Hotstar App Download Kaise Kare – डिज्नी हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करे? जाने!

0
24

नमस्कार दोस्तों। क्या आप अपने एंड्राइड फ़ोन में इंडिया के टॉप OTT प्लेटफार्म हॉटस्टार ऐप को डाउनलोड करना चाहते है। तो आप हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे। आज में आपको इस लेख के अंदर बताऊंगा की Hotstar App Download Kaise Kare. इस लेख को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको कही और सर्च करने की जरुरत नहीं है की डिज्नी हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करे

?

स्टार इंडिया ने 15 महीने कड़ी मेहनत और डेवलपमेंट करने के बाद हॉटस्टार ऐप को 11 फेब्रुअरी 2015 को लांच किया था। हॉटस्टार जब लांच हुआ था तो इसका नाम सिर्फ हॉटस्टार ही था। लेकिन डिज्नी के साथ पार्टनरशिप करने के बाद हॉटस्टार का नाम बदलकर Disney+Hotstar कर दिया गया। इसलिए काफी सारे लोग हॉटस्टार ऐप को डिज्नी प्लस हॉटस्टार कहते है। 

आप हॉटस्टार ऐप से हिंदी, तेलगु, बंगाली, मराठी, इंग्लिश, कन्नड़ और तमिल मूवी देख सकते है।और स्पोर्ट्स जैसे लाइव क्रिकेट मैच, कबड्डी, फुटबॉल, हॉकी, टेनिस, मार्टियल आर्ट, एथलेटिक्स, रेसलिंग और टेबल टेनिस जैसे स्पोर्ट्स आप हॉटस्टार पर देख सकते है। इसके अलावा आप हॉटस्टार ऐप पर स्टार जलशा, क्विक्स, स्टार प्लस, फॉक्स लाइफ और स्टार स्पोर्ट्स चैनल के टीवी शो को भी ऑनलाइन वाच कर सकते है। 

हॉटस्टार एप्लीकेशन को आप फ्री में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है। लेकिन अगर आप हॉटस्टार के सभी फीचर, टीवी शो और स्पोर्ट्स का मजा लेना चाहते है तो फिर आपको हॉटस्टार का पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इंडिया के अलावा हॉटस्टार मलेशिया, इंडोनेशिया और थाईलैंड देश में भी उपलब्ध है। इस साल 2022 में हॉटस्टार ऐप वियतनाम और फ़िलीपीन्स में भी लांच होने वाला है। 

आज इस लेख के अंदर में आपको बताऊंगा की हॉटस्टार ऐप डाउनलोड कैसे करेंहॉटस्टार ऐप के फीचर क्या क्या है। हॉटस्टार ऐप डिटेल्स। हॉटस्टार ऐप के सुपर और प्रीमियम प्लान में क्या अंतर है और साथ में ये भी आपको जानने को मिलेगा की आप कैसे हॉटस्टार ऐप से किसी भी मूवी, स्पोर्ट्स और टीवी शो को डाउनलोड करेंगे। 

हॉटस्टार ऐप डिटेल्स

आइये अब हॉटस्टार ऐप के डिटेल्स के बारे में जानते है। हॉटस्टार ऐप के डिटेल्स के अंदर में आपको बताऊंगा की हॉटस्टार ऐप किस देश का है। हॉटस्टार ऐप के मालिक कौन है। हॉटस्टार ऐप का डाउनलोड साइज कितना है। और भी कई सारी जानकारी आपको इस हॉटस्टार ऐप के डिटेल्स सेक्शन में मिलने वाला है।

Application Name Disney+Hotstar 
Hotstar App Download Size 22 MB 
Hotstar App Rating 4.2 Star 
Hotstar App Reviews 1 Crore Reviews 
Hotstar App Owner (Star India) Novi Digital Entertainment 
Hotstar App Country India 
Hotstar App Launch Date 11 February 2015 
Hotstar App Available In For IOS Device User(App Store) And For Android Device User( Google Play Store)

हॉटस्टार ऐप फीचर

बाकि Ott प्लेटफार्म की तरह हॉटस्टार Ott प्लेटफार्म के भी कई सारे बेहतरीन फीचर है। अगर आप पहले से हॉटस्टार ऐप का इस्तेमाल करते है या फिर अगर आप हॉटस्टार ऐप को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको एक बार हॉटस्टार के इन फीचर के बारे में पढ़ना चाहिए। इस सेक्शन के नीचे में मैं आपको हॉटस्टार ऐप के कई सारे बेहतरीन फीचर के बारे में बताऊंगा। 

– हॉटस्टार ऐप पर आप इंडियन फेमस टीवी शो जैसे यह रिश्ता क्या कहलाता है, करथिका दीपम, ये है मोहब्बतें, सुपर सिंगर और कसौटी जिंदगी की जैसे फेमस टीवी शो जब चाहे देख सकते है। 

– हॉटस्टार ऐप पर आपको स्टार इंडिया के सभी चैनल जैसे स्टार प्लस, स्टार सुवर्ण, स्टार उत्सव, स्टार विजय, स्टार भारत, स्टार प्रवाह और स्टार जलशा जैसे चैनल के सभी टीवी प्रोग्राम आपको हॉटस्टार ऐप पर मिल जायेंगे। 

– अगर आपको कोई स्पोर्ट्स, मूवी या टीवी प्रोग्राम आपको हॉटस्टार पर बाद में देखना है। तो आप उस वीडियो को वॉचलिस्ट में डाल सकते है। हॉटस्टार पर आप जिस भी वीडियो को वॉच लिस्ट में डालना चाहते है उस वीडियो को ओपन करे और उस वीडियो के निचे आपको वॉचलिस्ट का ऑप्शन शो होगा। आपको वॉचलिस्ट बटन पर क्लिक करना है। और आपका Favourite एपिसोड हॉटस्टार पर वॉचलिस्ट हो जायेगा। 

– आप हॉटस्टार से किसी भी वीडियो को अपने फ्रेंड, रिलेटिव या फिर जानने वाले के साथ फेसबुक, व्हाट्सप्प, टेलीग्राम, ईमेल, इंस्टाग्राम और मैसेंजर में फ्री में साझा कर सकते है। 

– अगर आप हॉटस्टार पर किसी वीडियो को ऑफलाइन देखना चाहते है। तो आप हॉटस्टार ऐप के डाउनलोड फीचर का इस्तेमाल करके आप किसी भी हॉटस्टार वीडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन वाच कर सकते है। इस लेख में हम आपको बताएँगे की हॉटस्टार वीडियो को कैसे डाउनलोड किया जाता है इसीलिए लेख को पढ़ते रहे। 

– आप हॉटस्टार पर किसी भी वीडियो को वाच करते वक़्त उसका लैंग्वेज चेंज करके देख सकते है। 

– हॉटस्टार ऐप या हॉटस्टार का वेब वर्शन में आप किसी भी वीडियो का क्वालिटी को Auto, Full Hd(Upto 1080p), HD(Upto 720p) और SD(Upto 480p) में किसी भी वीडियो का क्वालिटी को चेंज करके हॉटस्टार में वाच कर सकते है। आप अपना इंटरनेट कनेक्शन के स्पीड के हिसाब से हॉटस्टार पर वीडियो की क्वालिटी को कम ज्यादा कर सकते है। 

– हॉटस्टार पर कोई भी वीडियो देखते समय उस वीडियो के नीचे आपको सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा आप सेटिंग में क्लिक करके किसी भी वीडियो का Subtitle को चेंज या फिर ऑफ कर सकते है। 

– हॉटस्टार एप्लीकेशन के अंदर आपको 8 लैंग्वेज भी मिल जाएंगे। जैसे की कन्नडा, बंगाली, मलयालम, इंग्लिश, हिंदी, तमिल, मराठी और तेलुगु ये सभी लैंग्वेज आपको Disney+Hotstar पर मिल जायेंगे। 

हॉटस्टार के सुपर और प्रीमियम प्लान में क्या अंतर है?

काफी सारे लोग को हॉटस्टार एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद हॉटस्टार ऐप के सुपर और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान को समझने में दिक्कत होता है। इसलिए हम इस सेक्शन में आपको बताएँगे की हॉटस्टार के सुपर और प्रीमियम प्लान में क्या अंतर है। अगर आप हॉटस्टार ऐप को एक्सेस करना चाहते है तो आपको हॉटस्टार का सुपर या फिर प्रीमियम प्लान लेना होगा। आइये अब जानते है की हॉटस्टार के प्रीमियम और सुपर सब्सक्रिप्शन प्लान में क्या फ़र्क़ है। 

हॉटस्टार सुपर प्लान

-हॉटस्टार का सुपर प्लान आपको 899 रुपये में 1 साल के लिए मिलेगा। 

-आप हॉटस्टार का सुपर प्लान अगर लेते है तो आप हॉटस्टार को अपने टीवी, एंड्राइड फ़ोन और लैपटॉप में एक्सेस कर सकते है। 

– आप हॉटस्टार के सुपर प्लान लेकर एक समय में 2 डिवाइस पर अपने एक ही हॉटस्टार अकाउंट से हॉटस्टार एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते है। 

– हॉटस्टार के सुपर प्लान में आपको मूवी और टीवी शो के अंदर एड्स देखने को मिलेंगे। लेकिन अगर आप हॉटस्टार का सुपर प्लान लेते है तो आपको किसी भी स्पोर्ट्स के अंदर एड्स देखने को नहीं मिलेंगे। 

– अगर आप हॉटस्टार का सुपर प्लान लेते है तो आप किसी भी वीडियो का क्वालिटी को Full HD(Upto 1080p) तक चेंज कर पाएंगे।

– आप हॉटस्टार के सुपर प्लान से किसी भी ऑडियो के क्वालिटी को मैक्सिमम Dolby 5.1 तक चेंज कर सकते है।   

हॉटस्टार प्रीमियम प्लान 

आइये अब जानते है की हॉटस्टार के प्रीमियम प्लान के अंदर आपको क्या क्या बेनिफिट्स मिलने वाले है। 

-हॉटस्टार का प्रीमियम प्लान आपको मंथली और इयरली के हिसाब से मिल जाएगा। आप अगर हॉटस्टार का प्रीमियम प्लान एक महीने के लिए लेना चाहते है तो 299 रुपए लगेंगे। और अगर आप हॉटस्टार के प्रीमियम प्लान को एक साल के लिए लेना चाहते है तो 1499 रुपये लगेंगे। 

– हॉटस्टार के मंथली और इयरली इन दोनों प्रीमियम प्लान के अंदर आपको फीचर Same मिलते है। 

– आप हॉटस्टार के प्रीमियम प्लान के जरिये हॉटस्टार के वीडियो को अपने लैपटॉप या टीवी पर देख सकते है।

– हॉटस्टार के प्रीमियम प्लान में आपको एक भी एड्स देखने को नहीं मिलेंगे। 

– आप हॉटस्टार के प्रीमियम प्लान में एक साथ 4 डिवाइस में हॉटस्टार एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते है। 

– अगर वीडियो क्वालिटी की बात करे तो हॉटस्टार प्रीमियम प्लान में आपको 4K(2160p) वीडियो क्वालिटी आपको हॉटस्टार प्रीमियम प्लान में मिल जायेगा। आइये अब जानते है की डिज्नी प्लस हॉटस्टार को कैसे डाउनलोड करे। 

हॉटस्टार ऐप कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपके पास IOS डिवाइस है तो आप अपने किसी भी IOS डिवाइस के ऐप स्टोर से हॉटस्टार को फ्री में डाउनलोड कर सकते है। लेकिन अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आप अपने एंड्राइड डिवाइस के प्ले स्टोर से हॉटस्टार को डाउनलोड कर पाएंगे। आइये स्टेप बय स्टेप जानते है की हॉटस्टार को कैसे डाउनलोड किया जाता है

Step-1 आपके पास जिस भी कंपनी का एंड्राइड फ़ोन है उस एंड्राइड के प्ले स्टोर को ओपन करे। 

Step-2 उसके बाद अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर “Hotstar” सर्च करे। 

Step-3 जैसे ही आप हॉटस्टार टाइप करके सर्च करेंगे आपके सामने ऑफिसियल हॉटस्टार ऐप आ जायेगा। 

Step-4 अब आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना है और आपके डिवाइस में हॉटस्टार एप्लीकेशन डाउनलोड हो जायेगा। हॉटस्टार एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आपको हॉटस्टार पर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपको हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। फिर आप हॉटस्टार ऐप से किसी भी वीडियो को एक्सेस कर सकते है।  

हॉटस्टार को जिओ फ़ोन में कैसे डाउनलोड करे?

कई सारे यूजर है जिनके पास जिओ फ़ोन है। अगर आपके पास जिओ कंपनी का फ़ोन है और आप अपने जिओ फ़ोन में हॉटस्टार को डाउनलोड करने का सोच रहे है तो नीचे बताये गए स्टेप को ध्यान से पढ़े। 

Step-1 सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर ले। 

Step-2 उसके बाद अपने जिओ स्टोर को ओपन करे और ऊपर में एंटरटेनमेंट के सेक्शन में जाएं। 

Step-3 उसके बाद पेज को थोड़ा स्क्रॉल करने पर आपको हॉटस्टार एप्लीकेशन शो होगा। आप हॉटस्टार पर क्लिक करके जिओ फ़ोन में भी हॉटस्टार बिलकुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है। 

हॉटस्टार को कंप्यूटर में कैसे चलाये?

अगर आप हॉटस्टार को अपने कंप्यूटर में चलाना चाहते है। तो आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में किसी ब्राउज़र को ओपन करना होगा फिर आपको Hotstar.Com के साइट को ओपन करना होगा। 

उसके बाद आपको हॉटस्टार के होम पेज के ऊपर राइट कार्नर में Login वाले बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद आप अपने ईमेल, फेसबुक या फिर फ़ोन नंबर एंटर करके अपने कंप्यूटर में हॉटस्टार को चला सकते है।

हॉटस्टार पर अकाउंट कैसे बनाये? 

आइये अब जानते है की हॉटस्टार पर अकाउंट कैसे बनाते है। आपको कुछ आसान से स्टेप को फॉलो करने होंगे उसके बाद आपका हॉटस्टार अकाउंट बन जायेगा। 

Step-1 हॉटस्टार पर अकाउंट बनाने के लिए हॉटस्टार ऐप को ओपन करे। 

Step-2 उसके बाद अपने हॉटस्टार ऐप के ऊपर लेफ्ट कार्नर पर थ्री डॉट पर क्लिक करे। 

Step-3 फिर लॉगिन वाले बटन पर क्लिक करे और अपना मोबाइल नंबर, ईमेल या फिर फेसबुक अकाउंट से आप हॉटस्टार के अंदर अकाउंट बना सकते है। 

हॉटस्टार से वीडियो कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप हॉटस्टार से किसी वीडियो को डाउनलोड करना चाहते है तो उस वीडियो पर क्लिक करे। उसके बाद नीचे आपको एक Download बटन शो होगा उसमे क्लिक करने के बाद आपका मनपसंद स्पोर्ट्स वीडियो, मूवी, टीवी शो डाउनलोड हो जायेगा। 

अब आप जब भी अपने डाउनलोड किया हुआ वीडियो को देखना चाहते है तो आपके हॉटस्टार के होम पेज के ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको एक डाउनलोड सेक्शन दिखेगा। आप हॉटस्टार पर जितने भी वीडियो को डाउनलोड किये होंगे वो सभी वीडियो डाउनलोड सेक्शन में सेव रहेगा। 

Frequently Asked Question

हॉटस्टार ऐप किस देश का है?

हम जब भी कोई एप्लीकेशन को डाउनलोड करते है तो हमारे दिमाग में ये सवाल आता है की ये एप्लीकेशन किस देश का है। वैसे ही काफी सारे लोगों को पता नहीं है की हॉटस्टार एप्लीकेशन किस देश का है इसलिए मैं आपको बताना चाहूंगा की हॉटस्टार हमारे इंडिया का ही ऐप है।

हॉटस्टार ऐप के मालिक कौन है?

काफी सारे लोग गूगल पर सर्च कर रहे है की हॉटस्टार का मालिक कौन है तो बताना चाहूंगा कि हॉटस्टार का मालिक Star India(Novi Digital Entertainment) है। 

क्या मोबाइल में हॉटस्टार को फ्री में डाउनलोड कर सकते है?

जी हाँ आप हॉटस्टार को मोबाइल में बिलकुल ही फ्री में डाउनलोड कर सकते है। हॉटस्टार  को डाउनलोड करना बिलकुल फ्री है लेकिन हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन खरीदने होते है। 

क्या हॉटस्टार एप्लीकेशन सुरक्षित है?

Star India हॉटस्टार का मालिक है। और आज इंडिया और दूसरे देशों के अंदर भी हॉटस्टार काफी पॉपुलर है इसलिए यह कहा जा सकता है की हॉटस्टार एप्लीकेशन सुरक्षित है।

हॉटस्टार ऐप को कब लांच किया गया था?

हमारे इंडिया में हॉटस्टार एप्लीकेशन को 11 फेब्रुअरी 2015 को लांच किया गया था।

Conclusion:

आशा करता हूँ की इस लेख को पढ़ने के बाद आप हॉटस्टार को अपने एंड्राइड फ़ोन, IOS डिवाइस, कंप्यूटर और जिओ फ़ोन के अंदर आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। और आपको हमारा आज का लेख Hotstar App Download Kaise Kare के बारे में जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपका किसी फ्रेंड या रिलेटिव को हॉटस्टार एप्लीकेशन डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही है तो उनके साथ इस लेख को जरूर साझा करें। धन्यवाद। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here