देश के नये उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय | Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi

आज की तारिख में यानी 6 अगस्त 2022 को भारत के नये उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बने है, जो एक राजनीतिज्ञ के साथ-साथ अच्छे वकील भी है। जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं, जो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य भी है। इस लेख में, मैं आपको Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi में बताऊंगा।

इस दिन राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन (NDA) के द्वारा जगदीप धनखड़ को भारत के अगले उपराष्ट्रपति पद के लिए नामंकित किया गया है। जगदीप धनकड़ भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गये है, जिन्हे 528 वोट मिले है। जबकि इनके प्रतिद्वंद्वी मार्गरेट आल्वा को 182 वोट मिले हैं।

इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि जगदीप धनखड़ कौन है, और जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय क्या है? इसके अलावा Vice President Of India 2022 से संबंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयां भी दूंगा।

इसे भी पढ़ सकते है:

Sandeep Maheshwari Biography In Hindi – संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय

Sandeep Maheshwari Net Worth 2022 – संदीप माहेश्वरी नेट वर्थ कितनी है?

कौन हैं जगदीप धनखड़ (Who Is Jagdeep Dhankar In Hindi)

जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 में राजस्थान के झुंझुनू जिले में छोटे से गांव “किठाना” में हुआ था। इनकी प्राथमिक शिक्षा किठाना में शुरू हुई और फिर अपनी स्कूली शिक्षा को सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की। इसके बाद राजस्थान के विश्वविद्यालय, जयपुर से ग्रेजुएशन डिग्री ली।

ग्रेजुएशन डिग्री लेने के लिए उन्होने राजस्थान के प्रतिष्ठित महाराज कॉलेज जयपुर में एडमिशन लिया। और उन्होने Physics में BSE डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होने 1978 में जयपुर विश्वविद्यालय में LLB कोर्स को पूरा किया और कानूनी डिग्री ली।

कानूनी डिग्री लेने के बाद उन्होने वकालत शुरू कर दी, और फिर 1990 में उन्हे राजस्थान हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट का पद मिला। जगदीप धनखड़ ने सुप्रीम कोर्ट से अनेको हाईकोर्टों में वकालत की प्रैक्टिस की और साल 1988 में देश के प्रतिष्ठित वकील बन गये।

अगर इनके राजनैतिज्ञ करियर की बात करें तो 1989-91 में झुंझुनू से 9 वीं लोकसभा में सदस्य थे। अब तक जगदीप धनखड़ का राजनीतिक करियर करीब 30 वर्षों तक का है। 20 जुलाई 2019 को जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का गवर्नर नियुक्त किया गया था। और अब इन्हे NDA द्वारा भारत देश का उपराष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।

नए उपराष्ट्रपति का नामजगदीप धनखड़
माता का नामश्रीमति केसरी देवी
पत्नी का नामश्रीमति सुदेश धनखड़
पिता का नामश्रीमान गोकल चंद
बेटी का नामकामना
भाई – बहनकुलदीप धनखड़,रणदीप धनखड़ और इंद्रा (बहन)
जन्म दिनांक18 मई, 1951
आयु71 वर्ष
जाति व धर्मजाट, हिंदु
शैक्षणिक योग्यताBsc ग्रेजुएशन डिग्री + LLB (Bachelor Of Low )
पेशाएडवोकेट
जन्म स्थानकिठाना, झुंझुनू, राजस्थान
पार्टीभारतीय जनता पार्टी (BJP)

बिजनेस करना चाहते है तो इसे पढ़ सकते है:

Business Kaise Kare 2022 – 21+ साइड बिजनेस आइडियाज इन हिंदी में जाने और महीने के 30 हजार तक कमाए

20 Best Business Books In Hindi 2022 – बिजनेस में सफल होने के लिए बिज़नेस बुक्स इन हिंदी को पढ़े?

कुटीर उद्योग क्या होता है? कुटीर उद्योग के प्रकार और कुटीर उद्योग करने का फायदे है? पूरी जानकारी जाने!

Jagdeep Dhankhar Biography In Hindi

चलिए अब हम Vice President Jagdeep Dhankhar Biography के बारे जानेंगे। मतलब मैं आपको जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय दूंगा, जिसमें जन्म एवं शुरूआती जीवन, शिक्षा, परिवार, भाई-बहन, बेटी, राजनैतिक यात्रा और 14 वें उपराष्ट्रपति बनने से संबंधित सभी जानकारीयां दूंगा।

Jagdeep Dhankhar का जन्म एवं संक्षिप्त परिवार परिचय

जैसा की मैने आपको बताया कि जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 में हुआ था, जिनका जन्म स्थान किठाना गांव, झुंझुनू जिला, राजस्थान है। जगदीप धनखड़ गोत्र जाट है, और इसलिए उन्होने जाट के आरक्षण के लिए आवाज भी उठाई है।

जगदीप धनखड़ के पिता का नाम श्रीमान गोकल चंद है और उनकी माता का नाम श्रीमती केसरी देवी है, जिनका निधन हो चुका है। जगदीप छनखड़ के दो भाई हैं, एक बड़ा भाई कुलदीप धनखड़ है, जिनकी शादी श्रीमती सुचेता से हो चुकी है।

और एक छोटा भाई रणदीप धनखड़ है जिनकी श्रीमती सरोज से हुई है। जगदीप धनखड़ की एक बहन इंद्रा जी भी है, जिनकी शादी श्रीमान धर्म पाल डूडी से हुई है।

इस तरह Jagdeep Dhankhar Family Members में 4 भाई बहन हैं। जगदीप जी की एक बेटी है जिनका नाम कामना है। और उनकी पत्नी का नाम श्रीमति सुदेश धनखड़ है।

Jagdeep Dhankhar Education के बारे में

मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि जगदीप जी की प्रारंभिक शिक्षा कक्षा पहली से पांचवीं तक सरकारी प्रथमिक विद्यालय, किठाना गांव में ही हुई थी। इसके बाद 6वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए उन्हे 4 से 5 किलोमीटर दूर सरकारी मिडिल स्कूल, धरधाना में जाना पड़ता था।

इसके बाद सन् 1962 में उनका दाखिला सैनिक स्कूल में हुआ, जहां उन्होने अपनी Higher Education (10वीं व 12वीं) प्राप्त की। उनके साथ-साथ बड़े भाई कुलदीप जी का भी दाखिला उसी सैनिक स्कुल में किया गया था.

जब उन्होने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली, उसके बाद वे राजस्थान के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय महाराजा कॉलेज, जयपुर में एडमिशन लिया और 3 वर्ष तक Bsc (Physics) में अपनी पढ़ाई को पूरा किया। और इस तरह ग्रेजुएशन डिग्री ले ली।

उसके बाद उन्होने 1978-79 सत्र् में राजस्थान विश्वविद्यालय में एलएलबी की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया।

Jagdeep Dhankhar Family Members

मैं आपको पहले ही जगदीप धनखड़ के परिवार सदस्यों की जानकारी दे चुका है। अब हम जगदीप धनखड़ की शादी के बारे में जानेंगे।

Jagdeep Dhankhar Wife

जगदीप जी की शादी सुदेश धनखड़ से हुई है, जिसने 1979 में ग्रामीण क्षैत्र के एक पॉपुलर बनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Post-Graduation की डिग्री प्राप्त की है। 

श्रीमती सुदेश के पिता का नाम श्रीमान होशियार सिंह है। सुदेश धनखड़ की गहरी रूचि सामाजिक कार्य, जैविक खेती, उत्थान और बाल शिक्षा में हैं।

Jagdeep Dhankhar Daughter

मैं आपको एक बात बता दूं कि Jagdeep Dhankhar Son Name नही है। क्योंकि उनका कोई बेटा नही बल्कि केवल एक बेटी है जिसका नाम कामना धनखड़ है। बेटी कामना ने MGD स्कूल, जयपुर में पढ़ाई की है। उसके बाद मेयो गर्ल्स, अजमेंर में पढाई की और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका में बीवर कॉलेज से स्नातक डिग्री प्राप्त की।

कामना ने अनेक तरह की भाषाएं सिखी हैं, जैसे अंग्रेजी, हिंदी और इतालवी। इसके बाद कामना की शादी कार्तिकेय वाजपेयी से हुई, जो वर्तमान में सर्वोच्च न्यायालय में एक वकील है। कामना और कार्तिकेय को 14 अगस्त 2015 को कविश नामक पुत्र हुआ, जो अभी गुड़गांव के श्रीराम स्कूल में पढ़ता है।

जगदीप की माता का नामश्रीमति केसरी देवी
जगदीप के पिता का नामश्रीमान गोकल चंद
जगदीप की पत्नी का नामश्रीमति सुदेश धनखड़
बेटी का नामकामना
बड़े भाई का नामकुलदीप धनखड़
छोटे भाई का नामरणदीप धनखड़
बहन का नामइंद्रा जी

इसे भी पढ़े:

Khan Sir Biography in Hindi – खान सर पटना सक्सेस स्टोरी | खान सर का जीवन परिचय

Technical Guruji Biography in Hindi – टेक्निकल गुरूजी सक्सेस स्टोरी | टेक्निकल गुरूजी का जीवन परिचय

Ajey Nagar (CarryMinati) Height, Weight, Age, Family, Girlfriend, Income, Biography & More

Ashish Chanchlani Biography in Hindi – आशीष चंचलानी सक्सेस स्टोरी | आशीष चंचलानी का जीवन परिचय

जगदीप धनखड़ का राजनैतिक यात्रा में कदम

  1. जगदीप धनखड़ जी सबसे पहले 1989 से 1991 तक राजस्थान के झुंझुनू जिले के सांसद थे। इसके बाद वे 1993 से 1998 के बीच राजस्थान राज्य के किशनगढ़ में विधान सभा के सदस्य बने। और उसी उन्होने समय भारतीय जनता पार्टी को चुना था।
  2. जगदीप जी ने में अपना पॉलिटिकल करीयर 1989 से शुरू किया था। साल् 1989 में झुंझुनू संसदीय क्षैत्र के 9वीं लोकसभा के चुनाव पद के लिए चुने गये। और फिर 1990 में उन्हे एक संसदीय समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया।
  3. जगदीप जी राजस्थान राज्य के जाट समुदाय और OBC को आरक्षण देने की आवाज में शामिल हुए थे।
  4. इसके बाद भारत के पूर्व माननीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 155 के तहत 20 जुलाई, 2019 को जगदीप जी को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। 
  5. कलकता उच्च न्यायलय के मुख्य न्यायाधीश श्री थोट्टाथिल बी. नायर राधाकृष्ण ने 30 जुलाई, 2019 को राजभवन, कोलकाता में जगदीप जी को पदकी शपथ दिलाई। 
  6. जगदीप जी लोकसभा और राजस्थान विधानसभा दोनों में अपनी महत्वपूर्म भूमिका अदा करते है। वे केंद्रीय मंत्री भी रहे, जिन्होने ने यूरोपीय संसद में एक संसदीय समूह के उपनेता के रूप में रॉल निभाया। 
  7. इसके बाद से उनका CM ममता बनर्जी और टीएमसी के साथ सीधा तीखा संबंध बना। और फिर दोनों पदों के बीच विवाद भी हुए।

इस जगदीप धनखड़ की रातनिति यात्रा चली थी।

1979 मेंराजस्थान बार काउंसलिंग में एडवोकेट
1990 मेंराजस्थान हाईकोर्ट के सीनीयर एडवोकेट
1987 मेंराजस्थान उच्च न्यायलय बार एसोसिएशन, जयपुर के अध्यक्ष बने
1988 में राजस्थान बार काउंसिल के निर्वाचित सदस्य बने
1989 में झुंझुनू संसदीय क्षैत्र के 9वीं लोकसभा के सदस्य चुने गए
1990 में एक संसदीय समिति के चेयरमैन बने और केंद्रीय मंत्री भी बने
1993 से 1998 मेंअजमेर के किशनगढ़ निर्वाचन क्षैत्र से Rajasthan Legislative Assembly के लिए चुने गये

जगदीप धनखड़ बने भारत के 14 उपराष्ट्रपति

NDA के द्वारा जगदीप धनखड़ को शनिवार 6 जुलाई 2022 को भारत के 14 उपराष्ट्रपति के रूप में चुना, जो पूर्व में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे। भारत में भविष्य उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुए थे, जिसमें सबसे पहला वोट प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी ने डाला था।

इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी भी पहुंचे और अपना बहुमुल्य वोट दिया। वोट लिस्ट में सीपीएम सांसद जॉन ब्रिटास भी शामिल थे, जिन्होने मताधिकारी का प्रयोग करने में दिग्गज नेता की मदद की थी। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र जी भी शामिल थे।

इस तरह वोटिंग हुई और अंत में रिजल्ट भी आए, जिसमें कुल 725 वोट डाले गये। इन 725 वोटों में से 528 वोट NDA उमीदवार जगदीप धनखड़ को मिले और 182 वोट विपक्ष की संयुक्त उमीदवार मार्गरेट अल्वा को मिले। जबकि इसमें से 15 वोट अमान्य पाए गए।

इस तरह वोटिंग में साफ नजर आ चुका था कि इस बार 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ की जीत हुई है।

इसके बारे में भी पढ़े:

CarryMinati Net Worth (Ajey Nagar) Income, Earning, Career, Bio

Bhuvan Bam (BB Ki Vines) Biography, Wiki, Height, Weight, Age, Income, Family & More

Faqs – Vice President Jagdeep Dhankhar Biography

इस लेख में, हमने जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय के बारे में जाना। चलिए अब हम Vice President Of India 2022 से संबंधित कुछ Faqs पर नजर डालते हैं।

जगदीप धनखड़ कौन है?

उत्तर: जगदीप धनखड़ वर्तमान में भारत देश के 14 वें उपराष्ट्रपति है, जिन्हे NDA के द्वारा 6 अगस्त 2022 को उपराष्ट्रपति के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा जगदीप जी भारतीय जनता पार्टी यानी BJP के सदस्य भी हैं, और पश्चिम बंगाल के वर्तमान राज्यपाल के रूप में कार्यरत भी है।

Jagdeep Dhankhar Daughter And Son Name क्या है?

उत्तर: जगदीप धनखड़ की केवल एक ही बेटी है, जिसका नाम कामना है और उसकी शादी कार्तिकेय से हो चुकी है। हालांकि उनका कोई भी बेटा नही है, अत: बेटे का नाम भी नही है।

जगदीप धनखड़ की पत्नी कौन है?

उत्तर: जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ है, जो 1979 में ग्रामीण क्षैत्र के एक पॉपुलर विश्वविद्यालय बनस्थली विद्यापीठ से Post Graduated है। और वह होशियार सिंह की बेटी है।

Jagdeep Dhankhar Family Members कौन-कौन हैं?

उत्तर: जगदीप धनखड़ के दो भाई है, जिसमें एक बड़ा कुलदीप धनखड़ और एक छोटा रणदीप धनखड़ है। और एक बहन भी है जिसका नाम इंद्रा जी है।

जगदीप धनखड़ के माता-पिता दोनों की मृत्यु हो चुकी है, अत: वे अभी जिंदगी में नही है। जगदीप के परिवार में चार भाई-बहन है, और जगदीप के परिवार में उनकी बेटी और पत्नी भी शामिल हैं।

जगदीप धनखड़ गोत्र क्या है?

उत्तर: जगदीप धनखड़ की गोत्र जाट है और धर्म से हिंदु है। जगदीप जी ने जाट के आरक्षण के लिए अपनी आवाज उठाई है, और इसके साथ-साथ OBC के आरक्षण के लिए भी आवाज उठाई है।

Jagdeep Dhankhar Twitter Handle क्या है?

यदि आपको Jagdeep Dhankhar Twitter Account के बारे में जानकारी चाहिए तो देखे: Official Twitter Account Of Jagdeep Dhankhar.

Conclusion: Jagdeep Dhankar Biography In Hindi

इस लेख में, मैने Jagdeep Dhankar Biography In Hindi में विस्तृत टिप्पणी की है। आज के दिन यानी 6 अगस्त 2022 को जगदीप धनखड़ भारत के 14 वें उपराष्ट्रपति बने है। जो वर्तमान में बांग्लादेश के राज्यपाल है और साथ ही एक प्रतिष्ठित वकिल भी है। 

देखा जाए तो भारत को एक पढा-लिखा उपराष्ट्रपति मिला है, जो भारत देश के लिए कुछ कर सकता है। मैने इस आर्टिकल में जगदीप धनखड़ का जीवन परिचय आपके सामने रखा है। उमीद है कि आपको Vice President Of India 2022 से संबंधित आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Also Read:

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Paise Se Paisa Kaise Kamaye 2022 – पैसे से पैसा कैसे कमाए जाने 10+ तरीके और लाखों रुपये कमाओ

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2022 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply