किराए पर मकान या किराए की दुकान चाहिए तो कैसे मिलेगा जाने

4/5 - (1 vote)

अगर आपको किराना दुकान खोलना है या रहने के लिए किराए पर मकान चाहिए? लेकिन, किराए पर मकान कहां मिलेगा और दुकान किराया कानून के बारे में नहीं जानते है तो आप सभी वेबसाइट पर है।

आज के पेज हम आपको Kiraye Par Ghar Chahiye या Kiraye Ki Dukan Chahiye Kaise Milega, Kiraye Ki Dukan Chahiye और दुकान खाली करने के नियम के बारे में सभी जानकारी दिया गया है।


किराए पर मकान, किराए की दुकान चाहिए कैसे मिलेगा जाने (Kiraye Par Makan Aur Kiraye Par Dukan Chahiye Kaise Milega)

जब हम किसी शहर में प्राइवेट नौकरी करने जाते है या अपना खुदका बिजनेस शुरू करना है तो हमें एक मकान की जरुरत पड़ती है।

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का स्माल बिजनेस करने का आईडिया उत्पन्न हुआ है और आप अपने बिजनेस को स्थापित करने के लिए किसी किराए के मकान को काफी लंबे समय से गूगल पर सर्च कर रहे हैं। परंतु इसके बावजूद आपको कमरा प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हुए हैं।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको किराए की दुकान चाहिए तथा किराए पर घर चाहिए कैसे मिलेगा संबंधित जानकारी बताने वाले हैं, ताकि आप आसानी से अपने बिजनेस को स्थापित करने के लिए या भाड़ा पर रहने के लिए Kiraye Ka Ghar प्राप्त कर सके।

चलिए जानते हैं Kiraye Par Ghar Chahiye Kaise Milega अथवा किराए की दुकान कैसे ढूंढे?

Table Of Contents

किराए पर मकान एंड किराए की दुकान चाहिए कैसे मिलेगा? (Kiraye Par Makan Aur Kiraye Par Dukan Chahiye Kaise Milega)

भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। इसीलिए प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने के लिए शहर चले जाते है। इसलिए जो लोग प्राइवेट नौकरी प्राप्त बाद या अपना खुद का बिजनेस चालू करने के लिए Kiraye Ka Makan Chahiye सर्च करते हैं।

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नौकरी करने के इच्छुक ही नहीं होते हैं, वह लोग अपना धंधा स्थापित करने के लिए किराए की दुकान ढूंढते हैं।

खासतौर पर किराए की दुकान ऐसे लोग ढूंढते हैं जिनके पास अपना बिजनेस किसी कमरे में चालू करने के लिए खुद का कमरा या फिर खुद की जमीन पर बना हुआ कमरा नहीं होता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो इस आर्टिकल के द्वारा आप को किराए का घर ढूंढने में काफी आसानी होगी।

1: अपनी पहचान के लोगों से पता करें

Dukan Kiraye Se Lena Hai तो इसे पढ़े। किराए की दुकान की जानकारी पाने के लिए आपको अपनी जान पहचान के लोगों से सबसे पहले पूछताछ करनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर आपको बिल्कुल फ्री में किराए की दुकान के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है।

अगर आप इस उपाय को करते हैं तो कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति अवश्य मिल जाता है जिसे यह पता होता है कि कौन सी जगह पर कौन सी किराये का घर‌ खाली है और उस दुकान को उस दुकान का मालिक किराए पर देना चाहता है अथवा नहीं।

अगर किराए पर देना चाहता है तो कितना रुपए किराया हर महीने हो सकता है और दुकान किराए पर लेने की प्रक्रिया क्या हो सकती है। इस प्रकार से इस उपाय के द्वारा आपको आसानी से यह पता चल जाएगा कि आप के आस पास कौन सी दुकान किराए के लिए खाली है और आप कैसे उस दुकान के मालिक से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

जल्दी जॉब चाहिए तो इसे पढ़े:

Private Job Contact Number 2023 – नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो नौकरी के लिए संपर्क करें?

Gharelu Helper Job 2023 – घरेलू नौकरी चाहिए मोबाइल नंबर 2023, हेल्पर घरेलू नौकरी चाहिए कैसे मिलेगा जाने

Hospital Me Job Kaise Paye Step-By-Step – हॉस्पिटल में नौकरी चाहिए 2023 – हॉस्पिटल में जॉब चाहिए तो इसे पढ़े

2: व्हाट्सएप स्टेटस से पता करें

अगर आपको किराए पर घर चाहिए तो इसे पढ़ सकते है। अगर आप व्हाट्सएप पर कई लोगों के साथ जुड़े हुए हैं तो आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके भी किराए की दुकान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करना है और उसके स्टेटस पर आपको यह लिखकर स्टेटस सेंड कर देना है कि आपको Kiraye Ke Makan Chahiye साथ ही आपको यह भी लिखना है कि आपको कितने रुपए प्रति महीना किराए पर दुकान चाहिए।

इसके बाद जब आपके कांटेक्ट लिस्ट वाले आपका व्हाट्सएप स्टेटस देखेंगे तो वह अवश्य ही आपके लिए कोई ना कोई किराए की दुकान सजेस्ट करेंगे। इस प्रकार से भी आपको दुकान की प्राप्ति हो सकती है।

3: गूगल से पूछे किराए के लिए घर कैसे मिलेंगी

अपने घर के आस-पास या फिर निश्चित किलोमीटर के अंदर अगर आप Kiraye Ka Makan ढूंढना चाहते हैं, तो इसके लिए गूगल भी आपकी सहायता कर सकता है, क्योंकि गूगल को अधिकतर सवालों के जवाब पता होते हैं।

गूगल के द्वारा किराए की दुकान की जानकारी हासिल करने के लिए गूगल ब्राउज़र या फिर कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

उसके बाद ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करके हिंदी भाषा में आसपास किराए की दुकान (Kiraye Ka Ghar Near Me) अथवा अंग्रेजी भाषा में Rent Home Near Me लिखकर सर्च करें।

अब गूगल आपको सर्च रिजल्ट के तौर पर आपके आसपास मौजूद ऐसी दुकानों के नाम दिखाएगा, जो किराए पर देने के लिए उपलब्ध है, साथ ही उनके द्वारा आपको दुकान मालिक का मोबाइल नंबर भी उपलब्ध करवा जाएगा, जिस पर आप घर बैठे ही संपर्क स्थापित करके किराए की दुकान लेने से संबंधित बातचीत करके किराए के लिए संपर्क करें।

4: गूगल मैप से जाने आस पास किराए की दुकान

Makan Kiraye Par Dena Hai या Dukan Kiraye Se Lena Hai तो अधिकतर लोग गूगल मैप पर अपने घर या फिर अपनी दुकान की जानकारियों को अपलोड करते हैं, साथ ही फोटो भी अपलोड करते हैं।

ऐसे में अगर आप फोटो सहित किराए की दुकान ढूंढना चाहते हैं, तो आपको गूगल मैप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि अधिकतर स्मार्टफोन में पहले से ही इनबिल्ट हो करके आती है।

इसके द्वारा किराए की दुकान पता करने के लिए गूगल मैप एप्लीकेशन ओपन करें। अब ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करें। अब कीबोर्ड के द्वारा शॉप ऑन रेंट अंग्रेजी भाषा में लिखे और सर्च कर दे।

अब आपको ऐसी कई दुकानों के नाम और उनके मालिक के फोन नंबर अपनी स्क्रीन पर दिखाई देंगे जो दुकान किराए पर पाने के लिए उपलब्ध है।

आप दुकान मालिकों के साथ फोन पर बातचीत कर सकते हैं और उसके बाद ऑफलाइन दुकानों को विजिट कर सकते हैं और सारी प्रक्रिया का पालन करके किराए पर दुकान ले सकते हैं।

5: समाचार पेपर से ढूंढे किराए की दुकान

Kiraye Ki Dukan Chahiye तो यहाँ जानकारी मिल जाएगा। अगर आपके घर में समाचार पेपर आता है तो आप इसके द्वारा भी किराए की दुकान ढूंढ सकते हैं।

अथवा आपके घर के आसपास किसी व्यक्ति के घर में अगर न्यूज़ पेपर आता है तो न्यूज़पेपर का इस्तेमाल करके भी आप किराए पर दुकान ढूंढ सकते हैं। इसके लिए बस आपको न्यूज़पेपर उठाना है और उसे ध्यान से पढ़ना है।

मकान किराये से देना है विज्ञापन in english तथा हिंदी एडवर्टाइजमेंट वाले कॉलम में कई लोगों ने दुकान और घर बेचने के लिए अथवा दुकान और घर किराए पर देने के लिए विज्ञापन दिया हुआ होता है, साथ ही लोगों ने अपना फोन नंबर भी दिया हुआ होता है।

आप दिए हुए फोन नंबर पर कॉल करके आवश्यक बातचीत कर सकते हैं। बात जम जाने पर आपको इस प्रकार से किराए की दुकान प्राप्त हो जाएगी।

इसे भी पढ़े:

10 Pass Ke Liye Sarkari Jobs – पुरुष एवं महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2023

10 Pass Ke Liye Private Job 2023 – 10th पास के लिए प्राइवेट जॉब कौन सी होती है? जाने!

12th Ke Baad Sarkari Jobs 2023 – 12वी के बाद सरकारी नौकरी या प्राइवेट जॉब करें

Online Job 715 Mobile Number 2023 – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा?

6: क्विकर और ओएलएक्स पर Kiraye Ka Ghar Near Me

इस भाग को पढ़ कर आप Kiraye Ke Liye Makan Chahiye Kaise Milega जान सकते है। लोग अपना पुराना सामान बेचने के लिए क्विकर और ओएलएक्स जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं।

परंतु क्या आप जानते हैं कि इसी वेबसाइट पर कई लोग घर और मकान बेचने के लिए अथवा घर और दुकान भाड़े पर देने के लिए भी एडवर्टाइजमेंट पोस्ट करते हैं। इसीलिए किराए पर दुकान ढूंढने के लिए आप इन प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बस आपको इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके बाद आपको होम वाले सेक्शन पर जाना है, जहां पर आप को बेचे जाने वाले मकान और दुकान तथा किराए पर दिए जाने वाले दुकान और मकान की जानकारी प्राप्त होती है।

साथ ही उनके मालिक के फोन नंबर भी प्राप्त होते हैं, जिस पर आप संपर्क स्थापित कर सकते हैं और दुकान भाड़े पर लेने से संबंधित आवश्यक बातचीत करके किराए के लिए संपर्क करें

मकान मालिक को किराया किस दिन देना चाहिए?

बड़े शहर में जितने लोग रहते है उन में से ज्यादातर किरायानामा होते है। ऐसे में जब हम रेंट पर रूम लेते है तो हमें एक रेंट अग्रीमेंट बनाने के जरुरत होती है जिसमे 11 महीने के रेंट एग्रीमेंट होती है।

रही बात मकान मालिक को किराया किस दिन देना चाहिए तो रेंट एग्रीमेंट में लिखी समय सीमा पर देनी चाहिए। अगर कोई किरायानामा समय पर भाड़ा नहीं दे पा रहा है तो Model Tenancy Act के तहत किराएदार को तब तक नहीं निकाला जा सकता, जब तक उसने लगातार दो महीनों तक किराया न दिया हो या वह प्रॉपर्टी का गलत इस्तेमाल कर रहा हो।

FAQs:- Kiraye Ki Dukan Chahiye Kaise Milega

किराए की मकान का भाड़ा कितना हो सकता है?

यह एरिया के हिसाब से और मकान मालिक की मर्जी के हिसाब से निर्भर करता है।

किराए का घर लेने के लिए क्या करना होता है?

दुकान मालिक से बातचीत करनी होती है और रेंट एग्रीमेंट करवाना पड़ता है।

क्या घर बिना रेंट एग्रीमेंट के मिल सकती है? – Without Rent Agreement

अगर व्यक्ति आपका परिचित है तो आपको मिल सकती है अन्यथा आपको रेंट एग्रीमेंट करवाना पड़ेगा।

किराए के लिए मकान ढूंढने का सबसे आसान और फ्री तरीका क्या है?

आप न्यूज़पेपर या फिर गूगल के सहारे किराए की दुकान ढूंढ सकते है।

अंधेरे में किराए पर मकान कैसे मिल सकती है?

अंधेरे में किराए पर मकान चाहिए तो हमने यहाँ पर किराये का मकान मिलने के सभी तरीकों के ऊपर अच्छी तरह चर्चा की है किसे फॉलो करके अंधेरे में किराए के लिए संपर्क करें।

Conclusion:- Kiraye Ke Liye Room – कमरा किराए पर चाहिए कैसे मिलेगा

हम जिस सिटी में रहते है उस सिटी में Without Broker Rent House मिलता थोडा मुस्किल होता है लेकिन एक छोटी सी कोसिस करने पर हमें बिना ब्रोकर पर Kiraya Per Makan मिल सकता है।

एक जरुरी बात हमें Room Kiraye Se Dena Hai या Room Kiraye Se Lena Hai है तो Living Without Rent Agreement नहीं रहना है।

हो सकता है अपने जान पहचान के कमान मालिक Without Deposit Rent House दे उसमे हमें Rent Agreement बनाने की जरुरत नहीं होती है। लेकिन जहाँ पर कुछ डिपाजिट देना पड़ रहा है मकान मालिक रेंट अग्रीमेंट बनाना जरुरी हैं।

अगर आपको अपना खुद का दुकान ओपन करने के लिए किराए पर दुकान चाहिए तो उसके लिए इस लेख में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा। और यह लेख Kiraye Ka Makan Chahiye या Kiraye Ki Dukan Chahiye Kaise Milega के बारे में जानकारी कैसी लगी कॉमेंट में जरुर बताए।

जॉब से जुड़े आर्टिकल:

Tata Motors Company Job Contact Number 2023 – टाटा मोटर्स कंपनी जॉब 2023 | टाटा मोटर्स कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर कहाँ मिलेगा जाने पूरी डिटेल में

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Typing Karke Paise Kaise Kamaye – (घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका?) टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने

Phaguni Mandal

MONEYINNOVATE.COM एक बड़ा हिंदी ब्लॉग है जिसपर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?, पैसा कमाने वाला ऐप और पैसे कमाने वाला गेम के ऊपर अच्छी जानकारी दे रही है | अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो moneyinnovate.com को फॉलो करे |

Leave a Reply