कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल में गूगल क्रोम डाउनलोड कैसे करें? जाने (Google Chrome Download Kaise Kare Step-By-Step)

Chrome Download Kaise Kare 2022 – मोबाइल, कम्प्यूटर और पीसी में क्रोम ब्राउज़र डाउनलोड करना सीखे Step-By-Step जाने कैसे?

आजकल गूगल क्रोम ब्राउज़र सबसे पॉप्युलर और सेफ़ ब्राउज़र माना जाता है। अगर आप गूगल पर ब्राउज़िंग करते है तो आपको गूगल क्रोम डाउनलोड करना चाहिए। इसीलिए आज के लेख में Chrome Download Kaise Kare, गूगल क्रोम अपडेट कैसे करें और या Computer Me Chrome Kaise Download Kare सभी जानकारी इस में बताएँगे।

Chrome Kaise Download Kare Mobile Me - गूगल क्रोम डाउनलोड डाउनलोड कैसे करें?

जब भी हम कोई टॉपिक को सर्च करना चाहते हैं। तो हम गूगल का प्रयोग करते हैं और अधिकतर लोग गूगल क्रोम ब्राउजर

में सोशल मीडिया से लेकर गूगल सर्च सारी एक्टिविटी एक साथ करते हैं। अगर आप कोई टॉपिक सर्च करना चाहते हैं और वेबसाइट का प्रयोग करना चाहते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल क्रोम ब्राउजर डाउनलोड करना चाहते हैं। आज के समय में मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउज़र का होना बहुत ही आवश्यक है।

जब भी हम कोई नया कंप्यूटर या कई सारे मोबाइल लेते हैं तो उस पर हमारा गूगल क्रोम ब्राउजर नहीं होता है। इसे अपने मोबाइल फोन पर ढूंढते रहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल फोन, पीसी और कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और गूगल क्रोम अपडेट कैसे कर सकते है सभी जानकारी जाने।

इसे भी पढ़े:

Result Dekhne Wala Apps 2022 – रिजल्ट देखने वाला ऐप्स और ऑनलाइन रिजल्ट कैसे चेक करें? जाने

40+ New Paisa Kamane Wala Apps – घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प डाउनलोड करे और रोज पैसा कमाए (रोज ₹1200 – 1500 कमाओ)

30+ Best Paise Kamane Wala Games 2022 – घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु. 1000 – 2000 से ज्यादा कमाओ

Refer Karke Paise Kamane Wala Apps – 15+ रेफर एंड अर्न एप जिसे रु.100 – रु.1200 रुपये फ्री में कमा सकते है, कैसे? पूरी पढ़े।

Table Of Contents

गूगल क्रोम ब्राउज़र क्या है? – What Is Google Chrome

गूगल क्रोम ब्राउजर गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल क्रोम ब्राउजर के जरिए आप गूगल पर किसी भी चीज को सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर किसी भी सोशल मीडिया Web का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल क्रोम ब्राउजर एक फास्ट और सुरक्षित वेब ब्राउज़र है। गूगल क्रोम ब्राउजर में आप सभी प्रकार की न्यूज़ और किसी भी सामग्री को डाउनलोड कर सकते हैं।

Chrome App में साइन अप होने के बाद आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित कर सकते हैं और बुकमार्क कर सकते हैं। यहां पर आप अपने सर्च किए गए टॉपिक को सेव कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर वॉइस टाइपिंग भी कर सकते हैं। ब्राउज़र में आपका 60% कम डाटा प्रयोग होता है।

क्रोम ब्राउज़र एक प्रकार का सर्च ब्राउज़र है जहां पर आप अपने पसंदीदा वस्तु को सर्च कर सकते हैं। गूगल क्रोम ब्राउजर को गूगल प्ले स्टोर पर 2012 में रिलीज किया गया था। और अभी तक गूगल क्रोम ब्राउजर के 10 बिलियन से भी अधिक डाउनलोडर है। क्योंकि यह एक सुरक्षित सर्च ब्राउज़र है। आप यहां पर सर्च कीजिए सभी वस्तुओं को डिलीट कर सकते हैं और समय-समय पर नए टेब पर जा सकते हैं।

Google Chrome Download Kaise Kare - गूगल क्रोम डाउनलोड

Chrome Kaise Download Kare Mobile Me – गूगल क्रोम डाउनलोड डाउनलोड कैसे करें?

जिन लोगों के पास कंप्यूटर और पीसी है उन्हें पता होगा कि क्रोम ब्राउज़र को कैसे डाउनलोड किया जाता है। लेकिन ऐसे भी लोग होते हैं जिन्होंने नया लैपटॉप या मोबाइल फोन लिया होता है और उन्हें इस बात की भी जानकारी नहीं होती है कि क्रोम ब्राउजर को डाउनलोड कैसे करा जाता है। क्रोम ब्राउज़र को डाउनलोड करने के कुछ स्टेप बाय स्टेप तरीके हैं जिनकी चर्चा नीचे की जा रही है।

  • अगर आपने नया फोन लिया है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना है। इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी डाल कर लॉगिन हो जाना है।
  • ईमेल आईडी डालने के बाद आप गूगल प्ले स्टोर के होम पेज पर आ जाएंगे। होम पेज पर आने के बाद आपको ऊपर एक बॉक्स का बटन दिखाई देगा आपको इस बटन पर क्लिक करना है और यहां पर आपको “Chrome Browser” टाइप कर लेना है।
  • Chrome Browser” टाइप करने के बाद आपको बगल में एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको सर्च की बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने “Chrome Browser” एप्लीकेशन आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको Chrome Browser के बगल में ग्रीन कलर का इंस्टॉल बटन दिखाई देगा। आपको इस ग्रीन कलर के बटन पर क्लिक कर देना है और इसके बाद डाउनलोड की प्रोसेस शुरू हो जाएगी।
  • इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन पर क्रोम ब्राउज़र को बहुत ही आसान स्टेप से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इनस्टॉल होने के बाद गूगल क्रोम ब्राउजर खोलो और इस्तेमाल करो।

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15 धमाकेदार नये तरिके [60-70 हजार महीना]

पीसी कंप्यूटर और विंडो 7 ,9, 10,11 में गूगल क्रोम ब्राउज़र को कैसे डाउनलोड करें? – Pc Me Chrome Kaise Download Kare

बहुत लोग ऐसे होंगे जिन्होंने नई मोबाइल के अलावा नया Pc ओर कंप्यूटर लिया होगा और उन्हें गूगल क्रोम ब्राउजर को अपने पीसी और कंप्यूटर में इंस्टॉल करने में प्रॉब्लम आ रही होगी और शुरुआत में इंस्टॉल करने में प्रॉब्लम भी आती है। क्योंकि हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि किस तरीके से गूगल क्रोम ब्राउजर को इंस्टॉल किया जाता है। हम आपको बताएंगे कि स्टेप बाय स्टेप आपको अपने विंडो सेवन या फिर विंडो 10 और 11 में गूगल क्रोम ब्राउजर को किस तरीके से डाउनलोड करना है।

  • आपको सबसे पहले विंडो सेवन को ओपन कर लेना है इसके बाद आपको विंडो 7 के सबसे नीचे बॉक्स पर “Google Chrome Download” टाइप करना है। इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • “Google Chrome Download” सर्च करने के बाद आप सीधा गूगल क्रोम ब्राउजर की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और यहां पर आपको ग्रीन कलर का बटन दिखाई देगा और इस बटन पर क्लिक करके आपको गूगल क्रोम ब्राउजर को डाउनलोड पर लगा देना है।
  • इसके बाद आपको अपने पीसी और कंप्यूटर में एप्लीकेशन फाइल को ओपन करना है और इस एप्लीकेशन में फाइल में गूगल क्रोम ब्राउजर आपको मिल जाएगा।
  • अगर आपका कंप्यूटर और विंडो S Mode में नहीं है। तो आप गूगल क्रोम ब्राउजर को इंस्टॉल नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर और विंडो में पहले S Mode को प्रॉब्लम को फिक्स करना होगा।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर को कंप्यूटर और पीसी के Linux सॉफ्टवेयर में कैसे डाउनलोड करें अगर आप अपनी पीसी और कंप्यूटर में Linux सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं तो आप यहां पर भी बहुत आसानी से गूगल क्रोम ब्राउजर को इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • पहले आपको अपनी पीसी और कंप्यूटर में इंस्टॉल फाइल को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको पैकेज के क्लिक पर ओके कर देना है।
  • कुछ टाइम बाद गूगल क्रोम ब्राउजर आपके सॉफ्टवेयर से कनेक्ट कर दिया जाएगा।

Laptop Me Google Chrome Kaise Download Kare – Computer Me Chrome Kaise Download Kare

  • आपको अपने लैपटॉप के सर्च बॉक्स पर इंटरनेट एक्सप्लोरर टाइप करके सर्च कर लेना है।
  • इसके बाद आपको इंटरनेट एक्सप्लोरर का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर में सर्च करने के बाद आपको एक बॉक्स से दिखाई देगा और आपको इस सर्च बॉक्स पर “Google Chrome” सर्च कर लेना है।
  • इसके बाद आपको गूगल क्रोम ब्राउजर डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड क्रोम ब्राउज़र का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप कोई ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको एक ऑप्शन और दिखाई देगा जहां पर लिखा होगा गूगल क्रोम ब्राउजर डाउनलोड मैनुअली।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर डाउनलोड मैन्यूअली पर क्लिक करने के बाद आपको साइड में 3 डॉट का बटन दिखाई देगा और आपको डाउनलोड ऑप्शन दिखेगा।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर को डाउनलोड करने के बाद आपको क्रोम सेटअप करने का एक ऑप्शन मिलेगा। इसके नीचे आपको एक फाइल का ऑप्शन दिखाई देगा आपको फाइल को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको यस या नो के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप “Yes” के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउजर डाउनलोड होना शुरू जाएगा।

Paytm App Se Related Articles:

Paytm Me Paise Kamane Wala Apps 2022 – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम ऐप्स (Rs.500+ प्रतिदिन कमाई)

Online Paytm Cash Kaise Kamaye – पेटीएम कैश कमाने वाला गेम रोज 2000 हजार रुपये कमाए

Spoof Paytm क्या है? Spoof Paytm Download कैसे करें और Spoof Paytm Apk Download करना सही रहेगा? सभी जानकारी!

Paytm Se Paise Kaise Kamaye 2022: पेटीएम से पैसे कैसे कमाए – गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए

गूगल क्रोम अपडेट कैसे करें? – How To Install Google Chrome Browser

गूगल क्रोम को समय-समय पर अपडेट करने की जरूरत होती है। क्योंकि इसमें समय के साथ में नए फीचर जोड़े जाते हैं। अगर आपके मोबाइल फोन पर गूगल क्रोम ब्राउजर है तो आपको उसे अपडेट करने की आवश्यकता है।

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आप गूगल क्रोम 3 डॉट के बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप 3 डॉट के बटन में क्लिक करेंगे तो आप के सामने रेड कलर का अपडेट का बटन आएगा।
Google Chrome Se Download Kaise Kare -गूगल क्रोम एप्प
  • आपको अपडेट के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप अपडेट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप सीधा गूगल प्ले स्टोर पर और गूगल क्रोम ब्राउजर की ऑफिशल एप्लीकेशन पर पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे ओपन एप्लीकेशन और अपडेट एप्लीकेशन। आपको अपडेट एप्लीकेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
Computer Me Chrome Kaise Download Kare aur Laptop Me Chrome Kaise Download Kare
  • अपडेट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करने के बाद गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट होकर आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा।

गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं?

जब हम किसी भी चीज का प्रयोग करते हैं तो हमारे मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि वह चीज हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं। गूगल क्रोम ब्राउजर गूगल का ही सब प्रोडक्ट है। यहां पर आपकी एक्टिविटी के अनुसार आपको आर्टिकल सजेस्ट किए जाते है। इसके अलावा आप यहां पर अपनी एक्टिविटी को बुकमार्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप समय-समय पर न्यू टेब का भी प्रयोग कर सकते हैं। गूगल क्रोम ब्राउज़र में डाटा भी बहुत कम खर्च होता है। गूगल क्रोम ब्राउज़र सुरक्षित वेब ब्राउज़र है। गूगल क्रोम ब्राउजर के जरिए आप सोशल मीडिया को गूगल क्रोम ब्राउजर से सुरक्षित चला सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Paise Kamane Wala Ludo Game Download – बेस्ट पैसा जीतने वाला लूडो गेम डाउनलोड करके खेले और रोज रु.900 – 1600 रुपये से ज्यादा कमाए?

Teen Patti Paise Kamane Wala Game 2022 – तीन पत्ती रियल कैश गेम डाउनलोड करे और रोज 5000 रुपये कमाओ

Game Khel Kar Paytm Cash Kaise Kamaye 2022 – गेम खेल कर पेटीएम कैश कैसे कमाए?

गूगल क्रोम ब्राउजर की सर्च हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते है?

अगर आप अपने मोबाइल फोन पर सर्च की गई एक्टिविटी में गूगल क्रोम हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है। गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको ऊपर 3 डॉट के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको हिस्ट्री के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपको सबसे ऊपर क्लियर हिस्ट्री का बटन दिखाई देगा। आपको इस बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरीके से आप अपना गूगल क्रोम ब्राउजर की सर्च की गई History को Delete कर सकते हैं।

FAQ – Chrome Download Kaise Kare 2022

Q.1 गूगल क्रोम ब्राउजर किस देश का है?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर अमेरिका देश का है क्योंकि इस वेब ब्राउज़र को गूगल ने खुद बनाया है और गूगल एक अमेरिकन कंपनी है।

Q.2 गूगल क्रोम ब्राउजर का मालिक कौन है?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर का मालिक गूगल है।

Q.3 गूगल क्रोम ब्राउजर लीगल है या नहीं?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर एकदम लीगल वेब ब्राउज़र है।

Q.4 क्या गूगल क्रोम ब्राउज़र को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं?

उत्तर: जी हाँ गूगल क्रोम ब्राउजर को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Q.5 क्या गूगल क्रोम ब्राउजर में वीडियो फ्री में देख सकते हैं?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर में वीडियो बिल्कुल फ्री में देख सकते हैं।

Q.6 गूगल क्रोम ब्राउजर को डिलीट कैसे करें?

उत्तर: अगर आप अपने मोबाइल फोन या पीसी से गूगल क्रोम ब्राउजर को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है। ओर इसके बाद अनइनस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है। एक सेकंड में गूगल क्रोम ब्राउजर आपके मोबाइल फोन से डिलीट हो जाएगा।

Q.7 गूगल क्रोम ब्राउजर एप्लीकेशन कितनी एमबी का है?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर 8 एमबी का है।

Q.8 गूगल क्रोम ब्राउज़र में गूगल ट्रांसलेट होता है या नहीं?

उत्तर: गूगल क्रोम ब्राउजर में आपको गूगल ट्रांसलेट की सुविधा भी मिलती है।

Conclusion – Google Chrome Download Kaise Kare – क्रोम ऐप डाउनलोड कैसे करें?

अब आपको पता चल गया होगा कि मोबाइल फोन पीसी और लैपटॉप में गूगल क्रोम ब्राउजर को किस तरीके से डाउनलोड करना होता है और इस तरीके से अपडेट करना होता है। गूगल क्रोम ऐप ब्राउजर बहुत ही लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है इस ब्राउज़र में आपको बहुत सारे फीचर मिल जाएंगे।

इन आर्टिकल को पढ़े:

Video Dekh Kar Paise Kamane Wale Apps – वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करें और रु.300 – 1600 रुपये रोज कमाओ, कैसे? जाने!

Paisa Kamane Wala Carrom Board Games – पैसे कमाने वाला कैरम बोर्ड गेम डाउनलोड करे और प्रतिदिन ₹800 – 1000 तक आसानी से कमाओ?

पिकासो ऐप क्या है और पिकासो ऐप डाउनलोड कैसे करें? जाने (Picasso App Download Latest Version V79)

Leave a Reply