अनपढ़ महिलाओं के लिए नौकरी | लेडीस के लिए नौकरी चाहिए तो जाने कैसे मिलेगा नौकरी

महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब 2023: क्या आप एक जॉब की तलाश में है तो आज का लेख ख़ास कर के आपके लिए ही लिखा गया है। आपको इस लेख में अनपढ़ महिला के लिए नौकरी या लेडीस के लिए नौकरी चाहिए, Mahilaon Ke Liye Naukari और लेडीज के लिए जॉब के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है।

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की बेरोजगार महिलाओं के लिए नौकरी कौन सी कर सकती है। इसलिए अगर आप “लेडीस के लिए नौकरी चाहिए” जैसे सवाल का जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अनपढ़ महिलाओं के लिए नौकरी | लेडीस के लिए नौकरी चाहिए तो जाने कैसे मिलेगा नौकरी - Mahilaon Ke Liye Job 2023

लेडीज के लिए अलग-अलग महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 के अलावा कई प्राइवेट कंपनियों के द्वारा समय-समय पर कई महत्वपूर्ण पदों पर नौकरी की नोटिफिकेशन जारी की जाती रहती है। इसके अलावा महिलाओं के लिए गवर्नमेंट के भी कई पद उपलब्ध है।

Mahilaon Ke Liye Sarkari Naukri 2023 में चाहे तो रेलवे में महिलाओं के लिए भर्ती, पुलिस में या फिर डिफेंस सेक्टर में नौकरी प्राप्त करने का प्रयास कर सकती है अथवा अगर महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरी करनी है तो वह एयर होस्टेस, डाटा एंट्री ऑपरेटर, अकाउंटेंट जैसी नौकरी प्राप्त कर सकती है।

इसके अलावा बिना पढ़े लिखे महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरी उपलब्ध है, जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा।

जल्दी जॉब चाहिए तो इसे पढ़े:

Gharelu Helper Job 2023 – घरेलू नौकरी चाहिए मोबाइल नंबर 2023, हेल्पर घरेलू नौकरी चाहिए कैसे मिलेगा जाने

Private Job Contact Number 2023 – नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो नौकरी के लिए संपर्क करें?

Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2023 – 8वीं, 10वीं, 12वीं, और ग्रेजुएशन महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 में कैसे मिलेगा जाने

Table Of Contents

लेडीस के लिए नौकरी चाहिए? – Mahilaon Ke Liye Job

आज के समय में महिलाएं किसी भी प्रकार से लड़कों से कम नहीं है, क्योंकि महिलाएं अब कई फील्ड में उतर चुकी हैं।

महिलाओं की काबिलियत को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियों के द्वारा उन्हें महत्वपूर्ण पद प्रदान किए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी एक महिला है तो आपको महिलाओं के लिए उपलब्ध नौकरी के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

क्योंकि अगर आप अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती हैं और बिना किसी की सहायता लिए हुए अपना जीवन यापन करना चाहती हैं। तो आप लेडीस के लिए नौकरी के तहत अपनी पसंदीदा नौकरी को प्राप्त करने का प्रयास कर सकती है और आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकती है।

आइये फिर महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरियां (Private Jobs for Ladies) के ऊपर एक-एक करके चर्चा करते है।

1: कंटेंट राइटिंग की नौकरी महिलाओं के लिए

Private Jobs for Ladies - महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब 2023

लेडीस के लिए नौकरी चाहिए तो यह नौकरी करे। महिलाओं के लिए घर बैठे काम में कंटेंट राइटिंग का काम कर सकती है।

कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है आर्टिकल लिखने का काम। अगर आप हिंदी भाषा में आर्टिकल लिख रही हैं तो आपको प्रति 1000 शब्दों पर ₹200 की प्राप्ति हो सकती है, वहीं अगर आप अंग्रेजी भाषा में आर्टिकल लिखते हैं तो आपको प्रति 1000 शब्दों पर ₹200 से लेकर ₹500 तक मिल सकते हैं।

घर बैठे कंटेंट राइटिंग की नौकरी करने के लिए आपको बेहतरीन रिसर्च के साथ आर्टिकल लिखना आना चाहिए, साथ ही आर्टिकल कॉपी नहीं होना चाहिए।

आपको अपने शब्दों में आर्टिकल लिखना चाहिए। बेहतरीन काम करने पर आपको प्रतिशब्द पर और भी अधिक रुपए मिलेंगे।

कंटेंट राइटिंग का काम आप निम्न वेबसाइट पर ढूंढ सकती है।

  •  Fiverr
  •  Upwork
  •  Guru.com
  •  Contentmart

आप इंटरनेट पर मौजूद प्रसिद्ध ब्लॉग के मालिकों से संपर्क करके भी आर्टिकल लिखने का काम प्राप्त कर सकती हैं।

2: महिलाएं घर बैठे डाटा एंट्री की नौकरी करें

डाटा एंट्री किस प्रकार से किया जाता है अथवा डाटा एंट्री कैसे की जाती है, अगर आपको इसकी अच्छी समझ है तो आप एक महिला होकर घर बैठे ही डाटा एंट्री की नौकरी कर सकती है।

दरअसल इंटरनेट पर कई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट है। जिस पर लोग डाटा एंट्री से संबंधित काम देते हैं।

आप उन पैसा कमाने वाली फ्रीलांस वेबसाइट पर अकाउंट क्रिएट करने के पश्चात डाटा एंट्री का काम प्राप्त कर सकती है और रोजाना पार्ट टाइम जॉब या फिर फुल टाइम डाटा एंट्री का काम करके आप आसानी से ₹1000 से लेकर के ₹1500 तक की कमाई कर सकती है।

डाटा एंट्री का काम आपको निम्न वेबसाइट से प्राप्त हो सकते हैं।

  • Fiverr.Com
  • Upwork.Com
  • Peopleperhour.Com
  • Guru.Com
  • Truelancer.Com

इसे भी पढ़े:

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2023 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार)

Ghar Baithe Packing Ka Kaam – घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2023 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

3: महिलाओं के लिए कॉल सेंटर की नौकरी

अब मैं आपको Mahilaon Ke Liye Job के बारे में जानकारी दूँगा। कॉल सेंटर में काम करने के दरमियान आपको आने वाले कॉल को पिकअप करना होता है और कस्टमर की समस्या का समाधान करना होता है। कॉल सेंटर की नौकरी सामान्य तौर पर 8 घंटे की होती है।

आप अगर महिला हैं तो आप कॉल सेंटर की नौकरी कर सकती है।

कॉल सेंटर जॉब के तहत आपको सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम को 5:00 बजे तक काम करना पड़ सकता है। अलग-अलग कॉल सेंटर कंपनी में काम का समय अलग-अलग हो सकता है।

यहाँ तक कई सारे कॉल सेंटर में नाईट शिफ्ट जॉब होते है जिसे करनी पद सकती है।

आपको इस काम के बदले में हर महीने ₹8000 से लेकर के ₹13,000 की तनख्वाह शुरुआत में मिल सकती है। अच्छा काम करने पर तनख्वाह में बढ़ोतरी भी की जा सकती है। आप ऑफलाइन कॉल सेंटर की नौकरी ढूंढ सकती हैं।

4: महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ है एकाउंटिंग का काम

एकाउंटिंग का काम करने के लिए आपको टैली सॉफ्टवेयर चलाना आवश्यक है।

अगर आप टैली सॉफ्टवेयर चला लेते हैं तो आप किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट की नौकरी प्राप्त कर सकती है। अकाउंटेंट की नौकरी के तहत आपको कर्मचारियों की सैलरी स्लिप का निर्माण करना होता है।

कंपनी का डाटा एंट्री करना होता है और ऐसे ही अन्य कई काम करने होते हैं। एक अकाउंटेंट को शुरुआत में ₹13,000 से लेकर के 18,000 की सैलरी प्राप्त हो सकती है।

बड़ी प्राइवेट कंपनी में यह सैलरी और भी अधिक हो सकती है। अकाउंटेंट का काम करने के लिए आपको टैली सॉफ्टवेयर के अलावा कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

5: लेडीस के लिए यूट्यूब वीडियो एडिटिंग का काम

घर बैठे महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में सोच रही है तो वे अपनी यूट्यूब चैनल शुरू कर सकती है। आजकल कई सारे महिलाये है तो यूट्यूब पर चैनल बना चुकी है और अच्छी कमाई कर रही है जिस में से Nisha Madhulika जी के बारे में हम सब जानते है।

NishaMadhulika जी अपने यूट्यूब चैनल पर खाना बनाने का तरीका पर विडियो बनती है और उसके चैनल पर अभी 14 Million Subscribers पूरा होनी वाली है।

इनके चैनल के विडियो यहाँ पर है जिसे देख सकती हो:

इसलिए, यह एक अच्छा Mahilaon Ke Liye Naukari है।

यूट्यूब पर रोजाना कई सारे वीडियो अपलोड होते रहते हैं, जिनका एक ही उद्देश्य होता है अधिक से अधिक उनके वीडियो का प्रचार प्रसार हो ताकि उनकी अधिक से अधिक कमाई हो।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाले क्रिएटर को हमेशा एक अच्छे वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है।

हालांकि वीडियो एडिटर की आवश्यकता ऐसे ही क्रिएटर को होती है जिनका यूट्यूब चैनल पर सफल हो चुका है। आप यूट्यूब वीडियो एडिटिंग का काम कर सकती है और काम के हिसाब से पैसे कमा सकती है।

अंदाज के तौर पर हर महीने इस काम के द्वारा आप 20,000 से लेकर के ₹30,000 की कमाई कर सकती है। हालांकि यह कमाई लिमिटेड नहीं है। आप इससे भी अधिक कमा सकते हैं।

पैसा कमाने के लिए पढ़े:

Typing Karke Paise Kaise Kamaye – घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका? टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने!

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

L&T Company Contact Number – एलएनटी कंपनी जॉब 2022 | एलएनटी कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर पर सम्पर्क करके एलएनटी कंपनी में जॉब पाए

6: महिलाएं घर बैठे करें ऑनलाइन सर्वे की जॉब

आजकल सर्वे करके पैसा कमाने वाला ऐप कई सारे आ चुके है जिसपर सिंपल सा काम करके अच्छी कमाई किया जा सकता है।

और यह घर बैठे जॉब यानि वर्क फ्रॉम होम जॉब लिस्ट में ऑनलाइन सर्वे की नौकरी हमेशा शामिल होती है। ऑनलाइन सर्वे की नौकरी के अंतर्गत आपको किसी पैसा कमाने वाले वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है और उनके द्वारा जो सर्वे दिए जा रहे हैं उसे पूरा करना होता है।

सर्वे के तौर पर आपको किसी आइटम या फिर सर्विस के बारे में अपने विचार व्यक्त करने होते हैं।

दरअसल कंपनियां ऑनलाइन सर्वे के द्वारा यह पता करती हैं कि उनकी सर्विस/आइटम के बारे में लोगों के विचार क्या है और फिर वह लोगों की राय के हिसाब से अपनी सर्विस अथवा आइटम में सुधार करती हैं।

ऑनलाइन सर्वे की नौकरी करके आप हर महीने कम से कम 4000 और अधिक से अधिक के 15 से ₹16,000 की कमाई कर सकती है।

7: महिलाओं के लिए वॉइस ओवर ऑनलाइन जॉब

अगर आपकी आवाज में दम है अर्थात आपकी आवाज सुरीली है। तो आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर यूट्यूब अथवा दूसरे वीडियो के लिए वॉइस ओवर कर सकते हैं। आपको यह काम फ्रीलांसर वेबसाइट से प्राप्त हो जाएगा।

इस काम के तहत आपको किसी वीडियो में अपनी आवाज देनी होती है। जैसे कि साउथ की फिल्में जब हिंदी भाषा में डब की जाती है तो उसमें जो आवाज होती है, कुछ उसी प्रकार का काम आपको करना होता है। इस काम के द्वारा आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सकती हैं।

8: वेबसाइट डेवलपर ऑनलाइन जॉब महिलाओं के लिए

Job Ladies Ke Liye

अब मैं आपको Job Ladies Ke Liye जानकारी दूँगा। अगर आपने वेबसाइट क्रिएट करना सीख लिया है अर्थात आप वेबसाइट डेवलपर हैं। तो आप फ्रीलांसर और फीवर जैसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर वेबसाइट डेवलपर का प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं अथवा आप चाहे तो किसी कंपनी के लिए भी वेबसाइट डेवलपमेंट के लिए वेबसाइट डेवलपर के तहत नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

इस काम के द्वारा हर महीने आपकी कमाई 18,000 से ₹28,000 के आसपास में हो सकती है। ऑनलाइन इस काम के बदले में आपको और भी अधिक पैसे मिल सकते हैं।

9: लेडीस करें रिव्यू लिखने की नौकरी

इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है जो रिव्यू लिखने के बदले में लोगों को पैसे देती है। इस प्रकार से यह भी एक “महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब 2023″ ही है।

हालांकि इस काम के द्वारा आप की कमाई अधिक तो नहीं होगी परंतु आप हर महीने 4 से ₹5000 तक आसानी से कमा लेंगी।

क्योंकि इसमें आपको काफी ज्यादा काम नहीं करना होता है। आपको बस किसी कंपनी के आइटम के बारे में रिव्यू लिखना होता है और रिव्यू एक्सेप्ट होने के पश्चात कंपनी आपको पेमेंट करती है। पेमेंट लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट अथवा पेपाल अकाउंट होना चाहिए।

10: महिलाओं के लिए रिसेप्शनिस्ट की नौकरी

Mahilaon Ke Liye Naukri के बारे में इस पार्ट को पढ़ कर भी आप जान सकते है। सामान्य तौर पर रिसेप्शनिस्ट की नौकरी सुंदर महिलाओं को दी जाती है।

इसलिए अगर आपकी पर्सनैलिटी अच्छी है और आप सुंदर हैं तो आप किसी ऑफिस में रिसेप्शनिस्ट की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकती हैं।

रिसेप्शनिस्ट की आवश्यकता अक्सर बड़े-बड़े होटल में पडती रहती है। शुरुआत में एक रिसेप्शनिस्ट को ₹18,000 से लेकर के ₹20,000 की तनख्वाह मिलती है।

बड़ी कंपनी अथवा बड़े होटल में यह तनख्वाह और भी अधिक होती है। रिसेप्शनिस्ट के तौर पर आपको ऑफिस में या फिर होटल में आने वाले लोगों को संबंधित जानकारी प्रदान करनी होती है।

इसे भी पढ़े:

Gaon Mein Paise Kaise Kamaye – गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका और मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए? पढ़े

Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi 2023 – 15+ घरेलू महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज 2023 शुरू करके अच्छी कमाई करे

11: महिलाएं करें कैश काउंटर संभालने की नौकरी

डी-mart, v-mart, रिलायंस फ्रेश, बिग बाजार और बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल में जब आप शॉपिंग करने के पश्चात लिए गए आइटम की पेमेंट करने के लिए जाते हैं।

तब वहां पर आपने देखा होगा कि कई लड़के और लड़कियां खड़े होते हैं जो सभी आइटम को चेक करते हैं और उसके पश्चात फाइनल बिल बना देते हैं।

इसी काम को कैश काउंटर संभालने का काम कहा जाता है। इस काम को करने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी आवश्यक नहीं है, यह 10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी है।

बस आपको कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए। कैश काउंटर संभालने का काम करने पर आपको शुरुआत में 10 से ₹12,000 की तनख्वाह प्राप्त हो सकती है।

12: महिलाओं के लिए किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट में कोचिंग देने की नौकरी

यह एक “महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब” है। अपने आसपास मौजूद किसी बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट पर नजर दौड़ाए और उनके ऑफिस में जाकर यह पता करें कि क्या उन्हें टीचर की आवश्यकता है।

अगर उन्हें टीचर की आवश्यकता होगी तो वह आपको नौकरी पर रख लेंगे।

इसके बाद आपको उनके कोचिंग इंस्टिट्यूट में जाकर के संबंधित सब्जेक्ट विद्यार्थियों को पढ़ाना होगा और हर महीने कोचिंग इंस्टिट्यूट से तनख्वाह लेनी होगी।

हालांकि इस महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरी को करने के लिए अथवा इस नौकरी को करने के लिए आपको पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट की पूरी जानकारी होनी चाहिए अर्थात आप अच्छी खासी पढ़ी लिखी है तो इस काम को कर सकती हैं।

13:  लड़कियों के लिए एयर होस्टेस की नौकरी

एयर होस्टेस की नौकरी प्राप्त करने के बाद आपको शुरुआत में हर महीने ₹35,000 से लेकर के ₹40,000 की तनख्वाह मिलती है।

विदेशी एयरलाइंस में यह तनख्वाह और भी अधिक होती है। एयर होस्टेस की नौकरी प्राप्त करने के लिए महिलाओं को सुंदर होना आवश्यक है क्योंकि सुंदर महिलाओं को ही अधिकतर एयर होस्टेस की नौकरी दी जाती है।

हालांकि इसके लिए आपका अच्छा खासा पढ़ा-लिखा होना आवश्यक है और आपको अंग्रेजी भाषा बोलना, समझना और लिखना भी आना चाहिए। आप एयर होस्टेस की एग्जाम देकर या फिर एयर होस्टेस का कोर्स करने के बाद इस नौकरी को प्राप्त कर सकती हैं।

एयर होस्टेस की नौकरी लेडीस की ड्रीम नौकरी होती है।

14: महिला के लिए सरकारी नौकरी पुलिस

महिला के लिए सरकारी नौकरी पुलिस

यदि आप सोच रही है की महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी है और महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 में जो उपलब्ध है उसे करना चाहती है तो पुलिस की नौकरी कर सकती हो।

यह एक अच्छा महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी है। पुलिस की नौकरी महिलाओं की ड्रीम नौकरी में आती है।

महिलाओं पुलिस की नौकरी करने के लिए आपको पद के हिसाब से योग्यता रखनी होती है। सामान्य तौर पर पुलिस में भर्ती होने के लिए महिलाओं का दसवीं पास या फिर 12वीं पास अथवा ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

पुलिस की भर्ती की एग्जाम को पास करके तथा फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद आप पुलिस की नौकरी में भर्ती हो सकती है और हर महीने ₹28,000 से लेकर के ₹32,000 की तनख्वाह शुरुआत में प्राप्त करने की हकदार बन सकती है।

15: महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम

यदि आप सोच रही है की बिना पढ़े लिखे महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरी कौन सी है तो आप घर बैठे पैकिंग का काम कर सकती है।

पैकिंग की नौकरी के अंतर्गत आपको अलग-अलग काम करने होते हैं। आपको इस काम के तहत दूध पैक करने का काम मिल सकता है। चॉकलेट पैकिंग का काम मिल सकता है।

अचार, पापड़ पैक करने का काम मिल सकता है और ऐसे ही अन्य कई काम मिल सकते हैं। इस काम में आपकी तनख्वाह काम के ऊपर ही आधारित होती है। फिर भी आपको इस काम के द्वारा हर महीने कम से कम ₹50000 तो प्राप्त हो ही जाते हैं। हालाकी कमाई इससे भी अधिक हो सकती है।

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2023 – मोबाइल ऑनलाइन जॉब Hindi से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2023 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2023 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2023 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

16: लेडीस के लिए एचआर की नौकरी

लेडीज के लिए जॉब पाना चाहते है तो इसे पढ़े। एच आर का पूरा मतलब हुमन रिसोर्स होता है। यह किसी भी कंपनी में एक महत्वपूर्ण पद मे आता है।

इस नौकरी को करने पर आपको हर महीने शुरुआत में ही 18 से ₹25,000 की तनख्वाह प्राप्त हो सकती है। इस नौकरी के तहत आपको कंपनी में कौन से कर्मचारियों को भर्ती करना है और कौन से कर्मचारियों को भर्ती नहीं करना है, यह सभी काम करने होते हैं।

इसके अलावा कौन से कर्मचारी को पेमेंट मिल गई है और कौन सा कर्मचारी सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है, इसकी भी देखरेख करनी होती है साथ ही यह भी देखना होता है कि कंपनी में नौकरी के लिए कौन से पद खाली है और उस पर शीघ्र अति शीघ्र भर्ती करने की जिम्मेदारी भी एचआर की होती है।

17: महिलाओं के लिए नर्स की नौकरी

अब मैं आपको Mahilaon Ke Liye Sarkari Naukri के बारे में जानकारी दूँगा। नर्स की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको एएनएम अथवा जीएनएम का कोर्स करना पड़ेगा।

हालांकि आप चाहे तो बीएससी नर्सिंग का कोर्स करके भी नर्स की नौकरी प्राप्त कर सकती हैं।

नर्स की नौकरी के तहत आपको प्राइवेट फील्ड में और गवर्नमेंट फील्ड में काम करने का मौका मिलता है और दोनों ही फील्ड में आपको बहुत ही अच्छी तनख्वाह मिलती है।

अगर आप सही प्रकार से काम करती हैं। तो आपको विदेश के किसी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में भी नर्स का काम प्राप्त हो सकता है। इस प्रकार से आप तगड़ी इनकम कर सकते हैं।

18: लेडीस के लिए गवर्नमेंट टीचर की नौकरी

महिलाओं के लिए 10वीं पास सरकारी नौकरी तथा 12वीं के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी

Mahilaon Ke Liye Government Job कैसे मिलगा जानने के लिए इसे पढ़े। अधिकतर महिलाओं का सपना गवर्नमेंट अध्यापक बनने का होता है, क्योंकि गवर्नमेंट अध्यापक बन जाने के पश्चात उन्हें समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा शुरुआत में ही उनकी तनख्वाह वर्तमान के समय में ₹30,000 से लेकर ₹35,000 की हो जाती है।

गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए आपको टीजीटी और पीजीटी जैसी एंट्रेंस एग्जाम को पास करना अनिवार्य होता है। एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के पश्चात ही आपको गवर्नमेंट टीचर बनाया जाता है।

19: पर्सनल असिस्टेंट की नौकरी

पर्सनल असिस्टेंट की नौकरी के तहत आपको शुरुआत में ₹18,000 से लेकर के 19,000 की तनख्वाह प्राप्त हो सकती है।

पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर आपको अपने मालिक की सभी जानकारियों को ध्यान में रखना पड़ता है और कोई भी व्यक्ति जब आपके मालिक से मिलने आता है तो पहले आपको ही उस व्यक्ति को हैंडल करना होता है।

एक पर्सनल असिस्टेंट अपने बॉस के साथ में होता है। उसका बॉस जहां-जहां जाता है, वहां-वहां पर उसे जाना होता है। यह नौकरी भी लेडीस के लिए बहुत ही बेहतरीन तनख्वाह वाली नौकरी मानी जाती है।

20: लेडीस के लिए फैशन डिजाइनर की नौकरी

Mahilaon Ke Liye Naukari कैसे मिलेगा जानने के लिए इसे जरुर पढ़े। फैशन डिजाइनर की नौकरी आप किसी कंपनी के लिए कर सकती हैं या फिर अगर आपने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया हुआ है तो आप खुद भी काम कर सकती हैं।

हालांकि अगर आपको इस काम का अधिक एक्सपीरियंस नहीं है तो शुरुआत में आपको किसी कंपनी को ज्वाइन कर लेना चाहिए।

आपको फैशन डिजाइनिंग के काम के तहत नए-नए फैशन पर रिसर्च करनी होती है। और उसका पोर्टफोलियो अपनी कंपनी में प्रस्तुत करना होता है ताकि कंपनी आपके द्वारा पेश किए गए फैशन पोर्टफोलियो के आधार पर नया फैशन मार्केट में लांच कर सके।

इसे भी पढ़े:

America Me Job Chahiye कैसे मिलेगा और अमेरिका जॉब सैलरी कितनी होती है?

अपना ऐप क्या है और Apna App Download करने से जॉब मिल सकता है क्या?

Best Job Search Apps 2023 – कंपनी में नौकरी की तलाश 2023 में है तो इन एप्स को डाउनलोड करें?

21: लेडीस के लिए लोगों को कंप्यूटर सिखाने की नौकरी

कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग हर जगह होने लगा है। इसलिए आज अधिकतर भारतीय लड़की और लड़के कंप्यूटर सीखना चाहते हैं।

ऐसी अवस्था में अगर आपने कंप्यूटर सीखा हुआ है। तो आप किसी कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकती हैं अर्थात आप वहां पर कंप्यूटर सिखाने वाले टीचर के तौर पर ज्वाइन कर सकती हैं और कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट में आने वाले लड़के और लड़कियों को कंप्यूटर सिखा कर पैसे कमा सकती है।

आपको कंप्यूटर कोचिंग टीचर के तहत शुरुआत में हर महीने ₹12,000 से लेकर के ₹13,000 की सैलरी प्राप्त हो सकती है। बड़े कंप्यूटर कोचिंग इंस्टिट्यूट में यह सैलरी और भी अधिक हो जाती है।

22: लेडीस के लिए सेल्स और मार्केटिंग की नौकरी

लेडीस के लिए नौकरी चाहिए के बारे में इस भाग में जानकारी दूँगा। अगर आपके अंदर बातचीत करने की अच्छी कला है और आप अपनी बातों से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है। तो आप सेल्स और मार्केटिंग की नौकरी कर सकती है।

सेल्स और मार्केटिंग की नौकरी के तहत आपकी तनख्वाह फिक्स नहीं होती है बल्कि आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

इसमें आप जितना अधिक मेहनत करती हैं आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होती है। सेल्स और मार्केटिंग के तहत आपको किसी कंपनी की सर्विस या फिर आइटम की मार्केटिंग करनी होती है और अधिक से अधिक लोगों को उस कंपनी की सर्विस या फिर आइटम को लेने के लिए समझाना और बताना होता है।

इस काम के तहत आपकी हर महीने की कमाई कभी 15,000 भी हो सकती है तो कभी 22,000 भी हो सकती है और इससे भी अधिक हो सकती है।

23: लेडीस के लिए सफाई कर्मचारी की नौकरी

यदि आपको महिलाओं के लिए कौन सी नौकरी और अनपढ़ महिला के लिए नौकरी चाहिए तो सफाई कर्मचारी की नौकरी कर सकती हो।

जिन अनपढ़ महिलाओं के लिए घर बैठे काम यानि घरेलू काम के लिए नौकरी चाहिए वे इस नौकरी को कर सकती हो।

सफाई कर्मचारी की नौकरी आज किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट हॉस्पिटल में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी ऑफिस में सफाई कर्मचारी की नौकरी प्राप्त कर सकती है।

यदि आपको किसी मैडम के यहां नौकरी चाहिए जिसे घर में काम करने के लिए नौकरी चाहिए तो इस काम के लिए संपर्क कर सकती हो।

और मैडम के यहाँ घरेलू नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो आसानी से मिल जाता है बस मोबाइल नंबर पर नौकरी के लिए संपर्क करें।

एक लेडीस सफाई कर्मचारी को शुरुआत में हर महीने ₹8000 से लेकर ₹11,000 की सैलरी प्राप्त होती है। सफाई कर्मचारी के तहत आपको जहां आप काम कर रही हैं वहां पर साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना होता है और किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होने देना होता है।

जॉब रिलेटेड आर्टिकल:

Online Job 715 Mobile Number 2023 – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा

Hospital Me Job Ke Liye Application In Hindi – हॉस्पिटल में जॉब के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी 2023 – हॉस्पिटल में नौकरी कैसे ले जाने हिंदी में

Hospital Me Job Kaise Paye Step-By-Step – हॉस्पिटल में नौकरी चाहिए 2023 – हॉस्पिटल में जॉब चाहिए तो इसे पढ़े

24: लेडीस के लिए मेडिकल स्टोर हेल्पर की नौकरी

लेडीज मेडिकल स्टोर हेल्पर की नौकरी कर सकती है‌। इस नौकरी को करने के लिए आपको दवाओं की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। दरअसल मेडिकल स्टोर हेल्पर की नौकरी के तहत आपको किसी मेडिकल स्टोर पर नौकरी प्राप्त होती है।

और जब आपकी दुकान पर कोई कस्टमर आता है और उसके द्वारा किसी दवाई की डिमांड की जाती है। तो आपके मालिक के आदेश पर आपको उस दवाई को मेडिकल स्टोर में मौजूद बॉक्स में से खोजना होता है और कस्टमर को वह दवाई देनी होती है।

इतना ही काम आपको मेडिकल स्टोर में हेल्पर की नौकरी के तहत करना होता है। लेडीज मेडिकल स्टोर हेल्पर को शुरुआत में 8000 से 9000 की तनख्वाह मिलती है। अच्छा काम करने पर तनख्वाह में बढ़ोतरी होती है।

25: योगा टीचर की नौकरी

योग टीचर बनके महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023

यह भी Job Ladies Ke Liye अच्छा काम है। प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रयासों के फलस्वरूप हर साल 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है और इसीलिए धीरे-धीरे लोग योगा करने के प्रति जागरूक हो रहे है, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसकी सेहत अच्छी रहे। इसलिए आजकल शहरों में बड़े पैमाने पर योगा सेंटर खोले जा रहे हैं।

अगर आपको अच्छा योगा करना आता है और आप लोगों को योग करना सिखा सकते हैं तो आप किसी योगा सेंटर में योगा टीचर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है।

एक योगा टीचर की नौकरी प्राप्त करने के बाद आपको शुरुआत में हर महीने 12,000 से 15,000 की सैलरी मिल सकती है।

26: लेडीस के लिए पेट्रोल पंप फीलर की नौकरी

जहां पहले इस प्रकार की नौकरी अधिकतर लड़कों को ही दी जाती थी वहीं अब शहरों में लड़कियों को भी इस प्रकार की नौकरी पर रखा जा रहा है।

पेट्रोल पंप फीलर की नौकरी के तहत आपको पेट्रोल पंप पर लोगों की गाड़ियों में उनकी डिमांड के हिसाब से पेट्रोल और डीजल भरने का काम करना होता है।

अगर आपके अंदर शर्म संकोच नहीं है तो आप पेट्रोल पंप फिलर का काम कर सकती हैं। यह काम आपको शुरुआत में 8000 से 9000 की सैलरी हर महीने दिला सकता है।

27: टेलीकॉलर की नौकरी

Mahilaon Ke Liye Job सर्च कर रहे है तो यह टेलीकॉलर की नौकरी कर सकते है। लेडीस इस काम को रोजाना 8 घंटे कर सकती है अथवा पार्ट टाइम भी कर सकती है। टेली कोलर की नौकरी करने पर आपको शुरुआत में हर महीने 8 से ₹12,000 की तनख्वाह मिलती है।

दरअसल टेलीकॉलर की नौकरी के तहत आपको ऑफिस में बैठकर कस्टमर को फोन करना होता है और उन्हें अपनी कंपनी के आइटम या फिर सर्विस के बारे में बताना होता है और कुल मिलाकर उन्हें अपनी कंपनी की सर्विस या फिर आइटम को एक बार ट्राई करने के बारे में कन्वेंस करना होता है।

इस काम में शारीरिक मेहनत की जगह पर आपको जुबानी मेहनत करनी होती है। टेलीकॉलर के काम के तहत आपका शालीन होना आवश्यक है क्योंकि आपका पाला अलग-अलग मिजाज वाले कस्टमर से पड़ता है।

महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 – Mahilaon Ke Liye Sarkari Job

महिलाएं सरकारी नौकरी के अंतर्गत विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकती है। हालांकि किसी भी गवर्नमेंट पद के लिए आवेदन करने से पहले यह चेक कर ले कि क्या आप उस पद पर आवेदन करने के लिए पात्र हैं अथवा नहीं, क्योंकि अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग एजुकेशन क्वालीफिकेशन और पात्रता मांगी जाती है।

साल 2022 में महिलाओं के लिए कई भर्ती निकाली गई है, जिनमें से कुछ भर्तियां पूरी हो चुकी हैं। हम आपको महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की कुछ ऐसी फील्ड के नाम दे रहे हैं जिसमें आप नौकरी निकलने के पश्चात आवेदन कर सकती है।

  • डिफेंस सेक्टर
  • पुलिस विभाग
  • सीआरपीएफ
  • इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन
  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन
  • सब इंस्पेक्टर
  • कॉन्स्टेबल

अनपढ़ महिलाओं के लिए नौकरी – Mahilaon Ke Liye Naukari

महिलाएं, औरत और लड़कियां एक ही होती है। इसलिए अगर किसी नौकरी को महिलाओं के लिए निकाला जाता है तो वह नौकरी औरतों और लड़कियों के लिए भी होती है। औरतों के लिए गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में अलग-अलग नौकरी होती है।

इसके अलावा पर्सनल काम के लिए नौकरी चाहिए तो नीचे हम आपको औरतों के लिए उपलब्ध नौकरियों की जानकारी दे रहे हैं।

  • पैकिंग का काम
  • राखी बनाने का काम
  • आर्टिकल लिखने का काम
  • वीडियो एडिटिंग का काम
  • ट्रांसक्रिप्शन का काम
  • रिसेप्शनिस्ट का काम
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम
  • अकाउंटेंट का काम
  • सेल्स और मार्केटिंग का काम
  • ऑनलाइन ट्यूशन की नौकरी
  • मैडम के यहाँ सफाई कर्मचारी की जॉब

10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी

ऐसी लड़कियां जिन्होंने दसवीं क्लास पास कर लिया है। वह भी विभिन्न प्रकार की नौकरी प्राप्त कर सकती हैं जिनमें गवर्नमेंट सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर की नौकरी शामिल है।

  • कॉन्स्टेबल की नौकरी
  • रिसेप्शनिस्ट की नौकरी
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी
  • कंप्यूटर टीचर की नौकरी
  • कंटेंट राइटर की नौकरी
  • वॉइस ओवर आर्टिस्ट की नौकरी
  • योगा टीचर की नौकरी
  • जिम ट्रेनर की नौकरी

FAQs: – लेडीस के लिए नौकरी चाहिए (Mahilao Ke Liye Job)

महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट जॉब कौन सी है?

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी ऐसी नौकरी होती है जिसे वह घर बैठे ही कर सके।

महिलाएं घर बैठे ट्रांसक्रिप्शन की नौकरी, डाटा एंट्री की नौकरी, वीडियो एडिटिंग की नौकरी, आर्टिकल लिखने की नौकरी कर सकती है।

इसके अलावा वह कैप्चा सॉल्विंग की नौकरी, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर की नौकरी और सोशल मीडिया मार्केटिंग की नौकरी भी कर सकती हैं।

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे करें?

महिलाओं के लिए घर बैठे करने वाला सबसे अच्छा काम आर्टिकल का काम होता है क्योंकि इसमें काम की कोई बंदिश नहीं होती है।

आप अपने समय के हिसाब से काम कर सकती हैं। रोजाना अगर आप 2 से 3 आर्टिकल भी लिखती है तो आसानी से आप हर महीने ₹10,000 कमा लेंगी।

10वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

दसवीं क्लास पास करने के बाद लड़कियां कॉन्स्टेबल की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है अथवा वह चाहे तो कंप्यूटर कोर्स करने के पश्चात डाटा एंट्री का काम प्राप्त कर सकती हैं या फिर अकाउंटेंट का काम भी कर सकती हैं। इसके अलावा लड़कियां रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी कर सकती है।

लेडीस नौकरी करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

इस विषय के बारे में सटीक तौर पर नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि हर काम में लेडीस की तनख्वाह अलग-अलग होती है।

जैसे कि अकाउंटेंट की नौकरी के तहत आपको हर महीने 18 से ₹20,000 शुरुआत में मिलते हैं तो वही डाटा एंट्री के काम के तौर पर आपको शुरुआत में हर महीने 10 से 12,000 मिलते हैं। इसलिए आप के पद के हिसाब से आपकी हर महीने की कमाई डिसाइड होगी।

Conclusion: Ladkiyon Ke Liye Sabse Accha Job – अनपढ़ महिलाओं के लिए नौकरी

वैसे तो हमने जितने Anpadh Mahilao Ke Liye Naukri या पढ़ी लिखी बेरोजगार महिलाओं के लिए नौकरी के बारे में जानकारी दी है सभी बढ़िया है।

आपको जी नौकरी को करना है उसे करी सकती हो। अनपढ़ के लिए नौकरी चाहिए या आठवीं पास महिलाओं के लिए नौकरी, दसवीं पास महिलाओं के लिए नौकरी या 12वीं पास महिलाओं के लिए नौकरी चाहिए तो इन नौकरी में से एक को सेलेट करके आज से शुर करे।

उम्मीद करते है हमने जितने Mahilaon Ke Liye Naukari के बारे में जानकारी दी है, आपके लिए फायदेमंद होगी। जानकारी अच्छी लगी है तो उन लोगों तक इस आर्टिकल को शेयर करे जिसे नौकरी की जरुरत है।

इसे भी पढ़े:

25+ New Paisa Kamane Wala App Apk – घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोज पैसा कमाए (रोज ₹1200 – 1500 कमाओ)

30+ Best Paise Kamane Wala Games 2023 – घर बैठे पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु. 1000 – 2000 से ज्यादा कमाओ

Refer Karke Paise Kamane Wala Apps – 15+ रेफर एंड अर्न एप जिसे रु.100 – रु.1200 रुपये फ्री में कमा सकते है, कैसे? पूरी पढ़े।

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply