके साथ साझा कर देंगे जिससे आप FTX कॉइन में हुए गिराबट का अंदाजा लगा सकते है। 

FTX Crypto Exchange (एफटीएक्स क्रिप्टो एक्सचेंज), What Is FTX Crypto

Related Article:

Upstox App Download Kaise Kare – अपस्टॉक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें?

अपस्टॉक्स ऐप: Upstox App पर Demat, Trading Account खोलकर पैसे कमाए

8 Best Share Market Business Ideas In Hindi 2022 – शेयर मार्केट का बिजनेस कैसे करें? सभी जानकारी

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply